CGPA kya hai: Convert CGPA to Percentage in hindi

CGPA kya hai: हैलो फ्रेड कैसे है आप लोग! हम उम्मीद करते है आप सब लोग अच्छे होगें।  इस आर्टिकल में एक छोटी सी जानकारी सीजीपीए (CGPA) के बारे में आप जानने वाले है। कई स्टूडेंट के लिए ये शब्द नया हो सकता है, और बहुत से स्टूडेंट इनके बारे में सही जानकारी नहीं होती है। लेकिन  10th करने के बाद में स्टूडेंट

आज के इस आर्टिकल में करियर पीडिया आप के लिए लाया है, What is CGPA in Hindi, How is CGPA calculated, Calculate  CGPA, How to Convert CGPA to Percentage, What is GPA, GPA And CGPA Difference, Convert CGPA to Percentage in Hindi, आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी, तो सीजीपीए (CGPA) से संबधित जानकारी के लिए इस  आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

CGPA kya hai; What is CGPA?

CGPA Full Form : “Cumulative Grade Point Average” होता है। सीजीपीए (CGPA)  यानी Cumulative Grade Point Average जो एक Grading System है। जिसका उपयोग सभी सीबीएसई स्कूलों और कॉलेज में विद्यार्थी के साल भर के एकेडमिक परफॉमेंस को देखने के लिए उपयोग में लिया जाता है।

CBSE और कॉलेज में Result देने के लिए CGPA Grading system का उपयोग किया जाता है जिसके तहत विद्यार्थी के सभी विषय के टोटल मार्क्स मिलाकर जो एवरेज निकाला जाता है उसको CGPA कहते है। लेकिन इसमें आपके जो एक्स्ट्रा कोर्स है उसको ध्यान में नहीं लिया जाता है। आज सभी रिपोर्ट कार्ड में ज्यादातर मार्क्स CGPA में ही लिखा होता हैं।

CGPA Calculate कैसे की जाती है / How is CGPA calculated?

बहुत सारे स्टूडेंट को CGPA Calculate करना नहीं आता है। यहां पर हमने स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी हुई है कि CGPA कैलकुलेट कैसे करे?

मान लीजिए की आपके 5 विषय है, जिसमे नीचे अनुसार आपको ग्रेड प्वाइंट मिले है।

विषयप्वाइंट
109
271
308
509
607
Total grade Point :40

 

अब आपको इस टोटल ग्रेड प्वाइंट को 5 से भाग देना है: 40 ÷ 5 = 8, अब यहां जो 8 आया यह आपका CGPA है।

सीजीपीए को प्रतिशत में कैसे बदलें / How to Convert CGPA to Percentage?

अब इस CGPA का हम percentage में Convert करते है। CGPA का परसेंटेज निकालने के लिए आपको आपने CGPA को 9.5 से multiply करना होगा: 8×9.5 = 76% यहां पर आपके सीजीपीए 8 के परसेंटेज 76% है।

Gpa क्या है / What is GPA?

GPA यानी Grade point average को एजुकेशन में रिजल्ट को मापने के लिए उपयोग किए जानेवाला बेस्ट तरीका है। आज भारत में इस GPA system का उपयोग किया जाता है। हरेक कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अलग अलग कोर्स और कंटेंट के बेस पर ग्रेड निर्धारित किए जाते है। जिसमे कुछ कॉलेज में यह ग्रेड 1 से 5 तक मापे जाते है जबकि दूसरे कॉलेज में यह 1 से 10 के भीतर मापे जाते है। इन सब का एवरेज  निकाला जाता है।

ये भी पढ़े-

Meteorologist Kaise bane : Career as a Meteorologist/ How to become Meteorologist?

Music Journalist Kaise Bane / Become Music Journalist / Best career option in 2021?

CBI Officer Kaise Bane : How to Become a CBI Officer ?

Historian kaise bane; How to become a Historian?

Lexicographer Kaise Bane; How to become Lexicographer?

सीजीपीए और जीपीए के बीच में क्या अंतर है /  GPA And CGPA Difference

  •  GPA एक ग्रेड सिस्टम है, जो आपके सभी सेमेस्टर या पूरे साल का परफॉमेंस दोनों सिस्टम में दिखाई देते हैं। CGPA भी एक ग्रेड सिस्टम है, जो आपके सभी सेमेस्टर या पूरे साल का परफॉमेंस दोनों सिस्टम में दिखाई देते हैं।
  • GPA सिर्फ 1 सेमेस्टर या 1 साल के लिए के आधार पर गिना जाता है। CGPA पूरे कोर्स का गीना जाता है, जिसमे आपके सभी GPA को गिना जाता है।
  • आज ज्यादातर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में आपके मार्क्स GPA के बेसिस पर दिए जाते है, ऐसे में आपके GPA HIGH होना जरूरी है। जबकि CGPA में कम दिया जाता है।
  • जितने अच्छे ज्यादा GPA होगे उतना ज्यादा आपका CGPA भी बढ़ेगा। ऐसे में आपको GPA पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल, सुझाव या इस लेख में कोई त्रुटि रह गई है तो हमे कॉमेंट और Email कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page, Instragram और  Telegram channel पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Comment