Master Course On Electric Vehicles by IIT Madras in hindi /जानिए क्या है IIT मद्रास का इलेक्ट्रिक वाहनों पर मास्टर्स कोर्स?

Master Course On Electric Vehicles by IIT Madras in hindi

Master Course On Electric Vehicles by IIT Madras in hindi: आने वाला दौर Electric Vehicles का है ऐसे में कई कंपनियों अपने ईवी को लॉन्च कर रहीं है। पिछले कुछ सालों से Electric Vehicles मार्केट बढ़ता जा रहा है। ऐसे  में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में लगातार तेज़ी और बढ़ोतरी को देखते हुए आईआईटी मद्रास (IIT Madras) ने छात्रों के लिए एक नया इलेक्ट्रिक व्हीकल मास्टर प्रोग्राम शुरू किया है। ई- मोबिलीटी और ई- वाहन के संचार में गति प्रदान करने और छात्रों के प्रति रुचि जगाने के लिए ये निर्णय लिया गया हैं। ये कोर्स ईवी सेक्टर में जाने वाले स्टूडेंट के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

Master Course On Electric Vehicles by IIT Madras in hindi

आईआईटी मद्रास (IIT Madras) द्वारा शुरू किए जा रहे इलेक्ट्रिक वाहनों पर मास्टर्स कोर्स से स्नातक करने वाले छात्रों के पास इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट में जॉब के बेहतरीन चांस रहेगा। Electric Vehicles के बढ़ते मार्केट और यूज को देखेतें हुए स्टूडेंट के लिए ये कोर्स अच्छा साबित हो सकता है।

इन छात्रों को इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में कई तरह की जानकारी और रिसर्च, डेवेलमेंट के तौर तरीके बताएं जाएगें। जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन के प्रोडक्ट डेवलपमेंट, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ज़रूरी इंजीनियरिंग स्किल्स, बैट्री डिटेल्स और डेवलपमेंट से जुडी जानकारी, बेहतर कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रिक वाहनों की क्वालिटी चैक करने के स्किल्स और इलेक्ट्रिक वाहन के बेहतर असेम्बलिंग से जुड़े सभी ज़रूरी बातों की सीख मिलेगी।

ये भी पढ़ें-

IIT Madras online BSc degree course in data science

जनवरी 2022 में महत्वपूर्ण दिन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, तिथियां 

Machine Learning Engineer kaise bane / मशीन लर्निंग इंजीनियर कैसे बनें? 

Machine Learning in Hindi / What is Machine Learning?

Product Manager Kaise Bane / प्रोडक्ट मैनेजर कैसे बने ? 

आज इलेक्ट्रिक वाहनों की भारत में लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है और यह तो सिर्फ शुरुआत है। इलेक्ट्रिक वाहनों को ऑटोमोबाइल सेक्टर का भविष्य माना जाता है। ऐसे में IIT मद्रास की यह शुरुआत भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के सुनहरे भविष्य की मज़बूत नींव तैयार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

कैसे होगा एडिमिशन

IIT मद्रास ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर मास्टर्स प्रोग्राम इस साल से शुरु कर रहा है। ऐसे में जनवरी 2022 के सत्र से ही छात्रों को इस मास्टर्स प्रोग्राम में नामांकन भरने का मौका मिलेगा।

किसके लिए है यह प्रोग्राम?

यह प्रोग्राम ऐसे छात्रों के लिए होगा जो बीटेक या डुअल डिग्री कोर्स करने की इच्छा रखते हैं। ऐसे में जनवरी 2022 से ही इच्छुक छात्र बीटेक के तीसरे साल और  डुअल डिग्री कोर्स के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों पर मास्टर्स प्रोग्राम के लिए नामांकन भर सकते हैं। इंटरडिसिप्लिनरी ड्यूल डिग्री (IDDD) कोर्स ई-मोबिलिटी के साथ छात्रों के जुड़ाव को बढ़ावा देगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के 8 डिपार्टमेंट के पूर्ण सहयोग से तैयार हुए इस प्रोग्राम में छात्रों को इलेक्ट्रिक व्हीकल से जुड़ी महत्वपूर्ण स्किल सिखाई जाएंगी।

कैसी हो सकती है शुरुआत?

एक रिपोर्ट के अनुसार शुरुआत में IIT मद्रास द्वारा शुरू किए जा रहे इलेक्ट्रिक वाहनों पर मास्टर्स प्रोग्राम में 25 छात्रों के प्रवेश लेने की उम्मीद है। हालांकि यह संख्या ज़्यादा भी हो सकती है। वही फीस के बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है।

जानिए IIT मद्रास के इलेक्ट्रिक वाहनों कोर्स के बारे में

IIT मद्रास में इंजीनियरिंग डिज़ाइन डिपार्टमेंट के प्रमुख टी अशोकन ने इस कोर्स को लेकर कहना है, कि , “इलेक्ट्रिक वाहनों पर शुरू किए जा रहे इस मास्टर्स प्रोग्राम से जुड़े कंटेंट को इस तरह पेश किया जाएगा कि इससे जुड़े सभी डोमेन क्षेत्र में छात्रों को सही और पर्याप्त जानकारी उपलब्ध कराई जा सके। इसमें इलेक्ट्रिक वाहन की बुनियादी बातों से लेकर बैट्री और मोटर्स के साथ ही दूसरे सभी ज़रूरी पक्षों को शामिल किया जाएगा। इंजीनियरिंग डिजाइन डिपार्टमेंट इस प्रोग्राम का संचालन करेगा और इसे दूसरे डिपार्टमेंट्स में संयुक्त प्रयास के तौर पर पहुंचाया जाएगा।”

जैसा की आप को पता है। ईमोबिलिटी क्षेत्र तेजी डेवलप हो रहा है। ऐसे ईवी इंजीनियरिंग और ईमोबिलिटी के विभिन्न पहलुओं में कुशल संसाधनों का होना महत्वपूर्ण है। ऐसे में इस कोर्स में इलेक्ट्रिक वाहनों की इंजीनियरिंग की पूरी शिक्षा दी जाएगी। छात्रों को इस सेक्टर में मास्टर प्रोजेक्ट करने की सुविधा भी दी जाएगी। इसके बाद उन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट में अपनी इच्छा और इंट्रेस्ट से सेक्टर चुनने का मौका मिलेगा। ऐसे स्टूडेंट हो ईवी सेक्टर मे कुछ नया और बेहतर करना चाहतें है ये कोर्स उनके लिए है। ज्यादा जानकारी के लिए IIT मद्रास के वेबसाइट पर विजिट कर सकतें है।

 

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page, Instragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!