Blockchain developer kaise bane/ Best and high paying career option in 2021

blockchain developer kaise bane Best and high paying career option in 2020

Blockchain developer kaise bane: तकनीक के मामले में दुनिया लगातार तरक्की कर रही है। क्या आप डिजिटल दुनिया के नई तकनीक डेटा को संभालने में करियर बनाना चाहते है। इस पोस्ट में आप को Blockchain developer kaise bane इस करियर ऑप्सन पर जानकारी मिलेगीं। जिसमें what is Block chain technology, how to become a Blockchain developer, who is blockchain developer, blockchain developer course, blockchain developer online course, Blockchain developer career scope, Blockchain developer salary, blockchain developer job description, पर जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ते रहें।

Blockchain developer kaise bane

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी प्रोग्रामिंग करने में इंटेस्ट रखने वाले कैडिडेट के लिए (Blockchain developer kaise bane) उपयुक्त है। इस दौर में जरुरी है आने वाले सालों में करियर में सुगम रास्ते के लिए प्रोग्रामिंग को पहले सिखाया जा रहा है। देश में ही बल्कि विदेश में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का प्रयोग लगातार बढ़ रहा है। जिसके पीछे के मुख्य वजह है कि आज के बाजार में बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के साथ आना, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पेशेवर की लगातार मांग बढ़ रही है।

what is Block chain technology

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है- ब्लॉकचेन तकनीक एक ऐसी संरचना है, जिसमें डेटाबेस को ब्लॉक रिकॉर्ड के रूप होता है, जिसे पीयर-टू-पीयर नोड्स के माध्यम से जुड़े नेटवर्क में ‘चेन’ के रूप में जाना जाता है। इस स्टोरेज को ‘डिजिटल लेज़र’ कहा जाता है। यह दुनिया का सबसे आधुनिक तकनीक में से एक है जिसमें जिसमें डाटा को सेफ माना जाता है।

आसान भाषा में समझे तो जिस प्रकार हज़ारों-लाखों कंप्यूटरों को आपस में जोड़कर इंटरनेट का अविष्कार हुआ, ठीक उसी प्रकार डाटा ब्लॉकों (आँकड़ों) की लंबी श्रृंखला को जोड़कर उसे ब्लॉकचेन का नाम दिया गया है।

क्रिप्टोग्राफी की सुरक्षित श्रृंखला पर सर्वप्रथम 1991 में स्टुअर्ट हैबर और डब्ल्यू. स्कॉट स्टोर्नेटा ने बनाया। इसके अगले साल यानी 1992 में इन दोनों के साथ बायर भी आ मिले और इसके डिज़ाइन में सुधार किया, जिसकी वज़ह से ब्लॉक्स को एकत्रित करने का काम आसान हो गया।

Also read-

IOT Developer kaise bane/ Best and high paying career options in 2020

Top 5 work from home career options

Best Top 7 Finance Career Options in India

FULL STACK DEVELOPER KAISE BANE: BEST CAREER OPTION IN 2020

How to Become a Translator/Interpreter

 

ब्लॉकचेन तकनीक तीन अलग-अलग तकनीकों का समायोजन है, जिसमें इंटरनेट, पर्सनल ‘की’ (निजी कुंजी) की क्रिप्टोग्राफी अर्थात् जानकारी को गुप्त रखना और प्रोटोकॉल पर नियंत्रण रखना शामिल है।

इस खाता बही (Ledger account) में प्रत्येक ट्रांजसेक्शन को लिए ऑनर के डिजिटल सिग्नेचर द्वारा ऑथराइज्ड है, जो ट्रांजसेक्शन को सर्टिफाइड करता है और इसे छेड़छाड़ से बचाता है। डिजिटल लेज़र में मौजूद जानकारी अत्यधिक सुरक्षित है।

who is blockchain developer

ब्लॉकचैन टेक्नलॉजी डेवलपलिंग (Blockchain developer kaise bane) में शामिल होने वाले किसी भी डेवलपर को ब्लॉकचेन डेवलपर (Blockchain developer kaise bane) के रूप में कहा जा सकता है। ब्लॉकचैन प्रोटोकॉल के डेवलपलिंग ब्लॉकचैन सिस्टम की बनाने में आर्किटेक्चर की क्राफ्टिंग, स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स और ब्लॉकचेन तकनीक में वेब ऐप का उपयोग करने वाले जिम्मेदार डेवलपर को ब्लॉकचैन डेवलपर कहा जाता है। ब्लॉकचैन डेवलपर्स को दो अलग-अलग प्रकारों में बांटा जा सकता है।

Blockchain developer types

ब्लॉकचैन डेवलपर्स के प्रकार
कोर ब्लॉकचेन डेवलपर्स
ब्लॉकचैन सॉफ्टवेयर डेवलपर्स

1-कोर ब्लॉकचेन डेवलपर- ब्लॉकचैन प्रणाली की वास्तुकला, डिजाइन और सुरक्षा में शामिल एक कोर ब्लॉकचेन डेवलपर को ये भूमिकाओं में काम करना होता है।

नेटवर्क के लिए सर्वसम्मति प्रोटोकॉल और सुरक्षा पैटर्न का डिज़ाइन
पूरे नेटवर्क का पर्यवेक्षण
ब्लॉकचैन प्रोटोकॉल का डिज़ाइन
नेटवर्क आर्किटेक्चर का डिज़ाइन

2- ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर डेवलपर- ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर डेवलपर्स का काम कोर ब्लॉकचेन डेवलपर से अलग होता है। ये डेवलपर जो प्रोटोकॉल और डिज़ाइन संरचना का उपयोग करने वाले वेब ऐप का डेवलप करते है, और वे ब्लॉकचैन तकनीक का उपयोग करके विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों या डीएपीपी का निर्माण करते हैं। यहां पर नीचे दिए गए काम को ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर डेवलपर करते है।

डैप्स के लिए इंटरैक्टिव फ्रंट-एंड डिजाइन का डेवलपिंग (Development of interactive front-end designs for Dapps)
ब्लॉकचेन से संबंधित डेवलपिंग बैकएंड (Backend development pertaining to Blockchain )
स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का डेवलपिंग (Development of Smart Contracts)

Block chain developer kaise bane

क्या आप डिजिटल दुनिया के नई तकनीक डेटा को संभालने में करियर बनाना चाहते है। ब्लॉकचेन तकनीक डिजिटल दुनिया को डेटा को संभालने और व्यापार करने के तरीके में क्रांति लाने के लिए तैयार है। कई क्षेत्रों में इसका काम भी चल रहा है। ऐसे में आप भी इस नए उभरते हुए करियर क्षेत्र में अपने आप को भविष्य में उतार सकते है।

Block chain developer course

ब्लॉकचेन डेवेलपर में करयर बनाने के लिए देश में कई संस्थान, यूनिवर्सिटी सर्टिफाइड कोर्स, पीजी डिप्लोमा जैसे कोर्स को कराते है। जिसमें एडमिशन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया डिफरेंट हो सकते है।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

इंजीनियरिंग, विज्ञान या गणित (B.E., B.Tech।, B.Sc., BCA / MCA) में स्नातक की डिग्री कर चुके प्रोफेशनल upgrad से कोर्स कर सकते है।  amity university से Blockchain Technology and Management में एडमिशन लेने के लिए पोस्ट ग्रेजुएट और कामकाजी प्रोफेशनल कोर्स कर सकते है।

इसके अलावा Certified Blockchain Associate Course टेक्निकल बैकग्रांउड वाले प्रोफेशनल ब्लॉकचेन डेवेलपर सर्टिफाइड कोर्स कर सकते है। जिसमें कैंडिडेट को प्रोग्रामिंग स्किल और नॉलेज, टेक्निकल नॉलेज (जैसे कि कंप्यूटर साइन्स), लिनक्स फंडामेंटल, नोड्स डॉटजेस फंडामेंटल्स, जावास्क्रिप्ट फंडामेंटल या फुलस्टैक डेवलपिंग वाले कैंडिडेट इस कोर्स को करके अपने आप को ब्लॉकचेन डेवेलपर करियर में जा सकते है। हांलाकि एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया एक संस्थान से दूसरे में डिफरेंट हो सकते हैं।

Certified Blockchain Associate Course

PG Certificate in Blockchain Technology
Software Development Specialisation in Blockchain
Blockchain Technology and Management

Best institute for Blockchain developer course

Blockchain developer kaise bane बनने के लिए देश में कई संस्थान Blockchain developer course से संबधित ऑनलाइन प्रशिक्षण पोर्टल कोर्स को कराते है।

केरल ब्लॉकचेन अकादमी
Simplilearn
Intellipaat
Mindmajix
upgrad
Amrity university

 

लर्निंग मोड

भारत में संस्थानों और शिक्षण पोर्टलों में क्लास लार्निगं,ऑनलाइन लार्निगं या फिर दोनोे तरह से इस कोर्स के लिए क्लास संचालित की जाती है।

कोर्स की डयूरेशन

blockchain developer से संबधित कोर्स की डयूरेशन 6 महीने से लेकर 11 महीने तक हो सकती है।
फीस
देश में यूनिवर्सिटी, संस्थानों और शिक्षण पोर्टलों में यह फीस अलग होती है। यह निर्भर करता है कि कोर्स की अवधि, सीखने का तरीका और प्रोग्राम के हिसाब से संस्थान से दूसरे संस्थान में भिन्न हो सकता है। अमुमन 15-30K INR के बीच कहीं भी हो सकती है।

करियर स्कोप-

ब्लॉकचैन तकनीक दुनिया भर में एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है, जिसमें अनुभवी ब्लॉकचेन पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। दुनिया की सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोक्यूरेंसी, बिटकॉइन, ब्लॉकचेन तकनीक द्वारा संचालित है। लेन-देन में तेजी लाने और लागत में कमी लाने के लिए, तकनीक व्यवसायों को हैक करने और धोखाधड़ी करने के लिए अधिक लचीला बनाती है।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी आने वाले सालों में एक उभरता हुआ करियर क्षेत्र है। देश से लेकर विदेश में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल की मांग बढ़ने वाली है। अगर आप भी इस क्षेत्र में अपने आप को उतारना चाहते है तो कोर्स करके करियर बना सकते है। भारत में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को केन्द्र सरकार भी बढ़ाबा दे रही है। ऐसे में देखा जाए तो प्रोफेशनल के लिए सुगम रास्ते खुल रहे है। विदेश में भी इसके करियर बनाने के आसान रास्ते खुल रहे है। जिसमें वित्त, बैंकिंग सेवा बीमा, रियल एस्टेट, आपूर्ति चियान, क्लाउड स्टोरेज, यात्रा, परिवहन, ई-कॉमर्स, ऊर्जा, सार्वजनिक क्षेत्र और स्वास्थ्य सेवा जैसे फील्ड में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा।

भारत में भी ब्लॉकचेन तकनीक प्रोफेशनल की भारी मांग है। प्रमुख वैश्विक नौकरी साइट से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, ब्लॉकचेन सेक्टर में बेंगलुरु शहर में नौकरियां अधिक मांग में हैं इस शहर की सभी नौकरी पोस्टिंग के 36 प्रतिशत में बढ़ोत्तरी की है, इसके बाद मुंबई, पुणे, हैदराबाद, और चेन्नई जैसे शहर भारत में ब्लॉकचेन करियर के नौकरी के अवसर हैं।

सैलरी

सैलरी के मामले में भारत में प्रोफेशनल को 5 लाख से 30 लाख सालाना होता है। इस फील्ड में यह निर्भर करता है कि किस प्रकार से अनुभव है। जैसे प्रोफेशनल की स्किल्स और अनुभव बढ़ाता है वैसे ही सैलरी में इजाफा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *