Top 5 Career Options in India

Top 5 Career Options in India

Top 5 Career Options in India: हैलो फ्रेंड कैसे हो आप लोग ! उम्मीद करते है कि आस सब लोग अच्छे होगें। ऐसे कई Top करियर ऑप्सन हैं जो आप साल 2021 में चूज कर सकते है आज के इस पोस्ट में आप को  Top 5 Career Options in India के बारे में बात करुगा। जोकि  2021 में चुज कर सकते है इन करियर ऑप्सन की खास बात है कि Salary ज्यादा मिलती है इसके अलावा Growth, Security, Brand, Job Satisfaction और Opportunities जैसे फैक्टर भी है जोकि नए कैडिडेट को तलाश रहती है।

Data Science

डाटा साइन्स आज के दौर में सबसे ज्याद डिमांड वाले करियर मेसे एक है। लगातार इंटरनेट यूजर्स बढ़ रहे है जिससे कि कंपनियों को डाटा साइन्स की जरुरत बढ़ रही है। डाटा साइन्स के बारें में आप को बता दें किसी कंपनी के लिए डेटा एनालिसिस का काम जो व्यक्ति करता है उसे डेटा साइंटिस्ट कहा जाता है। कंपनियां अपने बिजनेस की ग्रोथ के लिए डेटा एनालिसिस करवाती हैं। डेटा एनालिसिस को 3 भागों में बांटा जा सकता है। पहले भाग में डेटा जुटाया और उसे स्टोर किया जाता है। दूसरे भाग में डेटा की पैकेजिंग की जाती है और तीसरे भाग में डेटा की डिलीवरी की जाती है।

जिन कैंडिडेट्स ने मैथ्स, कंप्यूटर साइंस, मेकेनिकल इंजीनियरिंग में एमटेक या एमएस किया है वो डेटा साइंटिस्ट बन सकते हैं। इसके साथ ही कैंडिडेट्स को Python, Java, R, SAS प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की भी नॉलेज होनी चाहिए। अधिकतर कंपनियां कॉम्पिटिशन में आगे बने रहने के लिए डेटा साइंटिस्ट की मदद लेती हैं। ये साइंटिस्ट रिजल्ट्स का बड़ी बारीकी से एनालिसिस करते हैं।

भारत में डाटा साइन्स की सैलरी 5 से 10 लाख के सालाना पैकेज हो सकता है यह भी निर्भर करता है कि कंपनी, लोकेशन, कौन सी है और एक्पिरियंस के हिसाब से डाटा साइन्स प्रोफेशलन की सैलरी बढ़ती है।

Blockchain technology

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी प्रोग्रामिंग करने में इंटेस्ट रखने वाले कैडिडेट के लिए इस फील्ड में जाना अच्छा साबित हो सकता है। देश और विदेश में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का प्रयोग लगातार बढ़ रहा है। जिसके पीछे के मुख्य वजह है कि आज के बाजार में बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के साथ आना, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पेशेवर की लगातार मांग बढ़ रही है। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में करियर बनाने के लिए आप के ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ सकते है, इसके अलावा इस  वीडियों  को देख सकते है ।

 

सैलरी के मामले में भारत में प्रोफेशनल को 5 लाख से 30 लाख सालाना होता है। इस फील्ड में यह निर्भर करता है कि किस प्रकार से अनुभव है। जैसे प्रोफेशनल की स्किल्स और अनुभव बढ़ाता है वैसे ही सैलरी में इजाफा होता है।

Product management

मार्केट में कई नए Product आते ही लोगों के दिलो-दिमाग पर छा जाते हैं। आप को कई ब्रांड्स के तो स्लोगन भी याद होंगे। दरअसल, इस सबके पीछे प्रोडक्ट मैनेजमेंट की बड़ा रोल है। बतौर प्रोडक्ट मैनेजर ऐसे लोग कस्टमर का मूड बहुत अच्छी तरह समझते हैं। उनमें प्रोडक्ट की ब्रांडिंग स्किल कमाल की होती है। यूं कहें कि इनकी देखरेख में ही नए-नए प्रोडक्ट बनते और लॉन्च होते हैं। यही वजह है कि कंपनियों के ब्रांड डेवलपमेंट विंग में इन दिनों यह जॉब ‘इन डिमांड” है।

Career in geography: education qualification, career scope, salary, & more

Union Budget 2021- 2022 on Education: खुलेंगे 100 नए सैनिक स्कूल, बनेगा उच्च शिक्षा आयोग,जानें Union Budget  2021 में शिक्षा को क्या मिला

what is Quantum Computer: ऐसी तकनीक जिसके आगे बच्चे हैं आज के सबसे शक्तशाली सुपर कप्यूटर्स!

Happy Republic Day 2021 Wishes: गणतंत्र दिवस पर अपनों को ऐसे बधाई, देशभक्ति का जोश भर देंगे ये SMS और इमेज

career in robotics: रोबोटिक्स में करियर कैसे बनाएं

प्रोडक्ट मैनेजमेंट मुख्य रूप से प्रोडक्शन और ब्रांडिंग से जुड़ी फील्ड है। यह मैनेजमेंट की ही एक ब्रांच है। इसके अंतर्गत किसी भी नए प्रोडक्ट के आइडिएशन और प्लानिंग से लेकर मैन्युफैक्चरिंग, प्राइसिंग, पैकेजिंग, सेल्स एक्टिविटी और ब्रांडिंग जैसी तमाम प्रक्रियाएं शामिल हैं। इसमें जाने के लिए आप को इस फील्ड में जाने के लिए ग्रेजुएट कोर्स में Bachelor of Business Administration,Bachelor of Business Management और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में MBA Project Management ,Masters of Business Administration कर सकते है।

सैलरी की बात करें तो इसमें कैडिडेट को 7 लाख से सालाना का पैकेज शुरु हो सकता है जैसे प्रोफेशनल की स्किल्स और अनुभव बढ़ाता है वैसे ही सैलरी में इजाफा होता है और सैलरी 15 लाख तक हो सकती है।

Digital marketing

हर रोज लोग इंटरनेट के जुड़ रहे है। आज के दौर में अधिकतर कंपनियों का बिजनेस ऑनलाइन कर रही है। आप बता दें साल 2020 में कोरोना वायरस के वजह से कई कंपनियों के बंद हो गए या फिर कम हो गए हालांकि ऑनलाइन काम कर रही कंपनियों के बिजनेस पर कम असर पड़ा और इसमें ग्रोथ भी देखी गई। इस सेक्टर में से डिजिटल मार्केटिंग भी है जो इसमें कई गुना की ग्रोथ देखी गई। ऐसे में आप भी इस फील्ड में करियर बना सकते है। डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जिसमें आने वाले समय में ग्रोथ- ग्रोथ है। डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना अच्छा साबित हो सकता है।

कोर्स करने के लिए  Mudra Institute of Communications, Upgrad, Simplilearn, Digital Vidya जैसे प्लेटफार्म पर जाकर इन डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स को कर सकते है। इसके अलावा आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग को सीख सकते है।

 Software Engineering

आज के दौर में हम कई  Software का यूज कर रहे है एक 4. Software को बनाने में Software Engineering की कढ़ी मेहनत लगती है Software  को डेवलप होने में कई प्रकियों से गुजरना पड़ता है और कई प्रोफेशन इसमें माक को करते है तब कहीं हमारे पास में Software आता है यानि रीजिल किया जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आने वाले दौर लगभग हर काम के लिए Software की नीड होने वाली है। अगर आप की इस फील्ड में जाने रुचि है तो जा सकते है जिसमें आप को अच्छी सैलरी मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *