How to Make a Career in Physical Education

How to Make a Career in Physical Education

How to make a career in physical education: क्या आप ऐसे में क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है। जिसमें खुद को फिट रख कर दुसरों को भी फिट रखा जाए। यानि की physical education के क्षेत्र में करियर बनाएं । क्या आप लोगों को  physical education देने का सपना देखते है। इस पोस्ट में What is physical education, कोर्स के लिए योग्यता, कोर्स कहां से करें, physical education से जुड़े कोर्स कोर्स करने के बाद कहां जॉब के सभावनएं होती है, पूरी जानकारी मिल जाएगी।

How to make a career in physical education 

आज के दौर में हर कोई फिट रहना चाहता है और सबसे बड़ी बात कि करियर ऑप्सन भी ऐसा हो जिसमें खुद तो फिट रहें लेकिन दुसरों को भी फिट रखा जाए। क्या आप ऐसे करियर क्षेत्र में अपना भविष्य देखतें है। अगर हां तो आपके लिए एक बेहतरीन करियर ऑप्सन है, ‘फिजिकल एजुकेशन’, आप इस क्षेत्र में अच्छा करियर बना सकते हैं।

What is a Physical Education 

फिजिकल एजुकेशन में किसी अन्य कोर्स की तरह ही पढाई करवाई जाती है। इसमें खास कर स्टुडेंट को शारीरिक फिटनेस को लेकर जानकारी दी जाती है। कैसे शरीर को फिट रखा जाए। जिसमें एक्सरसाइज करने के तौर तरीके, फिटनेस रखने के तरीके, विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज कैसे करें, जरुरत पड़ने पर जांच के उपरकणों के बारे में बताया जाता है।

Also Read: How to Make a Career in Biochemistry

इसके अलावा फिजिकल एजुकेशन में सभी प्रकार से जरुरी पढ़ाई करवाई जाती है जो एक प्रोफेशनल के लिए महत्वपुर्ण होती है। आज के समय में फिजिकल एजुकेशन को बढ़ावा मिल रहा है, इसके पीछें की वजह है कि लगातार कई कंपनियों, संस्थानों और स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन से एक्सपर्ट, प्रोफेशनल चाहिए होते हैं। ऐसे में आप भी इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है। लेकिन इस फील्ड में करियर बनाने से पहले आपको फिजिकल एजुकेशन में कोर्स करना होगा।  फिजिकल एजुकेशन के क्षेत्र में जानें के लिए या क्या है

Qualification for Physical Education Course-

फिजिकल एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपका किसी भी विषय में 12वीं पास होना जरूरी है। इसमें 3 साल का बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन B.PEd का कोर्स उपलब्ध है। यही नहीं हर स्टुडेंट चाहता है कि कोर्स ऐसे करें कि भविष्य में करियर ग्रोथ भी हो और अच्छा पैसा भी मिलें। जिसके लिए स्टुडेंट मास्टर डिग्री भी कर सकते है। वही इसके अलावा फिजिकल एजुकेशन में सर्टिफिकेट कोर्स (C.PEd) या डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन (D.PEd) भी कर सकते है।

Course for Physical Education

-सर्टिफिकेट इन फिजिकल एजुकेशन
-डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन
-बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन
-मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन

 करियर बनाने के लिए कहां से करें कोर्स-

देश के कई यूनिवर्सिटी में फिजिकल एजुकेशन के कोर्स के तहत डिग्री में बैचलर डिग्री और मास्टर डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करवाते है। इस क्षेत्र में बेहतर होगा की किसी बड़े या अच्छे संस्थान से ही फिजिकल एजुकेशन का कोर्स किया जाए।

कोर्स कराने वाले संस्थान

-इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंस (दिल्ली),
-कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन (पुणे),
-एमिटी स्कूल ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंस (नोएडा)
-इसके अलावा कई संस्थान फिजिकल एजुकेशन से जुड़े कोर्स को करवाते वहां से कर सकते है।

करियर बनाने की संभावनाएं

फिजिकल एजुकेशन में कोर्स करने के बाद अब स्पोर्ट्स अकेडमी, हेल्थ क्लब, स्कूल, कॉलेज आदि के साथ जुड़ सकते हैं। फिजिकल एजुकेशन प्रोफेशलन को विशेष भर्ती अभियानों के लिए रक्षा और पुलिस सेवाओं में प्राथमिकता मिलती है।

Also Read:How to make a career in Sports Medicine

समय समय देश की कई संस्थानों में प्रोफेसर जैसे पदों पर भर्ती निकलती है वहां पर आवेदन कर सकते है। इसके अलावा फिजिकल एजुकेशन प्रोफेशलन  फिजिकल ट्रेनर कोच, शिक्षक, प्रोफेसर, स्पोर्ट्स मैनेजर, फिजिकल ट्रेनर के रुप में करियर बना सकते है।

सैलरी 

इस क्षेत्र में 15 से 20,000 से शुरुआत हो सकती है। वही प्रोफेसर के रुप में स्पोर्ट्स मैनेजर जैसे पदों के लिए अच्छी सैलरी मिलती है। यह निर्भर करता है कि किस संस्था में जॉब के लिए अप्लाई किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *