Food Inspector Kaise Bane: How to become a Food Inspector?

Food Inspector Kaise Bane- मार्केट में तरह-तरह के फूड आइटम खानें के लिए उपलब्ध है। फूड आइटम को तैयार होने में लंबी चैन जुड़ी हुई। जिसमें फार्मिग से लेकर फूड आइटम को तैयार होनें तक एक बड़ें प्रोसेस से गुजरतें है। इस काम को कर रही कंपनियों को क्वालिटी स्टैण्डर्ड को ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है। 

आज के इस ब्लॉग में आप के लिए हम लाए सरकारी करियर ऑप्सन के तहत फ़ूड इन्स्पेक्टर कैसे बनें (Food Inspector Kaise Bane) इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में, तो दोस्तों फ़ूड इन्स्पेक्टर कैसे (Food Inspector Kaise Bane) ये जानने के लिए इस ब्लॉग को पूर पढ़ें है, ताकि फुल जानकारी मिल सके।

Food Inspector Kaise Bane

आप ने कभी ना कभी न्यूज पेपर और न्यूज में फ़ूड इन्स्पेक्टर (Food Inspector) का नाम तो जरुर सुना होगा। जैसा कि इसके नाम से से जाहिर हो रहा है कि एक Food inspector खाने-पीने की चीजों का निरीक्षण करते हैं। फूड इंस्पेक्टर एक सरकारी पद होता है। सभी राज्यों के खाद्य आपूर्ति विभाग में food testing और क्वालिटी स्टैण्डर्ड को ध्यान में रखने के लिए  इनको नियुक्त किया जाता है। यह एक जिम्मेदारी वाला पद होता है। हालांकि जरूरी नहीं है कि यह केवल सरकारी पद है बल्कि प्राइवेट सेक्टर में भी आप फूड इंस्पेक्टर के लिए जा सकते है।

Who are Food Inspector

फ़ूड इन्स्पेक्टर (Food Inspector) को खाद्य निरीक्षक भी कहा जाता है। प्रत्येक राज्य के प्रत्येक जिले में food inspector तैनात किये जाते है। जोकि दुकानों, होटल्स, गोदामों और आदि जगहों पर खाने – पीने से संबंधित वस्तुओं की जांच करता है। इनके द्वारा यह सुनिश्चित किया जाता है कि जनता को कोई भी मिलावटी गलत सामान न मिले। आम लोग जो भी सामान खाये वह क्वालिटी वाला ही खाएं। जिसे केन्द्र सरकार के द्वारा यूपीएसी और राज्य सरकार के द्वारा स्टेट कमिशन के द्वारा भर्ती की जाती है। फ़ूड इन्स्पेक्टर (Food Inspector) को अच्छी खासी सैलरी के साथ कई बड़ी सुविधाएं मिलती है।

Food Inspector Work

फ़ूड इन्स्पेक्टर (Food Inspector) पर बड़ी जिम्मेदारी होती है। फ़ूड इन्स्पेक्टर को किसी भी खाद्य संगठन का निरीक्षण करने का अधिकार है। वे सुनिश्चित करते हैं कि संगठन खाद्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें और सरकारी नियमों का पालन करें। तो चलिए खाद्य निरीक्षक के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में डीटेल्स में जानतें है। 

फूड इन्स्पेक्टर का काम खाने की क्वालिटी स्टैण्डर्ड की जाँच करना तथा यह सुनिश्चित करना है कि जो खाना हम लोग खाते हैं वह कीटाणु रहित हो और किसी भी प्रकार से प्रदूषित नहीं हो। खाने में जिन इन्ग्रेडिएन्ट्स का इस्तेमाल हो रहा है उनकी स्वच्छता, जिस बर्तन में कुकिंग या प्रोसेसिंग की जा रही है उसकी हाईजीन आदि की जाँच करना भी फूड इन्स्पेक्टर की हीं जिम्मेदारी है।

फूड इन्स्पेक्टर की ड्यूटी फूड डिस्ट्रीब्यूटर, प्रोसेसर, और मैन्युफैक्चरर आदि की निगरानी कर वहाँ तैयार किए जा रहे खाद्य पदार्थों को तय मानक के हिसाब से निरंतर शुद्ध और बैक्टीरिया रहित बनाए रखने के लिए जाँच करते रहना है। आमतौर पर हेल्थ डिपार्टमेंट्स, फैक्ट्रीज और विशेष एजेंसियां अपने यहाँ फूड इन्स्पेक्टर की नियुक्ति करते हैं।

मार्केट में बेचे जाने से पहले या राज्य अथवा केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त किये जाने से पहले अनाज़ की क्वालिटी की जाँच करना भी फूड इन्स्पेक्टर का हीं काम होता है।

  • रेस्तरां, होटल और फूल प्रोसेसिंग यूनिट इकाइयों में भोजन की गुणवत्ता की निगरानी करना।
  • उचित लेबलिंग के लिए खाद्य उत्पादों की जाँच करना
  • जाँच करना कि क्या खाद्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है और यह सुनिश्चित करना कि खाद्य
  • कंपनियां खाद्य प्रसंस्करण और भंडारण के संबंध में सभी नियमों का पालन कर रही हैं या नहीं।
  • भोजन से संबंधित संगठनों में स्वच्छता और स्वच्छता का आकलन
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि पशु संक्रमण से मुक्त हैं, पोल्ट्री, पशुधन और डेयरी फार्मों का दौरा करना ।
  • यह सुनिश्चित करके कि वह राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य और सुरक्षा नियमों का पालन करती है, एक फर्म के विस्तार में सहायता प्रदान करना।
  • यदि कहीं खाने – पीने के सामान में मिलावट पायी जाती हैं तो इन्हें दुकानदार या गोदाम मालिक के खिलाफ कार्रवाई करने व लाइसेंस रद्द करने का पूरा अधिकार होता है।
  • यदि कहीं पर खाद्य सामग्री में मिलावट की खबर मिलती है तो जांच के आदेश भी फूड इंस्पेक्टर द्वारा ही दिए जाते हैं।
  • इम्पोर्ट की प्रक्रिया में फ़ूड सेफ्टी रिक्वायरमेंट्स के हिसाब से खाने और खाद्य सामग्री की जाँच करना भी फ़ूड इंस्पेक्टर के जिम्मे हीं आता है।

Types Of Food Inspector

दोस्तों इस फील्ड में फ़ूड इंस्पेक्टर (Food Inspector) के अलाव और भी कई प्रोफाइल मिलतें है। जिसमें करियर प्रोफाइल के हिसाब से मुख लोगों को उनकी अलग-अलग जिम्मेदारियों होती है, इन जॉब प्रोफाइल के बारे में आप को बतातें है।

Quality Inspector

एक  गुणवत्ता निरीक्षक को कंपनी की आने वाली और बाहर जाने वाली सामग्री और घटकों की क्लालिटी का निरीक्षण करता है।। उन्हें गुणवत्ता आश्वासन पर्यवेक्षक के रूप में भी जाना जाता है। गुणवत्ता निरीक्षक के काम जांच करना, नमूनों की समीक्षा करना और विनिर्माण प्रक्रियाओं की निगरानी करने के लिए जिम्मेदार हैं। वे प्रोडक्शन डिपार्टमेंट या प्रोडक्शन लाइन में काम करते हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि आप अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन या दवा से बीमार न हों। लगभग सभी विनिर्मित वस्तुओं, जैसे भोजन, दवाओं और अन्य उत्पादों के लिए, ये गुणवत्ता निरीक्षक के मानकों को नियंत्रित करते हैं।

food technician

फूड साइंटिस्ट के मार्गदर्शन में, खाद्य तकनीशियन (food technician) स्टडी  करते हैं। ये प्रोफेशनल और परिष्कृत खाद्य उत्पादों, रसायनों और कंटेनरों पर परीक्षण में सहायता करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह लोगो कर पहुचने वाले फूड आइटम जिसका मानव उपभोग के मानकों और विनियमों को पूरा करता है, भोजन पर रिसर्च करने में बहुत अधिक काम किया जाता है। खाद्य तकनीशियन इस प्रक्रिया में काम आने वाले प्रोडक्ट को उपकरण तैयार करता है और साफ करता है। इसके अलाव और भी जरुरी वर्क करने होते है।

Food Quality Assurance Manager

खाद्य गुणवत्ता नियंत्रण प्रबंधक (Food Quality Assurance Manager) यह सुनिश्चित करने के लिए उत्तरदायी हैं कि खाद्य सामग्री उद्योगों के साथ-साथ नियामकों द्वारा निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा करती है। वे गुणवत्ता और स्वास्थ्य पर नीतियां बनाएंगे और समीक्षा करेंगे, और तीसरे पक्ष के जांचकर्ताओं द्वारा ऑडिट करेंगे।

एग्रीकल्चर इंस्पेक्टर

कृषि निरीक्षक (Agriculture Inspector) वह होता है जो खाद्य जनित रोगों को रोकने और सभी को स्वस्थ भोजन प्रदान करने का काम करता है। खेत की खाद्य फसलें अक्सर कीड़ों और कीड़ों से संक्रमित हो जाती हैं। इससे बचने के लिए किसान फसलों पर कीटनाशकों और कीटनाशकों का छिड़काव करते हैं। हम जो कुछ भी खाते हैं वह सीधे हमारे पास नहीं आता, खासकर शहरों में। अंतत: कस्टमर के पास आने से पहले फूड प्रोडक्ट कई विभागों से होकर गुजरता है।

डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट

डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट खाद्य वैज्ञानिक हैं जो मुख्य रूप से डेयरी और डेयरी उत्पादों के साथ काम करते हैं। डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट दूध, दही, मक्खन, आइसक्रीम और पनीर के रासायनिक श्रृंगार और गुणों का अध्ययन करते हैं। ये वैज्ञानिक निजी व्यवसायों या विश्वविद्यालयों के लिए काम कर सकते हैं, और कभी-कभी वे स्व-नियोजित होते हैं।

फूड साइंटिस्ट

खाद्य वैज्ञानिक रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, खाद्य उत्पादन और प्रसंस्करण के विषयों में अपने ज्ञान का उपयोग करते हैं। वे अपने ज्ञान को खाद्य प्रसंस्करण और उत्पाद में प्रयुक्त तकनीकों और उपकरणों के कामकाज में भी लागू करते हैं।

How to become a Food Inspector?

फ़ूड इन्स्पेक्टर (Food Inspector Kaise Bane) बनने की सोच रहें कैडिडेंट के लिए जरुरी है, 12वीं करने के अपने स्ट्रीम  के अनुसार ग्रेजूएशन करें। तो चलिए यहां आप को बतातें हैं फ़ूड इन्स्पेक्टर (Food Inspector Kaise Bane) के बारे में

Qualifications

फ़ूड इन्स्पेक्टर (Food Inspector Kaise Bane) बनने का पहला महत्वपूर्ण कदम किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड परीक्षा से 10+2 पास करना है, जिसमें आपके भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित जैसे विषयों के साथ न्यूनतम 50% कुल अंक जरुरी हो सकते है।

इसके बादे में उन्हें किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री प्राप्त करनी होगी। वही साइंस स्ट्रीम में केमिस्ट्री विषय के साथ बैचलर डिग्री प्राप्त करना लाभकारी हो सकता है । इसके अलावा एग्रीकल्चर, वेटरनरी हेल्थ, डेरी टेक्नोलॉजी, फार्मेसी, फूड टेक्नोलॉजी,  पब्लिक हेल्थ, जैसे आदि स्ट्रीम में बैचलर डिग्री प्राप्त कर सकते है।

यूजी और पीजी करने के लिए आप देश के विभिन्न विवि या कॉलेज में एडमिशन ले सकतें है। यहां आप को एडमिशन लेने के लिए आप को प्रवेश परीक्षा की तैयारी और उसे पास करना पड़ सकता है। तो चलिए यहां पर आप को बतातें कुछ पॉपूलर परीक्षाओं के बारे में..

  • संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)
  • भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान – प्रवेश परीक्षा (आईआईएसईआर-ईई)
  • बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस एडमिशन टेस्ट (बिटसैट)
  • प्रवेश के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा (आईसीएआर एआईईईए)

यूजी और पीजी करने के बाद में आप को समय-समय पर आयोजित होने वाले जॉव भर्ती में अप्लाई करना होगा। जिसमें केंद्र सरकार के अधीन UPSC (Union Public Service Commission) और देश के विभिन्न राज्य में प्रदेश कमीशन आयोग के भर्ती प्रोग्राम में अप्लाई सकते है।

ये भी पढ़ें- Important Days in June 2022 in Hindi : जून 2022 में महत्वपूर्ण दिन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, तिथियां

Sports Journalist Kaise Bane: How to Become a Sport Journalist?

Veterinary Doctor Kaise Bane / पशु चिकित्सक कैसे बनें, जानिए फुल जानकारी?

Animator Kaise Bane: Become a Animator/ एनिमेटर कैसे बनें जानिए फुल जानकारी?

Gaming Me Career : Gaming में Career कैसे बनायें, जानिए फुल जानकारी?

यूपीएससी एग्जाम को क्लियर करके ही आप फूड इंस्पेक्टर बन सकते हैं। गर आप यूपीएससी एग्जाम पास करके फूड इंस्पेक्टर बनते हैं तो आपको केंद्र सरकार आज्ञा के अनुसार काम करना होगा। इसके अलावा आप स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा भी फूड इंस्पेक्टर बन सकते हैं। अगर आप स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा फूड इंस्पेक्टर की पोस्ट हासिल करते हैं तो आपको राज्य सरकार की आज्ञा के अनुसार कार्य करना पड़ता है।

यूपीएससी और स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन समय-समय भर्ती की जाती है। जिसमें आप अप्लाई कर सकते है। जिसमें आप का सेलेक्शन होने में एक्जाम और इंटनव्यू देना पड़ेगा।

Required Skills

  • Communication skills
  • Critical thinking
  • Attention to Safety skills
  • Decision making skills
  • Technical skills

सैलरी 

गवर्नमेंट सेक्टरों में फ़ूड इंस्पेक्टर की जॉब के लिए शुरुआत में सैलरी लगभग 35,000 से 40,000 दी जाती है। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों में इस जॉब के लिए अलग-अलग सैलरी दी जा सकती हैं। प्राइवेट सेक्टर में फ़ूड इंस्पेक्टर के लिए स्टार्टिंग सैलरी 20, 000 के लगभग होती है।

1 thought on “Food Inspector Kaise Bane: How to become a Food Inspector?”

Leave a Comment