Career in Prohibition Excise Inspector

Career in Prohibition Excise Inspector

Career in Prohibition Excise Inspector: कई स्टुडेंट सरकारी नौकरी करने का सपना देखते है। इस पोस्ट में हम आप को एक ऐसे ही सरकारी नौकरी के बारे में बता रहे है जो है प्रोहिबिशन एक्साइज इंस्पेक्टर का पद इस पोस्ट को लेकर आप ने जरुर सुना होगा आप को बता दें कि प्रोहिबिशन एक्साइज इंस्पेक्टर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग में जिला स्तर पर होता है। इस पोस्ट पर जिलेभर की मद्य निषेध को लेकर अहम जिम्मेदारी होती है।

Career in Prohibition Excise Inspector

प्रोहिबिशन एक्साइज इंस्पेक्टर (Prohibition Excise Inspector) की पोस्ट ग्रुप-2 (गजेटेड) में आता है। आप को बता दें कि कुछ राज्यों में प्रोहिबिशन एक्साइज सब-इंस्पेक्टर और कुछ राज्यों में प्रोहिबिशन एक्साइज इंस्पेक्टर के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है। इस पोस्ट के लिए कैडिडेट का सेलेक्शन सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सिविल सेवा परीक्षा सीधी भर्ती के तौर पर किया जाता है। इन संगठनों द्वारा भर्ती प्रक्रिया का आयोजन समय-समय पर रिक्तियों के अनुसार किया जाता है।

Work Profile

प्रोहिबिशन एक्साइज इंस्पेक्टर का काम मादक पदार्थओं की अवैध बिक्री एवं अवैध उत्पादन को नियंत्रित करना ( Control illegal sale and illegal production of drugs), मद्य निषेध एवं उत्पदान (prohibition and production of alcohol) से जुड़े कानूनों का लागू कराना।

इसके अलावा किसी भी प्रकार की अनियमितता की स्थिति में मादक पदार्थ जब्त करना, उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना आदि लगाना,शामिल हैं। जिले में मादक पदार्थओं की अवैध बिक्री मिलावट के अलावा कई प्रकार के काम की जिम्मेदारी होती है।

Eligibility

प्रोहिबिशन एक्साइज सब-इंस्पेक्टर बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं के पास होना चाहिए। इसके साथ ही विभिन्न संगठनों के भर्ती प्रक्रिया के समय में ग्रेजुएट होना अनिवार्य होता है।  इसके साथ ही, उम्मीदवारों को संबंधित राज्य की आधिकारिक क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए। जैसे कि ये नियुक्तियां स्थानीय आधार पर होती है।

Age limit

Prohibition Excise Inspector बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच हो। कुछ राज्यों में अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष तक हो सकती है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाती है।

Selection Process

प्रोहिबिशन एक्साइज सब-इंस्पेक्टर के पद पर कैडिडेंट का सेलेक्शन आमतौर पर शैक्षणिक रिकॉर्ड, लिखित परीक्षा – प्रारंभिक (ऑब्जेक्टिव टाइप एवं मल्टीपल च्वाइस), मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू (पर्सनॉलिटी टेस्ट) के आधार पर किया जाता है।

how to become a revenue officer

प्रारंभिक परीक्षा में आमतौर पर जनरल स्टडीज, मेंटल एबिलिटी, राज्य की सोशल एवं कल्चरल हिस्ट्री, प्लानिंग एवं इकनॉमी से प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं मुख्य परीक्षा में जनरल स्टडीज, मेंटल एबिलिटी के साथ-साथ राज्य की हिस्ट्री, सोशल एवं कल्चरल विकास, भारतीय संविधान, भारतीय अर्थव्यवस्था, आदि से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं।

Job Notification

Prohibition Excise Inspector  के पद पर उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सिविल सेवा परीक्षा सीधी भर्ती के तौर पर किया जाता है। इन संगठनों द्वारा भर्ती प्रक्रिया का आयोजन विज्ञापनों द्वारा समय-समय पर रिक्तियों के अनुसार किया जाता है. इन विज्ञापनों के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स पर नोटिफिकेशन देख सकते है।

Salary

Prohibition Excise Inspector के पद पर मूल वेतन रु.26,600/- से रु.77,030/- के अनुरूप सैलरी दी जाती है। इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के भत्ते (डीए, एचआरए, आदि) देय होते हैं। वहीं, अलग-अलग राज्यों में प्रोहिबिशन एक्साइज इंस्पेक्टर के पद पर वहां निर्धारित व लागू वेतनमान के अनुसार सैलरी दी जाती है।

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *