Cuet Kya Hai : Cuet Exam योग्यता, एग्जाम पैटर्न आदि के बारे में जानिए पूरी जानकारी

Cuet Kya Hai: हर स्टूडेंट को 12वीं पास करने के बाद में मन में कई सवाल और प्रशन उठतें है। जैसे कि कौन-सा कोर्स करूं, आगे के फ्यूचर  में करियर आगे ले जाएं, और इन कोर्स में एडिमिशन लेने के लिए कौन सा एट्रेंस एग्जाम दें। जिससे स्टूडेंट अपनी आगे की पढ़ाई जारी कर सकें। वही समय-समय पर सरकार नियमो में बदलाव और नए प्रोसेस को लागू करती है। आप को बता दें कि Cuet Exam साल 2022 में (Cuet Kya Hai) शुरु हुआ है। Cuet Exam क्या है, इसके योग्यता, एग्जाम पैटर्न की आदि के बारे में जानतें।

12 वीं का एक्जाम देने वाले स्टूडेंट को ये टेंशन रहती थी, कि में 95% नंबर लाने पर भी स्टूडेंट के फेवरेट कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं मिल पाता था। क्योंकि कई टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ये कटऑफ 100 % तक जाता था, लेकिन अब ऐसा नही होगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानि यूजीसी ने एक नया एक्जाम को लागू किया है।  देश के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए Cuet Exam (Cuet Kya Hai) स्टूडेंट को देना होगा। 

साल 2022 में शुरु हुए सीयूईटी एक्जाम (Cuet Kya Hai) की कई बातों को लेकर वह कंफ्यूज हैं, और इस एट्रेंस एग्जाम के बारे में स्टूडेंट के मन कई सवाल होगें। सीयूईटी में कितने पेपर देंगे होंगे? ये परीक्षा कौन कराएगा? एग्जाम का सिलेबस क्या होगा? सीयूईटी के बाद कॉलेज में कैसे एडमिशन मिलेगा आदि ऐसे प्रशन आप के मन में होगें। तो चलिए इसके बारे में आप को बतातें है।

Cuet Kya Hai

CUET का हिंदी में “विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा” कहा जाता है। यूजीसी के अनुसार राज्यों के विश्वविद्यालय, प्राइवेट विश्वविद्यालय और डीम्ड विश्वविद्यालय भी इस प्रवेश परीक्षा के आधार पर अपने यहां एडमिशन दे सकते है। CUET के पहले  पहले भी ‘केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (CUCET)’ के नाम से थी, लेकिन वो अनिवार्य नहीं था। अब CUCET की जगह CUET ने ले ली है, और ये परीक्षा किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए अनिवार्य है।

जिसमें देशभर के देश के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों व इससे संबंद्ध कॉलेजों को आगामी सत्र से ग्रेजूएशन कोर्सेज में केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के अंकों के आधार पर देगें। यानि आप को अलग-अलग एक्जाम नहीं देने पड़ेगें।

Cuet Exam योग्यता, एग्जाम पैटर्न की पूरी जानकारी

इस साल से केंद्रीय विश्वविद्यालयों के ग्रेजूएशन (यूजी) कोर्सेज में दाखिला कटऑफ के आधार पर नहीं होगा। यानि की 12वीं पास के नंबर मेरिट आधार पर नहीं होगा। देश के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों व इससे संबंद्ध कॉलेजों को आगामी सत्र से स्नातक कोर्सेज में केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के अंकों के आधार पर ही दाखिला देना होगा।

ऐसे में अब कोई (Cuet Kya Hai) भी केंद्रीय विश्वविद्यालय 12वीं बोर्ड परीक्षा के अंकों के आधार पर छात्रों को वेटेज नहीं देगा। इससे कटऑफ से छात्रों को राहत मिलेगी। यानि की ऐसे स्टूडेंट को जो 12वीं के बाद में केंद्रीय विश्वविद्यालयों व इससे संबंद्ध कॉलेजों में एडमिशन लेना चाहतें है। तो आप को सीयूईटी परीक्षा देनी पड़ेगी। इसके साथ यहां स्टूडेंट के लिए खास बात यह है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम नहीं देना होगा।

यह एक्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कंडक्ट करा रही है। सीयूईटी स्कोर के आधार हर यूनिवर्सिटी अपनी मेरिट लिस्ट निकालेगी। जिसमें सफल कैडिडेंट को एडमिशन दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Machine Learning Engineer kaise bane / मशीन लर्निंग इंजीनियर कैसे बनें? 

Nuclear Physicist Kaise Bane : Career in Nuclear Physics, Best Career option?

Cartographer kaise bane :- How to become Cartographer

Assistant Professor kaise bane / How To Become Assistant Professor

Career in Economics : Top Career option in Economics in 2022

Cuet Exam Mode / Cuet परीक्षा का माध्यम

CUET 2022  (Cuet Kya Hai) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित किया जाएगा। जिसमें आप को मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन मिलगें।

CUET एक्जाम को 13 भाषाओं में कराया जाएगा। इसके साथ ही इसमें एक वैकल्पिक भाषा टेस्ट भी होगा। 

  • भाषा टेस्ट विषय* – हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, उड़िया, बंगाली, असमिया, पंजाबी और उर्दू
  • वैकल्पिक भाषा टेस्ट विषय** – फ्रेंच, स्पेनिश, जर्मन, नेपाली, फारसी, इतालवी, अरबी, सिंधी, कश्मीरी, कोंकणी, बोडो, डोगरी, मैथिली, मणिपुरी, संथाली, तिब्बती, जापानी, रूसी, चीनी।

सीयूईटी 2022 परीक्षा पैटर्न / CUET Exam pattern 2022

अब आप के मन सवाल होगा की सीयूईटी यूजी 2022 (Cuet Kya Hai) के लिए सिलेबस ओर परीक्षा का पैटर्न क्या है। जिससे इस एक्जाम में बैठने वाले कैडिडेंट के लिए आसानी है। तो चलिए  सीयूईटी यूजी 2022 के लिए सिलेबस ओर परीक्षा का पैटर्न  के बारे में आप को बतातें। 

लेटेस्ट सीयूईटी अपडेट 2022 के अनुसार, CUET प्रवेश परीक्षा 2022 में अब चार खंड होंगे:

  • खंड IA – 13 भाषाएँ (माध्यम)
  • खंड आईबी – 20 भाषाएँ
  • खंड II – 27 विषय डोमेन-विशेष के
  • खंड III – सामान्य टेस्ट

लेटेस्ट सीयूईटी 2022 एग्जाम पैटर्न अपडेट:

लेटेस्ट सीयूईटी अपडेट 2022 के (Cuet Kya Hai) अनुसार, सीयूईटी प्रवेश परीक्षा 2022 दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली में एक भाषा टेस्ट, दो डोमेन-विशेष के पेपर और जनरल टेस्ट होंगे। दूसरी पाली में चार डोमेन-विशेष के विषय और वेकल्पिक भाषा विषय होंगे।

खंड

विषय/टेस्ट

प्रश्न करने होंगे

प्रश्न के प्रकार

अवधि

खंड IA

भाषा

13* विभिन्न भाषाएं हैं, इनमें से कोई भी भाषा चुनी जा सकती है।

हर भाषा में 50 में से 40 प्रश्न करने होंगे

रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (अपठित गद्यांश) के माध्यम से भाषा परीक्षण किया जाएगा (विभिन्न प्रकार के गद्यांशों के आधार पर-तथ्यात्मक, साहित्यिक और कथ्यात्मक, [साहित्यिक अभिरुचि और शब्दावली]

प्रत्येक भाषा के लिए 45 मिनट

खंड IB

भाषा

20** भाषाएँ हैं। खंड I A में दी गई भाषा के अलावा कोई अन्य भाषा चुनी जा सकती है।

खंड II – डोमेन

इस खंड में 27*** डोमेन विशेष के विषयों के विकल्प होंगे। उम्मीदवार संबंधित विश्वविद्यालय/विश्वविद्यालयों द्वारा वांछित अधिकतम छह (06) डोमेन चुने जा सकेंगे।

50 में से 40 प्रश्न करने होंगे
  • एमसीक्यू आधारित प्रश्नों के लिए इनपुट टेक्स्ट का उपयोग किया जा सकता है
  • एनसीईआरटी कक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs)

डोमेन विशेष के प्रत्येक विषय के लिए 45 मिनट

खंड III-

जनरल टेस्ट

विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जा रहे ऐसे किसी भी स्नातक कार्यक्रम/कार्यक्रम के लिए जहां प्रवेश के लिए सामान्य टेस्ट का उपयोग किया जा रहा है।

75 में से 60 प्रश्न करने होंगे

  • एमसीक्यू आधारित प्रश्नों के लिए इनपुट टेक्स्ट का उपयोग किया जा सकता है
  • सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, सामान्य मानसिक योग्यता, संख्यात्मक योग्यता, मात्रात्मक तर्क (कक्षा 8 तक पढ़ाई गई बुनियादी गणितीय अवधारणाओं अंकगणित / बीजगणित ज्यामिति / क्षेत्रमिति का सरल अनुप्रयोग), तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क

60 मिनट

 

डोमेन विशिष्ट विषय (27):

  • 1.एकाउंटेंसी / बुक कीपिंग
  • 2. बायोलॉजी / बायोलॉजिकल स्टडीज / बायोटेक्नोलॉजी / बायोकेमिस्ट्री
  • 3. बिजनेस स्टडीज
  • 4. केमिस्ट्री
  • 5. कंप्यूटर साइंस / इन्फॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस
  • 6. इकोनॉमिक्स / बिजनेस इकोनॉमिक्स
  • 7. इंजीनियरिंग ग्राफिक्स
  • 8. एंटरप्रेन्योरशिप
  • 9. जियोग्राफी /भूविज्ञान
  • 10. इतिहास
  • 11. गृह विज्ञान
  • 12.भारत की ज्ञान परंपरा और व्यवहार
  • 13. विधिक अध्ययन
  • 14. पर्यावरण विज्ञान
  • 15. गणित
  • 16. शारीरिक शिक्षा/एनसीसी/योग
  • 17. भौतिकी
  • 18. राजनीति विज्ञान
  • 19. मनोविज्ञान
  • 20. समाजशास्त्र
  • 21 टीचिंग एप्टीट्यूड
  • 22. कृषि
  • 23. मास मीडिया/मास कम्युनिकेशन
  • 24. एंथ्रोपोलॉजी
  • 25. ललित कला/दृश्य कला (मूर्तिकला/पेंटिंग)/वाणिज्यिक कला,
  • 26. प्रदर्शन कला – (i) नृत्य (कथक/भरतनाट्यम/ओडिसी/कथकली/ कुचिपुड़ी / मणिपुरी (ii) नाटक- रंगमंच (iii) संगीत सामान्य (हिंदुस्तानी / कर्नाटक / रवींद्र संगीत / पर्कशन/ नॉन-पर्कशन),
  • 27. संस्कृत [सभी शास्त्री के लिए (शास्त्री 3 वर्ष / 4 वर्ष ऑनर्स) B.A./B.A के समकक्ष। ऑनर्स कोर्स यानीवेद में शास्त्री, पौरोहित्य (कर्मकांड), धर्मशास्त्र, प्राचीन व्याकरण, नव्या व्याकरण, फलित ज्योतिष, सिद्धांत ज्योतिष, वास्तुशास्त्र, साहित्य, पुराणतिहस, प्राकृत भाषा, प्राचीन न्याय वैशेषिक,सांख्य योग, जैन दर्शन, मीमांसा,

सीयूईटी परीक्षा पैटर्न 2022 की (Cuet Kya Hai) आधिकारिक सूचना के लिए यहाँ क्लिक करें

सीयूईटी 2022 परीक्षा सिलेबस / CUET 2022 Exam Syllabus

अब आप के मन सवाल होगा की सीयूईटी यूजी 2022 (Cuet Kya Hai) के लिए सिलेबस  पैटर्न क्या है। जिससे इस एक्जाम में बैठने वाले कैडिडेंट के लिए आसानी हो। तो चलिए  सीयूईटी यूजी 2022 के लिए सिलेबस  के बारे में आप को बतातें।

टेस्ट का मोडकंप्यूटर आधारित टेस्ट – सीबीटी
टेस्ट पैटर्नबहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न (मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन)
मीडियम13 भाषाएँ (तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, उड़िया, बंगाली, असमिया, पंजाबी, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू)
सिलेबसखंड IA और IB: रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (अपठित गद्यांश) के माध्यम से भाषा परीक्षण किया जाएगा (विभिन्न प्रकार के गद्यांशों के आधार पर-तथ्यात्मक, साहित्यिक और कथ्यात्मक), साहित्यिक अभिरुचि और शब्दावली
खंड II: बारहवीं कक्षा के एनसीईआरटी मॉडल पाठ्यक्रम के अनुसार
खंड III : सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, सामान्य मानसिक योग्यता, संख्यात्मक योग्यता, मात्रात्मक तर्क (कक्षा 8 तक पढ़ाई गई बुनियादी गणितीय अवधारणाओं अंकगणित / बीजगणित ज्यामिति / क्षेत्रमिति का सरल अनुप्रयोग), तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क
कैसे करें रजिस्ट्रेंशनऑनलाइन रजिस्ट्रेंशन cuet.samarth.ac.in पर 6 मई तक किया जा सकता है।

 

सीयूईटी यूजी मार्किंग स्कीम 2022

लाखों स्टूडेंट इस एक्जाम में (Cuet Kya Hai)बैठने वाले है। ऐसे में स्टूडेंट के मन सीयूईटी यूजी मार्किंग स्कीम को लेकर जरुर सवाल होगें। सीयूईटी 2022 के लिए मार्किंग स्कीम यूजी, एकीकृत और पोस्ट ग्रेजूएट के लिए समान होती है। ऐसे में  इच्छुक कैडि़डेंट को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की अंकन योजना से परिचित होना चाहिए।

सीयूईटी अंकन योजना (Cuet Kya Hai) की स्पष्ट समझ होने से परीक्षा में सफलता मिल सकती है। हालाँकि फिलहाल सीयूईटी यूजी अंकन योजना 2022 जारी नहीं की गई है पर इसके पहले जैसे रखे जाने की उम्मीद है। जैसे ही सीयूईटी यूजी अंकन योजना 2022 के संबंध में कोई नई सूचना आएगी उसे यहाँ अपडेट किया जाएगा।

सीयूसीईटी 2022 अंकन योजना

कुल प्रश्न

100

प्रश्नों के प्रकार

MCQs

सही उत्तर

+5 अंक

गलत उत्तर

-1 अंक

प्रयास नहीं किए गए प्रश्न

0 अंक

कुल अंक

100 अंक

सीयूईटी यूजी 2022 की कुल अवधि

सीयूईटी यूजी 2022 को पालियों में कराया जाएगा।

  • स्लॉट 1- 195 मिनट (संबंधित स्लॉट के सभी सेक्शन में भाग लेने पर) 9:00 बजे से 12:15 बजे तक
  • स्लॉट 2- 225 मिनट (संबंधित स्लॉट के सभी सेक्शन में भाग लेने पर)- 3:00 बजे से 6:45 बजे तक

 

Frequently Asked Question (FAQs)  

Question: सीयूईटी परीक्षा का उद्देश्य क्या है?

Answer: सीयूईटी यूजी यानि कॉमन यूनिवर्सिटी (Cuet Kya Hai) एंट्रेंस टेस्ट यूजी 2022 का आयोजन  यूजीसी द्वारा फंड की जा रही सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के यूजी प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए किया जाएगा। जैसा कि अपर बताया सीयूईटी यूजी 2022 का आयोजन 13 भाषाओं में किया जाएगा। स्टेट/प्राइवेट/डीम्ड टु बी यूनिवर्सिटी द्वारा भी इसका स्कोर स्वीकार किया जा सकता है।

Question: मैं सीयूईटी के अंकों की गणना कैसे करें?

Answer: सीयूईटी की अंकन योजना के अनुसार, प्रत्येक सही Answer के लिए उम्मीदवारों को 5 अंक दिया जाएगा। जबकि, प्रत्येक गलत Answer के लिए उम्मीदवारों का 1 अंक काटा जाएगा। किसी भी प्रशन का प्रयास न करने पर कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

Question: क्या सीयूईटी 2022 ऑनलाइन आयोजित होगी या ऑफलाइन?

Answer:  सीयूईटी 2022 का आयोजन ऑनलाइन मोड ही किया जाएगा।

Question: क्या सीयूईटी 2022 परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग है?

Answer: हां, प्रत्येक गलत Answer के लिए 1 अंक की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

Question: सीयूईटी यूजी 2022 की अवधि क्या है?

Answer: सीयूईटी परीक्षा 2022 की कुल अवधि स्लॉट 1- 195 मिनट (संबंधित स्लॉट के सभी सेक्शन में भाग लेने पर) 9:00 बजे से 12:15 बजे तकस्लॉट 2- 225 मिनट (संबंधित स्लॉट के सभी सेक्शन में भाग लेने पर)- 3:00 बजे से 6:45 बजे तक

Question: सीयूईटी 2022 परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

Answer: सीयूईटी 2022 की प्रवेश परीक्षा के आयोजन के बारे में जानकारी दी जानी है। सीयूईटी 2022 यूजी के मई-जून में आयोजित किए जाने की संभावना है।

Question: क्या सीयूईटी 2022 के लिए अभी आवेदन कर सकते हैं?

Answer: सीयूईटी 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 अप्रैल (CUET UG 2022) से शुरू हुई। जोकि रजिस्ट्रेंशन की प्रक्रिया 6 मई तक चलेगी।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस (Cuet Kya Hai) पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube ChannelFacebook page Linkdin pageInstragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

1 thought on “Cuet Kya Hai : Cuet Exam योग्यता, एग्जाम पैटर्न आदि के बारे में जानिए पूरी जानकारी”

Leave a Comment