How to make career in business analytics

How to make career in business analytics

How to make career in business analytics: क्या आप बिजनेस को समझना चाहते हैं, कि कैसे इसमें उतार चढ़ाव आते है जोखिम आने पर क्या रणनीति पर काम करना होता है, और कैसे अपने नीतियां से कंपनी को बेहतर उंचाई पर ले जाते है। यह सूचना का दौर है। आज दुनिया के हर ऑर्गनाइजेशन के आगे बढ़ने का असली सहारा है ‘डेटा’। तमाम ऑर्गनाइजेशन अलग-अलग सोर्सेज से करोड़ों-अरबों रूपों में डेटा जुटाते हैं। और इस विशाल डेटा को जुटाने और इसकी सहीं एनालिसिस के लिए सही स्टैटिस्टिकल और क्वांटिटेटिव टूल्स का उपयोग करने में ही किसी बिजनेस की सफलता का राज है। इस लेख में हम बात करेगें How to make career in business analytics, बिजनेस एनालिटिक्स में करियर कैसे बनाएं आइएं जानतें हैं।

How to make career in business analytics

What is a business analytics

आज के समय किसी भी कंपनी के ग्रोथ के लिए सही प्लान बनाने में बिजनेस एनालिटिक्स की Business Analytics जरूरत होती है। बिजनेस एनालिटिक्स पुराने आंकड़ों की जांच-परख करता है और उसी के आधार पर कंपनियां बेहतर फैसले या नीतियां बनाती हैं। यही वजह है कि बिजनेस एनालिटिक्स की मांग तेजी से बढ़ी है। बिजनेस एनालिटिक्स में किसी बिजनेस के पिछले प्रदर्शन की इनवेस्टिगेशन और एनालिसिस की जाती है ताकि किसी कंपनी की ग्रोथ के लिए सही प्लान बनाया जा सके। बड़े संगठनों में इसके जरिए इस बात का फैसला किया जाता है कि किन बाजारों में उतरना है, उत्पादों या सेवाओं की कीमतें कैसे पेश करनी हैं और लागत तथा माहौल संबंधी बाधाओं को देखते हुए किन जगहों पर कामकाज को और प्रभावी करने की जरूरत है।

Career Opportunities 

भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में बिजनेस एनालिटिक्स का उपयोग बढ़ रहा है। इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन के मुताबिक 2010 से 2020 के बीच डाटा प्रोडक्शन 50 गुना ज्यादा हो जाएगा। छात्रों के लिए करियर का यह एक बेहतर विकल्प है क्योंकि देश में अगले पांच वर्षों में हर साल 40 हजार नई जॉब्स इस सेक्टर में मिलेंगी। हालांकि, इंडस्ट्री में एंट्री हासिल करना मुश्किल है, क्योंकि कंपनियां प्लेसमेंट में एक्सपीरियंस्ड प्रोफेशनल को वरीयता देती हैं।

एनालिसिस के नेचर और फील्ड को देखते हुए बिजनेस एनालिस्ट को 3 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये सालाना तक वेतन मिल सकता है। भारत में अधिकतर एनालिटिक्स कंपनियां कई अमेरिकी कंपनियों को सेवाएं देती हैं। हालांकि अपने यहां की कई कंपनियां जैसे आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, वोडाफोन, रिलायंस रीटेल जैसे बड़े समूहों ने अपनी खुद की एनालिटिक्स टीम बना ली है। कई अन्य संगठन भी इसकी जरूरत महसूस कर रहे हैं।

Eligibility For Business analytics course

इस फील्ड में टेक्नोलॉजी की ज्यादा जरूरत होती है, लिहाजा एसएस, वीबीए और एसपीएसएस जैसे सॉफ्टवेयर की जानकारी और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में कुशलता मददगार होती है। फाइनेंस, टेलीकॉम, रीटेल, इंश्योरेंस आदि में अनुभव हो तो सोने पर सुहागा वाली बात होगी। इस फील्ड में काम करने के लिए गणित की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

बिजनेस एनालिटिक्स के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए स्टैटिस्टिक्स और मैथमेटिक्स की डिग्री के बाद एमबीए करना होता है। हालांकि बिजनेस एनालिटिक्स के लिए कोई फुल टाइम कोर्स तो नहीं है, लेकिन तमाम बिजनेस स्कूलों में इसे एमबीए के कोर्स के साथ जोड़ा जा रहा है। इसके डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स देश भर के कई संस्थानों में मौजूद हैं।

Business analytics course

बिजनेस एनालिटिक्स के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए स्टैटिस्टिक्स और मैथमेटिक्स की डिग्री के बाद एमबीए करना उपयुक्त होता है। इस क्षेत्र में छात्रों को ये कोर्स करना होगा।

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स
सर्टिफिकेट प्रोग्राम ऑन बिजनेस एनालिटिक्स एंड इंटेलिजेंस
एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स
पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिग डाटा
पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन प्रेडिक्टिव बिजनेस एनालिटिक्स
सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिग डाटा एंड एनालिटिक्स
एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिजनेस इंटेलिजेंस

Most popular Institutions for Business Analytics Course

आईआईएम कोलकाता
आईआईएम अहमदाबाद
आईआईएम कोझिकोड
एनआईटी त्रिची
ग्रेट लेक्स इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, चेन्नई
नरसी मोनजी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई
शैलेश जे मेहता स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (आईआईटी मुंबई में)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *