Insurance me career kaise banaye: Best career option in 2020

Insurance me career kaise banaye

Insurance me career kaise banaye: आज के समय में ‘इंश्योरेंस’ (Insurance) सबके लिए जरुरी हो गया है। हर किसी का किसी ना किसी तरीके बीमा से वास्ता होता है,यानि लोगों ने किसी चीज का जरुर बीमा कराया होगा। अगर आप इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक है। तो इस लेख में पूरी जानकारी आप को मिलेगी । इस लेख में Insurance क्या है, प्रकार, Course for Insurance, प्रमुख यूनिवर्सिटीज़,  सैलरी पैकेज, इंश्योरेंस कंपनियों पर जानकारी मिलेगी।

Insurance me career kaise banaye

दोस्तों अगर बीमा के शाब्दिक मतलब को समझे तो इसका अर्थ ऐसी व्यवस्था है, जिसमें कोई कंपनी एक तय प्रीमियम चार्ज करे और बदले में किसी खास नुकसान की स्थिति में मुआवजे की गारंटी दे, लेकिन दोस्तों क्या आप पता है कि महान गयिका लता मंगेशकर ने अपने गले का इंश्योरेंस करवाया है। यहां तक की कई एक्ट्रेस ने बीमा है। आज के इस लेख में बताने जा रहा हु दें कि इंश्योरेंस के फील्ड में कैसे करियर बनाएं, क्या संभावनाए है, और इससे जुड़ी जानकारी आइए जानते है।

Also Read:How to Become a Translator/Interpreter

what is Insurance

Insurance शब्द से सभी पूरी तरह परिचित होंगे। Insurance भविष्य में किसी नुकसान की आशंका से निपटने का हथियार है। हमें नहीं पता कि कल क्या होगा, इसलिए हम बीमा पॉलिसी के जरिये भविष्य में संभावित नुकसान की भरपाई की कोशिश करते हैं।

Types of insurance

जैसे कि दुनिया के तमाम परिवारों ने अपनी संपत्ति – मकान, दुकान, कंपनी, जमीन, व्हीकल और कीमती सामान सहित अपने परिवार के लगभग सभी सदस्यों की इंश्योरेंस करवा रखा है। इसके अलावा कई सरकारी या प्राइवेट कंपनियां खुद अपने कर्मचारियों को हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा उपलब्ध करवा रही हैं। आमतौर पर Insurance दो प्रकार के होते है,1, जीवन बीमा (Life Insurance) , 2- साधारण बीमा (General Insurance)

how to make career in Insurance

देश और दुनिया के तमाम लोग विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों से अपने बीमा करवाते है। इंश्योरेंस कंपनियों के लिए बाजार में अपनी पॉलसी को बेचना आसान नही होता है। जिसके लिए कंपनिया क्रएटिव स्टाफ को हॉयर करती है, जिसमें विभिन्न पोस्ट पर प्रोफेशलन को रखा जाता है।

Careers in insurance

अगर हम भारत में Insurance के कारोबार पर एक नजर डालें तो एक अनुमान के मुताबिक इस साल अर्थात 2020 तक भारत का कुल इंश्योरेंस कारोबार अमरीकी डॉलर 280 बिलियन तक पहुंच जायेगा और आने वाले कुछ वर्षों में भारत में इंश्योरेंस इंडस्ट्री की सालाना विकास दर लगभग 12 – 15 फीसदी रहेगी। इस आंकडें को देखते हुए इसमें करियर की संभाबनाए को दिखा जा सकता है।

Also Read:How to become a data scientist

                      How to make career in glass designing

 

वही इसके अलावा इस फील्ड के अतंर्गत भारत में वर्तमान में 57 इंश्योरेंस कंपनियां हैं जिनमें से 24 कंपनियां लाइफ इंश्योरेंस से संबंधित हैं और बाकी 33 कंपनियां नॉन-लाइफ इंश्योरर के तौर पर काम कर रही हैं। अब दोस्तों आप ने खुद सुना कि इंश्योरेंस इंडस्ट्री ग्रोथ कर रही है। तो आप खुद समझ सकते है कि इसमें करियर बनाने के लिए बेहतरीन मौका है।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

भारत के कई सस्थानों में इंश्योरेंस से जुड़े डिप्लोमा से लेकर डिग्री कोर्सेज कराए जाते है। जिसमें की मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास स्टूडेंट्स इंश्योरेंस की फील्ड से संबंधित अलग-अलग एजुकेशनल कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। जिसमें अलग-अलग स्ट्रीम के लिए अलग अलग डिग्री कोर्सेज हैं जैसे-

डिप्लोमा में कोर्स-

पीजी डिप्लोमा – इंश्योरेंस साइंस (Insurance Science)
पीजी डिप्लोमा – मैनेजमेंट ऑफ़ इंश्योरेंस एंड फाइनेंशल सर्विसेज(Management of Insurance and Financial Services)
पीजी डिप्लोमा – सर्टिफाइड रिस्क एंड इंश्योरेंस मैनेजमेंट (Certified Risk and Insurance Management)
पीजी डिप्लोमा – इंश्योरेंस एंड रिस्क मैनेजमेंट (Insurance and Risk Management)

डिग्री कोर्सेज –

बीए – इंश्योरेंस(Insurance
बीए पास – इंश्योरेंस एक सब्जेक्ट के तौर पर
बीएससी – एक्चुरियल साइंस एक सब्जेक्ट के तौर पर
एमएससी – एक्चुरियल साइंस (Actuarial science)

ध्यान देने वाली बात –

बता दे कि इंश्योरेंस एजेंट के तौर पर करियर शुरू करने के लिए आपको IRDA एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है। इसी तरह, एक एक्चुअरी के तौर पर काम करने के लिए कैंडिडेट्स को एक्चुरियल सोसाइटी ऑफ़ इंडिया, मुंबई द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है।

Also Read:How to become a social worker

भारत में इंश्योरेंस की फील्ड में प्रोफेशनल के लिए कई जॉब प्रोफाइल्स या करियर ऑप्शन्स अवेलेबल हैं। इस फील्ड से जुड़े विभिन्न करियर हैं जैसे-
असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर
इंश्योरेंस एजेंट
इंश्योरेंस सर्वेयर
इंश्योरेंस अंडरराइटर
डेवलपमेंट ऑफिसर
इंश्योरेंस सेल्स एजेंट
इन्वेस्टमेंट प्रोफेशनल
एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर
असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर इंश्योरेंस एजेंट
क्लेम एडजस्टर
क्लेम एग्जामिनर
इंश्योरेंस इन्वेस्टिगेटर

प्रमुख यूनिवर्सिटीज़

हमारे देश के तकरीबन सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ इंश्योरेंस से संबंधित विभिन्न एजुकेशनल डिग्री और सर्टिफिकेट कोर्सेज करवाते हैं लेकिन कुछ प्रमुख कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट निम्नलिखित है:

  • एक्चुरियल सोसाइटी ऑफ़ इंडिया, मुंबई
  • इंडियन इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट, कलकत्ता
  • एमिटी स्कूल ऑफ़ इंश्योरेंस एंड एक्चुरियल साइंस, नॉएडा
  • सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी, पुणे
  • बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
  • इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया, मुंबई
  • इंटरनेशनल स्कूल ऑफ़ एक्चुरियल साइंसेज, हैदराबाद
  • इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर इंश्योरेंस एंड फाइनेंस, हैदराबाद

 सैलरी पैकेज-

इंश्योरेंस की फील्ड से जुड़े किसी फ्रेशर को शुरू में आमतौर पर 25 – 30 हजार रुपये मासिक सैलरी से शुरुआत होती है। जब पेशेवरों को 3 – 4 वर्षों का वर्क एक्सपीरियंस हो जाता है तो वे एवरेज 4 – 5 लाख रुपये सालाना कमाने लगते हैं। इस फील्ड में 8 – 10 साल का वर्क एक्सपीरियंस रखने वाले पेशेवर एवरेज 7 – 10 लाख रुपये सालाना तक कमाते हैं।

इसी तरह, इस फील्ड में पेशेवरों को टारगेट हासिल करने पर बढ़िया इंसेंटिव्स भी मिलते हैं। लगातार बढ़ रहे सूचना तकनीक से देश में आजकल इंश्योरेंस का कारोबार ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन मोड्स में परिवर्तित हो रहा है।

प्रोफेशनल्स  पेशेवर व्यक्तियों, कंपनियों, फर्मों और बड़े एंटरप्राइजेज या कॉर्पोरेट हाउसेस को मेडिक्लेम जैसी लाइफ इंश्योरेंस और प्रॉपर्टी जैसी नॉन-लाइफ इंश्योरेंस की विभिन्न पॉलिसीज़ के बारे में जानकारी देकर इन पॉलिसीज़ को लेने के लिए लगातार प्रेरित करते हैं और इसके एवज में लाखों रुपये मासिक या सालाना वेतन और/ या इंसेंटिव्स प्राप्त करते हैं।

Top recruiters for insurance industry companies

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)
बजाज अलाइन्ज़ जनरल इंश्योरेंस(Bajaj Alinz General Insurance)
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस (ICICI Lombard General Insurance)
आईसीआईसीआई प्रूडेंशल लाइफ इंश्योरेंस (ICICI Prudential Life Insurance)
न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (New India Insurance Company)
रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस (Reliance Life Insurance)
ओरीएंटल इंश्योरेंस कंपनी (Oriental Insurance Company)
एचडीएफ़सी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस(HDFC Standard Life Insurance)
टाटा एआईजी (Tata aig)
कोटक महिंद्रा ओल्ड म्यूच्यूअल लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड (Kotak Mahindra Old Mutual Life Insurance Limited)

उम्मीद करते है इंश्योरेंस के क्षेत्र में कैसे बनाए करियर पर लेख आप को अच्छा लगा होगा। दोस्तों के साथ और अपने सोशल पर पर जरुर शेयर करें धन्यवाद ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *