Categories: Career

Best Top 7 Finance Career Options in India

Best Top 7 Finance Career Options in India: बेंजामिन फ्रैंकलिन था कि “ज्ञान में निवेश करने से श्रेष्ठ ब्याज प्राप्त होता है” और अगर आप फाइनेंस के करियर (Finance Career) में निवेश करते हैं, तो आपको पता होगा कि अपनी ब्याज दरों (उद्देशय के अनुसार) का प्रबंधन कैसे करें। मनी यानी पैसे की शक्ति के बारे में बहुत कुछ कहा गया है, लेकिन हम यहां ऐसी फील्ड में करियर चुनने में मदद करने के लिए हैं जो आपको मनी मैनजमेंट के लिए प्रेरित करेगा। हां हम फाइनेंस सर्विस (Financial Service) या फाइनेंस (Best Top 7 Finance Career Options in India) में करियर के बारे में बात कर रहे हैं।

Best Top 7 Finance Career Options in India

इसमें कोई संदेह नहीं है कि फाइनेंस (Finance) में बेहतरीन करियर ऑप्शन (Career Option) है। इस क्षेत्र में ग्रोथ के अनलिमिटेड मौके हैं। लेकिन फाइनेंस (Finance) में करियर बनाने के लिए आपको सही गाइडडेंस यानी नेतृत्व की जरूरत है। आज हम आपको यही बताएंगे कि फाइनेंस (Finance में करियर बनाने के लिए कितने विकल्प हैं और इसके बाद आपके पास जॉब के क्या ऑप्शन होंगे।

Also Read-FULL STACK DEVELOPER KAISE BANE: Best career option in 2020

Data scientist kaise bane: Best carer option in 2020

फाइनेंशियल सर्विस में एक विस्तृत श्रेणी की इकोनॉमिक सर्विसेज यानी आर्थिक सेवाएं शामिल होती हैं जो कि ऋण संघ, बैंकों, क्रेडिट-कार्ड कंपनियों, अकाउंटेंसी कंपनियों, स्टॉक ब्रोकरेज, निवेश फंडों आदि सहित मनी मैनेजिंग के बिजिनेस यानी धन प्रबंधन के व्यवसाय में होती हैं। भारत में भी फाइनेंशियल सर्विसेज बैंकों, वित्तीय संस्थानों, बीमा कंपनियों और नेशनल पेंशन सिस्टम यानी राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के कार्यों को कवर करती हैं। क्योंकि भारत में बहुत सारे फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस संचालित हैं, इसलिए फाइंनेस से एमबीए करने वालों के लिए रोजगार का बड़ा स्कोप है।

फाइनेंशियल सर्विसेज में अपना करियर बनाएं (Why Take Up a Career in Financial services in Hindi)?

दुनिया पैसे के आसपास घूमती है और फाइनेंशियल सर्विसेज (Financial Services) में करियर आपको मनी मैनेजमेंट यानी धन प्रबंधन के केंद्र में रखता है। यह आगे बढ़ने के लिए एक चैलेजिंग और डाइनेमिक करियर मार्ग है। भारत, दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने के नाते “फाइनेंशियल सर्विसेज” इंडस्ट्री को अपनी जीडीपी (GDP) में उचित मात्रा में योगदान देने का श्रेय देता है। फाइनेंशियल सेक्टर में लगभग 6% का योगदान है जो कि रोजगार की संख्या में वृद्धि और इससे जनरेट होने वाले रिवेन्यू में काफी हद तक देखा जाता है। इस सेक्टर में ज्यादा रोजगार पैदा होने में सबसे बड़ा हाथ बैंक और बीमा कंपनियां का है।

फाइनेंस प्रोफेशनल्स फाइनेंस प्रोफेशनल्स इनवेस्टमेंट बैंक, कमर्शियल बैंक, मनी मैनेजमेंट फर्म, हेज फंड, प्राइवेट इक्विटी फर्म और रियल एस्टेट फर्म में भी रोजगार पा सकते हैं। इसके अलावा ज्यादातर ऑर्नाइजेशन में एक एकाउंटिंग और फाइनेंस डिवीजन है जिसका मतलब है कि फाइनेंशियल सेक्टर में अवसरों की कोई कमी नहीं है।

फाइनेंस में एमबीए करें? और मार्केटिंग या एचआर नहीं (Why Do an MBA in Finance, Not in Marketing or HR)?

फाइनेंस प्रोफेशनल (Finance Professional) बनने के लिए, आप बैचलर की डिग्री करने के साथ शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में फाइनेंस (Finance) की दुनिया में बड़ा की इच्छा रखते हैं तो तो आपको एमबीए करने के बारे में सोचना चाहिए।

फाइनेंस में एमबीए (MBA in Finance) या फाइनेंशियल सर्विसेज में एमबीए (MBA in Financial Services) दोनों में आपको फाइनेंशियल मार्केट, निवेशों, आंकड़ों, कॉरपोरेट फाइनेंस (Corporate Finance)  के गहन ज्ञान के साथ-साथ व्यापारिक दुनिया के प्रबंधन के सभी पहलुओं में तैयार कर देंगे। यह आपके महत्वपूर्ण सोच कौशल को तेज करेगा और आपको लीडरशिप स्किल विकसित करने में मदद करेगा।

भारत में एक एमबीए फाइनेंस (MBA Finance) की एवरेज सैलरी Rs. 439856/- सालाना होती है। लेकिन कई वर्षों के अनुभव के साथ यह बढ़ सकती है। यह पे पैकेज मार्केटिंग या एचआर प्रोफेशन की तुलना में अधिक है।

भारत में एमबीए फाइनेंस (MBA Finance) करने वाले कई कॉलेज हैं। अगर आप पश्चिम बंगाल से हैं तो आपके लिए टेक्नो इंडिया यूनिवर्सिटी, कोलकाता एक बेहतर विकल्प हो सकती है। जो पिछले 26 सालों में लगभग 5 लाख छात्रों को मल्टी नेशनल कम्पनीज में प्लेसमेंट कराने का रिकॉर्ड रखती है।

फाइनेंस में करियर विकल्प/Finance Me Career Ke Option in Hindi-

इन्वेस्टमेंट बैंकर (Investment Banker)-

एक व्यक्ति जो इंवेस्ट बैंक (जैसे, गोल्डमैन सैक्स, मॉर्गन स्टेनली, जेपी मॉर्गन चेस आदि) में काम करता है जिनका काम व्यक्तियों, कंपनियों, और सरकार के पूंजी (capital) जुटाना होता है, वह इंवेस्टमेंट बैंकर (Investment Banker) कहलाता है। एक इंवेस्टमेंट बैंकर विलय (mergers) और अधिग्रहण (acquisitions) में भी शामिल हो सकता है, एक कंपनी और उसके इंवेस्टर के बीच सहायक के रूप में सेवा, डेरिवेटिव और फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट मूल्य निर्धारण जैसी यूनिक इंवेस्टमेंट अवसरों के साथ मदद करता है। बता दें कि फाइनेंस (Finance) की फील्ड में इन्वेस्टमेंट बैंकर सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले कर्मचारी होते हैं। इनकी एवरेज सैलरी  INR 782988/- सालाना होती है।

फाइनेंशियल एनालिस्ट (Financial Analyst)-

फाइनेंशियल एनालिस्ट मार्केट, अकाउंटिंग और अर्थव्यवस्था और अनुपालन में एक्सपर्ट होते हैं। उनमें बड़े से बड़े डेटा को अवशोषित (absorb) और मूल्यांकन (evaluate) करने की क्षमता होती है। वे अपने एनालिसिस और रेवेन्यू प्रोजेक्शन के साथ कंपनियों को रणनीतिक निर्णय लेने और निवेश की सलाह देता है। फाइनेंशियल एनालिस्ट सालना INR 355717 पे पैकेज प्राप्त करता है।

वेंचर कैपिटल एनालिस्ट (Venture Capital Analyst)-

एक वेंचर कैपिटल एनालिस्ट के रूप में, आपकी जिम्मेदारी नेटवर्क की होगी, लेटेस्ट इंडस्ट्री ट्रेंड के बारे में तेजनजर यानि चौकस रहें और संभावित टारगेट को पूरा करें। वे वेंचर यानी उद्यम कैपिटल फर्मों के लिए काम करते हैं जो बिजनेस बढ़ाने के नए प्लान के साथ स्टार्ट-अप और छोटी कंपनियों को कैपिटल यानी पूजीं (फंडिंग) देते हैं लेकिन शेयर मार्केट तक कोई पहुंच नहीं है। वेंचर कैपिटल फर्म में काम करने वाला एक एनालिस्ट एक्सपीरिएंस और एक्सर्पटीज के आधार सलाना INR 5 लाख सैलरी लेता है।

चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (Chief Financial Officer)-

एक चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) कंपनी के फाइनेंशियल कार्यों को मैनेज करने और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर को रिपोर्ट करने के लिए उत्तरदायी होता है। वह कॅश फ्लो को ट्रैक करता है, कंपनी की स्ट्रेंथ और वीकनेस को एनालाइज करता है और सुधारात्मक एक्शन पर विचार करता है। एक चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर कंपनी की स्ट्रेटेजी को इन्फ्लुएंस कर कंपनी की ओवरऑल सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एक चाफ फाइनेंशियल ऑफिसर की एवरेज सैलरी INR 3, 335, 902 सालाना होती है।

स्टॉक ब्रोकिंग (Stock Broking)-

इसमें कोई शक नहीं है कि स्टॉक ब्रोकिंग एक आकर्षक करियर है। अगर आपने फाइनेंस में एमबीए (MBA in Finance) किया है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा करियर विकल्प है। स्टॉक ब्रोकर के रूप में आप नौकरी भी कर सकते हैं या खुद का ब्रोकिंग हाउस भी खोल सकते हैं। इस फील्ड में कमाई आपकी योग्यता पर निर्भर करती है। सैलरी आपकी योग्यता और अनुभव पर निर्भर करता है। नौकरी के मौके देश के अलावा विदेशों की बड़ी कंपनियों में भी मिलते हैं। जहां सैलरी पैकेज करोड़ों में पहुंच जाता है।

पोर्टफोलियो मैनेजर (Portfolio Manager)-

पोर्टफोलियो मैनेजर आमतौर पर मनी मैनेजमेंट फर्मों और हेज फंड्स में काम करते हैं। वे अपने ग्राहक के पोर्टफोलियो को मैनेज करते हैं। वे अपने क्लाइंट को उनके फाइनेंशियल गोल्स को पूरा करने में मदद करते हैं। वे प्रोजेक्ट मैनेजमेंट स्किल और सालों के अनुभव वाले प्रोफेशनल होते हैं। यह जिम्मेदारी वाला काम होता है इसलिए इस काम के लिए सैलरी भी अच्छी मिलती है। एक पोर्टफोलियो मैनेजर की सैलरी INR 1220838 सालाना पैकेज होती है।

रिस्क एनालिस्ट (Risk Analyst)-

नुकसान पर अंकुश लगाना और अनिश्चितता को  करना एक रिस्क एनालिस्ट की जिम्मेदारी है। वे किसी कंपनी की संपत्ति को खतरे में डालने, परिवर्तन और भविष्य के रुझानों की भविष्यवाणी करने और संगठन के लिए लागत का पूर्वानुमान लगाने के संभावित खतरों की पहचान और विश्लेषण करते हैं।

एक रिस्क एनालिस्ट की पे पैकेज सैलरी INR 501424 सालाना होती है।

टेक्नो इंडिया विश्वविद्यालय फाइनेशियल सर्विसेज (Financial Services)  में एमबीए ऑफर करता है जो आपको भारत में फाइनेशियल सर्विसेज की नौकरियों के लिए तैयार करेगा। ऑफर किया गया कार्यक्रम कोलकाता में टॉप फाइनांशियल प्लानिंग पाठ्यक्रमों में से एक है और यह आपको कोलकाता में प्रमुख वित्तीय सेवा कंपनियों के साथ-साथ भारत के अन्य हिस्सों में रोजगार के लिए फिट करेगा।

भारत में एमबीए फाइनेंस करियर विकल्पों (Finance Career Option) की एक बहुतायत मौजूद है और टेक्नो इंडिया विश्वविद्यालय उनमें से एक है। पश्चिम बंगाल के शीर्ष कॉलेजों में शुमार होने के कारण, आपका जाना निश्चित है। अब सम्मिलित हों और वित्त की दुनिया को जीत!

नोट- प्रत्येक फील्ड में सैलरी आपकी योग्यता और अनुभव पर भी निर्भर करती है। नौकरी के मौके देश के अलावा विदेशों की बड़ी कंपनियों में भी मिलते हैं। जहां सैलरी पैकेज करोड़ों में पहुंच जाता है।

Share
Leave a Comment

Recent Posts

Drone Pilot kaise bane: Become a drone pilot/ Skills, Qualifications & career scope

Drone Pilot kaise bane- आज के समय में ड्रोन का यूज बहुत सारे काम होने लगा है। इस वजह से… Read More

2 days ago

Career in Naval Architecture: नेवल आर्किटेक्चर में करियर

Career in Naval Architecture: कई स्टुडेट सोचते है कि ऐसा करियर ऑप्सन हो इंजीनियरिंग में हो और समुद्र की लहरों… Read More

3 days ago

Finance manager kaise bane

Finance manager kaise bane: क्या आप को financial management काम को करना अच्छा लगता है, क्या आप फाइनेंस से जुड़े… Read More

2 weeks ago

career in international business/ Best career option in 2020

Career in international business- क्या आप आपने करियर में जॉब से साथ-साथ घूमना चाहते है, क्या आप अपने करियर में… Read More

2 weeks ago

Business administration career/ Best career option in 2020

Business administration career: क्या आप बिजनेस की दुनिया में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं, क्या आप को बिजनेस के ऑपरेशंस,… Read More

3 weeks ago

Latest and high demand career option in 2020

Latest and high demand career option in 2020: तकनीक लगातार तरक्की कर रही है। जिससे कई करियर ऑप्सन पैदा हुए… Read More

4 weeks ago

Become a solopreneur: This career option like own boss

Become a solopreneur: This career option like own boss: क्या आप भी सोलो-प्रेन्योर बनाना चाहते है, क्या आप भी खुद… Read More

4 weeks ago

Astronomy me career kaise banaye

astronomy me career kaise banaye: क्या आप स्टार,मून, प्लैनेट आदि के बारे में स्टडी करने में इनस्टेस्ट रखते हैं? क्या… Read More

2 months ago

New National Education Policy 2020 PDF in hindi: नई शिक्षा नीति क्या है हिन्दी में जानिेए

New National Education Policy 2020 PDF in hindi:  देश में नई शिक्षा नीति लागू को पेश किया गया है। राष्ट्रीय… Read More

2 months ago

online course kaise kare/ ऑनलाइन कोर्स कैसे करें

online course kaise kare: आज के समय में ऑनलाइन कोर्स करके करियर बनाया जा सकता है ऐसे कई वेबसाइट है… Read More

2 months ago