foreign exchange clerk kaise bane/ फॉरेन एक्सचेंज क्लर्क कैसे बनें?

foreign exchange clerk kaise bane

foreign exchange clerk kaise bane-बैंकिंग सेक्टर में कई स्टुडेंट का करियर बनाने का सपना होता है। आज हम आप को ऐसे करियर ऑप्सन के बारे में बताने जा रहे है जोकि बेंकिंग से मिलता जुलता है। यानि कि ये Currency के एक्सचेंज से जुड़ा करियर ऑप्सन है। सबसे खास बात यह है कि आप को अर्थमैटिक और मैथमेटिक जैसे विषय बहुत ज्यादा पसंद हैं। तो आप के लिए फॉरेन एक्सचेंज क्लर्क  करियर ऑप्सन अच्छा साबित हो सकता है। इस लेख में आप को Foreign Currency Clerk कैसे बनें इस करयिर के बारे में जानकारी दे रहें है उम्मीद करते है कि यह लेख आप को जरुर पंसद आएगा। इस लेख में foreign exchange clerk k के तहत  What is Foreign Currency Clerk, How to become a Foreign Currency Clerk, Education Qualification for Foreign Currency Clerk,  required skills, career scope, main institute and university, Salary in Foreign Currency Clerk के बारे में जानकारी दे रहे है। पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को लास्ट कर जरुर पढ़ें।

foreign exchange clerk kaise bane?

हर साल भारी अंमाउट में एक से दुसरे देशों के साथ में ट्रेड होता है। ऐसे में मनी को एक्सचेंज करना होता है।  फॉरेन एक्सचेंज क्लर्क (Foreign Exchange Clerk) एक प्रोफेशन है जिसका कार्य कस्टमरों को विदेशी मुद्रा सेवाएं (Foreign Exchange Services) प्रदान करना और राष्ट्रीय और विदेशी मुद्राओं में नकद लेनदेन की प्रक्रिया करना है। खासकर सरकारी और इंटरनेशनल बेंक में इन प्रोफेशनल को रोजगार के मौके होते है।

What is Foreign Exchange Clerk

फॉरेन एक्सचेंज क्लर्क बैंकिंग सेक्टर में काम करने वाला एक(foreign exchange clerk ) ऐसा प्रोफेशनल होता है, जो घरेलू और विदेशी करेंसी में एक्सचेंज सर्विस प्रदान करना होता है। इसके अलावा नेशनल और फॉरेन करेंसी के लेनदेन की नकद प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कस्टमर के जरुरत के अनुसार फॉरेन एक्सचेंज क्लर्क सेवाए प्रदान करता है। इन प्रोफेशनल को बैंक के ग्राहकों को विदेशी मुद्राओं से जुड़ी सुविधाएं और जानकारी प्रदान करना होता है। ऐसे में इस पद के लिए इन प्रोफेशनल को पर कई तरह की अहम जिम्मेदारी होती है। क्योकि यह काम सीधा करेंसी से जुड़ा होता है। इसलिए इस फील्ड में जाने के लिए कई तरह के स्किल होना जरुरी है।

How to become a Foreign Exchange Clerk

Education Qualification

इस फील्ड में जाने के इच्छुक कैडिडेट को अर्थमैटिक और मैथमेटिक्स में अच्छी तरह से परागंत होना चाहिए। जिससे कि जो छात्र फॉरेन एक्सचेंज क्लर्क के रुप में एक सफल करियर बनाया जा सकें। स्टुडेट स्कूल टाइम अपनी पढ़ाई के दौरान इन पर पढ़ना तैयारी करनी चाहिए। छात्र को 12th करने के बाद में बीकॉम कर सकते है। बता दें कि बीकॉम के बाद कैंडिडेट ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट में डिप्लोमा या फिर बी कॉम फॉरेन ट्रेड मैनेजमेंट करना चाहिए।   अन्य योग्यता की बात करें तो  फॉरेन करेंसी की अच्छी जानकारी, कंप्यूटर और अंग्रेजी भाषा का नॉलेज जैसी योग्यता से इस फील्ड में एक सक्केस Foreign Currency Clerk बन सकता है।

यह भी पढ़ें-career in actuarial science/ actuarial science में करियर कैसे बनाएं

Career in Retail Management: Education Qualification,Job profile,career scope, salary & more

Top 5 Career Options in India

Career in geography: education qualification, career scope, salary, & more

Union Budget 2021- 2022 on Education: खुलेंगे 100 नए सैनिक स्कूल, बनेगा उच्च शिक्षा आयोग,जानें Union Budget  2021 में शिक्षा को क्या मिला

Foreign Exchange Clerk work profile

  • अपने देश में विदेशी करेंसी के संचालन के साथ साथ फॉरेन करेंसी में भी डीलिंग का काम करता है।
  • ग्राहक को विदेशी मुद्राओं को खरीदने और बेचने से संबंधित टर्म एंड कंडीशन के बारे में भी जानकारी देता है।
  • एक्सचेंज ऑफिस में कैश हैंडल और सभी विदेशी मुद्राओं के ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी रखता है।

कस्टमर के सभी दस्तावेजों की जांच पड़ताल के साथ-साथ यह चेक करता है कि स्वीकार किया गया पैसा फ्रॉड का तो नहीं है। यानि उससे संबधित दस्तावेजों के बारे में देखता है कि बैध दस्तावेजों है कि नहीं।

Required skills for Foreign exchange clerk

फॉरेन एक्सचेंज क्लर्क के पास खाता खोलने, सेविगं योजनाओं और क्रय बांड जैसी सेवाओं के प्रावधान के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करने और संसाधित करने के लिए स्किल होनी चाहिए।
जरुरत पड़ने पर कस्टमर से संपर्क के तौर पर मेल करने में सक्षम होना चाहिए।

लेन-देन रिकॉर्ड करने और कंप्यूटर से प्राप्त रसीदें जारी करने के लिए कंप्यूटर में ग्राहकों के लेनदेन को कैसे दर्ज किया जाए। अन्य स्किल जो इस प्रोफाइल के लिए जरुरी होते है।

Main institute and university

अहमदाबाद मैनेजमेंट एसोसिअसन, अहमदाबाद ( Ahmedabad Management Association, Ahmedabad)
एनैक्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट स्ट्डीज़, कोलकाताAnnex College of Management Studies, Kolkata
इनोवेटिव स्कूल ऑफ बिज़नस और मैनेजमैंट (ISBM), अहमदाबाद(
Innovative School of Business and Management (ISBM), Ahmedabad)
इंस्टिट्यूट ऑफ कम्प्यूटर एकाउन्टैंट्स, ठाणे (Institute of Computer Accountants, Thane)

Salary in Foreign Currency Clerk

स्कोप और सैलरी के मामले में बैंकिंग और फाइनेंस एक बहुत ही आकर्षक क्षेत्र है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में, फॉरेन एक्सचेंज क्लर्क की सैलरी 30,000 से  35,000 हजार रुपए के बीच हो सकती हैं, जबकि एक ऑफिसर लेवल पर लगभग 50,000 से 65,000 हजार  रुपए का सैलरी मिल सकती है। इसके बाद में कुछ वर्षों के अनुभव हासिल करने के बाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। हांलाकि जानकारी के लिए आप को बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा काम पर रखे जाने वाले कुशल पेशेवर जैसे कि CFAs, MBA और CA की सैलरी ज्यादा होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *