ये चार UGC स्कॉलरशिप जो आप को दिलाएगी हजारों रुपए, जानें एलिजिबिलिटी व आवेदन की लास्ट डेट

नई दिल्ली: ऐसे स्टुडेंट जो अपने फाइनेंसियल कॉडिशन के वजह से आगे की पढ़ाई को नही कर पा रहे हैं, तो ऐसे स्टुडेंट के लिए स्कॉलरशिप काफी मायने रखती है हम यहां पर आप के लिए समय-समय में ऐसी स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी लाते रहते हैं जिसमें आप अपनी योग्यता रखते हैं तो अप्लाई कर सकते है आज आप के लिए यहां आप लिए ऐसी स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी लाए हैं, जिनकी लास्ट डेट इस महीने यानि अक्टूबर 31 तक तो चलिए आइए जानतें हैं इनके बारे में…

ये भी पढ़ें- NIRF Ranking 2022 in hindi: जारी हुई एनआईआरएफ रैंकिंग 2022, देखें लिस्ट

इस समय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से चार स्कॉलरशिप स्कीम  के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है। योग्य उम्मीदवार इन यूजीसी छात्रवृत्ति के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) scholarships.gov.in के जरिए पर आवेदन कर सकते हैं।

  1. उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए यूजीसी ईशान उदय छात्रवृत्ति
  2. यूजीसी पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति (एकल बालिका के लिए)
  3. विश्वविद्यालय रैंक धारकों के लिए पीजी छात्रवृत्ति
  4. एससी, एसटी छात्रों के लिए पीजी छात्रवृत्ति

तो चलिए इन स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में एक-एक कर डीटेल्स में जानते हैं।

उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए यूजीसी ईशान उदय छात्रवृत्ति

उत्तर पूर्वी क्षेत्र (एनईआर) में बहुत सारे ऐसे छात्र है जो अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ रहते है। ऐसे छात्र जो उत्तर पूर्वी क्षेत्र (NER Region) में निवास करते है उन छात्रों उच्च शिक्षा प्रदान करने में मदद के लिए हर साल विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission ) की ओर से एक विशेष प्रकार की छात्रवृत्ति स्कीम को संचालित करती है।

ये भी पढ़ें- Important Days in April 2022 in Hindi: अप्रैल 2022 में महत्वपूर्ण दिन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, तिथियां

इस योजना को उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए यूजीसी ईशान उदय छात्रवृत्ति (UGC Ishan Uday Scholarship for North East Region) के नाम से जानना जाता है। क्या हैं यूजीसी ईशान उदय स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप इसके बारे में आप को बताते हैं।

पूर्वोत्तर राज्यों के छात्र जिनके माता-पिता की वार्षिक आय सभी स्रोतों से सालाना 4.5 लाख रुपये से से कम है तो अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करने वाले उम्मीदवार  को पिछले वर्ष में कक्षा 12 वीं की परीक्षा या इसके समकक्ष स्कूली शिक्षा स्तर में पास होना जरुरी है उम्मीदवार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय / कॉलेज में प्रवेश प्राप्त होना चाहिए।

अगर उम्मीदवार  मुक्त विश्वविद्यालयों के माध्यम से अपनी पढ़ाई करने वाले उम्मीदवार ईशान उदय छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र नहीं हैं। इसके अलावा और कुछ शर्ते जो आप वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं

कितना मिलेगी छात्रवृत्ति राशि

सामान्य डिग्री पाठ्यक्रम के लिए ₹5,400 प्रति माह और तकनीकी/चिकित्सा/पेशेवर/पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए ₹7,800 प्रति माह मिलेगी।

ये भी पढ़ें- Cuet Kya Hai : Cuet Exam योग्यता, एग्जाम पैटर्न आदि के बारे में जानिए पूरी जानकारी

अगर आप इस एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को मैच करते हैं को नेशनल स्कोलरशिप पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बताते चलें कि उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए यूजीसी ईशान उदय छात्रवृत्ति आवेदन की समय सीमा: अक्टूबर 31 2022 है

यूजीसी पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति (एकल बालिका के लिए)

इंदिरा गांधी सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप एक पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर की स्कॉलरशिप योजना है जो हमारे देश की बालिकाओं को शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

  • उम्मीदवार अपने माता-पिता की इकलौती संतान होनी चाहिए। उम्मीदवारों का कोई भाई-बहन नहीं होना चाहिए, हालांकि छात्राएं जो जुड़वां बहनें / भाई-बहन हैं, वे इस यूजीसी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • पीजी कोर्स में प्रवेश के समय उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • डिस्टेंस मोड के माध्यम से पीजी कोर्स में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवार इस स्कॉलरशिप के लिए पात्र नहीं हैं।
  • इस स्कॉलरशिप के लिए पात्र होने के लिए आवेदक के लिए कोई आय मानदंड नहीं है।

महत्वपूर्ण डेट

  •  यूजीसी पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है।
  • दोषपूर्ण आवेदन के सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2022 है।
  • संस्थान सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2022 है।
विश्वविद्यालय रैंक धारकों के लिए UGC PG स्कॉलरशिप

विश्वविद्यालय रैंक धारकों के लिए UGC PG स्कॉलरशिप किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन कर चुके ऐसे छात्रों को दी जाती है जिनकी पहली या दूसरी रैंक आई हो और वे किसी पोस्टग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन ले चुके हों।बता दें कि इस स्कॉलरशिप के तहत चयन होने के बाद उम्मीदवारों को 3,100 रूपये प्रति माह मिलता है।

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है।

SC, ST छात्रों के लिए UGC PG स्कॉलरशिप
पीजी स्कॉलरशिप फॉर एससी/एसटी स्टूडेंट्स 2022, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा शुरू की गई स्कॉलरशिप है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंधित विद्यार्थियों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों (प्रोफेशनल कोर्स) की पढ़ाई करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

यह स्कॉलरशिप अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के ऐसे छात्रों को दी जाती है जो UGC से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से व्यावसायिक कोर्स कर रहे हों। बता दें कि इस स्कॉलरशिप के तहत चयन होने के बाद मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (MTech) कर चुके छात्रों को 7,800 प्रति माह मिलेगा जबकि अन्य कोर्स करने वाले छात्रों को 4,500 प्रति माह मिलेगा।इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है।

 स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें?

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर जाएं।इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को लॉगिन करके अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी।इसके बाद मांगी गई जानकारी और छात्रवृत्ति योजना दर्ज करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।अब सबमिट पर क्लिक करें और आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।इसके बाद कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें और भविष्य के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

नोट- आप को बता तें इस समय-समय पर बदलाव भी होते रहते हैं जिसे वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट जानकारी को जरुर जान लेना चाहिए

Leave a Comment