Career After 12th: 12वीं पास होने के बाद बनाएं इन खास क्षेत्रों में करियर, मिलेगी शानदार सैलरी और ग्रोथ

Career After 12th: उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट (UP Board 10th, 12th Result 2022) जारी कर दिए हैं और इस साल यूपी बोर्ड में 85.33 प्रतिशत छात्र 12वीं की परीक्षा में पास हुए हैं। आमतौर पर हर छात्र का सपना होता है कि वह किसी प्रतिष्ठित संस्थान में जाएं और अपना भविष्य तय कर सकें।

12वीं पास होने के बाद छात्र यूनिवर्सिटी में जाकर पढ़ाई भी करते हैं और अपना करियर बनाते हैं, लेकिन छात्रों को किन क्षेत्रों में करियर बनाना चाहिए और कौन- कौन से कोर्स उनके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि कौन-सा कोर्स आपके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है और कौन-से कोर्स कम समय में करने से ज्यादा सैलरी हासिल की जा सकती है……

पब्लिक रिलेशन (Public Relations)

सोशल मीडिया के इस दौर में हर बड़ी कम्पनी अपनी छवि  सुधारना चाहती है। बदलते इस दौर में किसी भी प्रॉडक्ट या किसी भी व्यक्ति की छवि उसके लिए काफी मायने रखती है। जिसके लिए कंपनियां पब्लिक रिलेशन एक्सपर्ट को हायर करती हैं। आज के बदलते दौर को देखते हुए कई कंपनी, सेलिब्रिटी, बिजनेसमैन, राजनेता, समाज से जुड़े लोग, मिलेनियर्स आदि लोगों के सामने आने के लिए अपने आपको प्रमोट करने के लिए पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल को हायर करते है। इसी लिए इस फील्ड में पहले की बजाय अब करियर में काफी संभावनाएं देखने को मिल रही हैं।

अगर आपको लोगों से जुड़ना पसंद हैं, और आपको अपनी बात को कई लोगों तक पहुंचाना अच्छा लगता है, तो यह फील्ड आपके लिए ही है। बता दें कुछ समय के अनुभव के बाद आप कई बड़ी कंपनियों में पब्लिक रिलेशन, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन, कॉर्पोरेट अफेयर्स या एक्सटर्नल अफेयर्स डिपार्टमेंट में काम कर सकते है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)

कोरोना महामारी के बाद पूरे विश्‍व में इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। जिसके साथ भारत मे भी इस तकनीक को अपना लिया है। वर्तमान में इस तकनीक का उपयोग हर जगह हो रहा है। यह तकनीक कंप्यूटिंग सिस्टम पर आधारित हैं। जैसे आज के समय में गूगल और एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट समेत रोबोट आदि डिवाइस इस तकनीक के रूप में मौजूद है। इस तकनीक के माध्यम से ऐसा सिस्टम तैयार किया जा सकता है, जो इंसानों की तरह सोच सके।

यह फील्ड करियर के रूप में आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है। आप इस तकनीक की सहायता से अल्गोरिदम सीखने, पहचानने, समस्या-समाधान, भाषा, लॉजिकल रीजनिंग आदि आसानी से समझ सकते हैं। और अपना करियर बनाकर अच्छी सैलरी पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- JEE Main 2022 Admit Card in hindi: देखिए, कब जारी होगा जेईई मेन परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेगें डाउनलोड

Food Inspector Kaise Bane: How to become a Food Inspector?

Veterinary Doctor Kaise Bane / पशु चिकित्सक कैसे बनें, जानिए फुल जानकारी?

Sports Journalist Kaise Bane: How to Become a Sport Journalist?

फोटोग्राफी (Photography)

आज के डिजिटल मीडिया के दौर में छात्रों के लिए फोटोग्राफी हमेशा बेस्ट करियर ऑप्शन रहा है। और अब डिजिटल कैमरे के आने से फोटोग्राफी पहले से ज्यादा आसान सुलभ हो गई है। आज के दौर में फोटोग्राफी एक ग्लैमर वाला करियर ऑप्शन है जिसमें आप नाम के साथ-साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। बता दें आज के समय में फोटोग्राफी की फील्ड में पहले की बजाय अब करियर की ज्यादा संभावनाएं बढ़ गई है।

आज के समय में ऐसे कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी है जो फोटोग्राफी में सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिग्री तक के कोर्स उपल्बध करवाते है। अगर आप फोटोग्राफी करने के इच्छुक हैं तो इस फील्ड में एडमिशन लेकर करियर बना सकते हैं, और डिजिटल कैमरे की बारीकियों को समझकर अच्छी फोटो खींच लेते हैं तो आप अच्छी जॉब के साथ अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं।

रिस्क मैनेजर (Risk Manager)

आज की दौड-भाग भरी जिन्दगी में अपने काम को मैनेज करने बहुत जरूरी हो गया है। ऐसे में रिस्‍क मैनेजर एक उभरता हुआ करियर ऑप्शन  हो सकता है। इसमें किसी भी स्थिति को संभालने के लिए एनालिसिस स्किल के साथ-साथ मैनेजमेंट और कम्युनिकेशन स्किल का होना भी जरूरी है। रिस्क मैनेजर (Risk Manager) का काम कंपनी को किसी भी तरह के रिस्‍क से बाहर निकालना होता है।

लागत कम करने के लिए कई संस्थानों को आउटसोर्स करने के लिए प्रेरित किया है। जिनका रिस्क मैनेजरों द्वारा  को उसका मूल्यांकन और निगरानी करनी पड़ती है। इसके साथ उन्हें इस बात पर ध्यान देना होता है कि कैसे एआई और मशीन लर्निंग जैसी तकनीकी उनकी लागत को मैनेज करने में सक्षम है।

कोरोना के बाद रिस्क मैनेजर्स की मांग बहुत अधिक हो गई है, और सभी कंपनियों को रिस्क मैनेजर की आवश्यकता हो चुकी है। इसलिए अगर आपको लगता है, कि आप यह कार्य करने में सक्षम है तो इस क्षेत्र में आने का बिल्कुल सही वक्त है।

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट (Sport Management)

आज के समय में स्पोर्ट का बहुत क्रेज बढ़ गया है। क्रिकेट में आईपीएल की तरह कई खेलों के भी प्रीमियर टूर्नामेंट होने लगे है। ऐसे में किसी भी टूर्नामेंट को करवाने के लिए स्पोर्ट्स मैनेजर आवश्यकता होती है। इसलिए स्पोर्ट्स मैनेजमेंट आपके करियर के लिए बेस्ट ऑपशन हो सकता है। आज के समय हमारे देश में क्रिकेट के साथ-साथ फुटबॉल, हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती, कबड्डी, टेनिस, बॉक्सिंग जैसे खेल शुरु हो रहे हैं। जिसकी वजह से स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के क्षेत्र में कई करियर ऑप्शन खुल गये है। दरअसल खेलों और खिलाड़ियों को चर्चित बनाने के लिए स्पोर्ट्स मैनेजमेंट की अहम भूमिका होती है।

स्पोर्ट्स मैनेजर मैच के दौरान सकी पब्लिसिटी, मार्केटिंग और मैनेजमेंट भी करते हैं। आज दुनियाभर में स्पोर्ट्स मैनेजमेंर की बहुत डिमांड है। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए डिग्री या डिप्लोमा जरूरी है। देश के कई यूनिवर्सिटी और कॉलेजेस ने ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स संचालित किए है। यह आपके लिए अच्छा मौका है। आप इन सभी कोर्सेस में से किसी में भी एडमिशन ले सकते है।

1 thought on “Career After 12th: 12वीं पास होने के बाद बनाएं इन खास क्षेत्रों में करियर, मिलेगी शानदार सैलरी और ग्रोथ”

Leave a Comment