Data scientist kaise bane: Best carer option in 2020

Data scientist kaise bane

Data scientist kaise bane: युवा आज ऐसे क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं जिसमें उन्हें बड़े वेतन के साथ ही सम्मान भी मिले। ऐसा ही एक करियर क्षेत्र है  Data scientist kaise bane का। जहां रोजगार के कई क्षेत्रों में पिछले वर्षों में कमी देखी गई, वहीं बीते 1 वर्ष में इस क्षेत्र में मांग 100 नहीं, बल्कि 417 प्रतिशत बढ़ी है।

Data scientist kaise bane

देश के साथ ही दुनियाभर में Data scientist की मांग बढ़ रही है। यही नहीं एक मैगजीन के अनुसार इसे 21वीं शताब्दी की सबसे अच्छी जॉब कहा गया है। इसके साथ ही इसे आज की बेस्ट जॉब बताया गया है। डेटा विज्ञान एक ऐसा काम है। जिसमें डेटा की प्रक्रिया एवं प्रणाली का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए, साथ ही डेटा का अलग अलग तरीके से संरचित एवं असंचरित दोनों रूप में ज्ञान होना चाहिएआइए जानते हैं कि आप कैसे डेटा साइंटिस्ट बन सकते हैं और क्या होता है Data scientist?

Who is a data scientist?

किसी कंपनी के लिए डेटा एनालिसिस का काम जो व्यक्ति करता है उसे डेटा साइंटिस्ट (Data scientist kaise bane) कहा जाता है। कंपनियां अपने बिजनेस की ग्रोथ के लिए डेटा एनालिसिस करवाती हैं। डेटा एनालिसिस को 3 भागों में बांटा जा सकता है। पहले भाग में डेटा जुटाया और उसे स्टोर किया जाता है। दूसरे भाग में डेटा की पैकेजिंग की जाती है और तीसरे भाग में डेटा की डिलीवरी की जाती है।

Who can become a data scientist

जिन कैंडिडेट्स ने मैथ्स, कंप्यूटर साइंस, मेकेनिकल इंजीनियरिंग में एमटेक या एमएस किया है वो डेटा साइंटिस्ट बन सकते हैं। इसके साथ ही कैंडिडेट्स को Python, Java, R, SAS प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की भी नॉलेज होनी चाहिए। अधिकतर कंपनियां कॉम्पिटिशन में आगे बने रहने के लिए डेटा साइंटिस्ट की मदद लेती हैं। ये साइंटिस्ट रिजल्ट्स का बड़ी बारीकी से एनालिसिस करते हैं।

Also Read:FULL STACK DEVELOPER KAISE BANE: Best career option in 2020

Best 5 Five Career Option for Home Science Student

Insurance me career kaise banaye: Best career option in 2020

Artificial Intelligence me career kaise banaye

Institutes for data scientist

डेटा साइंटिस्ट की पढ़ाई के लिए देश में कई बड़े इंस्टीटयूट हैं, जहां से इसकी पढ़ाई की जा सकती है-

  • इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टीटयूट, कोलकाता
  • इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट, बेंगलुरु
  • इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट, रांची
  • इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु
  •  इंटरनेशनल स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद
  • इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुंबई
  • इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर

 

Data scientist demand in companies

कई बड़ी कंपनियों जैसे गूगल, अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट, ईबे, लिंक्डइन, फेसबुक और ट्विटर आदि को डेटा साइंटिस्ट की आवश्यकता रहती है। डेटा साइंटिस्ट डेटाबेस एंड इन्फॉर्मेशन इंटिग्रेशन, क्लाउड कम्प्यूटिंग, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, सोशल एंड इन्फॉर्मेशन नेटवर्क, वेब इन्फॉर्मेशन एक्सेस, डेटा/ बिजनेस एनालिसिस फील्ड में डेटा साइंटिस्ट की मांग रहती है।

Data Scientist’s salary-

विदेशों में डेटा साइंटिस्‍ट को औसतन 63 लाख रुपए सलाना का पैकेज मिलता है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में एक डेटा साइंटिस्ट जिसको 10 साल का अनुभव है उसकी सैलरी करीब 50 लाख रुपये सालाना होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *