Windows 11 Feature in hindi: जानिए क्या है ऩए ओएस Windows 11 में शानदार फीचर्स!

Windows 11 Feature in hindi

Windows 11 Feature in hindi:- दुनिया के करोड़ो विंडोज यूजर्स के लिए हाल में माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज के अगले पीढ़ी के ओएस की यानि window 11 को लॉन्च किया है। विंडोज यूजर्स के लिए कंपनी की ये नया विंडोज 6 साल बाद आया है हम में कई लोग है जो ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज (Operating system window ) को यूज करते है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 में कई शानदार फीचर्स के साथ पेश किया गया है, जो यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर बनाएगा।

Windows 11 Feature in hindi

करियर पीडिया आप के लिए लाया Windows 11 के बारे में बहुत ही महत्वपुर्ण जानकारी के बारे में तो फिर देर किस बात की तो चलिए आइए जानतें है इस लेख में आप को Windows 11 Feature in hindi के लेख तहत Windows 11 kya hai, Windows 11 Feature in hindi,Windows 11 minimum hardware requirements, Windows 11 availability, free upgrade, Win 11 download kaise kare, Win 11 के लिए कॉन्फिग्रेशन क्या होना चाहिए आदि के बारें पूरी जानकारी के लिए इस लेख को लास्ट तक जरुर पढ़ें।

6 साल बाद आया नया विंडोज 11 :एंड्रॉयड ऐप्स कंप्यूटर पर यूज करने से लेकर वॉइस की मदद से टाइपिंग होने से लेकर कई फीचर्स को जारी किया गया है। यूजर्स विंडोज के अगले पीढी के ओएस को लेकर इंतजार कर रहे थे।

What is Windows/Windows 11 kya hai?

दुनिया की नामी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में विंडोज के नेक्ट जेनरेशन के ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 11 यानि Windows 11 (Windows 11 kya hai?) को लॉन्च किया है। 6 सालों के बाद में माइक्रोसॉफ्ट ने नए ओएस को लॉन्च किया है।

Windows 11 Feature in hindi/Windows 11 Feature?

माइक्रोसॉफ्ट ने नए ओएस में कई फीचर्स(Windows 11 Feature in hindi) से लैस किया है। Windows 11 के साथ डिजाइन, इंटरफेस और स्टार्ट मीनू को लेकर बड़े बदलाव किए गए हैं।  Windows 11 के साथ वेलकम स्क्रीन के साथ Hi Cortana को हटा दिया गया है और लाइव टाइटल भी आपको नए विंडोज में देखने को नहीं मिलेगा।

Windows 11 की डिजाइन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की प्लानिंग macOS और Chrome OS को टक्कर देने की है। जिससे की यूजर्स के पहले को window से ज्यादा स्पीड, स्मूथ अनुभव प्रदान करेगा। विंडोज-11 की सबसे खास बात यह है कि ये अब एंड्रॉयड OS पर चलने वाली ऐप्स को भी सपोर्ट करेगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने 6 साल बाद अपने कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर दिया है। यह नेक्स्ट जनरेशन विंडोज का नाम विंडोज-11 है। इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने 2015 में विंडोज-10 लांच किया था। कब आएगा विंडोज-11 माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि इस साल के अंत तक नए कंप्यूटरों और लैपटॉप में आने लगेगा। विंडोज-10 के यूजर्स को नया अपडेट फ्री में मिलेगा।  तो चलिए आइए जानतें क्या है नया विंडोज-11 में

Windows 11 Feature in hindi

मिलेगा पहले से अलग स्टार्ट मेन्यू:– नए ओएस में स्टार्ट मेन्यू पहले से अलग है। यहां टाइल्स को हटा दिया गया है। जबकि, रिकमंडेड सेक्शन को यहां ऐड किया गया है। एप की प्लेसमेंट काफी हद तक macOS और Chrome OS जैसी है, हालांकि प्लेसमेंट को आप अपने हिसाब से बदल भी सकते हैं। स्टार्ट मीनू में आपको लाइव टाइटल भी देखने को नहीं मिलेगा। साथ ही अब फोन के साथ शानदार कनेक्टिविटी मिलेगा और यूजर्स मोबाइल का काम अपने कंप्यूटर में सीधे कंप्लीट कर पाएंगे।

