Latest and high demand career option in 2020

Latest and high demand career option in 2020

Latest and high demand career option in 2020: तकनीक लगातार तरक्की कर रही है। जिससे कई करियर ऑप्सन पैदा हुए है। जिनमें छात्र इन अपना करियर बना सकते है। जो लेटेस्ट जॉव में से एक है ऐसे जॉव्स जो नए है आने वाले सालों में हाई डिंमाड रहेगी और कमाई यानि सैलरी भी अच्छी खासी मिलती है हर स्टुडेंट बेस्ट करियर ऑप्सन चूज करना चाहता चाहें स्टुडेंट की भी स्ट्रीम का हो ऐसे आइए बात करते हैं Latest and high demand career option in 2020 के बारे में…

Latest and high demand career option in 2020

 Software developer

सॉफ्टवेयर डेवलपर के जॉब्स में लगातार ग्रोथ हो रही है जैसे-जैसे बिजनेस, फाइनेंस, industrial operations में कंप्यूटरों को काम लाया जा रहा ठीक वैसे ही नए और इनोवेटिव प्रोग्राम के लिए अधिक सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की डिंमाड बढ़ी है। सॉफ्टवेयर डेवलपर 2020 में ही नहीं बल्कि आगे भी डिमांड में रहने वाला है। एक अनुमान के मुताबिक 2026 तक इस क्षेत्र में लगभग 1.2 मिलियन जॉव्स पैदा होंगें । अगर आप सॉफ्टवेयर डेवलपर में इटरेस्ट रखते है तो आप भी फिल्ड में करियर बना सकते है।

अगर हम बात करें कि इस फील्ड में Top application software developers तो ये है

  • Computer systems design and related services
  • Finance and insurance
  • Software publishers
  • Manufacturing
  • Management of companies and enterprises

 3D printing technician

आने वाला समय 3D printing का है यह भी लेटेस्ट जॉब्स में से एक है।  3D प्रिंटिंग आने वाले समय की टेक्नोलॉजी है आइए 3D प्रिंटिंग के बारे में थोड़ा जान लेतें है। 3D का मतलब 3 dimensions होता है यानी 3D इमेज का अर्थ है- 3 दिशाओं से दिखने वाली इमेज। सामान्य रूप से हम किसी भी चित्र की केवल लम्बाई और चौड़ाई ही देख पाते हैं लेकिन 3D इमेज में हम उस चित्र की गहराई भी देख सकते हैं।

ये भी पढ़े-

5 Books to Improve English Language Skills

Become a solopreneur: This career option like own boss

Astronomy me career kaise banaye

New National Education Policy 2020 PDF in hindi: नई शिक्षा नीति क्या है हिन्दी में जानिेए

Blockchain developer kaise bane/ Best and high paying career option in 2020

IOT Developer kaise bane/ Best and high paying career options in 2020

 

3D प्रिंटिंग वाकई में हैरान कर देने वाली टेक्नोलॉजी है जो हमारी लाइफ को और भी आरामदायक बनाने में मददगार साबित होगी। आप ने 3D प्रिंटिंग को कुछ हॉलीविड फिल्मों में जरुर देखा होगा आप बात करते है इसमें क्या संभावाएं है कई देशों में 3 डी प्रिंटिंग को प्रयोग किया जा रहा है ऐसे देश में इसे लेकर काम शुरुआत हो रही है।

3D प्रिंटिंग तकनीशियन के रुप में इस क्षेत्र में आप भी करियर बना सकते है आप को बता दें कि 3 डी प्रिंटिंग औद्योगिक डिजाइन में, बायोमेडिकल क्षेत्रों में, मोटर वाहन उद्योग में और कई अन्य क्षेत्र में अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है और ये बढ़ता ही जाएगा।

 Digital Content Specialist

हम लगातार इंटरनेट पर कुछ ना कुछ करते रहते है और हम कुछ करते है चाहे अर्टिकल रीड करते हो वीडियों को देखते हो,पोडकास्ट सुनते है इन सब के मेनेजमेंट के लिए Digital Content Specialist की नीड होती है ये जॉब्स दोनों टाइप की होती इसका मतलब है कि पार्ट टाइम और फुलटाइम, अगर आप भी Digital Content Specialist बनना चाहते है तो आप भी कोर्स करके इसमें जॉब्स पा सकते है जैसे- जैसे इंटरनेट यूजर्स बढ़गें ठीक ऐसे ही Digital Content Specialist जैसे प्रोफेशनल की जरुरत होगी।

Computer System Analyst

टेक्नोलॉजी में लगातार बदलाव आ रहे है दुनिया भर में कंप्यूटिंग सिस्टम में ग्रोथ के साथ, कंप्यूटर सिस्टम एनॉलेटिक्स की भारी डिंमाड है। एक अनुमान के मुताबिक 2026 तक, इस क्षेत्र में एक लाख नौकरी आने की संभावना है। इनफ्रारमेशन टेक्नोसॉज बिजनेस के साथ- साथ हमारे निजी घरों में भी इसकी नीड देखी जा रही है।

कंप्यूटर सिस्टम एनॉलेटिक्स कंपनियों या अन्य ऑर्गनाइजेशन में कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का प्रभावी और कुशलतापूर्वक उपयोग करने में हेल्प करते हैं। ऐसे प्रोफेशनल ऑर्गनाइजेशन कंप्यूटर तकनीक को बढ़ाया या लगाया जाता है तो वे लागत-लाभ विश्लेषण करने के बाद चल रही नई तकनीक को शामिल करते हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि यह फाइनेसियल रूप से से अच्छा रहे और लागत भी कम रहे काम भी सही से कर सके

कंप्यूटर सिस्टम एनॉलेटिक्स तीन टाइप के होते है। सिस्टम डिजाइनर या आर्किटेक्ट टेक्नोलॉजी सोलूशन के ढूंढते हैं जो कंपनियों या संगठनों के लंबे गोल को पुरा करता होSoftware quality assurance (QA) एनॉलेटिक्स कंप्यूटर सिस्टम में टेस्टिंग करते है और उसमें आ रही प्रॉब्लम दूर करते हैं। प्रोग्रामर एनॉलेटिक्स जो सॉफ़्टवेयर के लिए कोड डेवेलप करते हैं और काम के लिए जरुरी नीड को पुरा करते है

Accountant and Auditors

आज के समय में हर विजनेस में तेजी देखी जा रही है विजनेस में फाइनेंस को मेंनटेन करना एक बड़ी चुनौती होती। इसके लिए Accountant and Auditors जैसे प्रोफोशनल को हॉयर किया जाता है क्या आप भी फाइनेंस को मेंनटेन करना चाहते है जोकि एक बड़ी जिम्मेदारी होती है आप कोर्स करने इस करयिर में जा सकते है। इन दिनों ई-कॉमर्स में तेजी से ग्रो कर रही है। ऐसे में इन Accountant and Auditors प्रोफेशनल की हाई डिमांड है।

उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पर सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *