IIT JAM Exam Kya Hai / What is JAM Exam / फायदे, योग्यता, एग्जाम पैटर्न, फीस, सिलेबस?

IIT JAM Exam Kya Hai: हम सब लाइफ में कुछ बड़ा करना चाहतें है। जिससे अपनी-अपनी फील्ड में कढ़ी मेहनत करतें है। खासकर स्टूडेंट लाइफ में फूंक- फूंक कर स्टेप आगे बढ़ातें है। स्टूडेंट को हॉयर एजूकेशन के लिए जाना आज के समय की जरुरत समझें या फिर कुछ और ट्रेंड बनता जा रहा है। अपनी ग्रेजूएशन के पढ़ाई को आगे बढ़ना चाहतें है, और हॉयर एजूकेशन के लिए जाना चाहतें है तो आप को इन कोर्सों में दाखिला के लिए एंट्रेंस एक्जाम देना होगा। देश में इन कोर्सों में एडमिशन पाने के लिए ऐसे कई एंट्रेंस एक्जाम (IIT JAM Exam Kya Hai ) आयोजित कराए जातें है।

IIT JAM Exam Kya Hai/ What is JAM Exam?

बायोटेक्नोलॉजी, जियोलॉजी, फिजिक्स से लेकर मैथमेटिकल स्टेटिस्टिक्स आदि फील्ड में एमएससी करने के बाद आगे बढ़ने चाहतें है। यानि ग्रेजुएशन की करने के बाद में पोस्ट ग्रेजूएशन करना चाहतें है। जो आप को आईआईटी जैम एक्जाम (IIT JAM Exam )  देना होगा। आज के इस ब्लॉग में एमएससी करने लिए आईआईटी जैम एक्जाम (IIT JAM Exam Kya Hai) के बारे में जानगें।

आईआईटी जैम एक्जाम के क्वालिफाई कर तो स्टूडेंट का फ्यूचर ब्राइट होता है बड़ी कंपनियों में काम करने के अवसर, रिसर्च वर्क, के साथ सैलरी पैकेज भी अच्छा मिलता है। आईआईटी जैम एक्जाम देश के टॉप एंट्रेंस एग्जाम के लिस्ट में आता है। इसके लिए कैडिडेंट को कढ़ी मेहनत करनी पड़ती है।

IIT JAM Exam Kya Hai

IIT JAM Exam full form यानि कि इस एक्जाम का पूरा नाम “Indian Institute of Technology Joint Admission Test for M. Sc.” है। यह एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है। इसे IIT और IISc की तरफ से रोटेशनल बेस पर आयोजित किया जाता है।रोटेशनल बेस को आसान भाषा में समझें तो अगर एक साल IIT कानपुर जैम एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराती है तो अगले साल कोई दूसरी IIT जैसे दिल्ली या खड़गपुर यह एग्जाम आयोजित कराएंगी। बता दें कि IIT JAM Exam 2021 में IISc बैंगलोर ने यह एग्जाम आयोजित कराया है।

ये भी पढ़ें- GATE Exam Kya Hai :– GATE एग्जाम पास करने के फायदे, योग्यता, एग्जाम पैटर्न?

Career in Economics : Top Career option in Economics in 2022

Assistant Professor kaise bane / How To Become Assistant Professor

Cartographer kaise bane :- How to become Cartographer

Nuclear Physicist Kaise Bane : Career in Nuclear Physics, Best Career option?

Machine Learning Engineer kaise bane / मशीन लर्निंग इंजीनियर कैसे बनें? 

आप के मन में सवाल उठा होगा कि IIT JAM exam (IIT JAM Exam Kya Hai ) के पास करने के बाद में किस कोर्स में दाखिला मिलता है। IIT JAM exam के पास करने के बाद में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए लिया जाता है। जैसे MSc, PhD, Integrated MSc with PhD. खासतौर पर MSc कोर्सो में दाखिला के लिए है।

IIT Jam 2021 में (IIT JAM Exam Kya Hai ) एक और इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट को सातवें सब्जेक्ट के तौर पर जोड़ा गया है। इससे पहले अभी तक IIT JAM Exam के 6 साइंस सब्जेक्ट्स में बायोटेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स, मैथेमेटिकल स्टेटिस्टिक्स, फिजिक्स और इकोनॉमिक्स थे। एक और सब्जेक्ट्स जुड़ने के बादे में सात सब्जेक्ट हो गए है।

IIT JAM Exam के फायदें क्या हैं?

दोस्तों आईआईटी जैम एग्जाम (IIT JAM Exam Kya Hai ) के बारे में जानने के बाद में आप जरुरी के आईआईटी जैम एग्जाम  के फायदें के बारे में जानना चाहेगें। IIT JAM exam क्वालीफाई करने के अनेक फायदें होतें है। जो आप के करियर को उचाइंयों पर पहुंचातें है। हालांकि इसके लिए आप को  कढ़ी मेहनत करनी पड़ती है।

सबसे बड़ा फायदा ये है कि (IIT JAM Exam Kya Hai) आपको IIT और IISc जैसे प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट में पढ़ने का मौका मिलता है। ऐसे आप को बेस्ट कॉलेज से डिग्री मिलेगी। जिसके बाद में करियर के लिहाज के बड़ी उपल्बधि है। यहां से सफलतापूर्वक कोर्स करने के बाद में करियर की राहें खुल जातीं है। क्योंकि आईआईटी अपने-आप में इतना बड़ा ब्रांड है कि यहाँ बड़ी-बड़ी कंपनियां स्टूडेंट्स को हायर करने के लिए आती है। इन बड़ी-बड़ी कंपनियां में आपको 6 फिगर सैलरी मिल सकती है।

IIT JAM के स्कोर को बहुत सी NITs और दूसरे CFTIs (Centrally Funded Technical Institutes), BHU जैसी यूनिवर्सिटीज भी मान्यता देती हैं। इसका मतलब है। कि आईआईटी जैम एग्जाम क्लीयर करके आप इनमें भी एडमिशन ले सकते हैं।

आईआईटी जैम एग्जाम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

आईआईटी जैम एग्जाम के बारे (IIT JAM Exam Kya Hai ) में कई जानकारी के बारे में जानने के बाद में इस परीक्षा में बैठने के लिए आप को एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जरुर जानना चाहिए, जिसमें शैक्षिक योग्यता, ऐज लिमिट, आदि के बारे में…

IIT JAM Exam की फीस कितनी है?

जहाँ तक इस IIT JAM Exam एग्जाम के फीस की बात है, तो जनरल और ओबीसी कैंडिडेट्स और SC/ ST/ PWD कैंडिडेट्स के लिए निर्धारित फीस इस टेवल में देख सकतें है।

Category (श्रेणियां)IIT JAM Application Fee for One Test PaperIIT JAM Application Fee for Two Test Papers
Female (All Categories)/ SC/ ST/ PwDINR 750INR 1,050
All OthersINR 1,500INR 2,100

 

IIT JAM Exam सिलेबस क्या है?

आईआईटी जैम एक्जाम के बारे (IIT JAM Exam Kya Hai) में जानकरी जानने के बाद में आप को  IIT JAM Exam सिलेबस क्या है के बारे में जरुर जानना चाहिए। जिससे कि आप समझ पाएं कि आईआईटी जैम एक्जाम तैयारी आपने सब्जेक्ट के अनुसार कैसे करें  ।

बायोलॉजिकल साइंसेज-  जनरल बायोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री की मूल बातें, बायोफिजिक्स, आण्विक जीवविज्ञान, माइक्रोबायोलॉजी, सेल बायोलॉजी और इम्यूनोलॉजी, गणितीय विज्ञान।

जैव प्रौद्योगिकी :- जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान (भौतिक रसायन, कार्बनिक रसायन विज्ञान, अकार्बनिक रसायन शास्त्र), गणित और भौतिकी।

Leave a Comment