NIOS Board OCT Exam 2020: बोर्ड ने जारी किया अक्टूबर 2020 परीक्षा का शेड्यूल, जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

nios-board-oct-exam-2020

NIOS Board OCT Exam 2020. NIOS बोर्ड के माध्यम से पढ़ाई करने की सोच रहे स्टुडेट के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने अक्टूबर 2020 की कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके लिए एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

क्या है NIOS बोर्ड

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग (NIOS) जिसे राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के नाम से भी जाना जाता है। NIOS की स्थापना वर्ष 1989 में मानव संसाधन मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा की गयी थी। भारत का एकमात्र मंच है जहां ऐसें छात्र एडमिशन लेते हैं जो शिक्षा निजी मोड में पूरी करना चाहते हैं. NIOS बोर्ड के माध्यम से छात्र अपनी शिक्षा पूरी कर बाकी शिक्षा बोर्ड के छात्रों की तरह अपनी आगे की पढाई कर सकते है और अपना करियर बना सकते है। इस बोर्ड का लक्ष्य समाज के ग्रामीण या पिछड़े वर्ग के बच्चो व युवाओं को शिक्षा प्रदान करना था जो स्कूलों के बिना ही सीख और पढ़ सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन डीटेल
जिन स्टूडेंट्स को इस परीक्षा में शामिल होना है, उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 23 नवंबर 2020 से हो चुकी है।
बिना लेट फीस रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख – 10 दिसंबर 2020
100 रुपये लेट फीस के साथ रजिस्टर करने की अंतिम तारीख – 15 दिसंबर 2020
1500 रुपये लेट फीस के साथ रजिस्टर करने की अंतिम तारीख – 21 दिसंबर 2020

।NIOS की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
NIOS Board Exam Notice पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *