Chef kaise bane: How to become a successful chef?

Chef kaise bane

Chef kaise bane full inromation: अगर आप स्वादिष्ट व्यंजन में स्वाद को लेकर जिज्ञासु है, और खाने में नई नई रेसिपी बनाने में रुचि रखते है, तो आप के लिए यह Chef kaise bane करियर बेहतर साबित हो सकता है। इसके अलावा आप के अंदर कुछ सीखने की ललक है मेहनती है पंक्चुअल है मिलनसार स्वभाव यह गुण आप में है। तो आपके लिए होटल इंडस्ट्री के तहत एक शेफ का करियर अच्छा साबित हो सकता है।

How to become a successful chef

इस में कुछ ना कुछ नया सीखने को है आपको सकारात्मक के साथ-साथ इनोवेशन की जिज्ञासा होनी चाहिए। आप नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके अपने हुनर को निखार सकते है। आज के समय में स्वादिष्ट खाने को हर कोई पंसद करता है होटल मैनेजमेंट के तहत Chef career में संभावनाए है। पिछले कई सालों से इस इंडस़्ड्री में तेजी से उछाल देखा गया है।

वर्ल्ड टूरिज्म आर्गेनाईजेशन की एक आँकड़े के अनुसार 2025 तक भारत में घूमने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या करीब डेढ़ करोड़ तक पहुंच जाएगी। जो अभी तक करीब 80.8 लाख तक है जो बीते वर्षों में पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने विदेशी देसी विदेशी सैलानियों में साल-दर-साल बढ़ोतरी देखी जा रही है। होटल व हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री तेजी तेजी से वृद्धि हो रही है।

Chef work profile

शेफ को विशेष भोजन तैयार करने में कुशल मिलना चाहिए इंडियन कॉन्टिनेंटल चाइनीज सभी तरह के इंटरनेशनल पकवान बनाना जानते हैं। तो एक शेफ का काम किसी भी होटल रेस्टोरेंट फास्ट फूड आउट पर अपनी देखरेख में भोजन तैयार करना होता है । अन्य तरह के कामों में भी एक शेफ की भूमिका अदा करनी होती है मैनु प्लेन करना अच्छी क्वालिटी का खाना तैयार करना एक शेफ की प्राथमिक जिम्मेदारी होती है।

Eligibility

देशभर में कई सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में होटल मैनेजमेंट की डिग्री पीजी डिग्री डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स संचालित हो रहे है। आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास युवा किस तरह के कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

आई एच एम के संस्थान में प्रवेश लेने के लिए नेशनल काउंसलिंग फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी की ओर से हर साल ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा आयोजित की जाती है और परीक्षा में आय रैंक के आधार पर संस्थान से संबंधित देश भर में स्थित कॉलेज में प्रवेश दिया जाता है। प्रवेश दिया जाता है से बनने के लिए 3 वर्षीय बैचलर कोर्स कर सकते हैं इसके अलावा डिप्लोमा इन फास्ट फूड सर्विस कोर्स इन प्रोडक्शन डिप्लोमा डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं शामिल है।

Also read:How to Become a Translator/Interpreter

इसके अलावा डिप्लोमा इन फास्ट फूड एंड बेवरेज सर्विस क्राफ्टमैन कोर्स इन फूड प्रोडक्शन तथा डिप्लोमा इन बेकरी एंड कन्फेक्शनरी जैसे डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं पढ़ाई के साथ-साथ इंटर्नशिप भी शामिल है।

career Scope

आपने संजीव कपूर, निशा मधुलिका का नाम तो जरूर सुना होगा। आपने क्रिएटिविटी से अपनी सफलता हासिल की होटल इंडस्ट्री में शेफ का प्रोफेशन पहले जैसा नहीं रहा एक सम्मानित पेशा बन गया है और हुनरमंद लोगों के चर्चे पूरी दुनिया में होते हैं इस स्किड जॉब के साथ-साथ इसको भी बढ़ते जा रहे हैं लगातार होटल में वृद्धि हो रही है।

इसके अलावा एक ऐसी और भी इसी में करियर ऑप्शन है जो सुन सकते हैं। जैसे होटल में होटल के सर्विस, ऑफिस में हाउसकीपिंग डिपार्टमेंट में करियर बना सकते हैं या खुद का रेस्टोरेंट या बेकरी खोलकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं जैसे वेबसाइट बनाना यूट्यूब चैनल बनाकर कर सकते हैं।

Institute

प्रोफेशनल शेफ बनने के लिए कैटरिंग में होटल मैनजमेंट का कोर्स करना जरूरी है। देश के प्रमुख संस्थान इस प्रकार हैं-

  • नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएमसीटी), नोएडा
  • इंस्टीटयूट ऑफ होटल मैनजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन नई दिल्ली
  • गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रीशन, देहरादून
  • डॉ. अम्बेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, चंडीगढ़
  • जीआईएचएमसीटी, नागपुर
  • ताज ग्रुप ऑफ होटल्स, औरंगाबाद
  • फूडक्राप्ट इंस्टीटयूट कैंपस, भोपाल

Also read:Insurance me career kaise banaye: Best career option in 2020

 Salary

शेफ को ट्रेनिंग के पश्चात ट्रेनी को शुरुआत में 15000 से 20000 मिल सकते हैं। कुछ समय के बाद का अनुभव होने पर आप को सैलरी में इजाफा हो सकता और आप में विदेश में जॉब पाने की कोशिश करते हैं तो वहां अच्छी सैलरी मिल सकती है।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है।

 

 

 

Leave a Reply