Data scientist kaise bane: Best career option in 2021

Data scientist kaise bane

Data scientist kaise bane: बदलते तकनीक को दौर में ऐसे कई करियर फील्ड उभर कर सामने आए है। जिसमें से Data scientist की करियर ऑप्सन प्रमुख रुप से है। क्या आप को टेक्नोलॉजी के दौर में डाटा से संबधित काम करने में रुचि है, क्या Data scientist kaise bane इस करियर ऑप्सन के बारे में सपना देख रहे हैं तो आप सही लेख को पढ़ रहे है। आज के लेख में आप को Data scientist kaise bane इस करियर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे है। इस पोस्ट में Data scientist kaise bane के तहत हम जानगें कि career in Data scientist, What is Data sciene, How to become a Data scientist, Education Qualification, career profile, types of abc, work profile, required skills, career scope in Data scientist, main institute and university, Data scientist  salary in india, Top recruiters  study abroad, के बारे में जानकारी दे रहे है उम्मीद करते है की ये पोस्ट आप को जरुर पंसद आने वाली है।

Data scientist kaise bane

देश के साथ ही दुनियाभर में Data scientist की मांग बढ़ रही है। यही नहीं एक मैगजीन के अनुसार इसे 21वीं शताब्दी की सबसे अच्छी जॉब कहा गया है। इसके साथ ही इसे आज की बेस्ट जॉब बताया गया है। डेटा विज्ञान एक ऐसा काम है। जिसमें डेटा की प्रक्रिया एवं प्रणाली का अच्छे से नॉलेज होना चाहिए, साथ ही डेटा का अलग अलग तरीके से संरचित एवं असंचरित दोनों रूप में ज्ञान होना चाहिए। आइए जानते हैं कि आप कैसे डेटा साइंटिस्ट बन सकते हैं और इससे संबधित जानकारी के बारे में….

What is Data science (Data Science kya hai)

आज के समय में कंपनियों के लिए डाटा एक जरुरी माध्यम बन गया है। डाटा साइन्स एक तरह का ज्ञान है जिसमे हम जानकारी को एक साथ इकठ्ठा करते हैं जिससे की हम उसका बिज़नेस और आईटी रणनीतियों (Information technology strategy) में काम में ले सकें। हम इस ज्ञान (Knowledge) को फिर अच्छे से इकट्ठा करके उससे मूल्यवान संसाधन (valuable resource) बनाते हैं। जिससे कोई भी कंपनी हो उसके लिए किसी भी प्रोडेक्ट के लिए डाटा का होना बहुत ही जरुरी है। Data science में डेटा के आंकलन, गणना और प्रभावों का विश्लेषण किया जाता है। इसके लिए स्किल्ड प्रफेशनल्स की जरुरत होती है। इसके लिए प्रोग्रामिंग, स्टेटिक्स (statistics), डेटा विजुलाइजेशन (Data visualization), डेटा रेंगलिंग (Data r crawling), के अलावा मशीन लर्निंग (Machine learning), लिनियर अलजेबरा (linear algebra) और केलुकलस, सॉफ्टवेयर इंजिनियरिंग (software engineering) आदि स्किल्स का होना जरूरी है।

Who is a data scientist?

किसी कंपनी के लिए डेटा एनालिसिस का काम जो व्यक्ति करता है उसे डेटा साइंटिस्ट (Data scientist kaise bane) कहा जाता है। कंपनियां अपने बिजनेस की ग्रोथ के लिए डेटा एनालिसिस (Data analysis ) करवाती हैं। जैसे  कि किसी कंपनी के बिज़नेस में डाटा बढ़ता है वैसे ही डाटा साइंटिस्टो की कंपनियों में जरूरत पड़ने लगती है और उन्हे डाटा को सही से रखने और उसकी सही से रिपोर्ट बनाने के लिए रखा जाता है। खासकर कई कंपनियां केवल Data पर काम वाली कंपनियां इन डेटा साइंटिस्ट को हॉयर करती हैं। जिससे की कंपनी इस डाटा को बेच सके और कुछ लाभ कमा सके और कंपनी की प्रगति हो पाए।

डाटा साइंटिस्ट का प्रमुख काम रॉ डाटा को व्यवस्थित करना होता है। इस डाटा की उसके बाद छान बिन होती है और उसमे से काम का डाटा छाँट लिया जाता है। डाटा साइंटिस्ट को मशीन लर्निंग, डाटा माइनिंग, ऐनालिटिकस आदि का ज्ञान भरपूर होता है और कोडिंग और एल्गॉरिथ्म लिखना भी बखूबी आता है। डेटा एनालिसिस को 3 भागों में बांटा जा सकता है। पहले भाग में डेटा जुटाया और उसे स्टोर किया जाता है। दूसरे भाग में डेटा की पैकेजिंग की जाती है और तीसरे भाग में डेटा की डिलीवरी की जाती है। इसी तरह से डाटा को प्रबंधित और व्याख्या करते हुए डाटा साइंटिस्ट का काम होता है की वह इस डाटा को इस तरह से बनाए जिससे की इसको ग्राफिकल्ली और विडियो, फोटो आदि के रूप में भी दिखा सकें। इस तरीके से डाटा को हम डिजिटली भी रख सकते हैं और बाकी की कंपनीयों को बेच सकते हैं जिससे की बिज़नेस में काफी इजाफा होता है।

How to become a data scientist

डेटा साइंस के फील्ड में करियर बनाने के लिए कैंडिडेट्स के पास कंप्यूटर साइंस, आईटी, मैथमेटिक्स, स्टैटिक्स, बिजनेस स्टडीज, फिजिक्स जैसे सब्जेक्ट में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इसके बाद आप Data Science में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। इसके साथ ही कैंडिडेट्स को Python, Java, R, SAS प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की भी नॉलेज होनी चाहिए। इस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए ज्यादातर स्टुडेंट बीएसए, एमसीए, बीटेक आईटी, बीटेक कंप्यूटर साइंस, बीएससी आईटी, बीएससी कंप्यूटर साइंस जैसे बैचलर डिग्री कोर्स करते हैं।

Data scientist course in Hindi

  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा: बिजनेस एनालिटिक्स (PGDBA)- Post Graduate Diploma: Business Analytics (PGDBA)
  •  पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम: डाटा साइंस(Post Graduate Program: Data Science)
  •  पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा: डाटा साइंस (Post Graduate Diploma: Data Science)
  • पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम: डाटा साइंस एंड इंजीनियरिंग (PGP-DSE)-(Post Graduate Program: Data Science and Engineering )
  • MSc: बिजनेस एंड डाटा एनालिटिक्स (MSc: Business & Data Analytics)
  • पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम: बिजनेस एनालिटिक्स (Post Graduation Program: Business Analytics)
  • PG डिप्लोमा: डाटा साइंस– अपग्रेड
  • MBA: डाटा साइंसेज एंड डाटा एनालिटिक्स (MBA: Data Sciences and Data Analytics)
  • ग्रेजुएट सर्टिफिकेट: बिग डाटा एंड विज्युअल एनालिटिक्स (Graduate Certificate: Big Data and Visual Analytics)
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा: मैनेजमेंट (बिग डाटा एनालिटिक्स) Post Graduate Diploma: Management (Big Data Analytics)
  • PG प्रोग्राम: डाटा साइंस, बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिग डाटा(Post Graduate Diploma: Management (Big Data Analytics)
  • PGDM – रिसर्च एंड बिजनेस एनालिटिक्स (PGDM – Research and Business Analytics)
  • बीएससी में एप्लाइड मेंथ B,sc In Applied Mathematics

Also Read:FULL STACK DEVELOPER KAISE BANE: Best career option in 2020

Best 5 Five Career Option for Home Science Student

Insurance me career kaise banaye: Best career option in 2020

Artificial Intelligence me career kaise banaye

Institutes for data scientist

डेटा साइंटिस्ट की पढ़ाई के लिए देश में कई बड़े इंस्टीटयूट हैं, जहां से इसकी पढ़ाई की जा सकती है-

  • इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टीटयूट, कोलकाता
  • इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट, बेंगलुरु
  • इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट, रांची
  • इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु
  •  इंटरनेशनल स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद
  • इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुंबई
  • इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर

Data Science Online Learning Plateform

इसके अलावा आप कोर्स करने के लिए सिंपिलर्न(Simplilearn), अपग्रेड (UPgrad), उडेमी (Udemy, ), कोर्टेरा ( Coursera, ), एडुरका (Edureka), लिंकेडिन लर्निंगLinkedin Learning जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जाकर कोर्स कर सकते हैं।

Skills for Data Scientist Career

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिये आपको स्टैटिक और मैथमेटिक्स, प्रोग्रामिंग स्टेटिस्टिक्स, डेटा विसुलाइज़शन, डेटा रएन्ग्लिंग, मशीन लर्निंग, लीनियर अलजेब्रा, डेटा एनालिसिस, डेटा मैनेजमेंट, डेटा माइनिंग की समझ होनी चाहिए, साथ ही आपको प्रोग्रामिंग और जिस softwareको काम में लाए जा रहें है उनमें भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

Job Profile in Data Science Fields

डेटा साइंटिस्ट(Data scientist)
डेटा एनालिस्ट(Data analyst)
बिजनेस एनालिस्ट(Business analyst)
डेटा एनालिस्ट मैनेजर (Data analyst manager)
डेटा आर्किटेक्ट(Data architect)
डेटा एडमिनिस्ट्रेटर(Data administrator)
बिजनेस इंटेलिजेंस मैनेजर(Business intelligence manager)

Data scientist demand in companies

कई बड़ी कंपनियों जैसे गूगल, अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट, ईबे, लिंक्डइन, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट,  अबोड, आईबीएम , एचपी, डीएचएल,वीसा,
कोकाकोला, लोजीटेक,अमेज़न,स्पॉटीफाई,  जॉनसन एंड जॉनसन,पेप्सिको, ट्विटर,रेडडिट,कोर्सेरा,स्लैक,मोटोरोला सोल्यूशन्स,उबेर
डेल,ओरेकल और ट्विटर आदि को डेटा साइंटिस्ट की आवश्यकता रहती है।  डेटा साइंटिस्ट डेटाबेस एंड इन्फॉर्मेशन इंटिग्रेशन, क्लाउड कम्प्यूटिंग, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, सोशल एंड इन्फॉर्मेशन नेटवर्क, वेब इन्फॉर्मेशन एक्सेस, डेटा/ बिजनेस एनालिसिस फील्ड में डेटा साइंटिस्ट की मांग रहती है।

Data Scientist’s salary-

भारत में एक डाटा साइंटिस्ट एवरेज 8.50 रुपये सालाना कमाता है। जानकारी के लिए आप को बता दें कि विदेश में इस फील्ड में और भी ज्यादा की सैलरी मिलती है।  इस पेशे में हाईएस्ट पेइंग जॉब-स्किल्स डाटा माइनिंग/ डाटा वेयरहाउस, मशीन लर्निंग, जावा, एपेक, हेडूप और पाइथन हैं।

इस लेख में इन सवालों के कवर किया है। जिन्हें अक्सर पुछा जाता है।

  1. डेटा साइंस क्या है(What is Data Scientist’s/ Data Scientist’s kya hai)डेटा साइंस में डेटा के आंकलन, गणना और प्रभावों का विश्लेषण किया जाता है। इसके लिए स्किल्ड प्रफेशनल्स की जरुरत होती है। इसके लिए प्रोग्रामिंग, स्टेटिक्स, डेटा विजुलाइजेशन, डेटा रेंगलिंग, मशीन लर्निंग, लिनियर अलजेबरा और केलकलस, सॉफ्टवेयर इंजिनियरिंग आदि स्किल्स का होना जरूरी है।
  2. डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए कौन से कोर्स और किन स्किल्स की जरूरत है? (What courses and skills are required to become a data scientist)
    डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए किसी भी स्टुडेंट के पास कंप्यूटर साइंस, मैथ्स, इलैक्ट्रिकल इंजिनियरिंग, आईटी या इससे संबंधित फील्ड में बैचलर की डिग्री करनी होगी। इसके बाद आप काम करते हुए मास्टर्स की डिग्री के लिए अप्लाई कर सकते हैं। भारत में कई यूनिवर्सिटी डेटा साइंस में एमटेक करवाती हैं जो डिस्टेंस लर्निंग में भी उपलब्ध है
  3. डेटा साइंटिस्ट कौन बन सकता है ?(Data scientist kaise bane)
    डेटा साइंटिस्ट के फील्ड में जाने के लिए आप सबसे पहले टेक्निकल से संबधित बैचलर की डिग्री लेनी होगी। जिसमें डेटा साइंटिस्ट के पास आमतौर पर स्टेटिक्स, कंप्यूटर साइंस या इंजिनियरिंग में में पीएचडी की डिग्री होती है। इसके बाद में आप के पास में स्किल को डेवेलप करना होगा।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *