IIT Madras online BSc degree course in data science

IIT Madras online BSc degree course in data science 2

IIT Madras online BSc degree course in data science: आज के समय में डाटा साइंटिस्ट की लगभग हर कंपनी ने जरुरत पड़ती है। इस क्षेत्र में करियर की काफी संभावनाएं है। इस लेख में हम आप को data science के लिए iit madras से online courses कैसे करें इस टॉपिक पर जानकारी देगें। IIT Madras online BSc degree course in data science के लिए Course eligibility, Admission Process and date, Course  information, के बारें में बता रहे है।

IIT Madras online BSc degree course in data science

आज के समय में ऑनलाइन कोर्स चलन बढ़ गया है। कई वेबसाइट पर ऑनलाइन कोर्स को संचालित किए जाते है। देश के प्रतिष्ठान संस्थान आईआईटी मद्रास ने बीएससी (BSc) का ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है। ये डिग्री प्रोगामिंग एंड डाटा साइंस (Programming and Data Science) में कराई जाएगी। आईआईटी मद्रास से कैडिडेट डाटा साइंटिस्ट (IIT Madras online BSc degree course in data science) के लिए कोर्स कर सकते है।

Admission Process

देश की पहली आईआईटी ने ऑनलाइन लार्निग के लिए यह प्रोग्राम शुरु किया है। आईआईटी मद्रास के बीएससी (BSc) का ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम एडमिशन पाने के लिए 4 हफ्ते का ऑनलाइन कोर्स और असाइनमेंट पूरे करने होंगे। जो छात्र वीकली असाइमेंट में पासिंग मार्क्स ला पाएंगे, उन्हें क्वालीफायर एग्जाम का मौका दिया जाएगा। जो छात्र क्वालिफायर एग्जाम में पासिंग मार्क्स लाएंगे, उन्हें ही फाउंडेशनल लेवल कोर्स में रजिस्ट्रेशन का मौका मिलेगा। फाउंडेशनल लेवल में 8 कोर्स होंगे। जबकि डिप्लोमा लेवल पर 6 प्रोग्रामिंग कोर्स और 6 डाटा साइंस कोर्स रहेंगे। जबकि डिग्री लेवल पर 11 कोर्स रखे गए हैं।

Course eligibility

कैडिडेट को इस कोर्स के लिए योग्यता के तौर पर जो छात्र अभी भी कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं, वो भी इसमें एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा जो छात्र ड्रॉप आउट हो या बेचलर डिग्री पूरी कर चुके हों वो इसमें अप्लाई कर सकते हैं। इसमें उम्र या सब्जेक्ट की कोई बाध्यता नहीं है। बता दे कि इस डिग्री प्रोग्राम को सेकंड डिग्री के तौर पर भी किया जा सकता है। डिग्री के साथ ही डिप्लोमा इन प्रोग्रामिंग, डिप्लोमा इन डाटा साइंस भी किया जा सकता है।

Admission Date

एडमिशन शुरु- 5 सितंबर 2020 संभावित
https://www.onlinedegree.iitm.ac.in/admissions.html

IIT Madras online BSc degree course in data science

 

Mandatory Requirements

  • इस ऑनलाइन कोर्स करने के लिए कैडिडेट के पास में अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ-साथ लैपटॉप / डेस्कटॉप डिवाइस होगा चाहिए।
  • सीखने वाले को क्विज़ और परीक्षा के लिए असाइन किए गए परीक्षा केंद्रों तक कैडिडेट को पहुंचना होगा। परीक्षा केन्द शहरों की सूची यहां क्लिक करें

 

Course  information

1. Regular Entry

रेगुलर प्रवेश में कोई भी कैडिडेट फाउंडेशनल लेवल में शामिल हो सकता है। फाउंडेशनल लेवल के कोर्स में कैडिडेट को (गणित, सांख्यिकी, कम्प्यूटेशनल सोच, पायथन प्रोग्रामिंग और अंग्रेजी) सीखने के लिए विभिन्न प्रकार की पढाया जाएगा। जो उन्हें डिप्लोमा स्तर और फिर डिग्री स्तर के कोर्स को लेने में मदद करते हैं।

रेगुलर प्रवेश के माध्यम से कार्यक्रम में प्रवेश करने वालों के लिए तीन निकास विकल्प हैं:
एक्जिट 1. सेंटर फॉर कंटिन्यूइंग एजुकेशन, आईआईटी मद्रास से फाउंडेशनल लेवल का सर्टिफिकेट।
एक्जिट 2. आईआईटी मद्रास से डेटा विज्ञान में प्रोग्रामिंग और डिप्लोमा
एक्जिट 3. आईआईटी मद्रास से प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में बीएससी डिग्री

नोट- पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, योग्यता प्रक्रिया, योग्यता परीक्षा और पासिंग मानदंड के जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

2. डिप्लोमा  एंट्री

डिप्लोमा एंट्री का उद्देश्य मुख्य रूप से काम करने वाले प्रोफेशनल या शिक्षार्थियों के लिए है, जो पहले से ही फाउंडेशनल लेवल के कोर्स में पढ़ चुके है। एक या दो डिप्लोमा (डिप्लोमा इन प्रोग्रामिंग / या डिप्लोमा इन डेटा साइंस) से IIT मद्रास से पढ़ना चाहते हैं।

अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को अवश्य पढ़े-Data scientist kaise bane: Best carer option in 2020

 

उम्मीद है कि IIT Madras online BSc degree course in data science ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। यंहा पर मैंने IIT Madras online BSc degree प्रोग्राम पर जानकारी दी है। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *