Lexicographer Kaise Bane; How to become Lexicographer?

Lexicographer Kaise Bane

Lexicographer Kaise Bane: कई स्टूडेंट मल्टीपल लेंग्वेंज लेंग्वेंज को सीखना चाहते है।  और इनमें काम करना चहते है। अगर आप को सीखना चाहते हैं और शब्दकोष पर काम करना चाहते है। लेकिन समझ में नहीं आता है। ऐसा कौन सा करियर ऑप्सन चयन करें। अगर आप इस सिचुएशन में है तो यह लेख आप के लिए पढ़ना अच्छा साबित हो सकता है।

आप के लिए आज के इस में ऐसे करियर के बारे में बता रहे जो खास है इसमें बेहतर करियर की संभावनाएं हैं, इससे संबधित कोर्स करके, कुछ सालों का अनुभव प्राप्त करने, एक सक्सेस फुल करियर बना सकते है । आज के इस ब्लॉग में जिस करियर ऑप्सन के बारे में बात करने वाले इसका नाम है लेक्सोग्राफर कैसे बनें (Lexicographer Kaise Bane) करियर बनाएं जी है।

तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं लेक्सोग्राफर कैसे बनें (Lexicographer Kaise Bane) करियर ऑप्सन के तहत इस ब्लॉग में क्या जाननें वाले है। दोस्तों आज के इस ब्लॉग में लेक्सोग्राफर कैसे बनें (Lexicographer Kaise Bane) के तहत Who are Lexicographer, How to become Lexicographer Educational Qualifications, skills, salary, Top institute आदि के बारे में जानगें।

Who are Lexicographer?

लेक्सोग्राफर (Who are Lexicographer) वह होता है जो शब्दकोष को लिखता है, पढ़ता है और उसे सही तरक्की परखता है ताकि अन्य लोगों तक गलत जानकारी ना पहुंचे। जिस तरह मानव जीवन नए नए शब्दों से अपनी बढ़ोत्तरी करता है उसी प्रकार इस क्षेत्र की भी सदैव बढ़ोत्तरी होती है। कुछ अलग करने का है मन है और आप  इस क्षेत्र में रूचि रखते है और जानना चाहते है कि लेक्सोग्राफर कैसे बनें (Lexicographer Kaise Bane), तो चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

What is work Lexicographer

लेक्सोग्राफर एक प्रोफेशनल भाषाविद् होते हैं, जो डिक्शनरी, एनसाइक्लोपीडिया व अन्य रेफरेंस टेक्स्ट जैसे लॉ और मेडिकल डिक्शनरी बनाने के लिए रिसर्च, लेखन, संकलन व संपादन करते हैं। आमतौर पर, लेक्सोग्राफी को दो शाखाओं में विभाजित किया गया है, पहला प्रैक्टिकल लेक्सोग्राफी और दूसरा सैद्धांतिक लेक्सोग्राफी। प्रैक्टिकल लेक्सोग्राफी में शब्दकोशों का संकलन, लेखन और संपादन की प्रक्रिया शामिल है। वहीं सैद्धांतिक लेक्सोग्राफी में लैंग्वेंज की स्टडी और इसकी शब्दावली के अध्ययन पर ध्यान केन्द्रति किया जाता है। इस प्रकार अगर देखा जाए तो एक लेक्सोग्राफर का काम सिर्फ परिभाषाएं लिखना ही नहीं होता, बल्कि सही लोगों के लिए सही परिभाषा लिखना होता है।

How to become Lexicographer

Educational Qualifications

भाषा विज्ञान, लैंग्वेज ट्रांसलेशन या अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में एडवांस डिग्री प्राप्त करने से शब्दों से जुड़ी जानकारियां, ज्ञान और उसका इस्तेमाल करने में आसानी होती है। इस क्षेत्र में कॅरियर देख रहे छात्रों को अंग्रेजी या किसी अन्य संबंधित भाषा में मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री होना आवश्यक है।

वर्तमान में देश में ऐसे कई विश्वविद्यालय हैं, जो विभिन्न भाषाओं जैसे अंग्रेजी, हिन्दी, संस्कृत, तमिल, पंजाबी आदि में लेक्सोग्राफी पाठ्यक्रम संचालित करते हैं। मास्टर्स डिग्री कोर्स करने के लिए आपका संबंधित भाषा में स्नातक होना जरूरी है। कुछ संस्थान मास्टर्स डिग्री कोर्स में दाखिले देने से पहले प्रवेश परीक्षा संचालित करवाते हैं।

ये भी पढ़े- Climatologist Kaise bane: Career in climatology/ How to Become a Climatologist

Meteorologist Kaise bane : Career as a Meteorologist/ How to become Meteorologist?

CBI Officer Kaise Bane : How to Become a CBI Officer ?

Historian kaise bane; How to become a Historian?

Skills

एक लेक्सोग्राफर को संबंधित लेंवेग्ज की गहरी नॉलेज होनी चाहिए। अंग्रेजी पर उनकी पकड़ काफी अच्छी होनी चाहिए। साथ ही विभिन्न भाषाओं को जानने की जिज्ञासा, पढ़ने की आदत, रिसर्च और विश्लेषणात्मक कौशल, टीम वर्क और राइटिंग और कम्यूकेशन स्किल, प्रभावी  टाइम मेनेजमेंट और संगठनात्मक स्किल होनी चाहिए।

इसके अलावा आपको ग्रामाटिकल और कम्प्यूटेशनल भाषा का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए। एक बेहतरीन क्रिटिकल थिंकिंग, ओपन−मांइडेड, व हर छोटी बातों पर गहरी नजर होनी चाहिए। लेक्सोग्राफी एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें आपको कड़ी मेहनत और पूर्ण रूप से जिम्मेदारी निभाना आना चाहिए।

Salary

यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें लोग सैलरी के लिए नहीं, बल्कि अपनी खुशी के लिए काम करते हैं। एक पब्लिशिंग हाउस में काम करने वाले लेक्सोग्राफर 15000 से 20000 रूपए प्रतिमाह कमा सकते हैं। वैसे कई लेक्सोग्राफर एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करते हैं और इस तरह वह हर प्रोजेक्ट के लिए चार्ज करते हैं।

 Top institute

डेक्कन कॉलेज, पुणे, www.dcpune.ac.in
डिपार्टमेंट ऑफ लिंग्विस्टिक एंड पंजाबी लेक्सिकोग्रैफी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला, www.punjabiuniversity.ac.in
स्कूल ऑफ तमिल एंड द्रविड़ियन लैंग्वेजेज, यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास, www.unom.ac.in
डिपार्टमेंट ऑफ लिंग्विस्टिक, भारतियर यूनिवर्सिटीज, कोयम्बटूर, तमिलनाडु www.b-u.ac.in
सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ केरल

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page, Instragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!