MSc IT Kaise Kare: एमएससी आईटी कोर्स क्या है, जानिए पूरी जानकारी?

MSc IT Kaise Kare: आज के समय में हर स्टूडेंट चाहता है कि ऐसे फील्ड में करियर बनाएं जिसमें ग्रोथ अच्छी हो, पैसा हो नेम, फेफ हो। तो दोस्तों आज के इस लेख में हम आप के लिए लाए ऐसे ही करियर फील्ड के बारे में जिसमें एम्पॉईमेंट की काफी संभावनाए बल्कि एंटरप्रेन्योरशिप (MSc IT Kaise Kare) की बड़ी संभावनाए है।

दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है एमएससी आईटी कोर्स (MSc IT Kaise Kare) के बारे में। बता दें एमएससी आईटी का पूरा नाम मास्टर ऑफ साइंस इन इंफॉर्मेशन है। असल में एमएससी एक मास्टर्स डिग्री का कोर्स होता है। ऐसे स्टुडेंट जो इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से एमएससी यानी कि मास्टर्स की डिग्री की पढ़ाई करते हैं तब उनके विषय को एमएससी आईटी कहा जाता है।

MSc IT Kaise Kare

एमएससी आईटी का (MSc IT Kaise Kare) उद्देश्य सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डेटा माइनिंग, कंप्यूटर सिस्टम, एनालिटिक्स आदि विषयों पर थ्योरी और प्रैक्टिकल ज्ञान प्रदान करना है। आइए एमएससी आईटी कोर्स के बारे में जानते हैं विस्तार से, जिससे आप इसमें बेहतर करियर बना सके है।

एमएससी आईटी क्यों करें?

दोस्तों सबसे पहले बात करते है एमएससी आईटी क्यों करें (MSc IT Kaise Kare) इसके क्या फायदें और आने वाले समय में इस फील्ड में करियर के लिहाज से कैसी ग्रोथ होने वाली है। एमएससी आईटी करने के कई फायदे हैं, तो चलिए इनके बारे में नजर डालते है।

आने वाले सालों में अच्छी ग्रोथ- आईटी फील्ड में जॉब्स की कमी नहीं हैं क्योंकि यह सबसे तेजी से बढ़ते इंडस्ट्री में से एक है। आने वाले वर्षों में आईटी क्षेत्र के 15% से 20% की दर से बढ़ने की उम्मीद है। इसलिए, इस क्षेत्र में प्राप्त स्किल्स भविष्य में भी काम आएंगे।

कई जॉब प्रोफाइल- दोस्तों एमएससी आईटी के बाद, कैंडिडेट्स टॉप लेवेल की मल्टीनेशनल कंपनियों में सॉफ्टवेयर डेवलपर,  मेंटेनेंस इंजीनियर, एप्लिकेशन प्रोग्रामर,  डेटा विश्लेषण, आईटी विश्लेषक आदि जैसी विभिन्न रोल में वर्क कर सकता है।

टॉप आईटी कंपनियों में काम करने का मौका- सफलापूर्वक कोर्स को करने के बाद में कैडिडेंट फाइनेंस, बैंकिंग, डेटा विश्लेषण, शिक्षण, फिनटेक जैसे फील्ड में अपने हाथ अजमा सकते है। एमएससी आईटी के बाद में कैडिडेंट को गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, IBM, Accenture,TCS, Infosys, IBM, Accenture आदि जैसी टॉप आईटी कंपनियों में करने का अवसर मिलता है।

हॉयर एजुकेशन- इस कोर्स के बाद, न केवल कई अन्य क्षेत्रों में बदलाव के साथ जाया जा सकता है बल्कि आगे की पढ़ाई भी की जा सकती है और पीएचडी कर सकते हैं। कोर्स पूरा होने के बाद छात्र एक रिसर्चर के रूप में काम करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें-NIRF Ranking 2022 in hindi: जारी हुई एनआईआरएफ रैंकिंग 2022, देखें लिस्ट

Food Inspector Kaise Bane: How to become a Food Inspector?

Important Days in June 2022 in Hindi : जून 2022 में महत्वपूर्ण दिन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, तिथियां

Veterinary Doctor Kaise Bane / पशु चिकित्सक कैसे बनें, जानिए फुल जानकारी?

ज्यादा सैलरी- ये करियर फील्ड सैलरी के लिहाज से अच्छा है। इसमें कैडिडेंट को भारी भरकम सैलरी मिलती है। बता दें कि इसमें कई ऑप्सन और कई करियर प्रोफाइल मिलते है। शुरुआत में ही अच्छा वेतन मिल सकता है। खैर सैलरी की बात करें तो, इस फील्ड में औसत एमएससी आईटी वेतन लगभग 3 लाख सालाना है लेकिन यह 15 लाख सालाना तक जा सकता है।

एंटरप्रेन्योरशिप- देश में ऐसे कई लोग हैं जो एंटरप्रेन्योरशिप पर फोकस कर रहे है। इस फील्ड में एंटरप्रेन्योरशिप की काफी संभावनाए है। कई स्टुडेंट कोर्स पूरा करने के बाद एक एंटरप्रेन्योर बनने की राह में आगे बढ़ते हैं, इस प्रकार मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन के क्षेत्र की खोज करते हैं। अगर आप की भी चाह हैं तो आप भी कर सकते है।

What is MSc IT/ एमएससी आईटी क्या है?

दोस्तों सबसे पहले एमएससी आईटी के बारे (MSc IT Kaise Kare) में बात कर लेते है। जिससे आप को पता चल सकें, और इस कोर्स के बारे में और ग्रेजूएशन के बाद कर सकें है। दोस्तों आज के समय में एमएससी आईटी ग्रेजुएशन के बाद यह उन स्टूडेंट के बीच बहुत पॉपूलर ऑप्सन है जो आईटी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं।  

  1. एमएससी आईटी 2 वर्ष का पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री कोर्स है। जिसमें थ्योरेटिकल नॉलेज के साथ-साथ सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डाटा माइनिंग, कंप्यूटर सिस्टम आदि का प्रैक्टिकल नॉलेज भी कैडिडेंट को दिया जाता है।
  2. एमएससी आईटी पाठ्यक्रम प्रोग्रामिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग , ओएस आदि के बारे में नॉलेज प्रदान करता है।
  3. इस कोर्स के जरिए छात्र कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और एप्लिकेशन डिजाइनिंग के डिफ्ररेंट टाइप की प्रॉब्लम को सॉल्व करना सीखते हैं।
  4. एमएससी आईटी सिलेवस में  Cyber ​​security के कई विषयों को भी शामिल किया गया है। वहीं छात्रों को एथिकल हैकिंग और हैकिंग की रोकथाम में भी ट्रेंड किया जाता है। इसके साथ ही कैडिडेंट को डेटा एनालिसिस और डेटा साइंस में शामिल विभिन्न तकनीकों की जानकारी दी जाती है।

MSc IT में एडमिशन कैसे लें?

एमएससी आईटी कोर्स (MSc IT Kaise Kare) में एडमिशन के लिए न्यूनतम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना होता है। MSc IT कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम और संबंधित विषय से ग्रेजुएशन में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है।

  • कैडिडेंट को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में ग्रेजूएशन पूर की होनी चाहिए।
  • MSc IT करने के लिए अलग-अलग विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए मांगे जाने वाले अंक विभिन्न हो सकते हैं लेकिन एक सामान्य अंक 50% माना जाता है। ऐसे में कैडिडेंट को ग्रेजूएशन कम से कम 50% अंक से पास करना होता है।

एमएससी आईटी कोर्स करने वाले कैडिंडेट के लिए अच्छी बात यह है कि, इस कोर्स को रेगुलर बेसिस के अलावा डिस्टेंस लर्निंग के जरिए भी किया जा सकता है।

एमएससी आईटी कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम

  • IIT JAM
  • DUET – Delhi University entrance test
  • BHU PET – बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट
  • CUCET
  • BITSAT
  • TANCET – तमिलनाडु कॉमन एंट्रेंस टेस्ट जो कि Anna University द्वारा आयोजित किया जाता है।

MSc IT कोर्स की फीस 

कई स्टुडेंट कोर्स के फीस को लेकर चिंता में रहते है। ऐसे में एमएससी आईटी कोर्स में लगने वाली लगभग फीस के बारे में बताते है।जिससे आप को फीस के बारे में जानकारी मिल सके है। एमएससी आईटी कोर्स की वार्षिक फीस ₹50,000 से लेकर ₹2,00,000 तक हो सकती है। एमएससीआईटी कोर्स की फीस अलग-अलग यूनिवर्सिटी कॉलेज में डिफरेंट हो सकती है।

एमएससी आईटी के अंतर्गत सिलेबस

एमएससी आईटी कंप्यूटर साइंस से संबंधित अधिकांश महत्वपूर्ण विषयों को शामिल करता है जैसे डेटा स्ट्रक्चर, ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग, साइबर सुरक्षा, अन्य। नीचे सेमेस्टर के हिसाब से हिसाब सिलेबस इस प्रकार हैं:

सेमेस्टर 1

  1. फंडामेंटल आफ आईटी एंड प्रोग्रामिंग
  2. डाटा एंड फाइल स्ट्रक्चर
  3. ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग
  4. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग

 सेमेस्टर 2

  1. ऑपरेटिंग सिस्टम
  2. डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम
  3. एनालिसिस एंड डिजाइनिंग ऑफ एल्गोरिथ्म
  4. डेटा कम्युनिकेशन एंड नेटवर्क

सेमेस्टर 3

  1. वेब टेक्नोलॉजीज
  2. डेटा वेयरहाउसिंग एंड डेटा माइनिंग
  3. नेटवर्क सिक्योरिटी
  4. ओपन सोर्स सिस्टम

सेमेस्टर 4

  1. साइबर सिक्योरिटी
  2. सॉफ्टवेयर आर्किटेक्चर
  3. मैनेजिंग बिग डेटा
  4. प्रोजेक्ट

MSc IT कोर्स के लिए जरूरी स्किल

एमएससी आईटी कोर्स में दाखिला लेने के लिए स्टूडेंट्स के अंदर कुछ खास तरह की स्किल्स होना जरूरी होता है। ये स्किल्स आईटी इंडस्ट्री में बेहतरीन करियर स्थापित करने में बहुत ज्यादा मददगार होती हैं। जिससे कैडिडेंट करियर के राह में ग्रोथ और आगे बढ़ने के चॉस बने रहते है।

  • स्टूडेंट्स के अंदर एनालिटिकल थिंकिंग, महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के लिए विशेष रणनीति तैयार करना आदि स्किल होनी चाहिए।
  • स्टूडेंट्स को रिसर्च क्षमता, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल डेवलप करनी होती है।
  • आईटी इंडस्ट्री में बेहतरीन करियर बनाने के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होनी चाहिए। साथ ही टीम वर्क और टाइम मैनेजमेंट का भी ध्यान रखना होता है।

MSc IT कोर्स के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटी

आज का दौर (MSc IT Kaise Kare) कॉप्टिशन का है। ऐसे में हर कोई आगे बड़ना चाहता है, जिससे कैडिडेंट अच्छे से अच्छे कॉलेज, यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकें है। तो चलिए यहां पर आप को बताते हैं। एमएससी आईटी कोर्स के लिए गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट और बेस्ट यूनिवर्सिटी कौन सी हैं।

  • जवाहरलाल नेहरु टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी,  काकीनाडा
  • गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज, Coimbatore
  • यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई
  • यूनिवर्सिटी ऑफ मैसूर, कर्नाटक
  • गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, पटियालाएमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा
  • CT यूनिवर्सिटी, लुधियाना
  • Christ University, Bangalore
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जालंधर
  • पारुल यूनिवर्सिटी, वडोदरा
  • गुरु गोविंद सिंह कॉलेज फॉर वूमेन, छत्तीसगढ़

MSc IT कोर्स करने के बाद जॉब प्रोफाइल

एमएससीआईटी कोर्स के बाद आईटी सेक्टर में विभिन्न जॉब प्रोफाइल पर जॉब कर सकते हैं। साथ ही फाइनेंस, बैंकिंग और टीचिंग सेक्टर में भी नौकरी कर सकते हैं। एमएससीआईटी के बाद आप निम्न जॉब प्रोफाइल पर नौकरी कर सकते हैं।

  • एप्लीकेशन प्रोग्राम
  • आईटी एनालिस्ट
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर
  • डाटा एडमिनिस्ट्रेटर
  • इनफॉरमेशन सिक्योरिटी ऑफिसर
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  • नेटवर्क प्लानिंग मैनेजर
  • टेक्निकल ऑपरेशन एनालिस्ट
  • मेंटेनेंस इंजीनियर

एमएससी आईटी में स्कोप

एमएससीआईटी का कोर्स पूरा करते ही स्टूडेंट के पास करियर के बहुत सारे ऑप्शन मौजूद होते हैं। एक बार कोर्स पूरा करने के बाद सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र छात्रों को नौकरी प्रदान करते हैं। कैडिडेट को कई फील्ड में करियर बनाने का ऑप्सन होता है। जिसमें मनचाहा फील्ड चुन सकते है।

  • आईटी क्षेत्र की नौकरियां- एमएससी आईटी के बाद, छात्र एक सॉफ्टवेयर डेवलपर, आईटी विश्लेषक, मेंटेनेंस इंजीनियर, एप्लिकेशन प्रोग्रामर और कई अन्य भूमिकाओं के रूप में विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए काम कर सकते हैं।
  • हॉयर एजुकेशन- स्टूडेंट एमएससीआईटी का कोर्स को पूरा करने के बाद पीएचडी करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • रिसर्च- छात्र कोर्स पूरा करने के बाद एक प्रतिष्ठित संगठन के रिसर्च एंड डेवलपमेंट विभाग में शामिल हो सकते हैं और एक शोधकर्ता के रूप में काम कर सकते हैं।
  • अन्य निजी क्षेत्र- यदि किसी के पास आवश्यक स्किल्स हैं, तो वे आसानी से एनालिटिक्स, बैंकिंग, फिनकेट, ई-कॉमर्स सेक्टर, और टीचिंग जैसे इंडस्ट्री में स्विच कर सकते हैं।

एमएससी आईटी कोर्स के बाद सैलरी

एमएससी आईटी कोर्स (MSc IT Kaise Kare) करने के बाद जॉब प्रोफाइल और एम्प्लॉयमेंट एरिया के अनुसार  फ्रेशर की सैलरी 3 से 8 लाख रुपए प्रति वर्ष हो सकती है। कुछ वर्ष के एक्सपीरियंस के बाद 6 लाख रुपए से 15 लाख रुपए तक सैलरी हो सकती है।

Career Pedia को उम्मीद है कि (MSc IT Kaise Kare) में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube ChannelFacebook page Linkdin pageInstragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है, धन्यवाद !!

Leave a Comment