जनवरी 2022 में महत्वपूर्ण दिन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, तिथियां

Important days in january 2022 in hindi

Important days in january 2022 in hindi: नए साल की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में हर कोई नए साल में उत्साहित है। स्टुडेंट अपने स्टडी को लेकर नए उमंग के जुट गए है। ऐसे  में नजर डालतें है जनवरी 2022 में महत्वपूर्ण दिन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, तिथियां के बारे में। जनवरी माह में त्योहारों के अलावा कई दूसरे इवेंट्स भी मनाए जाएंगे। जिसमें विश्व 10 जनवरी को हिंदी दिवस, 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस, 23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस जयंती और 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाए जाएंगे।  इसके अलावा 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस व 28 जनवरी को लाला लाजपत राय जयंती मनाई जाएगी। तो चलिए जानतें हैं इनके विस्तार के बारे में….

जनवरी 2022 में महत्वपूर्ण दिन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, तिथियां

Important days in january 2022 in hindi

1 January: वैश्विक परिवार दिवस /Global Family Day

यह शांति और साझा करने के दिन के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य इस विचार पर विचार और प्रचार करके शांति के संदेश को एकजुट करना और फैलाना है कि पृथ्वी एक वैश्विक परिवार है ताकि दुनिया को सभी के लिए रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाया जा सके।

4 January: विश्व ब्रेल दिवस /World braille day 

यह 4 जनवरी को लुई ब्रेल के जन्म का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। यह जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है कि कैसे ब्रेल नेत्रहीन और आंशिक रूप से दृष्टिहीन लोगों के जीवन में मानवाधिकारों की पूर्ण प्राप्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

6 January: विश्व युद्ध अनाथ दिवस /world war orphans day

युद्ध अनाथों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता पैदा करने और उनके सामने आने वाली दर्दनाक परिस्थितियों को दूर करने के लिए हर साल 6 जनवरी को विश्व युद्ध अनाथ दिवस मनाया जाता है।

9 January: NRI (अनिवासी भारतीय) दिवस या प्रवासी भारतीय दिवस

NRI या प्रवासी भारतीय दिवस हर साल 9 जनवरी को भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन 9 जनवरी 1915 को महात्मा गांधी की दक्षिण अफ्रीका से मुंबई वापसी के उपलक्ष्य में भी मनाया जाता है।

10 January: विश्व हास्य दिवस

यह दिन हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में हिंदी के प्रचार के लिए एक उपयुक्त वातावरण बनाना और हिंदी को विश्व की प्रचलित भाषा के रूप में प्रस्तुत करना है। विश्व हास्य दिवस 1998 में स्थापित किया गया था और पहला उत्सव 10 मई 1998 को मुंबई, भारत में आयोजित किया गया था, जिसका आयोजन विश्वव्यापी हंसी योग आंदोलन के संस्थापक डॉ मदन कटारिया ने किया था

11 जनवरी: लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि

वे स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधान मंत्री थे। उन्होंने ‘जय जवान जय किसान’ के नारे को बढ़ावा दिया उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया। कार्डिएक अरेस्ट के कारण 11 जनवरी 1966 को उनका निधन हो गया।

12  जनवरी: राष्ट्रीय युवा दिवस

स्वामी विवेकानंद की जयंती जिसे स्वामी विवेकानंद जयंती भी कहा जाता है, हर साल 12 जनवरी को मनाई जाती है। उनका जन्म 12 जनवरी 1863 को हुआ था। सरकार ने इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था क्योंकि स्वामीजी के दर्शन और जिन आदर्शों पर जीते थे और उसके अनुसार काम करते थे, वे भारतीय युवाओं के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं। उन्होंने शिकागो में विश्व धर्म संसद में भाषण दिया था और भारत का नाम गौरवान्वित किया था।

14 जनवरी: मकरसंक्राति और पोंगल

मकर संक्रांति या उत्तरायण या माघी या बस संक्रांति, जिसे बांग्लादेश में पौष संक्रांति के रूप में भी जाना जाता है, हिंदू कैलेंडर में एक फसल उत्सव का दिन है, जो सूर्य देवता (सूरज) को समर्पित है। यह हर साल मनाया जाता है जिस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार जनवरी के महीने से मेल खाता है। यह सूर्य के मकर राशि में गोचर के पहले दिन का प्रतीक है।

15 जनवरी: Indian Army Day

हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन 1949 में फील्ड मार्शल कोडंडेरा एम करियप्पा ने अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल सर फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला था।

23 जनवरी: नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को कटक, उड़ीसा में हुआ था। वह सबसे प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। उनकी सेना को भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) या आज़ाद हिंद फौज के रूप में जाना जाता था। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पश्चिमी शक्तियों के खिलाफ विदेशों से एक भारतीय राष्ट्रीय सेना का नेतृत्व किया।

24 जनवरी: राष्ट्रीय बालिका दिवस

हर साल 24 जनवरी को, भारत में बहुसंख्यक लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली असमानताओं, शिक्षा, पोषण, कानूनी अधिकारों, चिकित्सा देखभाल और बालिकाओं की सुरक्षा आदि के महत्व को उजागर करने के लिए राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।

25 जनवरी: राष्ट्रीय मतदाता दिवस

हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस या राष्ट्रीय मतदाता दिवस युवा मतदाताओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। 2011 में पहली बार इस दिन को चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए मनाया गया था।

25th जनवरी: राष्ट्रीय पर्यटन दिवस

हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस भारत में पर्यटन के महत्व और भारतीय अर्थव्यवस्था में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है।

26 जनवरी: गणतंत्र दिवस

26 नवंबर 1949 को, भारतीय संविधान सभा ने संविधान को देश का सर्वोच्च कानून अपनाया और भारत सरकार अधिनियम 1935 को प्रतिस्थापित किया गया। यह 26 जनवरी 1950 को एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू हुआ। यह दिन हर साल राजपथ, दिल्ली में होने वाली सबसे बड़ी परेड का प्रतीक है।

26 जनवरी: अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस

सीमा सुरक्षा को बनाए रखने में सीमा शुल्क अधिकारियों और एजेंसियों की भूमिका को पहचानने के लिए सीमा शुल्क संगठन द्वारा हर साल 26 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (ICD) मनाया जाता है।

28 जनवरी: लाला लाजपत राय की जयंती

लाला लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी 1865 को पंजाब में हुआ था। वह एक प्रमुख राष्ट्रवादी नेता थे जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने ‘पंजाब केसरी’ या ‘पंजाब का शेर’ की उपाधि भी अर्जित की। उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक की नींव रखी। गंभीर रूप से घायल होने के कारण 17 नवंबर 1928 को उनकी मृत्यु हो गई। हरियाणा के हिसार में पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय का नाम लाला लाजपत राय के नाम पर रखा गया है।

30 जनवरी: शहीद दिवस

30 जनवरी को महात्मा गांधी की याद में और भारत के तीन क्रांतिकारियों के बलिदान की याद में हर साल शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। 30 जनवरी 1948 को ‘राष्ट्रपिता’ की हत्या कर दी गई थी। 23 मार्च 3 को देश के भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर नाम के वीरों को अंग्रेजों ने फांसी पर लटका दिया गया।

30  जनवरी: विश्व कुष्ठ उन्मूलन दिवस

विश्व कुष्ठ दिवस जनवरी के अंतिम रविवार को मनाया जाता है ताकि बच्चों में कुष्ठ से संबंधित विकलांगता के शून्य मामलों के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। जैसा कि हम जानते हैं कि विकलांगता रातों-रात नहीं होती है, बल्कि लंबे समय तक बिना निदान की बीमारी के होती है।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page, Instragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!