MTech in defense technology in hindi

MTech in defense technology in hindi

MTech in defense technology in hindi:- रेसेन्टली डीआरडीओ और एआईसीटीई ने साथ मिल कर डिफेन्स टेक्नोलॉजी में एमटेक कोर्स को  लॉन्च किया है। आज के इस लेख में एमटेक डिफेन्स टेक्नोलॉजी कोर्स के बारे में बता रहें हैं इससे रिलेटिड पूरी जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़ें। ऐसे कई कैडिडेट हैं जो डिफेन्स टेक्नोलॉजी में उत्साही और एनर्जेटिक है तो ऐसे स्टुडेंट  के लिए यह कोर्स अच्छा साबित हो सकता है। ऐसे स्टुडेंट जिन्हें डिफेन्स टेक्नोलॉजी में करियर बनना चाहते है जो डिफेन्स सेक्टर में कुछ बेहतर करना चाहते है। यह कोर्स उनके लिए अच्छा साबित होगा

MTech in defense technology in hindi

सबसे पहले आप को डीआरडीओ के बारे में ब्रीफ में बता दें डीआरडीओ का फुल फार्म है  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO)  डिफेंस रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट ऑर्गैनाइज़ेशन) भारत की रक्षा से जुड़े अनुसंधान कार्यों के लिये देश की अग्रणी संस्था है। डीआरडीओ भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय का आर एंड डी विंग है, जो मार्डेन डिफेन्स टेक्लोनॉजिस्ट और इंपोर्टटेट डिफेन्स टेक्लोनॉजिस्ट मह और प्रणालियों में आत्मनिर्भरता  में महारथ हासिल करता है।

डीआरडीओ ने अग्नि और पृथ्वी सिरिज को कई सारें मिसाइलों को बनाया है इसके अलावा डीआरडीओ अपने तकनीकों को जरिए ट्रेड में रहता है भारत का डिफेन्स टेक्लोनॉजिस्ट में डीआरडीओ अग्रणी संस्थान है

अब डीआरडीओ  और और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद यानि एआईसीटीई ई ने एमटेक में नया कोर्स लॉन्च किया है  । ये कोर्स उन नए उत्साही और एनर्जेटिक कैडिडेंट के लिए है जो  डिफेन्स टेक्नोलॉजी में कुछ बड़ा करना चाहते है। डिफेन्स टेक्नोलॉजी में ऐसे कोर्स की जरुरत पहले से महसूस की जा रही है थीं डीआरडीओ और एआईसीटीई के द्वारा संचालित इस कोर्स में कई प्रकार से डिफेन्स टेक्नोलॉजी के बारिकियों को सिखाया जाएगा।

डिफेन्स टेक्नोलॉजी के क्षेत्रों में आवश्यक सैद्धांतिक और प्रायोगिक ज्ञान, कौशल और योग्यता के बारे में बताया जाएगा जिससे किए डिफेन्स टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट कैडिडेट की डिप्थ में समझ डेवलप हो सकें ।

 

 किन  स्पेशलाइजेशन पर ये कोर्स

एआईसीटीई ने इस कोर्स को वर्चुअल मोड के जरिए शुरु कर दिया रक्षा प्रौद्योगिकी में एमटेक में कैडेडेट इन टेक्नोलॉजी में स्पेशलाइजेशन हासिल कर सकते हैं।

  • व्हीकल इंजीनियरिंग/Vehicle Engineering
  • एरोस्पेस टेक्नोलॉजी/Aerospace Technology
  • कम्यूनिकेशन सिस्टम एंड सेंसर/communication system and sensor
  • डारेक्टेड एनर्जी टेक्नोलॉजी/Directed Energy Technology
  • नवल टेक्नोलॉजी/Naval Technology
  • हाई एनर्जी मटेरियलर्स टेक्नोलॉजीयHigh Energy Materials Technology

 

डिफेंस में जबरजस्त रूचि पैदा करने के लिए ये कोर्स शुरू किया है डीआरडीओ ने एआईसीटीई के पार्टनरशिप में 6 स्पेशलाइजेशन   में एमटेक और साथ- साथ बीटेक ये कोर्स ऑप्सनल है कोर्स की शुरुआत की है।  स्पेशलाइजेशन के बारे में पहला बता चुकें है।

एमटेक कोर्स  के माध्यम से छात्रों में रुचि पैदा होगी इसके बाद में उन्हें रक्षा, सार्वजनिक उपक्रमों और निजी रक्षा उद्योगों में शामिल होने के लिए रक्षा और सुरक्षा के लिए अनुसंधान और विकास में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित करेगा।

कहां मिलेगे काम करने के मौके

डिफेन्स टेक्नोलॉजी में पाठ्यक्रम शुरू करने के पीछा का उद्देश्य रक्षा प्रौद्योगिकियों और प्रणालियों में आवश्यक सैद्धांतिक और प्रयोगात्मक ज्ञान, कौशल और योग्यता वाले अभ्यर्थियों को तैयार करना है।

डिफेन्स टेक्नोलॉजी में कोर्स करने वाले कैडिडेट को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न रक्षा प्रयोगशालाओं, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र व निजी उद्योगों, आयुध कारखानों और अर्थव्यवस्था के अन्य समान क्षेत्रों में नौकरी मिल सकती है। कोर्स करने के लिए आप को बता दें कि डीआरडीओ ने एआईसीटीई की बेबसाइट पर जाकर इसके एडमिसन के बारे में जान सकते है इन बेवसाइट  आधिकारिक वेबसाइट पर देखें सकते है।

अधिक जानकारी के लिए इन वेबसाइट पर विजिट करें

https://www.aicte-india.org/

https://www.drdo.gov.in/

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page, Instragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *