Important Days in March 2022 in Hindi : मार्च 2022 में महत्वपूर्ण दिन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, तिथियां

Important Days in March 2022 in Hindi:  2022 साल के मार्च महीने की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में हर कोई नए साल में उत्साहित है।  ऐसे में नजर डालतें है अप्रैल 2022 में महत्वपूर्ण दिन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, तिथियां के बारे में। अप्रैल 2022 (Important Days in April 2022 in hindi) में त्योहारों के अलावा कई दूसरे इवेंट्स भी मनाए जाएंगे।

Important Days in March 2022 in Hindi

देश और दुनिया से संबंधित महत्वपूर्ण तिथि और जयंतियों के सब्जेक्ट में अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है। चाहे वो परीक्षा यूपीएससी की हो या एसएससी की। ये प्रश्न किसी व्यक्ति विशेष से संबंधित हो सकते हैं या किसी समुदाय से संबंधित। इन महत्वपूर्ण दिनों के विषय में जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि मार्च माह (Important Days in March 2022 in Hindi) में कौन-से महत्वपूर्ण दिन हैं ।

दिनांकइवेंट्समहत्व
1 मार्चशून्य भेदभाव दिवसवर्तमान दुनिया समानता और अन्याय से ग्रस्त है। यह निम्नलिखित मतभेदों के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान करता है
विश्व नागरिक सुरक्षा दिवसअंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन (ICDC) ने वर्ष 1990 में, नागरिक सुरक्षा के लिए बलिदान देने वाले लोगों के योगदान का जश्न मनाने के लिए इस दिन को वैश्विक अवकाश के रूप में घोषित किया।
सेल्फ इंजरी अवेयरनेस दिवसSIAD लोगों को खुद को नुकसान पहुंचाने और खुद को चोट पहुंचाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कहा जाता है।
2 मार्चकर्मचारी प्रशंसा दिवसमार्च का पहला दिन उन सभी कड़ी मेहनत के लिए प्रशंसा का प्रतीक है जो एक कर्मचारी कंपनी चलाने के लिए करता है। कर्मचारी सराहना से और बेहतर काम करेंगे।
3 मार्चविश्व वन्यजीव दिवससंयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को जानवरों और पौधों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के दिन के रूप में मनाया।
विश्व श्रवण दिवसविश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस दिन को उस दिन के रूप में घोषित किया जहां हम सुनवाई हानि की तत्काल कार्रवाई और इसके खिलाफ निवारक उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं।
4 मार्चराष्ट्रीय सुरक्षा दिवसराष्ट्रीय सुरक्षा दिवस औद्योगिक दुर्घटनाओं को कम करने और उन स्थानों पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देता है जो अभी तक औद्योगिक सुरक्षा कानूनों द्वारा संरक्षित नहीं हैं।
8 मार्चअंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस8 मार्च को, यह उस दिन को चिह्नित करता है जब सोवियत रूस में महिलाओं ने अपने मतदान अधिकारों के लिए विरोध करना शुरू कर दिया था जो 1917 में दिए गए थे।
रामकृष्ण जयंतीश्री रामकृष्ण परमहंस एक प्रभावशाली भारतीय संत और धार्मिक शिक्षक थे। इस वर्ष, यह श्री रामकृष्ण परमहंस की 186वीं जयंती है।
10 मार्चCISF स्थापना दिवसऔद्योगिक सुरक्षा बल भारतीय केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल का एक हिस्सा है। यह वर्ष 1969 में स्थापित किया गया था और आज तक, वे पूरे भारत में 300 औद्योगिक संयंत्रों, राज्य सार्वजनिक कार्य परियोजनाओं और संस्थानों की रक्षा कर रहे हैं।
12 मार्चमॉरीशस दिवसमॉरीशस को 12 मार्च 1968 को स्वतंत्रता मिली।
14 मार्चपाई दिवसलैरी शॉ जो एक भौतिक विज्ञानी थे, ने इस दिन को पाई दिवस के रूप में तैयार किया। पाई (3.14) यदि माह/दिन के अनुसार व्यवस्थित किया जाए तो मार्च 14 होगा।
15 मार्चविश्व उपभोक्ता दिवसयह दिन दुनिया भर में उपभोक्ता को उनकी मांगों, अधिकारों, वस्तुओं और सेवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।
विश्व नींद दिवसआराम की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए, यह दिन नींद की कमी के नकारात्मक प्रभावों पर केंद्रित है।
16 मार्चराष्ट्रीय टीकाकरण दिवसजिसे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के रूप में भी जाना जाता है, 1995 में पोलियो पल्स अभियान की शुरुआत को याद करने के लिए मनाया जाता है।
18 मार्चआयुध निर्माण दिवस1802, कोसीपोर, कोलकाता में पहली आयुध निर्माण की स्थापना हुई।
20 मार्चअंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवससंयुक्त राष्ट्र ने खुशी के महत्व को पहचाना। 1970 के दशक की शुरुआत में भूटान ने राष्ट्रीय धन की तुलना में राष्ट्रीय खुशी पर अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।
विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवसFDI विश्व दंत चिकित्सा संघ ने इस दिन को दंत स्वास्थ्य दिवस के रूप में घोषित किया जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। खराब दंत स्वास्थ्य निम्नलिखित बीमारियों को जन्म दे सकता है।
21 मार्चविश्व वानिकी दिवसअंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के रूप में भी जाना जाता है। 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन का उपयोग हमें सभी प्रकार के वनों के मूल्य और जानवरों और हम पर उनके प्रभाव की याद दिलाने के लिए किया था।
विश्व डाउन सिंड्रोमडाउन सिंड्रोम जैसे आनुवंशिक विकारों के बारे में विश्व डाउन सिंड्रोम जागरूकता इस दिन यूएन द्वारा 2012 से की जाती है।
विश्व कविता दिवस1999 में पेरिस में संयुक्त राष्ट्र के 30वें आम सम्मेलन में विश्व कविता दिवस का विचार रचा गया था। यह दिन भाषा की बाधा को तोड़ने और इसके क्षितिज का विस्तार करने पर प्रकाश डालता है।
22 मार्चविश्व जल दिवससंयुक्त राष्ट्र ने 22 मार्च को पृथ्वी पर ताजे पानी की कमी के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए दिन के रूप में घोषित किया।
23 मार्चविश्व मौसम विज्ञान दिवसइस दिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा पृथ्वी की पपड़ी और मानव आचरण के बीच संबंध को बनाए रखने के लिए WMO के निर्माण को सम्मानित किया गया था।
24    मार्चविश्व तपेदिक (टीबी) दिवसइस दिन टीबी को खत्म करने और इस महामारी को रोकने के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता पैदा की जाती है।
27 मार्चविश्व रंगमंच दिवसयूनानियों से अब तक, नाट्य कला हमेशा दैनिक जीवन का हिस्सा रही है। इसके महत्व को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को विश्व रंगमंच दिवस के रूप में मनाया जाता है

ये भी पढ़ें- Cartographer kaise bane :- How to become Cartographer

Assistant Professor kaise bane / How To Become Assistant Professor

Career in Economics : Top Career option in Economics in 2022

Java Developer Kaise Bane : एक सफल Java Developer कैसे बने जानिए पूरी जानकारी

All Divas List in Hindi 2022 : साल 2022 के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवसों की लिस्ट

Career Pedia को उम्मीद है कि (Important Days in March 2022 in Hindi ) में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page, Instragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Comment