career in international business/ Best career option in 2020

career in international business

Career in international business- क्या आप आपने करियर में जॉब से साथ-साथ घूमना चाहते है, क्या आप अपने करियर में अच्छी सैलरी की चाहत रखते है,  तो आप के लिए इंटरनेशनल बिजनेस में करियर बनाना अच्छा साबित हो सकता है। इस लेख में आप को Career in international business इंटरनेशनल बिजनेस में करियर ऑप्सन पर जानकारी दें रहे है।

Career in international business

आज पूरी दुनिया एक ग्लोबल विलेज बन चुकी है। ऐसे में ग्लोबल बिजनेस के नए-नए ऑप्सन सामने आ रहे हैं। ग्लोबलाइजेशन के दौर में भारत अपने पड़ोसी और मित्र देशों के साथ ट्रेड रिलेशन्स और फाइनेंस रिलेशन्स से जुड़ा हुआ है। इसी वजह इंडिया में कई देशों की कंपनिया बाहर की आती है और अपने बिजनेस शुरु करती है ठीक ऐसे हमारे देश कुछ कंपनियां भारत के बाहर जाती है और अपने बिजनेस को फैलाती है। ऐसे स्टूडेंट जो अपने करियर में कुछ बड़ा करना चाहते, ग्लोबल बिजनेस में अपने आप को पेश करना चाहते है देश विदेश की यात्राएं करना चाहते है, प्रेशर में काम करने के लिए तैयार रहते है तो इस करियर में जा सकते है।

ये भी पढ़ें-

Business administration career/ Best career option in 2020

How to make career in business analytics

आप को बता दें कि बिजनेस कंपनियों को अपने बिजनेस बढ़ाने के लिए या नया शुरु करने के लिए अपने से दुसरे देशों में विस्तार करती हैं। किसी भी कंपनी के पास में नई टेक्नोलॉजी या फिर कोई प्रोडक्ट है इसके लिए भी कंपनियां अपने से दुसरे देशों की ओर रुख करती है। इंटरनेशनल बिजनेस ऑपरेशन्स में कोर्स करने का उद्देश्य स्टूडेंट्स को दुनिया भर की इकॉनॉमी के बारे में जानकारी देना है इसके अलावा अलग अलग देशों की इकॉनॉमी की आपसी निर्भरता और आपसी रिलेनशिप के बारे में जानकारी देना है।

Career in international business

इस करियर फील्ड में ये एक ग्रोइंग मैनेजमेंट फील्ड है जो आपको पूरे वर्ल्ड में ट्रेवल करने और अलग अलग तरह के क्लाइंट्स से इंटरैक्ट करने का मौका देता है। यह डोमेन मैनेजमेंट के क्रॉस-कल्चरल आस्पेक्ट्स पर फोकस करता है। आप को बता दें कि इस फील्ड में जाने कोर्स करने के बाद कई जॉव प्रोफाइल है, जिसमें आप जॉब कर सकते है। जिस कंपनी में काम करते है वहां के देशों में होने वाले इवेंट में आप को शामिल होने का मौका मिलता है।

अब बात करते है इसमें आपको क्या करना पड़ता है। एक इंटरनेशनल बिजनेस मैनेजर का काम बिजनेस डेवलपमेंट के लिए स्ट्रेटेजिक प्लान्स तैयार करना और उन्हें मैनेज करने का भी है। इसके अलावा इंटरनेशनल ट्रेड से जुड़े इश्यूज की पहचान करना और उनका हल निकालना भी इनका काम होता है। साथ ही मेजवान देश के बिजनेस टर्म्स को समझने में अपने क्लाइंट्स की हेल्प करना और बिजनेस के कामकाज को इजी बनाना होता है। जिससे विदेशी क्लाइंट्स हमारे देश में इंवेस्ट करने में इंट्रेस्टेड हों।

Engineering Courses and Eligibility Criteria

इस फील्ड में जाने के लिए आप डिप्लोमा कोर्स, अंडरग्रेजुएट डिग्री,पोस्टग्रेजुएट डिग्री, डॉक्टोरल डिग्री तक सकते है

डिप्लोमा कोर्स- आप 10वीं और 12वीं के बाद इंटरनेशनल बिजनेस में डिप्लोमा कर सकते हैं। इस कोर्स के डयूरेशन 1 साल या उससे अधिक हो सकती है।

अंडरग्रेजुएट डिग्री- आप इंटरनेशनल बिजनेस में बीबीए या इंटरनेशनल बिजनेस में बीबीएम कर सकते हैं। ये अंडरग्रेजुएट कोर्स 3 साल का होता है। इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ 12 वीं पास होना जरूरी है।

पोस्टग्रेजुएट डिग्री- पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर आईबी यानि इंटरनेशनल बिजनेस, मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानि एमबीए या फिर मास्टर ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस यानि एमआईबी कर सकते हैं। ये 2 साल का कोर्स होता है। इसके लिए आपके पास अडंरग्रेजुएट डिग्री का होना जरुरी है।

डॉक्टोरल डिग्री- आप इंटरनेशनल बिजनेस में पीएचडी भी कर सकते हैं। पीएचडी वैसे 3 से 4 साल में पूरी हो जाती है पीएचडी करने के लिए आपको पोस्टग्रेजुएट होना जरूरी है।

इंटरनेशनल बिजनेस के फील्ड में जाने के लिए यानि कि कोर्स करने के लिए आप देश में विभिन्न टॉप कॉलेज और इंस्टीट्यूट्स में दाखिला लेने के लिए इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है तब जाकें आप का कोर्स में एडमिशन हो पाता है । देश में विभिन्न कॉलेज और इंस्टीट्यूट्स के द्वारा कौन से एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किए जाते है

Entrance Exam And College

1. एनएमआईएमएस मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (अंडरग्रेजुएट)
2. गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट
3. दिल्ली विश्वविद्यालय ज्वाइंट एंट्रेंस टेस्ट
4. क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बीबीए एंट्रेंस एग्जाम
5. सिम्बायोसिस एंट्रेंस टेस्ट

पोस्टग्रेजुएट कोर्स के लिए एग्जाम
1 सीएटी
2 एक्सएटी
3 सीएमएटी
4 आईआईएफटी
5 एसएनएपी

पीएचडी के लिए एग्जाम
1 डिपार्टमेंट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज आईआईटी दिल्ली एंट्रेंस एग्जाम
2 दिल्ली विश्वविद्यालय, फैकल्टी ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज एंट्रेंस एग्जाम
3 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड एंट्रेंस एग्जाम
4 क्राइस्ट यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम
5 नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंट्रेंस एग्जाम

Top Colleges / Institutes

1- इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, अहमदाबाद,
2- इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, बैंगलोर
3- इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, कलकत्ता
4- इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, लखनऊ
5- इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मुंबई
6- इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, कोज़ीकोड
7- इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर
8- इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड, दिल्ली
9- ज़ेवियर लेबर रिलेशन्स इंस्टिट्यूट, जमशेदपुर
10- मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट, गुडगाँव

आप सोच रहे होंगे कि इस कोर्स के दैरान आप को क्या पढ़ाया जाता है इंटरनेशनल बिजनेस फील्ड में स्टडी ग्लोबल बिजनेस के हिसाब से स्टूडेंट्स की सोच और विश्लेषण संबंधी स्किल्स को बढ़ाने और मजबूत बनाने की लिए कराई जाती है। अलग अलग इंस्टिट्यूट्स और यूनिवर्सिटीज में इंटरनेशनल बिजनेस ग्रेजुएट्स को इंटरनेशनल सप्लाई चेन मैनेजमेंट, इंटरनेशनल मार्केटिंग, फाइनेंशल डेरीवेटिव्स और रिस्क मैनेजमेंट, इंटरनेशनल ट्रेड की फाइनेंसिंग, बिजनेस के लिए फॉरेन लैंग्वेज जैसे सब्जेक्ट्स पढ़ाते हैं।

आप को बता दें कि आज का दौर कंप्टिशन का है ऐसे आप को चाहिए देश के टॉप कॉलेज या इंस्टीट्यूट्स से करना चाहिए किसी अच्छे इंस्टीट्यूट्स से कोर्स करने से आप की अच्छा स्किल डेवेलप होगी। इंटरनेशनल बिजनेस में एमबीए करने के बाद आप इंटरनेशनल बिजनेस कंसलटेंट, एक्सपोर्ट मैनेजर्स एंड एग्जीक्यूटिव्स, ग्लोबल बिजनेस मैनेजर, इंटरनेशनल बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर, इंटरनेशनल फाइनेंस मैनेजर, इंटरनेशनल लोजिस्टिक्स मैनेजर, इंटरनेशनल ब्रांड मैनेजर के प्रोफाइल पर जॉब कर सकते हैं।

Salary and recruiters

आज के दौर में इंटरनेशनल फील्ड में करियर बनाना काफी अच्छा ऑप्शन है। इस समय कई देश फाइनेंशियल ट्रेड रिलेशन्स को बढ़ावा दे रहे हैं यानि कि आपस में अच्छे बिजनेस रिलेशन्स बना रहे हैं। इसलिये, इस फील्ड में प्रोग्रेस करने के अच्छे ऑप्शन्स हैं। इस फील्ड में जैसे-जैसे आपका एक्सपीरिएंस बढ़ता है, वैसे-वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती है। एक फ्रेशर को शुरुआत में 2 से 3 लाख का सालाना पैकेज मिल जाता है। 5 साल के एक्सपीरिएंस के बाद 5 लाख तक का पैजेक हो जाता है। 10 साल के एक्सपीरिएंस पर आपका पैकेज 15 लाख या उससे ज्यादा पर पहुंच जाता है।

अब बात करते है कि आप किस कंपनी में जॉब्स मिलने के मौके होते है आप को बता दें कि हर कंपनी में जो अपने इंटरनेशनल बिजनेस कदम रखती या य़ूं कहें कि इंटरनेशनल स्तर पर बिजनेस कर रही कंपनी में ऐसे प्रोफेशेनल को हॉयर किया जाता है।प्रमुख कंपनी की बात करें तो ये है
1. भारती एयरटेल
2. विप्रो
3. एक्सेंचर
4. आईसीआईसीआई बैंक
5. टीसीएस
6. केपीएमजी
7. अमेज़न और आदि

उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *