Career as a Podcaster: Best career option in 2021

Career as a Podcaster

Career as a Podcaster: क्या आप को ऑडियों कटेंट को अच्छे तरह से एलोव्रेट करना आता है क्या आप के पास में ऐसा कटेंट है जो लोगों के तक Digital माध्यम से पंहुचाना चाहते हैं क्या आप पोडकास्ट में करियर बनाना चाहतें है, क्या आप पोस्डकास्ट में करियर कैसे बनाए इस पर जानकारी चाहते है तो आप सही लेख को पढ़ रहे हैं। आज के समय में वीडियों, अर्टिकल औऱ ऑडियों कटेंट के कंजयूम में लगातार बढ़ोत्तोरी हो रही है ऐसे में पोडकास्ट में करियर बनाना आप के लिए अच्छा सबित हो सकता है। इस लेख में आप को बता रहें है कि What is podcast, Career as a Podcaster, career scope, आदि के बारे में आइए जानतें है।

Career as a Podcaster

इंटरनेट पर पोडकास्ट लगातर बढ़ रहे है । कई Website एक Career as a Podcaster के रुप में ऑडियों कटेंट के रखने यानि की हेस्ट करने देती है। भारत में पॉडकास्टिंग को एक उभरते फील्ड के तौर पर देखा जा रहा है, जो डिजिटल फॉर्म में किसी खास विषय के बारे में होता है। क्रिएटिव और अनोखी स्टाइल वाले लोग इस तरफ तेजी से आकर्षित हो रहे । आज के समय में अर्टिकल कटेंट, विडीयों कटेंट का जमाना आ गया है। जो आप के लिए इसमें करियर के अपार संभावनाए के अवसर देती है ।

क्या आप को पता है कि सबसे ज्यादा पोस्डकास्ट कोरोना लॉकडाउन में मीडिया हाउस के द्वारा शुरु किए हालांकि इससे पहले भी कई फेमस पोस्डकास्ट इंटरनेट पर थे। आज के समय में इंटरनेट पर कई पोस्डकास्टर है जो अपने विभिन्न प्रकार से कटेंट देते है जिससे कि आप के लिए भी इस फील्ड में Career as a Podcaster करियर बनाने का बेहतर अवसर हो सकता है।

What is Podcast

पॉडकास्ट एक डिजिटल ऑडियो फाइल है, जिसे कंप्यूटर या मोबाइल पर स्ट्रीमिंग के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध कराया जाता है। जैसे कि कोई डिजिटल कटेंट को ऑडियों फाइल में रखना होता है एक पॉडकास्ट किसी खास विषय के बारे में होता है। जिसके कई सीरीज में होता है। पॉडकास्ट चैनल पर सब्सक्राइबरों के लिए पॉडकास्ट्स के नए एपिसोड अपने आप मिल जाते हैं। आप को बता दें कि आजकल विभिन्न प्रकार के पॉडकास्ट्स अब कि उपलब्ध हैं, आइए जानतें है कितने तरह के Types of podcast पॉडकास्ट होते है।

एक परसन का पॉडकास्ट– यह किसी एक व्यक्ति के द्वारा चलाया जाने वाला पॉडकास्ट होता है । इसमें किसी विषय पर अपनी राय देना, लोगों के सवालों के जवाब देना, समाचार या अन्य किसी भी प्रकार का पॉडकास्ट बनाया जाता है। खास लोग आपनी बात को पहुचाने के लिए किया जाता है। इसे बनाना काफी आसान होता है, जिसमें केवल विषय पर बात कर और ऑडियो रिकॉर्ड कर अपलोड कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें-

Career in programming: Application programmer kaise bane

career in packaging technology: Best career option in 2021

Career In Psychology: 12वीं पास करने के बाद सबसे शानदार करियर ऑप्सन

Drone Pilot kaise bane: Become a drone pilot/ Skills, Qualifications & career scope

Latest and high demand career option in 2020

 

दो परसन का पॉडकास्ट- पॉडकास्ट के इस प्रकार में दो होस्ट शामिल होते है, जो मिलकर एक पॉडकास्ट बनाते है। इसमें दो व्यक्ति साथ में किसी विषय पर बात करते है। इस तरह के पोडकास्ट को शुरु करने के लिए पोडकास्टर को किसी बड़े शख्सियत के से बातचीत को रिकॉर्ड करके बनाया जाता है। फिर इसे

इंटरव्यू पॉडकास्ट- इस प्रकार के पॉडकास्ट में होस्ट द्वारा किसी व्यक्ति का इंटरव्यू लिया जाता है । इसमें इंटरव्यू द्वारा विचार पॉडकास्ट में शेयर किए जाते है ।

How to start career as podcaster

उम्मीद है कि यह आप को अंदाजा लग गया होगा कि पॉडकास्ट क्या है अब आप को बताते है कि How to start career as podcaster, इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आप के पास में टेक्निकल नॉलेज के होना चाहिए। आप को बता दें कि जब आप इसमें शुरु करेगें तो धीरे-धीरे स्किल डेवलप होता जाएगी। 

पॉडकास्टिंग करना या पॉडकास्ट को बनाना भी काफी आसान प्रक्रिया है । इसके लिए केवल एक ऑडियो रिकॉर्ड करना है और एक ऑडियो फाइल बनाना है । इसके बाद इस ऑडियो फाइल को किसी भी पॉडकास्ट एप, वेबसाइट या प्लेटफार्म पर अपलोड करना होता है ।

पॉडकास्टिंग के लिए एक माइक्रोफोन के साथ एक फोन की जरूरत होगी, ताकि आप पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर सकें। Career as a Podcaster पॉडकास्ट बनाने के लिए अगर एक अच्छा माइक या Microphone उपयोग करने से क्वालिटी बढ़ जाती है । इसके अलावा म्यूजिक एडिटिंग सॉफ्टवेयर जैसे- Audacity, adobe audition, के अलावा कई सॉफ्टवेयर फ्री और पेड वर्जन मिल जाएगें। जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते है।

ऑडियों फाइल को तैयार करने के बाद इसे विभिन्न पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफॉम्र्स पर होस्ट कर सकते हैं। यह होस्टिंग प्लेटफॉम्र्स आप को फ्री और पेड में मिल जाएगें। आप को बता दें कि अपने पोडकास्ट को होस्ट करने के लिए फ्री के वजाय पेड लेना चाहिए। इसके वजह है कि आप के पेड में कई तरह के ऑप्सन मिलगें जिससे आप का पोडकास्ट ग्रो होगा।

Earning from podcast

अगर आपके द्वारा बनाया जा रहा कंटेंट वाकई Career as a Podcaster अलग तरह का है, तो Listener जुटाना और पैसा कमाना इसमें बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है, वशर्ते कंटेंट गजव का हो। जिस तरह एक एफएम चैनल रेडियो स्पॉट्स की बिक्री करता है, ठीक वैसे ही एक पॉडकास्टर स्पॉन्सरशिप के रूप में इसमें पैसा कमा सकते हैं।  

ऐसे बढ़ाएं कदम

पॉडकास्ट के रूप से नया है और देश में बहुत तेजी से अपनी पकड़ बना रहा है। ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रखकर एक पॉडकास्ट प्रोड्यूसर के लिए इस तरह सफलता की राह पर आगे बढ़ा जा सकता है। जिसके लिए आप के पास में कुछ तकनीक जानकारी के साथ में आग बढ़ सकते है। जिससे के इस फील्ड में आप को अच्छी शोहरत और कमाई हो सकती है। पॉडकास्टर के रुप में करियर में जान के लिए यहांपर कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखें।

  • अपने विचार में या विचार की प्रस्तुति में या दोनों में दुसरों के अलग बनाए।
  • कोई भी ऐसा कुछ सुनने में रुचि नहीं रखता, जिसके बारे में वह पहले से जानता हो।
  • इसलिए अलग बनिये, कटेंट के यूनिक बनिये और सच्चे बनिये।
  • कोशिश करें की पॉडकास्ट को रिलिज करने के लिए एक नियमित शेड्यूल बनाएं ।
  • आपको हर सप्ताहिक रुप में एक नया पॉडकास्ट जरूर लाना चाहिए।  

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *