Video game Journalist kaise bane/ Best career option in 2021

Video game Journalist kaise bane

Video game Journalist kaise bane:- आज के समय में विडियो गेम (Video gaming) किसे पंसद नहीं है। लोग आपने खाली वक्त में Video gaming खेलना ज्यादा पंसद करते है। खासकर कोरोना लॉकडाउन लोगों ने सबसे ज्यादा विडियो गेम खेल कर टाइम व्यतीत किया। क्या उनमें से है तो विडियो गेम खेलने के साथ-साथ अनाउंसमेंट, डेवलेमेंट, अपडेट, लॉन्चिंग, इंडस्ट्री न्यूज, रिव्यू आदि के बारे आट्रिकल और विडियों के जरिए ऑडियन तक जानकारी पहुंचाना चाहते हैं जो आप के लिए Video gaming Journalist करियर ऑप्सन अच्छा साबित हो सकता है। तो फिर आज के लेख में करियर पीडिया आप के लिए लाया है  Video game Journalist kaise bane के बारे में

Video game Journalist kaise bane/विडियो गेम जर्नलिस्ट कैसे बने

दरअसल पत्रकारिता के कई क्षेत्र हैं, जैसे इनवेसिटगेशन जर्नलिज्म, ऑनलाइन जर्नलिज्म, ब्राडकास्ट जर्नलिज्म, बिजनेस जर्नलिज्म,स्पोर्ट जर्नलिज्म, ट्रेड जर्नलिज्म, और भी कई टाइप्स होते है। विडियो गेमिग जर्नलिज्म Video game Journalist kaise bane यह उन enthusiastic कैडिडेट लोगों के लिए जो विडियो गेमिग में जबरजस्त रुचि रखते है।

वीडियो गेम पत्रकारिता  में स्पेसिफिक डिसिप्लिन भी शामिल है। वीडियो गेमिंग जर्नलिज्म ऑडियन्स को उन कंपनियों से जोड़ती है जो वीडियो गेम बनाती और विकसित करती हैं, जो डेवलपमेंट पर अपडेट न्यूज, कवरेज और आगामी या हाल ही में जारी किए गए गेम और सिस्टम पर विश्वसनीय जानकारी और राय प्रदान करती हैं। वीडियो गेम जर्नलिज्म के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए आप अपने राइटिंग स्किंल और गेमिंग कम्युनिटी में इटरेस्ट का उपयोग कर सकते हैं।

इस आटिकल में, हम बात करने वाले करते हैं कि वीडियो गेम पत्रकारिता क्या है/ what is Video game Journalism, Video game Journalist kaise bane, वीडियो गेम पत्रकार क्या करते हैं, Education qualification, career scope, salary आदि के बारे में  और कैसे बनें। तो चलिए आइए जानते है विडियो गेमिग जर्नलिस्ट कैसे (Video game Journalist kaise bane) बनें।

वीडियो गेम जर्नलिज्म क्या है/ What is video game journalism ?

वीडियो गेम जर्नलिज्म Video game Journalist kaise bane एक प्रकार की जर्नलिज्म है जहां राइटर वीडियो गेम के बारे में न्यूज, अपडेट को कवर करते हैं। तो वीडियो गेम जर्नलिज्म में आम तौर पर किसी गेम या कंपनी के प्रोडक्ट और इंडस्ट्री में होने वाली अन्य अपडेट के से संबधित जानकारियां शामिल होती है। वीडियो गेम जर्नलिज्म में इन टॉपिक को शामिल किया जाता है। तो चलिए अब आप को बताते है वीडियो गेमिग पत्रकारिता Video game Journalist kaise bane में किन तत्वों के ध्यान में रखा जाता है।

Video game Journalist kaise bane,,how to become a video game journalist

यह भी पढ़े:-

NFT kya hai/What Is NFT?

Zoologist kaise bane/ How to become a zoologist ?

What is neo bank/Neo bank kya hai

Election analyst kaise bane/How to become election analyst?

Astrobiology me career/How to make career in Astrobiology?

अनाउंसमेंट:- वीडियो गेम जर्नलिज्म (Video game Journalist kaise bane) के तौर काम कर रहे प्रोफेशनल को अपने कटेंट में विभिन्न पहलूओं शामिल करना होता है, जैसे किसी भी गेम के टाइटल, स्टोरी, आर्ट, अपकमिंग स्टोरी, क्रिएटिव, रिवार्ड, आदि पहलू मायने रखते है। लिख रहे गेम की स्टोरी में राइटर को इन सब के बारें में प्लॉटं करना होता है। जिससे की रीडर को इन-डेवलपमेंट गेम के बारे में बुनियादी विवरण प्रदान करने के लिए आर्टिकल का यह रूप समाचार-आधारित है।

डेवलपमेंट:-इस एलिमेंट में वीडियो गेम जर्नलिस्ट Video game Journalist kaise bane गेम  की गेमिंग प्लॉट, आर्ट, कैरेक्टर, और गेम को प्ले के लिए मेकेनिज्म, साथ-साथ सिस्टम की विशेषताओं के बारे में अधिक विवरण प्रदान करता है। यह जानकारी आम तौर पर किसी गेम का डेमो वर्जन देखने या खेलने से आती है। गेम डेवलपर्स और कंपनियां अक्सर मीडिया कवरेज और रिलीज के बारे में दर्शकों के उत्साह को बढ़ाने के लिए राइटर और प्रिंट के लिए गेम विकास जानकारी पेश करती हैं।

रिव्यू:- वीडियो गेम या सिस्टम रिलिज होने से ठीक पहले या तुरंत बाद, गेमिंग रिलिज और कैरेक्टर, गेमप्ले आदि प्रकार से रिव्यू को लिखते है जिससे की गेम को प्ले करने में कठिनाई से लेकर यूजर एक्परियंन्स, आदि पहलुओं को ध्यान में रखा जाता है।  रिव्यू खासकर कंपनियो प्रोडक्ट खरीद को बढ़ाते है। आज के समय में ज्यादातर लोग रिव्यू को जरुर पढ़ते है तब जाके फैसला लेते है ।

अपडेट:- किसी भी सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन के अपडेट डेवलपर्स जारी करते रहते हैं। वीडियो गेम पत्रकारिता Video gaming Journalist kaise bane का यह एलिमेंट पहले से जारी गेम और सिस्टम के चल रहे डेवलपमेंट को कवर करता है। कुछ गेम सिस्टम पर काम करते हैं जिन्हें अपडेट या फिक्स किया जा सकता है, जिन्हें पैच के रूप में भी जाना जाता है। गेमिंग डेवलपमेंट कंपनियों और डेवलपर्स के साथ आने वाले अपडेट के साथ-साथ पहले से लागू किए गए अपडेट के बारे में जानकारी को प्रदान करते है। ये लेख गेमर्स को यह सूचित रखने में मदद करते हैं कि उनके द्वारा खेले जाने वाले गेम में पाई गई खामियां में सुधार कैसे जारी रहेगा।

गेमिंग इवेंट:- गेमिंग टूर्नामेंट, कॉन्फेंस के साथ-साथ कंपनी लॉन्च और मीडिया इवेंट सहित कई तरह के इंडस्टी इवेंट हैं। वीडियो गेम पत्रकारिता का यह एलिमेंट एक घटना की प्रारंभिक घोषणा और सामान्य विवरण और घटनाओं, वक्ताओं और घोषणाओं के कवरेज के दिन को शामिल करता है। इसके अलावा इंडस्ट्री ऩ्यूज  गेम और घटना घोषणाओं इंडस्ट्री ऩ्यूज के बारे में,कवर करना भी जरुरी होती है। इस प्रकार से कंपनियों के नए गेम अनाउंसमेंट अपडेट की बड़ी खबरें भी शामिल है।

विडियो गेमिग जर्नलिस्ट के प्रकार/ Types of video Game journalism  ?

विडियो गेमिग जर्नलिस्ट में Video game Journalist kaise bane जाने के लिए कैंडिडेट फ्रीलांस, ब्लॉग और वेबसाइट और प्रिंट में काम कर सकते है। तो चलिए इकने बारे में थोड़ा बहुत जान लेते है।

फ्रीलांस:- कई प्रोफेशनल वीडियो गेम जर्नलिस्ट  के तौर काम करते है, ऐसी कई ब्लॉग और वेबसाइट है जहां पर स्वतंत्र रूप से फ्रीलांस राइटर के आट्रिकल प्रकाशित किए जाते हैं । इस प्रकार की प्रोफेशनल वीडियो गेम जर्नलिस्ट लेखकों को अपने प्रकाशन के अवसरों में विविधता लाने की अनुमति देती है।

ब्लॉग और वेबसाइट:- इंटरनेट पर ऐसे कई वीडियो गेम ब्लॉग और वेबसाइट हैं जो समाचार अपडेट और/या वीडियो गेम समीक्षाओं के आधारित हैं। खास कर कुछ ब्लॉग एकल इंडस्ट्री राइटर लेखक द्वारा होस्ट किए जाते हैं, जबकि सामुदायिक ब्लॉग अन्य राइटर के लिए अपने लेख को सबमिट कर सकते हैं।

प्रिंट:- कई सालों के चला आ रही सूचनाओं के आदान प्रदान करने प्रिंट प्रमुख माध्यम रहा है।  इस इंडस्टी में वीडियो गेम कवरेज के लिए समर्पित कई न्यूज पेपर, मैगजीन भी हैं। खास कर बड़े न्यूज पेपर, मैगजीन गेमिंग सेक्शन रखते है जिसे वीकली, मंथली आदि तरीके से गेम कवरेज देते है।  जिसमें वीडियो गेम रिलीज़, समीक्षाएं और अन्य इंडस्टी समाचार प्रकाशित किए जाते हैं।

विडियो गेमिग जर्नलिस्ट कैसे बनें/video game Journalist kaise bane?

पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनने के लिए जर्नलिज़म में डिग्री हासिल करना सबसे जरूरी है। कोर्स करने के बेसिक नॉलेज से लेकर कई प्रकार अच्छे सिखाया जाता है। जर्नलिज़म में आप बीए या सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं या आप मास कम्यूनिकेशन में बीए कर सकते हैं। देश के कई बड़े सरकारी और निजी संस्थान पत्रकारिता और मास कम्यूनिकेशन में प्रफेशनल कोर्स करवाते हैं।

हालांकि वीडियो गेम पत्रकार के लिए (Video game Journalist kaise bane) अक्सर डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, राइटिंग रिसर्च, और साक्षात्कार में एक स्ट्रॉगं होने से आप आवश्यक स्किल प्रदान कर सकते हैं। पत्रकारिता, संचार या संबंधित अनुशासन में डिग्री या शोध कार्य कर सकते है। इसके अलावा आप क्रिएटिव और डेपलेपमेंट प्रक्रिया के अपने कॉलेज को बढ़ाने के लिए वीडियो गेम विकास और डिजाइन में कोर्स भी ले सकते हैं। यह बैंकग्राउड आपको अपने राइटिंग में गहराई और स्पेशलाइजेशन जोड़ने में मदद कर सकती है, जिससे रीडर और प्रकाशनों के बीच आपका विश्वास बढ़ सकता है।

Video game Journalist kaise bane

Start a blog/  एक ब्लॉग शुरू करें

सबसे खास बात यह है कि अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं है, तो भी आप एक गेंमिग ब्लॉग (Video game Journalist kaise bane) शुरू कर सकते हैं और जिसमें  गेम रिव्यू, इंडस्ट्री पडेट और गेमिंग इतिहास पर लेख पोस्ट कर सकते हैं। गेंमिग ब्लॉग से अपने अलग कमनियुटी को बना सकते है गेंमिग ब्लॉग में अफिलेट के प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते है जिससे की आप को कमीशन के तौर पर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

इसके अलावा Video game Journalist kaise bane अपने बेस्ट काम में से कटेंट के हिस्सों को कलेक्ट करें। अपने कटेंट का एक प्रिंन्ट या डिजिटल पोर्टफोलियो बनाए।  यह आपके ब्लॉग का हिस्सा हो सकता है, या आपके पास एक पोर्टफोलियो वेबसाइट हो सकती है जहां आप अपने प्रकाशित काम के लिंक पोस्ट करते हैं। यदि आप किसी पोस्ट में किसी पद के लिए आवेदन करते हैं तो आप अपने कुछ अपने बेस्ट काम में से कटेंट को एक फिजिकल पोर्टफोलियो में प्रिंट कर सकते हैं जिसे आप व्यक्तिगत  इंटरव्यू में पेश कर सकते है।

वीडियो गेम पत्रकार क्या करते हैं /What do video game journalists do?

Video gaming Journalist kaise bane, एक वीडियो गेम पत्रकार एक कटेंट राइटर होता है जो वीडियो गेम इंडस्टी के सभी एलिमेंटपर ध्यान केंद्रित करता है। हालांकि कुछ जिम्मेदारियां इस आधार पर अलग- अलग हो सकती हैं कि वे स्वतंत्र हैं या किसी विशिष्ट प्रकाशन के लिए लिखते हैं,  कई वीडियो गेम पत्रकारों के पास ये ड्युटी हो सकती है।

  • इन-प्रोडक्शन गेम के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए गेम डेवलपर्स और क्रिएटिव के साथ कम्युकेशन करें। जिससे की कटेंट लिखा जा सकें।
  • गेम के डेमो और शुरुआती रिलीज़ खेलें ताकि गेमर की पहली बार समीक्षा की जा सके।
  • कटेंट लिखने के लिए गेमिंग उद्योग और उसके इतिहास पर शोध करना।
  • कॉफ्रेंस को अटेंट करें और घटनाओं के लिए कंपनी  के द्वारा प्रेस प्रदान करने के लिए पर लेख लिखें।
  • गेम और गेमिंग कंपनियों पर निरंतर अपडेट या अन्य न्यूज ब्लॉग, रिव्यू और आट्रिकल लिखें एडिटर के लिए आट्रिकल और ब्लॉग थॉट्स प्रस्तुत करें।
  • पोस्ट करने से पहले आट्रिकल को एडिटिंग, प्रुफरिडिगं करने के लिए एडिटर के साथ सहयोग करें।

Salary

सैलरी या फिर कमाई की बात करें तो के (Video game Journalist kaise bane) तौर में अच्छी खासी कमाई या सैलरी मिल सकती है जैसे यह निर्भर करता है कि कंपनी, अनुभव, स्थान जैसे फैक्टर हो सकते है इसके अलावा अगर आप आपना खुद का ब्लॉग, या यूटयूब चैनल शुरु करते है तो यह कमाई लाखों में पहुच जाती है हालांकि इसके लिए आप के अंदर पेंशन का होना बहुत जरुरी है।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube ChannelFacebook page Linkdin pageInstragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *