Investment Banker kaise bane/ How to become Investment Banker

Investment Banker kaise bane

Investment Banker kaise bane:- किसी भी कंपनी, स्टार्टअप के लिए इन्वेस्टमेंट को जुटाना बहुत है जरुरी होता है। क्योंकि अगर सही समय पर ऑर्गेनाइजेशन को इन्वेस्टमेंट नहीं मिला तो गोल, फ्युचर प्लान, ग्रोथ आदि को पाना ऑर्गेनाइजेशन के मुश्किल होता है। ऐसे में इन्वेस्टमेंट बैंकर का रोल अहम होता है। क्या आप ऐसे  इन्वेस्टमेंट बैंकर के तौर पर करियर बनाने का राहें देख रहे हैं तो इस लेख में आप को एक इन्वेस्टमेंट बैंकर कैसे बनें इस पर अहम जानकारी मिल जाएगी।

इस लेख में इन्वेस्टमेंट बैंकर कैसे बनें (Investment Banker kaise bane) इसके तहत आप को Who are the Investment Bankers, how to become a Investment Banker, education qualification, career scope,  and salary आदि के बारें में जानकारी दे रहे है।

Investment Banker kaise bane/ Become Investment Banker?

इंडस्ट्री, कॉरपोरेट्स, स्टार्ट-अप्स यहां तक की सरकार भी अपने काम के विस्तार के लिए इन्वेस्टमेंट जुटाना चाहती है। ऐसे में  इन्वेस्टमेंट बैंकर का रोल अहम होता है। इन्वेस्टमेंट बैंकर के काम में कई कार्य शामिल होते है जैसे कि फाइनेंशियल मॉडल विकसित करना, क्लाइंट  प्रेजेंटेशन तैयार करना, कैपिटल स्ट्रक्चर आदि।

इन्वेस्टमेंट बैंकर करियर ऑप्सन सबसे प्रतिष्ठित प्रोफेशन में से एक है। हालांकि यह बैंकिंग इंडस्टी में कुछ सबसे प्रतिष्ठित प्रोफेशन होने के साथ है इसमें सबसे चुनौतीपूर्ण और कठिन करियर ऑप्सन में से एक है, जो लंबे समय तक काम करने और हाई लेवल स्ट्रेट तौर पर जाना जाता है।

इन्वेस्टमेंट बैंकरों के काम में कदम-कदम पर चुनौतियां हैं। उन्हें विभिन्न तरीकों और विधियों को इस्तेमाल करते हुए वैल्युएशन एनालिसिस करना होता है। किसी भी प्रोफेशनल्स के लिए फाइनेंशियल मॉडल विकसित करना, क्लाइंट मीटिंग के लिए प्रेजेंटेशन तैयार करना, कैपिटल स्ट्रक्चर को समझना आदि काम आसान नहीं होता है। किसी भी डील के टूटने या उसमें असफल होने का खतरा हमेशा उनके सिर पर मंडराता रहता है।

ऐसे इन्वेस्टमेंट बैंकर को तौर पर काम कर रहें प्रोफेशनल पर अहम जिम्मेदारियां होती है। जिससे इन्वेस्टमेंट बैंकर को कई बर्षों के अनुभव होने पर इसमें काम आता है। क्या आप बैंकिंग या फाइनेंस सेक्टर अपने करियर की राहें देख रहें है, तो इस लेख में आप को इन्वेस्टमेंट बैंकर कैसे बनें (Investment Banker kaise bane) इस पर जानकारी दे रहे है।

How to become a investment banker?

इन्वेस्टमेंट बैंकर के प्रोफेशन में जाने के लिए सबसे जरुरी है कि आप को फाइनेंस से लगाव होना। क्यों कि इसमें आप को हार्ड वर्क करना पड़ता है। फायनेंस के फैसले करना आसान नहीं होता है इसके लिए आप को बेहतर अनुभव होने चाहिए जिससे आप इस फील्ड में टिक सकें।आइए जानतें है Investment Banker kaise bane इसके बारें में जरुरी जानकारी के बारे में…

Who are the Investment Bankers/ कौन होते हैं इन्वेस्टमेंट बैंकर

एक व्यक्ति जो इंवेस्टमेंट बैंक  में काम करता है जिनका काम व्यक्तियों, कंपनियों, और सरकार के पूंजी (capital) जुटाना होता है, वह इंवेस्टमेंट बैंकर (Investment Banker) कहलाता है। एक इंवेस्टमेंट बैंकर विलय (mergers) और अधिग्रहण (acquisitions) में भी शामिल हो सकता है।

ऐसे प्रोफेशनल का काम (Investment Banker kaise bane), एक कंपनी और उसके इंवेस्टर के बीच सहायक के रूप में काम करता है। ऐसे प्रोफेशनल का काम में इन्वेस्टमेंट बैंकर का काम आर्थिक लेन-देन से जुड़े रिकॉर्ड का रख-रखाव, मॉडिफिकेशन, टेस्टिंग, डिवैलपमेंट, कंपनी कैपिटल, फंड, लोन, स्टॉक आदि पर काम करना होता है।

उन्हें कंपनी के क्लाइंट को लोन और इंवेस्ट कराने में सहयोग देना होता है। इन्वेस्टमेंट बैंकर अपनी बैंकिंग टीम के साथ फाइनेंस स्ट्रेटजी की रूपरेखा भी बनाते हैं। इस तरह इन्वेस्टमेंट बैंकर अपने खास योजनाओं के जरिए कंपनी के फाइनेशियल पहलू को सफलतापूर्वक संचालन करते है। बता दें कि फाइनेंस (Finance) की फील्ड में इन्वेस्टमेंट बैंकर सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले कर्मचारी होते हैं।

इन्वेस्टमेंट बैंकरों से अपेक्षा की जाती है कि उन्हें बाजार की व्यापारिक गतिविधियों और लाभदायक प्रतिभूतियों का अच्छा ज्ञान हो। इस ज्ञान के आधार पर, वे एक ग्राहक को बेहतर निर्णय लेने की दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं, जब वह स्टॉक या प्रतिभूतियों को खरीदने जैसी गतिविधियों के माध्यम से बाजार में अपना पैसा निवेश करने की बात करता है।

How to become a investment banker?

भारत में एक निवेश बैंकर बनने के लिए, किसी विशेष कोर्स या स्ट्रीम को लेना अनिवार्य नहीं है। कोई भी व्यक्ति जिसे फाइनेंस एसेट और निवेश इंनवेंस्टमेंट की अच्छी समझ है, वह संभावित रूप से एक निवेश बैंकर बन सकता है। हालांकि आज का निवेश बैंकिंग का क्षेत्र अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है और संबंधित स्ट्रीम में एक पेशेवर कार्यक्रम पूरा करने से एक स्टुडेंट के लिए एक आदर्श उम्मीदवार बन जाता है।

Education qualification

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में कैरियर बनाने के लिए आपके पास बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या फिर फाइनेंस में बैचलर डिग्री होना जरूरी होता है। ज्यादातर कंपनियां उन स्टूडेंट्स को वरीयता देती हैं, जो इस सेक्टर में मास्टर डिग्री कर चुके होते हैं। हालांकि बैचलर डिग्री बालों के लिए भी काफी ज्यादा रोजगार की संभावनाएं हैं। जिससे की ऐसे प्रोफेशनल को अनुभव से इस करियर में नई उंचाइयों पर पहुच सकते है।

यह भी पढ़े-

Election analyst kaise bane/How to become election analyst? 

career in bioinformatics/ बायोइंफॉर्मेटिक्स में करियर कैसे बनाए?

इन्वेस्टमेंट बैंकर बनने के लिए आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद बैंकिंग, फाइनेंस या फिर बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल कर इस सेक्टर में कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

Diploma course

  • पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस/PG Diploma in Banking and Finance.
  • पीजी डिप्लोमा इन ग्लोबल इन्वेस्टमेंट/PG Diploma in Global Investment.
  • डिप्लोमा इन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग एंड इक्विटी रिसर्च/Diploma in Investment Banking and Equity Research.

Under Graduate Course

  • बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) ऑनर्स/Bachelor of Commerce (B.Com) Hons.
  • बीए इन फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट बैंकिंग/BA in Finance and Investment Banking.
  • वित्त/अर्थशास्त्र में कला स्नातक (बीए) Bachelor of Arts (BA) in Finance / Economics.
  • वित्त / बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए)/Bachelor of Business Administration (BBA) in Finance.
  • यूजी प्रोग्राम इन पोर्टफोलियो मैनेजमेंट एंड इन्वेस्टमेंट बैंकिंग /UG Program in Portfolio Management and Investment Banking.

Post Graduate

  • एमबीए इन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग/MBA in Investment Banking
  • एमबीए इन फाइनेस/MBA in Finance
  • पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस/PG Diploma in Banking and Finance
  • पीजी डिप्लोमा इन ग्लोबल इन्वेस्टमेंट /PG Diploma in Global Investment
  • पीजी सर्टीफिकेट इन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग/PG Certificate in Investment Banking
  • मास्टर इन इंटरनेशनल बिजनेस मास्टर ऑफ फाइनेस एंड कंट्रोल/Master in International Business Master of Finance and Control
  • मास्टर ऑफ बिजनेस इकोनॉमिक्स/Master of Business Economics
  • Chartered Financial Analyst (CFA) Programmed:- सीएफए इन्वेस्टमेंट और फाइनेंस के क्षेत्र में प्रोफेशनल को प्रशिक्षित करने के लिए समर्पित एक कार्यक्रम है और इस क्षेत्र में जाने के बेस्ट प्रक्टिस में से एक है। कई बड़ी भर्ती कंपनियां इन्वेस्टमेंट बैंकिंग प्रोफेशनल को हॉयर करती हैं जिन्होंने सीएफए पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है।

Investment banking Online courses

Best Collage & University

  • भारतीय प्रबंधन संस्थान, बंगलौर/Indian Institute of Management,Bangalore
  • भारथिअर विश्वविद्यालय, कोयंबटूर/Bharathiar University,Coimbatore
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर/Indian Institute of Management,Indore
  • इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस। हैदराबाद/Indian School of Business. Hyderabad
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान, कोझीकोड/Indian Institute of Management,Kozhikode
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट्स, नवी मुंबई/National Institute of Securities Markets,Navi Mumbai
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद/ Indian Institute of Management Ahmedabad,
  • प्रबंधन अध्ययन संकाय, दिल्ली/ Faculty of Management Studies,Delhi
  • माइका, अहमदाबाद/ MICA,Ahmedabad

Career Scope 

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग का दायरा बढ़ता ही जा रहा है। आज के समय मे इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में काफी अच्छा करियर (Investment Banker kaise bane) बनाया जा सकता है। इस सेक्टर की खास बात यह है कि इसमे कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। इस कारण या क्षेत्र कैरियर के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है।

खास बात यह है कि लोगों इन्वेस्टमेंट करने से पहले इन्वेस्टमेंट बैंकिंग एक्सपर्ट की राय भी लेने लगे हैं। यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स की एक रिपोर्ट के की माने तो  इन्वेस्टमेंट बैंकरों के रोजगार में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह वृद्धि 2024 तक बढ़ती रहेगी। नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंकिंग सेक्टर 25 प्रतिशत की दर से ग्रोथ कर रहा है तथा 2021-22 तक करीब सात लाख नई नौकरियों के द्वार खुलेंगे। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि इस फील्ड में कितनी संभावनाएं है।

आज के समय मेकमर्शियल बैंक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग का सबसे बड़ा जॉब सोर्स माना जाता है। इस सेक्टर में आपको बहुत सारे जॉब के विकल्प मिलते हैं आप कैपिटल मार्किट, ट्रेडिंग फर्म में जॉब की तलाश कर सकते हैं। इसके अलाव निवेश बैंकर के लिए Mergers and Acquisitions (M&A), Sales and Trading, Capital Markets, Private Equity आदि में मौके होते है। इसके अलावा विभिन्न लोन देने वाली कंपनियों में investment banker की डिमांड रहती है। इन कंपनियों में आप प्रोफेशनल्स पोर्टफोलियो मैनेजर और फाइनेंशियल के तौर पर काम कर सकते हैं।

 निवेश बैंकिंग पेशेवरों के लिए टॉप भर्ती कंपनियां भारत में गोल्डमैन सैक्स सिटीग्रुप बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच मॉर्गन स्टेनली जेपी मॉर्गन एचएसबीसी वेल्स फारगो एक्सेंचर सिटी जैसी कंपनिया है।

Required Skills

  • इसमें प्रोफेशनल्स के अंदर कई तरह के अतिरिक्त गुण भी होने चाहिए। यह काम आंकड़ों और गणना से संबंधित होता है।
  •  इसमें गणित की अच्छी जानकारी और गणना करने का कौशल कदम-कदम पर काम आता है।
  • उम्मीदवार में दबाव में बेहतर काम करने, कम्युनिकेशन स्किल्स प्रभावी होने, फाइनेंशियल स्किल्स में शानदार होना तथा नए अवसरों को पहचानने संबंधी कौशल कदम-कदम पर काम आते हैं।
  • प्रोफेशनल्स को परिश्रम भी खूब करना पड़ता है। इन सबके साथ, इस क्षेत्र को भलीभांति समझने की बेहद आवश्यकता होती है।

Salary

दुनिया में इन्वेस्टमेंट बैंकिंग Investment Banker kaise bane करियर फील्ड सबसे ज्यादा डिमांड में से एक है। जिससे की इस फील्ड में आप ने कार्य के प्रति अत्यधिक समर्पित होने की आवश्यकता होती है जिससे कि वेतन के मामले में अच्छे लाभ प्रदान करता है।

सैलरी के तौर पर शुरुआत में साढ़े तीन लाख सालाना पैकेज मिल सकते है। अनुभवी पेशेवर को दस लाख से लेकर पचास लाख का साला सैलरी हो सकती है।

Career Pedia को उम्मीद है कि Investment Banker kaise bane पर  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *