Top Scholarship  for Indian student in hindi: ये है देश की टॉप स्कॉलरशिप

Top Scholarship  for Indian student in hindi

Top Scholarship  for Indian student in hind: आज के समय में कई ऑर्गेनाइजेशन्स है जो आप को साल हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल करने के लिए स्कॉलरशिप्स पाने का मौका देती हैं। क्या आप इन स्कॉलरशिप्स के बारे में जानना चाहते हैं तो पढ़ते रहिए इस लेख को अन्त तक, इस लेख में हम आप देश के विभिन्न ऑर्गेनाइजेशन्स के द्वारा प्रदान की जाने वाली स्कोलरशिप को बारे में जानकारी दे रहे है।  इस लेख में खासकर यूजीसी के द्वारा प्रदान करने वाली स्कॉलरशिप को अलावा कई ऑर्गेनाइजेशन्स के द्वारा प्रदान की जाने वाली स्कॉलरशिप बारे में महत्वपुर्ण जानकारी दे रहे है। उम्मीद करते है ये पोस्ट आप के लिए काफी हेल्पफुल होगी।

Top Scholarship  for Indian student in hindi

स्कॉलरशिप एक ऐसा माध्यम है जिससे स्टुडेंट जिससे स्टूडेंट अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकतें है। कमजोर फाइनेंशल कंडीशन की वजह से भारत में हर साल लाखों स्टूडेंट्स को स्कूल, कॉलेज के दिनों में ही अपनी पढ़ाई छोड़ने को मजबूर होना पड़ता है ऐसा इसलिए कि हमारे देश में मनी ना होने से सबसे ज्यादा काबिल स्टूडेंट्स को भी अपनी हायर लेवल की एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल नहीं करने देता है। ऐसे समय-समय पर ऐसी रिपोर्ट आती रहती है जिसमें साक्षरता दर कम होती है। ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप का उनके भविष्य के लिए एक बड़ा मदद साबित होती है।

All India Council for Technical Education (AICTE) PG Program Scholarship

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (All India Council for Technical Education) पीजी प्रोगाम स्कॉलरशिप (PG Program Scholarship) उन उम्मीदवारों को दी जाती है, जो छात्र-छात्राएं गेट या GPAT एग्‍जाम क्वालिफाई करते हैं और मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग (ME), मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (MTech), मास्टर ऑफ आर्किटेक्चर (MAch) और मास्टर ऑफ फार्मेसी (MPharma) में AICTE अनुमोदित संस्थानों या विश्वविद्यालय में फुल टाइम स्कॉलर हैं। सिर्फ वही इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

UGC NFPwD

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) के द्वारा विकलांग कैटेगरी वाले भारतीय नागरिक जो एम.फिल या PhD करना चाहते हैं, वे इस नेशनल फैलोशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Ishaan Uday Scholarship Scheme

इस ईशान उदय छात्रवृत्ति योजना (Ishaan Uday Scholarship Scheme) सीईआर (उत्तर पूर्वी क्षेत्र) के लिए का उम्मीदवारों को आवासीय प्रमाण-पत्र होना चाहिए। इस योजना के लिए केवल उत्तर पूर्वी क्षेत्र के SC/ ST छात्र-छात्राएं पात्र होंगी| विद्यार्थियों के माता पिता की वार्षिक 4.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।  इस छात्रवृत्ति को पाने के लिए आप को 12 वीं के बाद आगे की पढाई करने के लिए अप्लाई कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

PG Indira Gandhi Scholarship

 PG Indira Gandhi Scholarship यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) माता-पिता की इकलौती बेटियों को स्पेशल स्कॉलरशिप दे रही है। यह योजना ऑल इंडिया लेवल पर सिंगल गर्ल स्टूडेंट्स तथा हर आय-जाति वर्ग के लिए चलाई जा रही है। इसलिए इसका नाम पोस्ट ग्रेजुएशन स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड रखा गया है। यूजीसी की सिलेक्शन कमेटी ही स्कॉलरशिप के लिए छात्रा का चुनाव पोस्ट ग्रेजुएशन में उसकी परफॉर्मेंस के आधार पर करती है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Union Budget 2021- 2022 on Education: खुलेंगे 100 नए सैनिक स्कूल, बनेगा उच्च शिक्षा आयोग,जानें Union Budget  2021 में शिक्षा को क्या मिला

Career in geography: education qualification, career scope, salary, & more

Top 5 Career Options in India

Career in Retail Management: Education Qualification,Job profile,career scope, salary & more

career in actuarial science/ actuarial science में करियर कैसे बनाएं

 

Dr. DS Kothari Post Doctoral Fellowship Scheme

डॉ. डीएस कोठारी पोस्टडॉक्टरल फेलोशिप स्कीम(Dr. DS Kothari Post Doctoral Fellowship Scheme) इसके लिए स्टूडेंट्स पूरे साल अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अलावा कई तरह की स्कॉलरशिप्स हैं जो इंडियन स्टूडेंट्स को प्रदान की जाती है। ब आपके लिए भारत में ग्रेजुएशन/ पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल पर स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध कुछ अन्य टॉप स्कॉलरशिप्स के बारे में बता रहे है।

आशीर्वाद स्कॉलरशिप – यूजी/ पीजी(Ashirwad Scholarship – UG / PG)
डीयू स्कॉलरशिप – यूजी और पीजी स्टूडेंट्स (DU Scholarship – UG and PG Students)
प्रगति स्कॉलरशिप – फर्स्ट इयर डिग्री (Pragati Scholarship – First Year Degree)
सरला देवी स्कॉलरशिप – किसी भी स्ट्रीम में डिग्री कोर्स(Sarala Devi Scholarship – Degree course in any stream)
विद्यासारथी स्कॉलरशिप – आईटीआई, यूजी, बीई/ बीटेक या डिप्लोमा कोर्सेज(Vidyasarthi Scholarship – ITI, UG, BE / B.Tech or Diploma courses)
सीमेंस स्कॉलरशिप – सरकारी कॉलेजों से फर्स्ट इयर इंजीनियरिंग (Siemens Scholarship – First Year Engineering from Government Colleges)
एसआरएम स्कॉलरशिप – बीटेक स्टूडेंट्स  (SRM Scholarship – B.Tech Students)

जानकारी के लिए आप को बता दें कि यहां पर जो स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी दी गई है। सिर्फ पढ़ने के उद्धेश्य के माध्यम से दी गई अधिक जानकारी के लिए एक संबधित बेवसाइट पर जाकर जरुर चेक करें क्योकि समय-समय पर स्कॉलरशिप को पाने के योग्यता में बदलाव हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *