How to become an Ophthalmic Technician

How to become an Ophthalmic Technician

How to become an Ophthalmic Technician Full Details – क्या आप Ophthalmic Technician बनाना चाहते है। क्या आप आंखों से जुड़ी इलाज करने चाहते है। इस लेख में Ophthalmic Technician kaise bane जानकारी देगें। How to become an Ophthalmic Technician के लिए कौन सा कोर्स करें, कोर्स के लिए योग्यता, कोर्स करने के लिए बड़े संस्थान, करियर का स्कोप क्या है, क्या जरुरी स्किल होनी चाहिए, जॉब प्रोफाइल, सैलरी, टॉप रिक्रूटर के बारे में जानकारी  देगें।

Ophthalmic Technician kaise bane

आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुक हो रहे है। बदलते दौर में लोगों को कई प्रकार की स्वास्थ्य संबधी परेशानियां आ रही है। इसी को चलते मेडिकल क्षेत्र में करियर की अपार संभावनाएं है। मनुष्य के शरीर में आंख एक महत्वपूर्ण अंग होता है। आंखों के ट्रीटमेंट में डॉक्टर के साथ ऑप्थैल्मिक टेक्नीशियन  (नेत्र सहायक) काम करता है। एक  ऑप्थैल्मिक टेक्नीशियन का काम आंखों की जांच के साथ-साथ ट्रीटमेंट व बचाव करना होता है। ऑप्थैल्मिक टेक्नीशियन प्रोफेशनल को कई तरह से प्रशिक्षण दिया जाता है।

How to Make a Career in Biochemistry

Ophthalmic technician work profile

एक नेत्र रोग विशेषज्ञ के द्वारा दिए गए काम को नेत्र सहायक करते है । जिसमें नेत्र संबंधी नैदानिक ​​फोटोग्राफी और प्रतिदीप्ति एंजियोग्राफी, साथ ही साथ इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिकल और माइक्रोबायोलॉजिकल प्रक्रियाएं करना शामिल होता है। इसके अलावा क्लिनिकल डेटा इकट्ठा करना, मरीज के रिकॉर्ड को संभालने का जिम्मा भी असिस्टेंट का होता है। इसके तहत कई तरह के आंखों से संबंधित क्लिनिकल फंक्शन किए जाते हैं। ऑफथल्मिक असिस्टेंट, आंखों के डॉक्टर को मरीज की हिस्ट्री, विभिन्न तरह की टेक्निकल जांच करने में मदद करता है।

Ophthalmic technician Eligibility

ऑफथल्मिक टेक्निशन के संबधित कोर्स करने के लिए सबसे पहले आप को फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायॉलजी जैसे विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद में आप डिप्लोमा कोर्स, बैचलर कोर्स, मास्टर कोर्स और डॉक्टोरल कोर्स कर सकते है। डिप्लोमा कोर्स 2 साल और डिग्री 3 साल का होता है। जिसे करने के लिेए 12वीं पास होना अनिवार्य है। इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा के लिए मास्टर कोर्स और डॉक्टोरल कोर्स कर सकते है।

Ophthalmic technician Course details

Diploma course 

* ऑफथलमिक टेक्नॉलजी में डिप्लोमा
* ऑफथलमॉलजी में डिप्लोमा

Bachelor course

* एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी)

Master course

* क्लिनिकल ऑफथलमॉलजी में पोस्टग्रैजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम
* ऑफथलमॉलजी मेडिसिन में डॉक्टर
* ऑफथलमॉलजी में पोस्टग्रैजुएट डिप्लोमा
* ऑफथलमॉलजी सर्जरी में मास्टर

Doctoral course

* डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी प्रोग्राम इन ऑफथलमॉलजी
* मास्टर ऑफ फिलॉसफी इन ऑफथलमॉलजी

Diploma course 

डिप्लोमा इन ऑफथलमॉलजी दो वर्ष का कोर्स है। पहले सेमिस्टर में एक वर्ष तक थिअरी और प्रैक्टिकल कराया जाता है, फिर 6 महीने तक मोबाइल यूनिट के जरिए प्रशिक्षण दिया जाता है और अगले 6 महीने प्राइमरी हेल्थ क्लिनिक में प्रशिक्षण दिया जाता है। इसमें 17 से 35 वर्ष तक की उम्र के अभ्यार्थी ऐडमिशन ले सकते हैं।

इसके अलावा इस क्षेत्र में कांट्रैक्ट और रिफ्रैक्टिव सर्जरी, ग्लूकोमा ट्रीटमेंट, मेडिकल रेटिना ऑपथैलमॉलजी और न्यूरो ऑपथैमॉलजी जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इस कोर्स के तहत ऑक्यूलर फार्माकॉलजी, केराटोमेटरी, आई मसल्स, रेफ्राक्टोमेटरी, विजुअल एक्युटी वगैरह पढ़ाया जाता है।

Most Popular institute and university for ophthalmic technician


* ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नई दिल्ली
* शिवालिक इंस्टिट्यूट ऑफ पैरामेडिकल टेक्नॉलजी, चंडीगढ़
* पैरामेडिकल कॉलेज, दुर्गापुर
* भारतीय विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी मेडिकल कालेज, पुणे
* अमृता स्कूल ऑफ मेडिसिन, कोयंबटूर
* आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे
* क्रिस्चन मेडिकल कॉलेज, वेल्लुरु
* डीवाई पाटिल मेडिकल कॉलेज, नवी मुंबई
* इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट
* भारती विद्यापीठ कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

ophthalmic technician Job profile 

* ऑफथलमॉलजिस्ट
* ऑफथलमॉलजी सर्जन
* प्रफेसर/लेक्चरर
* ईएनटी स्पेशलिस्ट
* क्लिनिकल असिस्टेंट
* मेडिकल कंसल्टेंट

Recruiter

* वायलटरेज, बेंगलुरु
* चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय
* फॉर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड
* ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, जोधपुर
* एसआईएमएस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड
* श्री गणेश विनायक आई हॉस्पिटल, देहरादून

ophthalmologist technician job  possibilities

आज को दौर में दुनिया की आबादी तेजी से बढ़ रही है। जिस तेजी से आबादी बढ़ रही है, उसी हिसाब से लोगों में स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं भी पैदा हो रही हैं। साथ ही नई टेक्नॉलजी ने भी लोगों में आंख से जुड़ीं समस्याएं पैदा की हैं। मौजूदा समय में लोगों का स्क्रीन से ज्यादा वास्ता पड़ता है जिससे आंख में दिक्कत होती है।
कई कंपनियों इस क्षेत्र में विशेष कर आंख से जुड़ीं समस्याएं के लिए हॉस्पिटल, क्लिनिक, चलाती है। ऐसे में यहां पर रोजगार की संभावनाएं होती है इसके अलावा देश के विभिन्न स्वास्थ्य विभाग में समय समय पर वैक्सीन निकलती है। यहां पर भी आवेदन कर सकते है।

ophthalmic technician Salary 

इस फील्ड में भारत में औसत 9 लाख रुपये सालाना का पैकेज मिलता है। यह भी निर्भर करता है कि किसी बड़े संस्थान,स्वास्थ्य विभाग या फिर विदेश में जॉव के लिए आप्लाई करते है। वही ऑफथल्मिक टेक्निशन  प्रोफेशनल को अनुभव होने पर ज्यादा कमाई होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *