अब घर बैठे करें IIT Madras से Data Science and Application में पढ़ाई, जानिए प्रोसेस

नई दिल्ली: आज का दौर तकनीक का है। ऐसेे में एजुकेशन सेक्टर में तो और भी इस तकनीक का यूज भरपूर हो रहा है। यही वजह है कि इन दिनों घर बैठे ऐसे बड़ी-बड़ी डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट किए जा सकते हैं। ऐसे स्टूडेंट जो  डेटा साइंस एंड एप्लीकेशन  करना चाहते हैं तो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT Madras) आप को बड़ा मौका दे रही है। आप को बता दें कि IIT Madras में BS प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। ऐसे स्टूडेंट जो डेटा साइंस एंड एप्लीकेशन में BS प्रोग्राम करना चाहते हैं यहां पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ऐसे कई स्टूडेंट होते हैं जो अपनी पढ़ाई IIT  से करना चाहते हैं तो आप को IIT Madras बड़ा मौका दे रहा है।   जेईई में बिना अपेयर हुए इस BS प्रोग्राम के लिए के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बीएस प्रोग्राम पिछले साल शुरू हुआ था और पहले बैच के छात्रों को रिलायंस जियो, फोर्ड एनालिटिक्स, केपीएमजी, आदित्य बिरला, रेनॉल्ट निसान, वुनेट, बकमैन एशिया पैसिफिक और  सहित अन्य से इंटर्नशिप ऑफर मिल चुके हैं। IIT मद्रास का कहना है कि इन कंपनियों की लिस्ट बढ़ने वाली है, जिससे IIT मद्रास के यहां के स्टूडेंट के प्लेसमेंट का लिए कई कंपनियों से बात रहा है। ऐसे में आप के लिए अच्छा मौका हो सकता है।

दोस्तों आप को बता दें कि बीएस प्रोग्राम फाउंडेशन स्तर से शुरू होता है और उसके बाद डिप्लोमा स्तर के पाठ्यक्रम होते हैं। प्रोग्रामिंग में डिप्लोमा में डेटा संरचनाओं और एल्गोरिदम, जावा प्रोग्रामिंग, वेब एप्लिकेशन डेवलपमेंट (फ्रंट एंड बैक एंड), डेटाबेस प्रबंधन, लिनक्स प्रोग्रामिंग का परिचय और दो पूर्ण-स्टैक डेवलपमेंट परियोजनाएं शामिल हैं। IIT मद्रास के वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी को पढ़े सकते हैं।

IIT मद्रास BS प्रोग्राम की संरचना

IIT मद्रास डिग्री प्रोग्राम में चार स्तर हैं और IIT मद्रास से डेटा साइंस और एप्लिकेशन में बीएस डिग्री प्राप्त करने के लिए, एक स्टूडेंट को सभी चार स्तरों को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा।

क्या है IIT Madras BS प्रोग्राम के लिए योग्यता

IIT Madras BS प्रोग्राम को करने के लिए स्टूडेंट को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) बिना अपेयर हुए इस आईआईटी में एडमिशन ले सकते हैं। हालांकि आप को बता दें कि IIT Madras के एट्रेंस एक्जाम में बैठऩा होगा।इसमें कक्षा में 10वीं अंग्रेजी और गणित वाले छात्र और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र बीएस प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। किसी भी स्ट्रीम के छात्र बीएस प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आईआईटी मद्रास के अनुसार इसके लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

क्या है IIT Madras BS प्रोग्राम की आवेदन प्रक्रिया

IIT Madras BS प्रोग्राम के जनवरी 2023 से शुरू होने वाले बैच के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ऐसे स्टूडेंट जो IIT Madras BS प्रोग्राम के लिए योग्यता रखते हैं, तो IIT Madras के ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 16 जनवरी, 2023 है। और परीक्षा: 26 फरवरी, 2023 को होने वाली है

क्या है IIT Madras BS प्रोग्राम आवेदन शुल्क

  • सामान्य श्रेणी / ओबीसी आवेदक ₹3000 आवेदन शुल्क
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग / पीडब्ल्यूडी (>= 40% विकलांगता) आवेदक ₹1500 आवेदन शुल्क
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग आवेदक जो पीडब्ल्यूडी भी है (>= 40% विकलांगता) ₹750 आवेदन शुल्क

कैसे होगा  IIT Madras BS प्रोग्राम में एडमिशन

रेगुलर एंन्ट्री-  सभी उम्मीदवार, चाहे किसी भी पृष्ठभूमि से आते हैं तो योग्यता प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करके फाउंडेशन स्तर पर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। फाउंडेशन स्तर पर प्रवेश पाने के लिए सभी नियमित प्रवेश आवेदकों को क्वालीफायर प्रक्रिया से गुजरना होगा।

क्वालीफायर के लिए तैयारी कैसे करें और ये एक्जाम कब होगे इसकी जानकारी IIT Madras पर दी गई है। जिसे आप देख सकते हैं।

जेईई आधारित प्रवेश- इसके साथ ही इस कोर्स में जुड़ने का एक और मौका मिलता हैं। अगर आप ने वर्तमान वर्ष के जेईई एडवांस्ड को क्लालिफाई किया हैं तो इसके लिए योग्य कैडिड़ेंट भी BS प्रोग्राम में एडमिशन में सीधे कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

जेईई-आधारित प्रवेश: सबसे हालिया जेईई एडवांस्ड के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सीधे फाउंडेशन स्तर पर प्रवेश दिया जाता है।

Leave a Comment