स्नैपग्रुप:- यहां यूजर्स को कई ऐप्स का कलेक्शन मिलेगा और इसे टास्कबार से सीधे एक्सेस किया जा सकेगा। ये फीचर टास्क स्विचिंग में काफी मदद करेगा।

मल्टीटास्किंग एक्सपेरियंस:- मल्टीटास्किंग के अनुभव को और मजेदार बनाने के लिए नया बदलाव किया गया है। अब आप मैक्सिमाइज बटन की मदद से एक साथ चार स्क्रीन को एक्टिव करके इस्तेमाल कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने इसे Snap Layouts नाम दिया है।   इस फीचर्स के मामले में सबसे खास बात यह है कि ऐसा फीचर किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में नहीं मिलता।

PC टू PC कनेक्ट हुआ आसान:- एक कंप्यूटर को दूसरे से कनेक्ट करना अब आसान करना कर दिया है। प्रो यूजर्स को अब डॉक एंड अनडॉक फीचर से हाई क्वालिटी एक्सपीरिएंस मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर को भी बदल दिया गया है।

Android ऐप्स का सपोर्ट:- विंडोज 11 के अपडेट के बाद एंड्राइड मोबाइल के ऐप्स पीसी में डाउनलोड हो जाएगे। नए OS में एंड्रॉयड ऐप्स का सपोर्ट मिलेगा। विंडोज 11 में ऐमेजॉन स्टोर मिलेगा, जिससे यूजर्स ऐप्स डाउनलोड कर पाएंगे। ऐसे में यूजर्स विंडोज 11 में एंड्रॉयड पर चलने वाले ऐप्स एक्सेस कर पाएंगे. हालांकि, अभी सीमित ऐप्स ही होंगे और गूगल प्ले स्टोर नहीं होगा। साथ ही 4K टीवी को वायरलेस कनेक्ट कर सकेंगे और स्टीम करने वाले मीडिया जैसे डिजनी स्टार प्लस को विंडोज 11 में देख सकते हैं।

 Microsoft Teams का इंटीग्रेशन:- नए OS में माइक्रोसॉफ्ट टीम्स को इंटीग्रेट किया गया है। यानी यूजर्स को हर विंडोज 11 के साथ ये फीचर दिखाई देगा और टीम्स के जरिए दूसरों से कनेक्ट होना और आसान हो जाएगा।

 Widgets फीचर:- नए विंडोज 11 में विजेट्स का फीचर भी मिलेगा। इसे पर्सनलाइज भी किया जा सकेगा। कंपनी ने इसमें AI का यूज किया गया है। यहां यूजर्स को वेदर समेत दूसरे जरूरी विजेट्स दिखाई देंगे।

अब गेमिंग के लिए खास:- विंडोज 11 को गेमिंग के लिए बेहतर तरीके से डिजाइन किया गया है।   इस नए OS गेमर्स को बेस्ट एक्सपीरिएंस मिलेगा. यहां ऑटो HDR का फीचर दिया गया है। ये बेहतर विजिबिलिटी के लिए गेम ऑटो लाइट अपडेट करेगा। नए विडोंज में लोड टाइम कम होने से ये तेजी से लोड होंगे।

 पास सब्सक्रिप्शन:- विंडोज 11 में Xbox ऐप के जरिए गेम पास सब्सक्रिप्शन यूजर्स को मिलेगा। कंपनी के मुताबिक, गेम पास लाइब्रेरी के लिए ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे। ज्यादा वेराइटी देखने को मिलेगी और हर महीने नए गेम्स आएंगे।

वॉयस टाइपिंग फीचर: विंडोज 11 में नए तरह का टच कीबोर्ड दिया गया है। टाइपिंग को आसाने बनाने के लिए अब एंड्रॉयड की तरह यहां भी वॉयस टाइपिंग फीचर देखने को मिलेगा। वॉइस की पहचान करने के लिए वॉइस रिकॉनिशन मिलता है। बोलकर टाइप कर सकेंगे। कंपनी का दावा है कि इसमें जो बोलेंगे हूबहू वही लिखेगा। साथ ही ऑटो करेक्शन भी करता है।

स्पीड बढ़ेगी: विंडोज 11 के अपडेट से यह स्लीप मोड हटते ही स्पीड से काम करने लगेगा। साथ ही एड्ज और वेब ब्राउजर में सर्चिंग स्पीड हो जाएगी। कंपनी का कहना है कि इसे 40% तक छोटा कर दिया गया है। इससे आसानी से बैकग्राउंड में इंस्टॉल कर पाएंगे। डायरेक्ट स्टोरेज फीचर से गेम्स को सीधे ग्राफिक्स कार्ड में अपलोड कर सकते हैं। इससे ग्राफिक्स को रेंडरिंग करने में लगने वाला समय कम हो जाएगा।

शानदार टच के साथ पेन और वॉइस सपोर्ट मिलेगा:- इसमें आइकनों के बीच बहुत स्पेस मिलती है जिससे सही जगह पर टैप होता है। आसानी से रिसाइज और विंडोज को मूव कर सकते हैं। ऑन स्क्रीन कीबोर्ड रिडिजाइन और कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके पेन से विंडोज 11 के फीचर्स को ऑपरेट कर सकते हैं। इसमें रियल पेन वाला अनुभव मिलता है।

यह भी पढ़े-:

Biotechnology kya hai/ What is Biotechnology?

Medical oxygen kya hai/ Medical oxygen का कैसे बनती है?

क्या है Plasma therapy, जानिए Plasma therapy के बारें में सबकुछ?

कोरोना काल में घर पर जरूर रखें ये टॉप गैजेट!

what is 5g technology in hindi/5G टेक्नोलॉजी क्या है यह कैसे काम करती है?

Windows 11 availability, free upgrade

Windows 11 यह इस साल के अंत में Windows 10 यूज़र्स के लिए मुफ्त अपग्रेड के रूप में उपलब्ध होगा और नए पीसी पर पहले से इंस्टॉल आएगा।  बताया जा रहा है कि Windows 11 चाहने वाले के लिए  Windows 7 PC वाले यूज़र्स को पहले Windows 10 लाइसेंस खरीदना होगा और बाद में वे Windows 11 में अपग्रेड कर सकते हैं। हालांकि विंडोज 11 के लिए उन्हें अपने सिस्टम के हार्डवेयर कॉन्फिग्रेशन रैम, स्टोरेज, प्रोसेसर की जांच करना जरुरी है 2022 में, ग्राहकों के पास रिटेल में Windows 11 खरीदने और इसे योग्य Windows 7 डिवाइस पर इंस्टॉल करने का ऑप्सनभी होगा।

 Windows 11 minimum hardware requirements 

हम न्यूनतम हार्डवेयर आवश्यकताओं की बात करें, तो Windows 11 विंडोज़ 10 जितना हल्का नहीं होगा, क्योंकि इसे चलाने के लिए सिस्टम में कम से कम 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ-साथ कम से कम 64-bit x86 या ARM प्रोसेसर की आवश्यकता होगी। इसके विपरीत, Windows 10 में कम से कम 1GB रैम और 16GB स्टोरेज की आवश्यकता होती है।

विंडोज 11 अपडेट को कैसे अपडेट करें

विंडोज 11 अगले सप्ताह टेस्टिंग के बाद इस साल के अंत तक मिलने लगेगा। इसे डाउनलोड करने के लिए सिस्टम की सेटिंग्स में जाकर अपडेट और सेक्यूरिटी में जाकर विंडोज अपडेट की प्रोसेस फॉलो करें और अपडेट चेक करें। जैसे ही आप को अपडेट मिलता है तो विंडोज 11 डाउनलोड कर लें।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube ChannelFacebook page Linkdin pageInstragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *