नई दिल्ली: SSC GD Constable Result 2023: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा चुका है। स्टूडेंट्स रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट – ssc.nic.in पर जा सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर के साथ पर्सनल जानकारी देनी होगी।

इसे भी पढे़ं- 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए UP बोर्ड ने जारी किया जरूरी नोटिस, यहां देखें रिजल्ट को लेकर नया अपडेट

बता दें कि जीडी कॉन्स्टेबल की परीक्षा 10 जनवरी से 14 फरवरी 2023 के बीच कराई गई थी । इस परीक्षा में करीब 40 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। रिजल्ट आने के बाद इस भर्ती के जरिए करीब 50,187 कॉन्स्टेबल पदों को भरा जाएगा। जो स्टूडेंट्स  एसएससी जीडी परीक्षा पास कर लेंगे, उन्हें पीईटी और पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी और पीएसटी परीक्षा 15 अप्रैल से होने की संभावना है। इसमें जो स्टूडेंट्स पास होंगे उन्हें मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। फ़ाइनल रिजल्ट लिखित, पीईटी-पीएसटी और मेडिकल टेस्ट आदि को मिलाकर जारी किया जाएगा।

इस तरह चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – ssc.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर  एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलेगा, एसएससी जीडी रिजल्ट पीडीएफ में अपना रोल नंबर देखें।
  • भविष्य की जरूरत के लिए प्रिंट आउट डाउन लोड करके रख लें।

बता दें कि जीडी कॉन्स्टेबल के रिजल्ट के साथ  कटऑफ भी जारी हो चुका है। पिछले साल की बात करें तो जनरल कैटेगरी के लिए कट ऑफ 78 फीसदी और रिजर्व कैटेगरी के लिए 69-77 था। आयोग ने इस बार का कटऑफ ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है। ऑफिशियल वेबसाइट पर स्टूडेंट्स की लिस्ट, कटऑफ के साथ अन्य डिटेल्स देखी जा सकती है।

इसे भी पढ़ें- MPPSC PCS Prelims Scorecard 2021: जारी हो चुका है मध्य प्रदेश स्टेट सर्विसेज प्री परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

अब जिन स्टूडेंट्स का चयन हो जाएगा उन्हें एक साल की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद अलग-अलग पैरामिलिट्री फोर्स में नियुक्तियां की जाएंगी। पोस्टिंग समेत अन्य डिटेल स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर ट्रेनिंग के बाद जान सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि आयोग हर साल जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *