Important Days in May 2022 in Hindi : मई 2022 में महत्वपूर्ण दिन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, तिथियां

Important Days in May 2022 in Hindi:  2022 साल के मार्च महीने की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में हर कोई नए साल में उत्साहित है।  ऐसे में नजर डालतें है अप्रैल 2022 में महत्वपूर्ण दिन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, तिथियां के बारे में। अप्रैल 2022 (Important Days in April 2022 in hindi) में त्योहारों के अलावा कई दूसरे इवेंट्स भी मनाए जाएंगे।

Important Days in May 2022 in Hindi

देश और दुनिया से संबंधित महत्वपूर्ण तिथि और जयंतियों के सब्जेक्ट में अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है। चाहे वो परीक्षा यूपीएससी की हो या एसएससी की। ये प्रश्न किसी व्यक्ति विशेष से संबंधित हो सकते हैं या किसी समुदाय से संबंधित। इन महत्वपूर्ण दिनों के विषय में जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि मार्च माह (Important Days in March 2022 in Hindi) में कौन-से महत्वपूर्ण दिन हैं ।

1 मई- अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस या मई दिवस/ International Labor Day or May Day

महीने का पहला दिन मई में उल्लेखनीय महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। यह दिन भारत और पूरे विश्व में मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है।

1 मई: गुजरात दिवस/ Gujarat Day

यह गुजरात में राजकीय अवकाश है। गुजरात राज्य का गठन 1 मई, 1960 को हुआ था।

1 मई: महाराष्ट्र दिवस/ Maharashtra Day

इसे मराठी में महाराष्ट्र दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह महाराष्ट्र में राजकीय अवकाश है। महाराष्ट्र राज्य का गठन 1 मई, 1960 को बॉम्बे राज्य के विभाजन से हुआ था।

1 मई – विश्व अस्थमा दिवस/World Asthma Day

विश्व अस्थमा दिवस हर साल 1 मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है ताकि दुनिया में अस्थमा के बारे में जागरूकता और देखभाल फैल सके। ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा द्वारा एक वार्षिक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। अस्थमा ब्रोंकाइटिस की एक पुरानी सूजन है जिसके कारण खांसी, सांस फूलना, सीने में जकड़न आदि हैं।

2 मई- विश्व टूना दिवस/ World Tuna Day

यह 2 मई को मनाया जाता है और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा टूना मछली के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थापित किया जाता है।

2 मई- विश्व हास्य दिवस /World humor day

मई के पहले रविवार को विश्व हास्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह मई 2021 में महत्वपूर्ण दिनों में से एक है।

3 मई- प्रेस स्वतंत्रता दिवस/ Press Freedom Day

मई के तीसरे दिन को प्रेस और मास मीडिया की स्वतंत्रता का जश्न मनाने के लिए प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है और उन पत्रकारों के योगदान को याद किया जाता है जिन्होंने अपना जीवन कर्तव्य पर खो दिया है।

4 मई – कोयला खदान दिवस/ Coal Mines Day

हर साल 4 मई को कोयला खनिकों को सम्मानित करने के लिए कोयला खनन दिवस मनाया जाता है। आपको बता दें कि कोयला खनन जमीन से कोयला निकालने के लिए किया जाता है। कोल माइनिंग भारत के सबसे खतरनाक व्यवसायों में से एक है। कोल माइनर वे पुरुष होते हैं जो जानते हैं कि दिन खत्म होने पर वे काम के बाद वापस घर नहीं लौट सकते। फिर, वे भी कोयला खदानों में चलते हैं और अपनी दैनिक मजदूरी कमाते हैं।

4 मई – अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे/ International Firefighter Day

अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे हर साल 4 मई को मनाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया में पांच फायर फाइटर की मौत के कारण दुनिया भर में ईमेल के माध्यम से एक प्रस्ताव के बाद इसे 4 जनवरी, 1999 को स्थापित किया गया था। इसलिए, यह दिन उन बलिदानों को पहचानने और सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जो फायर फाइटर द्वारा यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके समुदाय और पर्यावरण यथासंभव सुरक्षित हैं।

7 मई- विश्व एथलेटिक्स दिवस/ world athletics day

युवा पीढ़ी के बीच एथलेटिक्स को बढ़ावा देने और युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इस महीने का 7 वां दिन विश्व एथलेटिक्स दिवस के रूप में मनाया जाता है।

8 मई- विश्व थैलेसीमिया दिवस/ world thalassemia day

इस बीमारी और इसकी रोकथाम और इलाज के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 8 वें विश्व थैलेसीमिया दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन थैलेसीमिया रोगियों को भी मनाता है जो चुनौतियों के बावजूद खुशहाल जीवन जीने के लिए लड़ रहे हैं।

8 मई- विश्व रेड क्रॉस दिवस/ world red cross day

यह दिन ICRC के संस्थापक हेनरी डुनेंट के जन्म को याद करने के लिए मनाया जाता है।

9 मई- रवींद्रनाथ टैगोर जयंती/ Rabindranath Tagore Jayanti

रबींद्रनाथ टैगोर की जयंती 7 मई को ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार मनाई जाती है। उनका जन्म 7 मई, 1861 को कोलकाता में हुआ था। वह भारत के शीर्ष कलाकारों, उपन्यासकार, लेखक, बंगाली कवि, मानवतावादी, दार्शनिक आदि में से एक थे। 1913 में, उन्हें साहित्य में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। टैगोर, एक नोबेल पुरस्कार विजेता और भारत के सबसे उल्लेखनीय लेखकों और साहित्यकारों में से एक, अपने गीतों, कविताओं, नाटकों और अन्य मानवीय कार्यों के लिए जाने जाते हैं।

10 मई – मातृ दिवस/  Mother’s Day

मातृत्व का सम्मान करने के लिए हर साल मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस मनाया जाता है और दुनिया भर में विभिन्न रूपों में मनाया जाता है। मदर्स डे की स्थापना अन्ना जार्विस ने की थी, जिन्होंने 1907 में माताओं और मातृत्व के सम्मान में मदर्स डे मनाने का विचार रखा था। राष्ट्रीय स्तर पर इस दिन को 1914 में मान्यता दी गई थी।

11 मई – राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस/national technology day

हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करने और छात्रों को करियर के विकल्प के रूप में विज्ञान को चुनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। इस दिन शक्ति, पोखरण परमाणु परीक्षण 11 मई, 1998 को आयोजित किया गया था।

12 मई – अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस/ International Nurses Day

हर साल अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन की सालगिरह मनाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर के समाज में नर्सों द्वारा किए गए योगदान को भी मनाता है। इस दिन इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्सेस संगठन हर साल एक अलग विषय के साथ विश्व स्तर पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को शिक्षित और सहायता करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय नर्स किट का उत्पादन करता है।

15 मई – अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस/ international family day

परिवारों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 15 मई को मनाया जाता है। परिवार समाज की मूल इकाई है। यह दिन परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें प्रभावित करने वाली सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के बारे में ज्ञान बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। राष्ट्रीय परिवार दिवस सहित कई जागरूकता बढ़ाने वाली घटनाएं होती हैं।

15 मई – राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस /National Endangered Species Day

हर साल मई में तीसरे शुक्रवार को राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है ताकि वन्यजीव संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके और सभी संकटग्रस्त प्रजातियों के लिए बहाली के प्रयासों को बढ़ावा दिया जा सके। लुप्तप्राय प्रजाति अधिनियम 1973, वन्यजीवों और खतरे वाली प्रजातियों के संरक्षण पर केंद्रित है।

16 मई – सशस्त्र सेना दिवस /armed forces day

सशस्त्र सेना दिवस हर मई के तीसरे शनिवार को मनाया जाता है। यह दिन उन पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने संयुक्त राज्य सशस्त्र बल की सेवा की थी।

17 मई – विश्व दूरसंचार दिवस/ World Telecommunication Day

विश्व दूरसंचार दिवस हर साल 17 मई को मनाया जाता है। यह आईटीयू की स्थापना का प्रतीक है जब 17 मई, 1865 को पेरिस में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसे विश्व दूरसंचार और अंतर्राष्ट्रीय सोसायटी दिवस के रूप में भी जाना जाता है। 1969 से, यह वार्षिक रूप से मना रहा है।

17 मई – विश्व उच्च रक्तचाप दिवस/ world hypertension day

यह दिन विश्व उच्च रक्तचाप लीग (WHL) द्वारा 17 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। दिन उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है और लोगों को इस मूक हत्यारा महामारी को रोकने और नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

18 मई – विश्व एड्स वैक्सीन दिवस /world aids vaccine day

दुनिया भर में एड्स वैक्सीन दिवस या एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस 18 मई को मनाया जाता है। यह दिन हजारों शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य पेशेवरों के प्रयासों को चिह्नित करता है जिन्होंने सुरक्षित और प्रभावी एड्स दवा खोजने की प्रक्रिया में योगदान दिया है। यह निवारक एचआईवी वैक्सीन अनुसंधान के महत्व के बारे में समुदायों को शिक्षित करने का एक अवसर भी है।

18 मई – अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस /International Museum Day

संग्रहालय और समाज में उनकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया जाता है। 1977 में इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम (प्लेटिनम) ने अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस बनाया। संगठन ने हर साल एक उचित विषय का सुझाव दिया जिसमें वैश्वीकरण, सांस्कृतिक अंतराल और पर्यावरण की देखभाल शामिल हो सकती है।

21 मई – राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस/National Anti-Terrorism Day

आतंकवाद विरोधी हिंसा के बारे में जागरूकता फैलाने और इस दिन भारत के पूर्व पीएम राजीव गांधी की याद में प्रतिवर्ष 21 मई को राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जाता है।

22 मई – जैविक विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस/International Day for Biological Diversity

जैव विविधता के मुद्दों के बारे में जागरूकता और समझ बढ़ाने के लिए हर साल 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है।

26 मई – राष्ट्रीय स्मृति दिवस /National Memorial Day

राष्ट्रीय स्मृति दिवस मई के अंतिम सोमवार को मनाया जाता है। इस वर्ष यह 26 मई, 2020 को मनाया जाएगा

26 मई- बुद्ध जयंती/ Buddha Jayanti

भगवान बुद्ध का जन्म भी मई के शुभ दिनों में होता है। इस साल बुद्ध जयंती 26 मई को मनाई जाएगी। यह उनके जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए दुनिया भर के बौद्धों द्वारा मनाया जाता है।

31 मई – तंबाकू विरोधी दिवस/ anti tobacco day

तंबाकू विरोधी दिवस या विश्व नहीं तंबाकू दिवस हर साल 31 मई को दुनिया भर में लोगों को जागरूक करने और उन्हें स्वास्थ्य पर तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है जो हृदय रोगों, कैंसर, दांतों की सड़न, दांतों का धुंधलापन आदि का कारण बनता है।

Career Pedia को उम्मीद है कि (Important Days in May 2022 in Hindi ) में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page, Instragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Comment