Free Online Public Speaking Courses

Free online public speaking course in Hindi, free online public speaking course with free certificate, public speaking courses for students and professionals in Hindi, public speaking course kre, public speaking course free mein kaise kre

Free Online Public Speaking Courses: पब्लिक स्पीकिंग (Public Speaking) एक खास क्वालिटी है। ये आपकी जिंदगी का हिस्सा बन चुकी है। इसलिए आप इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। यह आपके स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ ऑफिस में भी आपके जीवन और कामकाज बहुत काम आती है।

यह एक ऐसी क्वालिटी है, जिसकी जरूरत एक स्टूडेंट के तौर पर, प्रोफेशनल के तौर पर और लगभग हरेक कार्य क्षेत्र में बेहतरीन पब्लिक स्पीकिंग स्किल (Public Speaking skill) की ज़रूरत रहेगी। क्योंकि पढाई के दौरान हो या काम के दौरान आपको कई लोगों से बातचीत करनी ही होगी और यही पब्लिक स्पीकिंग (Public Speaking) है। इसलिए जरूरी है कि आपके अंदर अच्छी पब्लिक स्पीकिंग स्किल (Public Speaking Skill) हो।

स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए ख़ास फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग कोर्सेज

हालांकि कई लोग पब्लिक में बोलने से कतराते हैं। जिसे पब्लिक स्पीकिंग फोबिया कहा जाता है। वैसे यह दिक्कत आपके करियर ग्रोथ के लिए नुकसानदायक हो सकती है। लेकिन खूब प्रैक्टिस करके इस दिक्कत को दूर किया जा सकता है। आज के समय सभी स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स को एकेडमिक और प्रोफेशनल गोल्स हासिल करने के लिए पब्लिक स्पीकिंग एक बहुत जरूरी आस्पेक्ट है। इसलिए आज हम आपको फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग कोर्सेज (Free Online Public Speaking Course) के बारे में बताएंगे, जिनसे आप पब्लिक स्पीकिंग स्किल (Public Speaking Skill) को निखार सकते हैं।

Alison- Free Online Public Speaking Courses in Hindi

एलिसन पर यह फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग कोर्स (Free Online Public Speaking Course) करने के बाद आप एक कॉंफिडेंट पब्लिक स्पीकर बन जाएंगे।  इस कोर्स में आपको बताया जाएगा कि आपको अपनी ऑडियंस को कैसे समझना है और अपनी स्पीच कैसे तैयार करनी है। इस कोर्स को करने के बाद आपको नर्वसनेस को दूर करने का हुनर भी आ जाएगा। इस कोर्स की कुल अवधि मात्र 01 – 02 घंटे है और यह कोर्स पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

Coursera- Free Online Public Speaking Course in Hindi

Introduction to Public Speaking

कोर्सेरा पर उपलब्ध इस कोर्स में स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स को सिखाया जाता है कि, उन्हें इफेक्टिव प्रेजेंटेशन्स तैयार करके ऑडियंस के सामने कैसे पेश करना है। इस कोर्स को करने के बाद आपको साफ़ शब्दों में अपनी बात कहना, लिखना और उसे बहुत से लोगों के सामने भाषण के अंदाज़ में पेश करने का हुनर आ जाएगा। अगर आप एक बिगनर हैं तो यह कोर्स पूरा करने के बाद आप पब्लिक स्पीकिंग के बेसिक्स या फंडामेंटल आस्पेक्ट्स में एक्सपर्ट हो जाएंगे।

इसी तरह, अगर आप पहले से ही पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स रखते हैं, तो यह कोर्स करने के बाद आपके पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स बहुत ज्यादा इम्प्रेसिव हो जाएंगे। इस कोर्स की कुल अवधि लगभग 5 महीने है और आपको इस कोर्स के लिए हर सफ्ताह 3 घंटे का समय देना होगा। यह कोर्स पूरा करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

इसके अलावा कुछ अन्य ख़ास पब्लिक स्पीकिंग कोर्सेज (Free Online Public Speaking Courses) आपके लिए उपलब्ध है:

स्पीकिंग टू इन्फॉर्म: डिस्कसिंग कम्प्लेक्स आइडियाज़ विद क्लियर एक्सप्लनेशन्स एंड डायनामिक स्लाइड्स

स्पीकिंग टू परसूएड: मोटीवेटिंग ऑडियंसेस विद सॉलिड आर्ग्यूमेंट्स एंड मूविंग लैंग्वेज

स्पीकिंग टू इंस्पायर: सेरेमोनियल एंड मोटीवेशनल स्पीचेस

edX- Free Online Public Speaking Course in Hindi

एड्क्स पर स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए निम्नलिखित फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग (Free Online Public Speaking Course) कोर्सेज उपलब्ध हैं:

फ्रेमिंग योर कम्युनिकेशन टू इंस्पायर एंड कन्विंस

पब्लिक स्पीकिंग – रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

रहेटोरिक: दी आर्ट ऑफ़ परस्यूएसिव राइटिंग एंड पब्लिक स्पीकिंग

लीडिंग विद इफेक्टिव कम्युनिकेशन (इन्क्लूसिव लीडरशिप ट्रेनिंग)

ये पब्लिक स्पीकिंग कोर्सेज सफलतापूर्वक पूरे करने के बाद आपकी प्रेजेंटेशन स्किल्स बहुत इम्प्रूव हो जाएंगी, जिससे पब्लिक के सामने बोलने का आपका दर निकल जाएगा। इसके अलावा इन कोर्सेज में आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज इम्प्रूव करने के भी सटीक टिप्स बताए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *