Top 5 work from home career options

Top 5 work from home career options

Top 5 work from home career options: आज के समय में युवाओं के मन में ऐसा सवाल जरुर आता होगा कि ऐसे कौन से करियर ऑप्सन है जो वर्क फ्रॉम किए जा सकते है। जिससे इन क्षेत्र में करियर बनाया जाए। आज हम आप को इस लेख में Top 5 work from home career options पर जानकारी देगें।

Top 5 work from home career options:

दुनिया के देश लगातार तरक्की कर रहे है। रोज- रोज नई तकनीक आ रही है। जिसके चलते नए करियर ऑप्सन उभर कर सामने आ रहे है। जोकि रिमोट एरिया में रह कर भी काम को किया जा सकते है। जब यह और भी जरुरी हो जाते परिवारिक कारणों के वजहों लोगों को ऑफिस में जाने में समस्या होती है। इस साल 2020 में कोरोना वायरस महामारी के वजह से कई लोगों के नौकरी पर संकट खड़ा हो गया है। ऐसे युवाओं के मन में सलाव उठा है कि आखिर कौन से करियर ऑप्सन ( Top 5 work from home career options ) है जो घर से काम किया जा सकता है।

Web Developing

आज के समय में हर किसी को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का होना बहुत जरुरी हो गया है। बिजनेस के मामले में यह और भी जरुरी हो जाता है कि कंपनी के उत्पाद के लिए Website का अति आवश्यक है। इस साल 2020 कोरोना वायरस महामारी के वजह से ऑनलाइन बिजनेस में भारी बढ़ोंत्तरी देखी गई है। ऐसे में आप भी इसमें करियर बना सकते है।

Also read:Best Top 7 Finance Career Options in India

वेबसाइट डेपलपिंग सीखने के लिए कई ऑनलाइन संचलित हो रहे है। वहां पर जा कर सीख सकते है। इस करियर ऑप्सन की खास बात है कि इस फील्ड में प्रोफेशनल वर्क फ्रॉम होम कर सकते है। सिर्फ आप के पास में लैपटॉप और बेहतर इंटरनेट की कनेक्टविटी होनी चाहिए। इस काम को आप कहीं भी और कभी कर सकते है।

Web Developer के रुप में करियर बनाने के लिए आप को किसी अच्छे संस्थान से कोर्स कर सकते है, या किसी ऑनलाइन लार्निंग बेवसाइट(unacademy.com, coursera.org, udemy.com ) से खुद को एनरॉल करके पढ़ सकते है। आज के समय पर वीडियों प्लेटफॉर्म Youtube.com पर कई चैनल पर फ्री में Web Developing सीखते है। ऐसे में यहां पर सीखा जा सकता है।

Social Media Manager

आज के समय में ज्यादातर लोगों के Social Media पर अकांउट है। दुनिया के करोड़ों लोग कई घटों सोशल मीडिया पर व्यतीत करते है। कंपनिया को अपना प्रोडक्ट या किसी सर्विस के लिए लोगों तक पहुंचाने में आसानी होती है। दिन पर दिन इसका प्रयोग बढ़ रहा है। ऐसे-ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म विकसित हो गए है। जहां पर यूजर्स अपने इट्रेंरेस्ट के हिसाब से अपनी चीजों के सर्च करते है। जैसे कि फेसबुक पर मार्केटपेल्स यहां पर आप को उत्पादों के सर्च कर सकते है। इसी में एक करियर ऑप्सन है Social Media Manager की हम इसी पर बात कर रहे है।

Also read:FULL STACK DEVELOPER KAISE BANE: Best career option in 2020

Social Media Manager के रुप में करियर बनाने के लिए आप को किसी अच्छे संस्थान से कोर्स कर सकते है, या किसी ऑनलाइन लार्निंग बेवसाइट(unacademy.com, coursera.org, udemy.com ) से खुद को एनरॉल करके पढ़ सकते है।

Freelance Writer

इंटरनेट पर आज के समय में करोड़ों वेबसाइट है। जिसमें किसी भी कैटेगरी की में हर वेबसाइट के लिए कटेंट की जरुरत होती है। ऐसे में इस काम के लिए कटेंट राइटर की जरुरत होती है। एक न्यूज वेबसाइट के लिए रोज कई कटेंट अपडेट किए जातें है। इन कंपनियों में फुल टाइम कटेंट राइटर के अलावा फ्रीलांस कटेंट काम करते है। क्रिएटिव कटेंट लिखने में आप को प्रक्टिस रोज करनी होगी। आप आपे मनपंसद टॉपिक पर कटेंट के लिखना शुरु कर सकते है।

क्या आप ने सोचा है, कि किसी भी उत्पाद के लिए सर्च करते है तो उस प्रोडक्ट की जानकारी एक क्रिएटिव ढंग से लिखी गई होती है। जिसे आप को पढ़ने के बाद में जानकारी मिल जाती है। इसे लिखने के लिए फुल टाइम कटेंट राइटर के अलावा फ्रीलांस कटेंट को भी हॉयर किया जाता है।

क्रिएटिव कटेंट लिखने के लिए आप को ट्रांसलेशन में माहिर होना चाहिए। जिससे की आप जरुरत के हिसाब से कटेंट को अपनी लेखनी के जरिए लिख सकें। फ्रीलांस कटेंट राइटर के काम की संभावनाओं की बात करें तो यह एक बहुत ही बड़ा क्षेत्र है। कटेंट राइटर के रुप में करियर बनाया जा सकता है। न्यूज वेबसाइट ही नही बल्कि इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट जिन पर कटेंट जरुरत होती है।

Also read:Artificial Intelligence me career kaise banaye

कुछ ऐसे स्टार्टअप बिजनेस, नए प्रोडक्ट, आदि के लिए कटेंट लिख कर अपने करियर की शुरुआत कर सकते है। इसके अलावा अपनी खुद की सर्विस बनाने के लिए या ये कहें कि फ्रीलांस वेबसाइट से जुड़ सकते है। जहां पर आप को हजारों के संख्या में क्लांइट मिलते है। फ्रीलांस वेबसाइट में से fiverr.com, upwork.com जैसी प्रमुख प्लेटफार्म है। जहां पर आप अपने सर्विस की गिग बना सकते है।

Designing-

इंटरनेट पर आप हर रोज सर्फिंग करते है और यहां पर क्रिएटिव डिजाइन देखने को मिलते है। किसी भी डिजाइन को लेलें पर उसके बनाने के पीछे एक खास मांइड ट्रिक का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे कहते है मार्केट स्ट्रेटजी उसे वही अदांज में बनाया जाता है कि उद्देश्य पूर्ण लगें। आज के समय में तकनीक से लेकर मीडिया संस्थानों में हजारों की संख्या में डिजाइनरों की आवश्यकता होती है। हर नई कंपनी, स्टार्टअप, वेबसाइटों को एक कुशल Graphic designer की आवश्यकता होती है डिजाइन के क्षेत्र में बहुत मौके है।

जैसा कि राइटर और सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की जरुरत होती है, ठीक वैसे की एक डिजाइनर को भी काम के लिए हॉयर किया किया जाता है। आज के डिजिटल दौर में और जरुरी हो गया है सब काम डिजिटल रुप से संचालित हो रहे है। वही अगर आप अपने काम को कुशलता से कर लेते है तब आप को लिए रिमोट एरिया में रह कर भी काम किया जा सकता है।

अगर आप एक सफल फुल रिमोट डिजाइनर बनना चाहते हैं, तो आपको एक रचनात्मक बनना होगा जिससे की आप स्वतंत्र रूप से काम कर पसंद कर सकते है। हालांकि आप एक टीम के साथ सहयोग कर सकते है। विभिन्न प्रकार के डिजिटल संचार माध्यमों और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में जानकारी भी होनी जिससे की एक डिजाइन को चल रहे मार्केट के हिसाब से डिजाइन कर सकें ।

अगर आप डिजाइन के क्षेत्र में करियर बनाने चाहते है तो आप इसके लिए कोर्स कर सकते है। आज के डिजीटल युग में ऑफलाइन या ऑनलाइन कोर्स संचालित हो रहे है। आप चाहे तो ऑफलाइन के रुप में किसी संस्थान से कोर्स कर सकते है। ऑनलाइन के रुप में udemy.com crosera.org, से सीख सकते है।

Translator

ट्रांसलेशन एक ऐसा करियर है। जिसमें भरपूर काम करने को मिलता है। न्यूज बेवसाइट के अलावा कई तरह से ट्रांसलेशन की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप ट्रांसलेशन में महिर है तो रिमोट एरिया में रह कर भी काम कर सकते है। दरअसल ट्रांसलेशन का अर्थ है ट्रांसलेशन को किसी भी भाषा में किया जाए लेकिन जिसके लिए किया जाए उस भाषा के शब्दों की आत्मा के छु सकें। तभी ट्रांसलेशन के सही माना जा सकता है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए दोनों भाषाओं में पारगंत होना चाहिए। तभी इस इसमें आप अपना पैर जमा पाएगें।

Also read:How to Become a Translator/Interpreter

 

 

One Reply to “Top 5 work from home career options

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *