PM Young Achievers Scholarship 2022: पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप के लिए करें अप्लाई, फटाफट देखें पूरा प्रोसेस

PM Young Achievers Scholarship 2022: देश में अधिकतर स्टूडेंट की पढ़ाई में स्कॉलरशिप (Scholarship) का बड़ा योगदान है। इसमें स्टूडेंटस को सरकारी और गैर-सरकारी स्कॉलरशिप (Scholarship) मिलती है। स्कॉलरशिप एक प्रकार की फाइनेंसियल हेल्प हैं। जिससे स्टूडेंट अपनी आगें की पढ़ाई जारी रखते हैं। स्कॉलरशिप (Scholarship) अलग-अलग उम्र और क्वालिफिकेशन के हिसाब से दी जाती है। जबकि सभी (Scholarship) के लिए अलग-अलग तरह की एलिजिबिलिटी भी होती है। देश में ऐसे कई स्कॉलरशिप जिनका लाभ लिया जा सकता है। वैसे हर संस्थान या सरकार की ओर से स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाए जाते है। जिसमें स्टुडेंट अप्लाई कर सकते हैं।

आज हम आप के लिए ऐसी स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी लेके आए जिसकी लास्ट डेट 26 अगस्त 2022 है। और खास बात यह है कि भारत सरकार के द्वारा संचलित की जा रही है। दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं। वाइब्रेंट इंडिया (YASASVI) योजना के लिए PM यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम के बारे में

भारत सरकार 9वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम लेकर आई है। एनटीए ने वाइब्रेंट इंडिया (YASASVI) योजना के लिए PM यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम के लिए आवेदन मांगे है। जो स्टूडेंट्स इन योजना के लिए आप्लाई  करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर अप्लाई कर सकते हैं।

दोस्तों आप को बता दें कि अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो  26 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए करेक्शन विंडो 27 अगस्त से 31 अगस्त तक खुली रहेगी।  PM यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम में अप्लाई करने के लिए कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन फॉर्म जमा किया है, एनटीए 5 सितंबर, 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी करेगा।

अगर आप इसमें अप्लाई करना चाहते हैं तो अप्लाई कर सकते हैं कब होगी स्कॉलरशिप परीक्षा और इसमें क्या प्रशन आएगें इसके बारे में आप को बताते हैं। PM यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम की परीक्षा 11 सिंतबर को आयोजित की जाएगी। परीक्षा तीन घंटे के लिए होगी और कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में एमसीक्यू प्रश्न होंगे। देश भर में 78 शहरों में आयोजित किया जाएगा। प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी में पूछे जाएंगे। यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप परीक्षा ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जा रही है।

ऐसे करें इस स्कीम के लिए आवेदन

  •  सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट yet.nta.ac.in पर जाएं।
  • अब ‘रजिस्टर’ या ‘लॉगिन’ लिंक पर क्लिक करें।
  • सभी आवश्यक व्यक्तिगत विवरण भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज, हस्ताक्षर आदि अपलोड करें।
  • आवेदन जमा करें और लास्ट पेज डाउनलोड करें और भविष्य के लिए संभाल कर रखें।

अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें 

1 thought on “PM Young Achievers Scholarship 2022: पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप के लिए करें अप्लाई, फटाफट देखें पूरा प्रोसेस”

Leave a Comment