कोरोना काल में घर पर जरूर रखें ये टॉप गैजेट!

corona virus protection smart gadget in hindi

corona virus protection smart gadget in hindi- कोरोना वायरस (Corona virus) देश में एक सेकेण्ड वेब के साथ में तबाही लेकर सामने आई है। कोरोना (Corona pandemic) महामारी ने दुनिया को इस बात का अहसास करा दिया है कि सेहत से बड़ा कोई धन नहीं है। कोरोना काल में लोग मेडिकल डिवाइस के लेकर जुझ रहें है। दरअसल आप को बता दें कि पहले लोगों के घर में मेडिकल डिवाइस के नाम पर सिर्फ थर्मामीटर ही हुआ करता था लेकिन अब ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीमीटर जैसी डिवाइस भी लोगों के घर में जगह बनाने लगी हैं। क्योंकि इसके पीछे की वजह है कि लोगो आपनी लाइफ को लेकर सजग हो गए है।

हमारे डॉक्टर और स्पेसलिस्ट लगातार संक्रमण के फैलने को लेकर आगाह करते रहते है। कोरोना में सबसे पहले अधिकतर लोगों को बुखार हो रहा है और ऑक्सीजन का स्तर कम हो रहा है। ऐसे में जरुरी हो जाता है कि कुछ जरूरी गैजेट हैं जिनका आजकल घर पर और अपने पास में रखना चाहिए। जिससे की कोरोना वायरस की इस लड़ाई में इसे हरा सकें। और अपने हेल्थ को लेकर सजग रहें।

UV सैनिटाइजर

जिसमें सबसे पहला गैजेट अट्रावायलेंट सैनिटाइजर (UV Sterilizer), जब से कोरोना वायरस के मामले सामने आए है तब से देश और दुनियाभर में इसके रोकथाम को लेकर काम में जुटें है। ऐसे में कंपनिया ने यूवी सैनिटाइजर भी एक स्मार्ट गैजेट को बनाया है। खास बात यह है कि कई रिसर्च में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि यूवी लाइट कोरोना और अन्य बैक्टीरिया को मारने में सक्षम है।

ऐसे में आप अपने घर में यूवी सैनिटाइजर रख सकते हैं। आप को बता दें कि यह अलग-अलग साइज और फीचर्स के आते हैं। मार्केट में Acuva SOLARIX, Orient UV Sanitech और Godrej Viroshield जैसी कंपनिया के UV सैनिटाइजर डिवाइस मौजुद हैं। जिन्हें आप अपने घर में जगह दे सकते हैं। UV सैनिटाइजर से कोरोना और अन्य खतरनाक बैक्टीरिया 99.9 फीसदी तक खत्म हो सकते हैं।

यूवी सैनिटाइजर को खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें

UVC Sterilizer

देश में पिछले साल UVC Sterilizer को बनाने का काम आईटीआई (ITI) बेरहमपुर ने किया।   आईटीआई के अनुसार कोरोना के प्रभावों और दुष्परिणामों से निजात दिलाने के लिए कम लागत वाले सुरक्षित UVC सैनिटाइजर विकसित किये हैं। यूवी लैंप एंटी माइक्रो लॉजिकल टेक्नोलॉजी के अध्ययन में बहुत ही विश्वसनीय है। जोकि मुख्य रूप से बैक्टीरिया, वायरस और कवक के अंदर डीएनए को नष्ट करने का काम करता है। UV-C का उच्च ऊर्जा वाला हिस्सा अत्यधिक प्रभावी है। आप को बता दें कि इस सिद्धांत का उपयोग पीने के पानी को साफ करने के लिए किया जाता है।

आईटीआई के अनुसार, UVC सैनिटाइजर द्वारा सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, फेस मास्क, पीपीई किट्स को आसानी से कीटाणुरहित किया जा सकता है। इस तकनीक के लिए हजारों अप्रयुक्त माइक्रोवेव ओवन को आसानी से यूवी सैनिटाइजर में बदल सकते हैं। आप को बता दें कि Havells Disinfect-Max Portable UVC Sterilizer , Acuva SOLARIX की तरह एक यूवी सैनिटाइजर है। खास बात यह है कि इन पोर्टेबल के साथ-साथ इसे कहीं भी लेकर आया जा सकता है। इसमें ग्रैविटी सेंसर भी है। यह 90 सेकेंड में किसी भी सतह को तीन सेंटीमीटर की दूरी से वायरसमुक्त कर सकता है। इसमें चार्जिंग के लिए माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है।

UVC Sterilizer को खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें

इसके अलावा Automatic Sanitizer Dispenser भी लगवा सकते है। आपके घर में आने वाले लोग आपके टच में कम से कम आएं इसके लिए आप मेन गेट पर इलेक्ट्रिक्ल Sanitizer लगवा सकते हैं। इससे ज्यादा सैनिटाइजर को हाथ लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये बिना किसी टच के लोगों को सैनिटाइज कर देगा। इस वजह से गेस्ट घर में घुसने से पहले वो सैनिटाइज होकर आएंगे।

वैपोराइजर

वैपोराइजर आज घर में रखने के लिए बहुत ही जरूरी हो गया है। नाक बंद होने या सर्दी जुका में यह काफी कारगर है। सर्दी, फ्लू, ब्रोंकाइटिस और अन्य श्वसन रोगों के लिए वैपर थैरेपी प्रदान करता है। आरामदायक भाप स्वाभाविक रूप से नाक, साइनस, गले के मार्गों में प्रवेश करती है। हेल्थकेयर लाभ, गर्म, नम भाप लगातार होने वाली ठंड और खांसी से राहत देता है। बता दें कि बाजार में Dr Trust समेत कई अन्य कंपनियों के वैपोराइजर मौजूद हैं जिनमें रिमूवेबल वॉटर टैंक दिया गया है।

वैपोराइजर को खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें

ऑक्सीमीटर

ऑक्सीमीटर एक ऐसा छोटा डिवाइस है, जो शरीर में ऑक्सीजन का सैचुरेशन लेवल (oxygen saturation level) को मापने में हमारी मदद करता है। स्वास्थ्य विभाग होम आइसोलेशन में भर्ती मरीजों का समय-समय पर ऑक्सीजन लेवल पूछता है, जिससे ऑक्सीजन कम होने पर समय से अस्पताल पहुंचाया जा सके। यही वजह है कि हाल के दिनों में देश में कोरोना के सेकेण्ड लहर से पल्स ऑक्सीमीटर की मांग बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें:-

Oxygen concentrators क्या है, जानिए इसके बारे में सबकुछ?

What is sim swapping/ क्या है सिम स्वैपिंग/ जानिए sim swapping से कैसे बचें ?

Indian Railways ने कर दिखाया ये बड़ा कारनामा! देश में बना दुनिया का सबसे दुनिया ऊचा ब्रिज

Neuralink mind-reading chip: Elon Musk ने बंदर के दिमाग में लगाया ऐसा सुपर चिप, इंसानों पर जल्द होगा ट्रायल!

इससे ये पता चलता है कि लाल रक्त कणिकाएं (RBCs) कितना ऑक्सीजन यहां से वहां ले जा रही हैं। इसे पीपीओ यानी पोर्टेबल पल्स ऑक्सीमीटर भी कहा जाता है। इस डिवाइस के जरिए डॉक्टर, नर्स या किसी भी स्वास्थ्य पेशेवर को यह पता करने में मदद करती है कि किसी व्यक्ति को अतिरिक्त ऑक्सीजन की आवश्यकता है या नहीं। क्योंकि यह वायरस सबसे पहले फेफड़ों पर ही अटैक कर रहा है। आप Dr Trust, Accu Check या फिर माइक्रोटेक जैसी कंपनियों के ऑक्सीमीटर खरीद सकते हैं।

Pulse oximeter को खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें

Infrared Thermometer

 इन्फ्रारेड थर्मामीटर – सबसे उन्नत अवरक्त प्रौद्योगिकी से लैस है यह ऑब्जेक्ट के संपर्क के बिना 5cms की दूरी से तापमान माप को 1 सेकंड के भीतर मापा जा सकता है। इसका यूज आप फैमली मेंबर या गेस्ट के लिए कर सकते हैं।  इसमें बड़े स्क्रीन LCD डिस्प्ले, सफ़ेद बैकलाइट की विशेषता है, किसी भी लाइट के नीचे स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया जा सकता है और सुरक्षित रूप से बुखार का पता लगा सकता है। खास बात यह है कि Infrared Thermometer का यूज करके आप बिना बॉडी के टच को किए टेम्परेचर ले सकते हैं। इससे आपको बॉडी में टच होने का खतरा नहीं रहता है। इस वजह से अगर कोई कोरोना संक्रमित भी है तो आप उसके संपर्क में आने से बच सकते हैं।

Infrared Thermometer को खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें

Glucometer

अगर घर में कोई डायबिटीज पेशेंट है तो Glucometer को घर में जरुर रखें। इससे आपको बिना किसी खास परेशानी के घर बैठे ही उनका ब्लड शुगर लेवल चेक कर सकते हैं। मार्केट में कई तरह के Glucometer उपलब्ध है। आप चाहे तो अडवान्स टेक्नोलॉजी के स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट होने वाले Glucometer को भी यूज कर सकते हैं।

Glucometer को खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें

ECG monitor

ECG monitor के लेने के लिए आपके पास दो ऑप्शन्स हैं। यहां तो आप एक ECG monitor ले लें या कई स्मार्टवॉच के साथ इन-बिल्ट ECG monitor मिलता है। उसका भी आप उपयोग कर सकते हैं।

ECG monitor को खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें

Blood pressure kit

इस टाइम में ब्लड प्रेशर का भी ख्याल रखने की जरूरत है. कई लोगों को हाई तो कई में लॉ ब्लड प्रेशर की शिकायत भी रहती है। इसके बार-बार जांच के लिए आपको हॉस्पिटल ना जाना पड़े इसलिए ये आपके घर में होना आवश्यक है।

Blood pressure kit को खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *