Chef kaise bane: How to become a successful chef?

Chef kaise bane

Chef kaise bane : अगर आप स्वादिष्ट व्यंजन में स्वाद को लेकर जिज्ञासु है, और खाने में नई नई रेसिपी बनाने में रुचि रखते है, तो आप के लिए यह Chef kaise bane करियर बेहतर साबित हो सकता है। इसके अलावा आप के अंदर कुछ सीखने की ललक है मेहनती है पंक्चुअल है मिलनसार स्वभाव यह गुण आप में है। तो आपके लिए होटल इंडस्ट्री के तहत एक शेफ का करियर अच्छा साबित हो सकता है। इस पोस्ट में आप को होटल मैनेजमेंट के तहत Chef kaise bane इस करियर ऑप्सन के बारे में बता रहे है। इस लेख में आप को Chef kaise bane, What is Chef , How to become a Chef,  Education Qualification, work profile, required skills, career scope, main institute and university, Top requiter, salary, के बारे में जानकारी दे रहे है।

Chef kaise bane

इस में कुछ ना कुछ नया सीखने को है आपको सकारात्मक के साथ-साथ इनोवेशन की जिज्ञासा होनी चाहिए। आप नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके अपने हुनर को निखार सकते है। आज के समय में स्वादिष्ट खाने को हर कोई पंसद करता है होटल मैनेजमेंट के तहत Chef career में संभावनाए है। पिछले कई सालों से इस इंडस़्ड्री में तेजी से उछाल देखा गया है।

वर्ल्ड टूरिज्म आर्गेनाईजेशन की एक आँकड़े के अनुसार 2025 तक भारत में घूमने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या करीब डेढ़ करोड़ तक पहुंच जाएगी। जो अभी तक करीब 80.8 लाख तक है जो बीते वर्षों में पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने विदेशी देसी विदेशी सैलानियों में साल-दर-साल बढ़ोतरी देखी जा रही है। होटल व हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री तेजी तेजी से वृद्धि हो रही है।

What is chef

आज के दौर में शेफ का करियर ऑप्सन नए कैडिडेंट के रुझान तेजी से बढ़ रहा है इसके पीछे का कारण है कि पिछले कई सालों से इस फील्ड में तेजी ग्रोथ देखी गई है। जिससे कि होटल व हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री तेजी तेजी से वृद्धि हो रही है। स्वादिष्ट खाने को हर कोई पंसद करता है होटल मैनेजमेंट के तहत Chef career में संभावनाए है। शेफ को विभिन्न प्रकार के खाने बानाने में माहिर होता है। शेफ का काम होटल व हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में अहम रोल होता है। आज के समय में लोग प्राइवेट शेफ भी रखने लगे है।

Eligibility

देशभर में कई सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में होटल मैनेजमेंट की डिग्री पीजी डिग्री डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स संचालित हो रहे है। आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास युवा किस तरह के कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

आई एच एम के संस्थान में प्रवेश लेने के लिए नेशनल काउंसलिंग फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी की ओर से हर साल ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा आयोजित की जाती है और परीक्षा में आय रैंक के आधार पर संस्थान से संबंधित देश भर में स्थित कॉलेज में प्रवेश दिया जाता है। प्रवेश दिया जाता है से बनने के लिए 3 वर्षीय बैचलर कोर्स कर सकते हैं इसके अलावा डिप्लोमा इन फास्ट फूड सर्विस कोर्स इन प्रोडक्शन डिप्लोमा डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं शामिल है।

इसके अलावा डिप्लोमा इन फास्ट फूड एंड बेवरेज सर्विस क्राफ्टमैन कोर्स इन फूड प्रोडक्शन तथा डिप्लोमा इन बेकरी एंड कन्फेक्शनरी जैसे डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं पढ़ाई के साथ-साथ इंटर्नशिप भी शामिल है।

यह भी पढ़ें-

stenographer kaise bane/ How to become stenographer

career in microfinance/ माइक्रोफाइनेंस में बनाएं करियर

Career as a Podcaster: Best career option in 2021

career in packaging technology: Best career option in 2021

Course

  • बीएससी इन हॉस्पिटलिटी एण्ड होटल एडमिनिस्ट्रेशन
  • डिप्लोमा इन कुकरी
  • क्राफ्ट्समैनशिप कोर्स इन फूड एंड बेवरेज सर्विस मैनेजमेंट ,
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन कुकरी फॉर होम मेकिंग
  • डिप्लोमा इन बेकरी एंड कनफेक्शनरी

Chef work profile

शेफ को विशेष भोजन तैयार करने में कुशल मिलना चाहिए इंडियन कॉन्टिनेंटल चाइनीज सभी तरह के इंटरनेशनल पकवान बनाना जानते हैं। तो एक शेफ का काम किसी भी होटल रेस्टोरेंट फास्ट फूड आउट पर अपनी देखरेख में भोजन तैयार करना होता है । अन्य तरह के कामों में भी एक शेफ की भूमिका अदा करनी होती है मैनु प्लेन करना अच्छी क्वालिटी का खाना तैयार करना एक शेफ की प्राथमिक जिम्मेदारी होती है। शेफ के रुप में कई इंडस्ट्री में करियर बना सकते है। जैसे कि आज के समय में हर किसी को एक अच्छे खाने की लत होती है।

career areas for chef

  • Entrepreneurship
  • Food Manufacturing
  • Hotels
  • Food Processing Companies
  • Airlines
  • Restaurants
  • Cruise liners
  • Catering in Confectionaries
  • Corporate Catering

Career Scope

आपने संजीव कपूर, निशा मधुलिका का नाम तो जरूर सुना होगा। आपने क्रिएटिविटी से अपनी सफलता हासिल की होटल इंडस्ट्री में शेफ का प्रोफेशन पहले जैसा नहीं रहा एक सम्मानित पेशा बन गया है और हुनरमंद लोगों के चर्चे पूरी दुनिया में होते हैं इस स्किड जॉब के साथ-साथ इसको भी बढ़ते जा रहे हैं लगातार होटल में वृद्धि हो रही है।

इसके अलावा एक ऐसी और भी इसी में करियर ऑप्शन है जो सुन सकते हैं। जैसे होटल में होटल के सर्विस, ऑफिस में हाउसकीपिंग डिपार्टमेंट में करियर बना सकते हैं या खुद का रेस्टोरेंट या बेकरी खोलकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं जैसे वेबसाइट बनाना यूट्यूब चैनल बनाकर कर सकते हैं।

जॉब रोल्स शेफ के प्रकार
प्राईवेट और बिजनेस दोनों क्षेत्रों में शेफ से संबंधित विभिन्न प्रकार के पद हैं। एक रेस्तरां या भोजन की स्थापना में, आमतौर पर एक पदानुक्रम होता है जिसमें एक कार्यकारी शेफ, sous शेफ या लाइन शेफ जैसे पद शामिल होते हैं। दूसरी ओर, इस पेशे में रुचि रखने वाले कैडिडेंट व्यक्तिगत शेफ बनकर भी छोटे, स्पेशल कस्टमर आधार के लिए काम कर सकते हैं। आइए जानतें शेफ से शेफ से संबंधित कुछ पोस्ट के बारे में…

एग्जीक्यूटिव शेफ या हेड कुक- किचन के संचालन की देखभाल करते हैं। वे खुद को रसोइये और अन्य रसोइयों के साथ में काम करते हैं । इन पर अधिकांश भोजन की तैयारी के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे खाना पकाने में शामिल रसोइयों और अन्य लोगों को प्रशिक्षण भी प्रदान करते हैं। रसोई में इन कार्यों को करने के अलावा, कार्यकारी शेफ या हेड कुक भी मेनू की समीक्षा करते हैं, भोजन और पेय खरीद की समीक्षा करते हैं। इसके अलावा, कुछ प्रमुख शेफ हैं जो किचन में ज्यादा समय नहीं बिताते हैं और मुख्य रूप से प्रशासनिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Sous शेफ -कार्यकारी या हेड शेफ के बाद मूल रूप से सेकंड-इन-कमांड हैं। वे रेस्तरां के लिए काम करने वाले किचन की देखरेख के लिए जिम्मेदार हैं। वे भोजन तैयार करने में भी शामिल होते हैं, और उनकी रिपोर्टिंग आमतौर पर हेड शेफ के लिए होती है। Sous शेफ भी हेड शेफ की अनुपस्थिति में किचन चलाते हैं।

प्राईवेट शेफ- जो आम तौर पर एक ग्राहक के लिए पुरे समय  के लिए काम करता है। एक प्राइवेट शेफ एक घरेलू, कॉर्पोरेट समूहों, राष्ट्रपति या एक राजनयिक के लिए काम कर सकता है।

खास बात यह है कि जब कैडिडेट को अनुभव हो जाता है। फिर इसके बाद में इस फील्ड में शेफ-संबंधी नौकरी भूमिकाओं के अलावा,  निम्नलिखित में से किसी भी भूमिका को भी अपना सकते हैं।

कुकबुक राइटर – एक रेसिपी बुक राइटर होने का मतलब है रसोइयों और अन्य व्यक्तियों को बहुमूल्य रेसिपी और टिप्स देना। आपको बता दें आप को अनुभव होने पर अपना खुद का करोबार भी शुरु सकते है। आज के समय में इंटरनेट पर कई ब्लॉग रेसिपी के संचालित किया जा रहे है।

कुकरी शो होस्ट – होस्टिंग कुकरी शो मजेदार और दिलचस्प हैं और दर्शकों का बहुत ध्यान आकर्षित करते हैं। ये शो आपको सेलिब्रिटी का दर्जा दे सकते हैं।

इवेंट कैटरर – इस आकर्षक व्यवसाय में होने का मतलब है कि आप शादियों, पार्टियों, व्यावसायिक कार्यों, कॉकटेल रिसेप्शन, गैलरी के उद्घाटन जैसे कार्यक्रमों पर काम कर सकते हैं। जोकि समय- समय कॉर्पोरेट समूहों, राजनयिक, राजनेता के कार्यक्रम हो सकते है।

Cuisine Ship Caterer/ Railways/ Airlines Caterer –- जहाज पर यात्रियों को खिलाने के लिए खानपान सेवाएं प्रदान करने के लिए एक व्यक्ति की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप को समय- समय पर विभिन्न प्रकार निकाली गई वैकेन्सी पर नजर रखनी पड़ेगी।

Restaurant/ Pub Manager – रसोई की देखभाल करने के अलावा, कोई भी रेस्तरां और होटल श्रृंखलाओं के दिन-प्रतिदिन के संचालन की देखरेख करके अपने प्रोफ़ाइल का विस्तार कर सकता है।

Consultant  – अनुभव के वर्षों के साथ, एक सलाहकार बन सकता है और रेस्तरां के साथ काम करके अपने मेनू को डिजाइन कर सकता है और रेस्तरां के माहौल को बेहतर बनाने में भी योगदान दे सकता है।

Food Critics/ Writers/ Journalists– पत्रिकाओं या समाचार संगठनों के लिए काम करने के लिए एक अनुभवी पाक पेशेवर की आवश्यकता होती है और लोगों को लोकप्रिय खाद्य जोड़ों के बारे में सूचित करते हैं। आप को बता दें कि आज के समय में लगभग हर किसी मीडिया हाउस के वेब पोर्टल पर रेसपी से जुड़ा सेक्कन होता है। जिससे अनुभवी पाक पेशेवर के तौर पर अपनी सेवाएं दें सकते है।

Institute

प्रोफेशनल शेफ बनने के लिए कैटरिंग में होटल मैनजमेंट का कोर्स करना जरूरी है। देश के प्रमुख संस्थान इस प्रकार हैं-

  • नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएमसीटी), नोएडा
  • इंस्टीटयूट ऑफ होटल मैनजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन नई दिल्ली
  • गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रीशन, देहरादून
  • डॉ. अम्बेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, चंडीगढ़
  • जीआईएचएमसीटी, नागपुर
  • ताज ग्रुप ऑफ होटल्स, औरंगाबाद
  • फूडक्राप्ट इंस्टीटयूट कैंपस, भोपाल

Also read:Insurance me career kaise banaye: Best career option in 2020

Top Recruiting Companies for a Chef

  • ITC Hotels
  • Oberoi Sheraton
  • Taj Group
  • Vivanta by Taj and more

 Salary

शेफ को ट्रेनिंग के पश्चात ट्रेनी को शुरुआत में 15000 से 20000 मिल सकते हैं। कुछ समय के बाद का अनुभव होने पर आप को सैलरी में इजाफा हो सकता और आप में विदेश में जॉब पाने की कोशिश करते हैं तो वहां अच्छी सैलरी मिल सकती है।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *