Information Officer kaise bane:-Information Officer qualification, selection process, salary & more

Information Officer kaise bane

Information Officer kaise bane:- नमास्कार! स्वागत है आप के करियर पीडिया ब्लॉग पर आज के इसे लेख में इंफॉर्मेशन ऑफिसर कैसे इस करियर ऑप्सन पर जानकारी दे रहे है। इंफॉर्मेशन ऑफिसर करियर ऑप्सन पर महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख में आप के information officer kaise bane इस करियर ऑप्सन के तहत  Who is Information Officer, Information Officer work, How to become a Information Officer, Education Qualification,  Selection process, Age limit Salary इंफॉर्मेशन ऑफिसर की कहां मिलेगी नौकरी आदि के बारे में जानकारी दे रहें है।

Information Officer kaise bane

इंफॉर्मेशन ऑफिसर (Information Officer) की पोस्ट केंद्र और राज्य सरकार के पब्लिक-रिलेशन से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, शैक्षणिक संस्थानों के अलावा सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों, आदि होता है। इंफॉर्मेशन ऑफिसर की नियुक्ति संबंधित संगठन के अंतर्गत इंफॉर्मेशन एवं पब्लिक-रिलेशन कार्यों को निपटाने के लिए किया जाता है।

इंफॉर्मेशन ऑफिसरों कैडिडेट का सेलेक्शन राज्य के लोग सेवा आयोग के द्वारा होता है। ऐसे में कैडिडेट का  सेलेक्शन कई स्तरीय के एक्जाम के बाद होता है। इंफॉर्मेशन ऑफिसर का पद संबंधित विभाग की वैकेंसी के अनुसार द्वितीय श्रेणी का होता है।

इंफॉर्मेशन ऑफिसर Work

इंफॉर्मेशन ऑफिसर के काम में संबंधित विभाग या ऑर्गेनाइजेशन में पब्लिक रिलेशन या इंफॉर्मेशन के अधिकार से जुड़े कार्यों का करना होता है। इसके अलावा और भी जिम्मेदारी हो सकती है। सरकार अपने विभिन्न योजनाओं को आमजन के लिए चलाती है। संगठन या संस्थान की छवि आम जन में कैसी बनती है, क्या संदेश नागरिकों में प्रसारित करना है, क्या-क्या माध्यम होने चाहिए, इनकी जानकारी विभिन्न माध्यम के जरिए, कैसे पहुंचाई जाए इसकी कार्य योजना कैसे बनाए जाए आदि सभी जिम्मेदारियां इंफॉर्मेशन ऑफिसर की ही होती है।

जिससे की विभिन्न योजनाओं से कई संगठनों में इंफॉर्मेशन ऑफिसर का पद पब्लिक रिलेशन ऑफिसर के साथ-साथ होता है जिसके तहत प्रेस-मीडिया से जुड़े कार्यों को भी निपटाने की जिम्मेदारी इंफॉर्मेशन ऑफिसर की ही होती है।

Education Qualification

इंफॉर्मेशन ऑफिसर बनने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजूएट होना चाहिए। अधिसूचना के आधार पर मांगी गई, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से जन-संपर्क में एक वर्षीय डिप्लोमा या दो वर्षीय डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।

इसके साथ ही अंग्रेजी भाषा और कंप्यूटर अप्लीकेशन पर अच्छी पकड़ होना भी अनिवार्य है। इसके साथ ही कैडिडेट अपने राज्य लोक सेवा आयोग से जारी की गई अधिसूचना को जान सकते है,  क्योंकि यह जानकारी विभिन्न राज्य लोक सेवा  के द्वारा अगल – अलग हो सकती है।

Selection process

चुंकि इंफॉर्मेशन ऑफिसर एक सरकारी करियर ऑप्सन है ऐसे में आप के लिए यह जनाना जरुरी है कि इंफॉर्मेशन ऑफिसर के लिए चयन प्रक्रिया क्या है। इंफॉर्मेशन ऑफिसर के पद पर कैडिडेट का सेलेक्शन राज्य लोक सेवा के द्वारा कराए जाने वाले परीक्षा के अधार पर किया जाता है।

जिसमें  आमतौर पर तीन तरह की एक्जाम होते है , प्री एक्जाम,  मेन और पर्सनल इंटरव्यू , हांलाकि कैडिडेट के लिए ध्यान ऱखने योग्य बात यह है कि अपने राज्य से संबधित लोक सेवा आयोग के इंफॉर्मेशन ऑफिसर के लिए चयन प्रक्रिया के पऱीक्षा सिलेवस को जरुर जानना चाहिए।

Age Limit

इंफॉर्मेशन ऑफिसर बनने के लिए (Information Officer kaise bane) जरूरी है कि कैडिडेट उम्मीदवार की उम्र 21 साल से 35 साल के बीच हो। हालांकि, कुछ संस्थानों में अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष या अधिक भी हो सकती है। रिजर्व कैटेगरी के कैडिडेट को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट भी दी जाती है। हांलाकि अलग- अलग  राज्यों के संबधित लोक सेवा आयोग के इंफॉर्मेशन ऑफिसर के लिए  यह उम्र सीमा अलग हो सकती है।

Salary

इंफॉर्मेशन ऑफिसर के पद पर छठें वेतन आयोग के पे-बैंड के अनुरूप रु. 9300-34800 + ग्रेड पे 4300 सैलरी दी जाती है।  हालांकि,  राज्य सरकारों के विभागों एवं संस्थानों में वेतनमान संबंधित राज्य के समकक्ष स्तर पर निर्धारित वेतनमान के अनुसार दिया जाता है जो कि राज्य के अनुसार अलग-अलग होता है। जिससे की ज्यादा जानकारी के लिए राज्य के लोकसेवा आयोग के नोटिफिकेशन को पढ़ सकते है। जारी की गई नोटिफिकेशन में डिटेल्स में जानकारी दी जाती है।

information officer government job?

जैसा कि पहले बताया कि इंफॉर्मेशन ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य सरकार के जन-संपर्क से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, शैक्षणिक संस्थानों, आदि में होता है। ऐसे में इंफॉर्मेशन ऑफिसर बनने चाहते है और इंफॉर्मेशन ऑफिसर पोस्ट के अप्लाई करना चाहते है। तो समय-समय पर विभिन्न राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा आनलाइन आवेदन मागें जाते है य़ जिसमें इच्छुक कैडिडेट ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। अप्लाई करने के लिए विभिन्न राज्य लोक सेवा आयोग और भी संबधित जॉब नोटिफिकेशन से अपडेट रहना चाहिए।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page, Instragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *