Mixology क्या है, Mixologist kaise bane?

mixologist kaise bane

mixologist kaise bane-: आज के इस लेख में आप को ऐसे ही अनोखे करियर mixologist kaise bane के बारे में जनाकारी दे रहे हैं जोकि से जुड़ी होटल इंड्रस्ट्री से जुड़ा है। इसमें आप को सैलरी भी अच्छी खासी मिल सकती है। आज के इस लेख में आप को मिक्सोलॉजिस्ट कैसे बनें (Mixologist kaise bane) इस करियर ऑप्सन पर महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे है।

mixologist kaise bane के तहत आप को career in mixologist  के तहत आप को mixologist kaise bane, What is mixologist, How to become a mixologist, Education Qualification, work profile, required skills, deference between mixologist and career scope, main institute and university, Top recruiters salary, के बारे में जानकारी दे रहे है उम्मीद करते है की ये पोस्ट आप को जरुर पंसद आने वाली है।

Mixologist kaise bane

क्या आप 9 से 5 बजें की जॉब नहीं करना चाहते है। क्या ऐसे करियर ऑप्सन की तलाश में जो आप रोज नए-नए अनुभव प्रदान करें क्या आप ऐसे अनोखे करियर ऑप्सन की तलाश में है जो आप खुद को एक्सपेरिमेंट करते खुद को एक्सप्लोर करना चाहते है। अपनी लाइफ में लीक से हटकर कुछ करना चाहते हैं तो आप के लिए में करियर बनाना अच्छा साबित हो सकता है। आज के समय में नए-नए करियर ऑप्सन उभर के समाने आ रहे है। जिसमें से मिक्सोलॉजिस्ट (mixologist kaise bane) भी एक ऐसा करियर फील्ड है । अगर आप की फील्ड में रुचि है तो आप के लिए यह Mixologist kaise bane करियर फील्ड अच्छा साबित हो सकता है।

What is mixologist

एक मिक्सोलॉजिस्ट एक ऐसा प्रोफेशन है जो कॉकटेल और मिश्रित पेय बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के मादक पेय और अन्य सामग्री को मिलाता है। मिक्सोलॉजिस्ट के रुप में काम कर रहे केंडिडेट कई सालों का अनुभव होता है। जिसके लिए वो अपने काम के लिए जाने जाते है। अगर आप को भी ऐसे अनोखे (Mixologist kaise bane) करियर ऑप्सन में जाना चाहते है जो आप खुद को एक्सपेरिमेंट करते खुद को एक्सप्लोर करना चाहते है, त यह करियर ऑप्सन आप का इंतजार कर रहा है।

Work Profile

जैसा आप को पहले बताया कि यह एक Mixologist kaise bane बेहद ही डिफरेंट कॅरियर ऑप्शन है। एक मिक्सोलॉजिस्ट का काम बारटेंडर की कंपेयर में अधिक विस्तृत होता है। मिक्सोलॉजिस्ट को तरह की डिंक्स को मिक्स करके एक नया पेय पदार्थ बनाने का काम होता है। इसके अलावा बार को आर्गेनाइज करना, कस्टमर्स को नए डिंक्स के बारे में बताना और उन्हें मनोरंजन करना, नए पेय पदार्थों का सजेशन देना और मेन्यू में कुछ नए पेय पदार्थों को शामिल करना होता है। यह एक ऐसी जॉब है, जिसमें आप हर दिन कुछ नए एक्सपेरिमेंट करते हैं और खुद को एक्सप्लोर करते हैं। जानकारी के लिए यहां आप को बता दें कि यहां पर काम के कोई निश्चित घंटे नहीं होते। ऐसे आपको काम को करने(mixologist kaise bane) के समय में घंटे घट या बढ़ सकते है।

Deference between mixologist and bartender

आमतौर पर लोग मिक्सोलॉजिस्ट को बारटेंडर ही समझते हैं, लेकिन इनमें अंतर है। बारटेंडर केवल बार में होते हैं और केवल पहले से मौजूद डिंक्स को ही बनाते हैं। जबकि मिक्सोलॉजिस्ट कई नए तरह के कॉकटेल बनाता है। मिक्सोलोजी विशेषज्ञ कहते है कि मिक्सोलोजी भी एक आर्ट है, जिसमें पारंगत होकर पर्यटन एवं सत्कार के क्षेत्र में बेहतर कॅरियर बनाया जा सकता है। उन्होंने कई तरह की कॉकटेल व मॉकटेल बनाने की व्यावहारिक जानकारी होना चाहिए मिक्सोलॉजी में स्वाद और प्रस्तुतिकरण महत्त्वपूर्ण हैं। इसमें आपको अपनी रचनात्मकता के साथ-साथ पेय पदार्थों की सही मात्रा के साथ-साथ उसकी गुणवत्ता का भी ध्यान रखना पड़ता है।

नोट- यहां पर किसी मादक पदार्थ के सेवन करने की सलाह नहीं दी जा रही है। ये जानकारी केवल पढ़ने के लिए है।

यह भी पढ़ें-

foreign exchange clerk kaise bane/ फॉरेन एक्सचेंज क्लर्क कैसे बनें?

career in actuarial science/ actuarial science में करियर कैसे बनाएं

Finance manager kaise bane

मिक्सोलॉजिस्ट  कैसे बनें/  How to become a mixologist?

इस फील्ड में जाने के लिए आप को पेंशनट होना बहुत ही जरुरी है तभी इस फील्ड में कामयाबी मिल सकता है। ऐसा इसलिए है कि आप को मिक्सोलॉजिस्ट (mixologist kaise bane) के रुप में कई तरह के एक्सपेरिमेंट और खुद को एक्सप्लोर करना होता है। जिससे लोग आप के बनाए हुए कॉकटेल या डिंक्स के तारीफ करें।

Education Qualification

मिक्सोलॉजिस्ट के रुप में कॅरियर बनाने के लिए किसी निश्चित डिग्री का होना आवश्यक नहीं है। आपके स्वाद की समझ ही आपको आगे लेकर जाती है। हालांकि, ज्यादातर कंपनियां ऐसे मिक्सोलॉजिस्ट को पसंद करती हैं जिनके पास बारटेंडिंग लाइसेंस होता है। उम्मीदवार किसी भी कंपनी में अल्पकालिक भुगतान प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में भाग लेकर प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

Experience

इस फील्ड में जाने के लिए आप के पास में अनुभव को होना बहुत होना जरुरी है।   ऐसा इसलिए की आपके स्वाद की समझ ही आपको आगे लेकर जाती है। बहुत सारे कंपनी आमतौर पर उन कर्मचारियों की तलाश में रहते हैं जिन्हें बारटेंडिंग या मिक्सोलॉजी में पूर्व अनुभव होता है। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने मिक्सोलॉजिस्ट या बारटेंडिंग के रूप में किसी भी तरह की ट्रेनिंग या इंटर्नशिप पूरी कर ली है, उन्हें इस प्रोफाइल के लिए पसंद किया जाता है।

skill

प्रत्येक पेशेवर को एक कौशल सेट की आवश्यकता होती है। मिक्सोलॉजिस्ट होने के लिए आवश्यक कुछ महत्वपूर्ण स्किल का होना और भी जरुरी हो जाता है जैसे  Accuracy, Communication, Interpersonal Skills, Friendly,  Creativity, Energetic, Adaptability, Stress Management, Flexibility, Teamwork जैसा स्किल का होना बहुत ही जरुरी है। जिससे की आप को इस फील्ड में सफलता मिल सकें।

Top institute and university

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूटि्रशन, लखनऊ (Institute of Hotel Management Catering and Nutrition, Lucknow)
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कोलकाता (Indian Institute of Hotel Management, Kolkata)
  • इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, अहमदाबाद (Institute of Hotel Management, Ahmedabad)
  • नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, नोएडा (National Council for Hotel Management and Catering Technology, Noida)
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, मुंबई (Institute of Hotel Management, Mumbai)
  • इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमैंट कैटरिंग टैक्नोलॉजी− एप्लाईड नुट्रीसन, कोलकाता (Institute of Hotel Management Catering Technology- Applied Nutrition, Kolkata)
  • सेंटमेरी कॉलेज, बैंगलोर (St.Mary College, Bangalore)
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूटि्रशन, शिमला (Institute of Hotel Management, Catering and Nutrition, Shimla)

Salary

एक मिक्सोलॉजिस्ट के रुप में सैलरी उस क्लब / रेस्तरां / बार पर निर्भर करेगा जिस पर वह काम कर रहे है। फिर भी शुरूआती दौर में आप दो से तीन लाख रूपए सालाना आसानी से कमा सकते हैं। जब आप को इंडस्ट्री में कई साल का अनुभव हो जाता है ये सैलरी 6 से 7 लाख का सालाना पैकेज हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *