Process Engineer Kaise Bane : How to make career in Process Engineering

Process Engineer Kaise Bane: इंजीनियरिंग की ऐसी कई ब्रांच जिसमें करियर बनाया जा सकता है। आप ने कभी ना कभी प्रोसेस इंजीनियरिंग का नाम तो जरुरी सुना होगा। प्रोसेस इंजीनियरिंग के तहत हमारे पास में कई प्रोडक्ट पंहुचतें है। कई सेक्टर के लिए प्रोसेस इंजीनियरिंग खास है। जिसमें कई प्रोडक्ट प्रोसेस इंजीनियरिंग के तहत गुजरते है। आज के ब्लॉग एक खास करियर के बारे में हम जानने वाले है। प्रोसेस प्रोसेस इंजीनियरिंग (Process Engineer Kaise Bane) के फील्ड में कैसे करियर बनाएं।

Process Engineer Kaise Bane

आज के समय में तेजी से प्रोडक्ट बढ़ रहें हैं। ऐसे में कई सेक्टर में उबाल आया है। इंजीनियरिंग की ऐसी कई ब्रांच जिसमें करियर बनाया जा सकता है। लेकिन क्या आप ने प्रोसेस इंजीनियरिंग का नाम सुना है। प्रोसेस इंजीनियरिंग करियर के लिहाज से खास है।  जैसे की इसके नाम से प्रदर्शित हो रहा है कि प्रोसेस इंजीनियरिंग किसी प्रोडक्ट का बल्क में प्रोसेस करना है। आज के इस ब्लॉग में इस करियर फील्ड के बारे में बात करने वालें है।

Process Engineer Kaise Bane : How to make career in Process Engineering

प्रोसेस इंजीनियरिंग (Process Engineer Kaise Bane) का करियर फील्ड एक विस्तार के रुप में फैला हुआ है। पेट्रोकेमिकल, केमिकल, अडवांस्ड मटीरियल, ऐग्रिकल्चर, फूड, मिनरल प्रोसेसिंग और फॉर्मासूटिकल से लेकर आदि इंडस्ट्रीज में प्रोसेस इंजिनियरिंग की जरूरत पड़ती है। इंडस्ट्री में प्रॉडक्शन से संबंधित काम प्रोसेस इंजिनियर को अंजाम देने पड़ते हैं। इसे आप ऐसे समझ सकतें है, कोई भी प्रोडक्ट हमारे पास पंहुचता है। ऐसे प्रोडक्ट प्रोसेस के तहत गुजरतें है। ऐसे में इस काम में प्रोसेस इंजीनियर का काम अहम हो जाता है।

एक प्रोसेस इंजीनियर एक पेशेवर है जो मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में इंडस्ट्री प्रोसेस को डिजाइन, मेंटेनेंस, संचालन, जैसे आदि वर्क करता है। बता दें कि प्रोसेस इंजीनियरिंग केमिकल इंजीनियरिंग के समान है, लेकिन एक प्रोसेस इंजीनियर प्रोडक्शन के गणितीय और भौतिक पहलुओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। अधिकांश कंपनियां इंडस्ट्री प्रोसेस के मैन्युफैक्चरिंग या आविष्कार के लिए प्रोसेस इंजिनियरिंग (Process Engineer Kaise Bane) पर भरोसा करती हैं जो फूड, पेय, खनिज पानी आदि जैसी विभिन्न मेटेरियल का प्रोडक्शन करने में मदद कर सकती हैं।

What is Process Engineering? प्रोसेस इंजीनियरिंग क्या है?

प्रोसेस इंजीनियरिंग में रॉ मैटेरियल से फाइनल प्रोडक्ट हासिल करने का तरीका और प्रोसेस शामिल होती है। प्रोसेस इंजिनियरिंग की मदद से रॉ मैटेरियल को यूज करने यूजफुल प्रोडक्ट में बदला जाता है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर बल्क प्रॉडक्ट प्रोसेस जैसे पेट्रोलियम की रिफाइनिंग,  केमिकल, अडवांस्ड मटीरियल, ऐग्रिकल्चर, फूड, मिनरल प्रोसेसिंग, पानी की सफाई आदि में होता है।

प्रोसेस इंजीनियरिंग के तहत काम कर रहें प्रोसेस इंजीनियर प्रोफेशनल पेट्रोलियम की रिफाइनिंग, केमिकल, अडवांस्ड मटीरियल, ऐग्रिकल्चर, फूड, मिनरल प्रोसेसिंग आदि इंडस्ट्री के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसे और भी आसान भाषा में समझें तो

How to make career in Process Engineering?

प्रोसेस इंजिनियरिंग की महत्वा को देखतें हुए। आप जरुर जानना चाहगें कि प्रोसेस इंजिनियरिंग के फील्ड में कैसे करियर बनाएं। इस फील्ड में जानें के लिए कौन से कोर्स करने पड़ेगें।

Process Engineer Kaise Bane: How to make career in Process Engineering

कोर्स और पात्रता

प्रोसेस इंजिनियरिंग में करियर बनाने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इस फील्ड में मास्टर कोर्स भी उपलब्ध हैं।  स्टुडेंट को ग्रेजूएट कोर्स के लिए पीसीएम विषयों के साथ 10+2 कक्षा पास होना चाहिए। वही मास्टर कोर्सों  के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग के संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी चाहिए। इसमें दाखिला जेईई मेंस के आधार पर होता है, और मास्टर कोर्स करने के लिए गेट एक्जाम देना होगा।

Process Engineering Course

Bachelor Courses:

  • B.Tech (Chemical Engineering)
  • B.Tech (Manufacturing Engineering)
  • B.Tech (Industrial Engineering)

Master Courses:

  • M.Sc. in Process Engineering
  • M.Tech in Chemical Engineering
  • M.Tech in Industrial Engineering
  • M.Tech in Metallurgical & Materials Engineering

Collage & University

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, रूड़की
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, बॉम्बे
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, कानपुर
  • नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, तिरुचिरापल्ली
  • नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, सूरतखल
  • बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड साइंस

Job Profile

प्रोसेस इंजीनियरिंग के फील्ड में प्रोसेस इंजिनियर के अलावा आप को कई करियर प्रोफाइल मिलतें है। जिसमें आप की रुचि हो इसे अपना सकतें है। इन जॉव प्रोफाइल के बारें में आप को बतातें है।

  • Process Engineer
  • Senior Process Engineer
  • Chemical Engineer
  • Food hygiene engineer
  • Continuous improvement engineer
  • Design authority
  • Professor

Salary

प्रोसेस इंजीनियरिंग के फील्ड में वेतन काफी आकर्षक है। शुरुआत में एक प्रोसेस इंजिनियर को 4 से 5 लाख रुपये सालाना मिलता है। सीनियर प्रोसेस इंजिनियर की औसत सालाना सैलरी 7 से 8 लाख रुपये है। वही अनुभव बढ़ने पर आप के सैलरी में बढ़ौत्तरी होती जाती है।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page, Instragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Comment