नई दिल्ली: Jee Main 2023 Result: एनटीए (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन 2023 सत्र 2 का रिजल्ट जारी कर दिया। रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जा सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के बारे में सारी जानकारी वेबसाइट पर मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ें- Gujarat High Court Recruitment 2023: हाईकोर्ट में असिस्टेंट पर हजारों पदों पर भर्ती, 63,000 तक की सैलरी के लिए फटाफट करें अप्लाई

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनटीए (NTA) ने 24 अप्रैल को फाइनल आंसर-की जारी की थी। इसके बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया है। साथ ही एनटीए (NTA) ने AIR रैंक भी जारी की है। स्टूडेंट्स चाहें तो ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

वहीं जेईई मेन 2023 की परीक्षा में सफल टॉप 2.5 लाख रैंक वाले स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड की परीक्षा दे सकेंगे। जो भी स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड में सफल होंगे, उन्हें देश की आईआईटी में बी-टेक के अलग-अलग कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा।

दूसरी तरफ ओसीआई/पीआईओ स्टूडेंट्स के लिए जेईई एडवांस्ड 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बारे में जानकरी ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी। वहीं जेईई मेन को पास करने वाले स्टूडेंट्स 30 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन होना 7 मई को शाम 5 बजे से बंद हो जाएगा।

ऐसे चेक कर सकेंगे जेईई मेन 2023 सत्र-2 का स्कोर

  • सबसे पहले आधिकारिक जेईई वेबसाइट वेबसाइट – jeemain.nta.nic.in पर विजिट करें।
  • इसके बाद होम पेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपनी डिटेल जैसे आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सिक्योरिटी पिन आदि दर्ज करें।
  • अब आपको जेईई मेन 2023 सत्र-2 का स्कोर दिखने लगेगा।
  • आप चाहे तो भविष्य के लिए एक कॉपी डाउनलोड कर लें।

इसे भी पढ़ें- MP Board 10th Result 2023: MP बोर्ड 10वीं का रिजल्ट के लिए ये रहा डायरेक्ट लिंक

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में जो स्टूडेंट्स सफल होंगे, उन्हें आईआईटी में बीटेक के अलग-अलग  ट्रेड एडमिशन मिलेगा। वहीं  जेईई मेन की परीक्षा में जो स्टूडेंट्स सफल होंगे, उन्हें NIT, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज और डीम्ड यूनिवर्सिटीज में बीटेक के लिए एडमिशन मिलेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *