Best 8 Career Course For Science Student After 12th

Best 8 Career Course For Science Student After 12th

Best 8 Career Course For Science Student After 12th: आज के समय स्टूडेंट का क्रेज इंजीनियरिंग की ओर कम हो गया। अब स्टूडेंट 12वीं करने के बाद इंजीनियरिंग की डिग्री नहीं लेना चाह रहे हैं। अब अगर आप 12वीं कक्षा साइंस विषय से पास की है और आप इंजीनियरिंग वैगरह से कुछ अलग हटकर कोर्स करना चाह रहे हैं तो कई सारे ऑप्शन हैं। यही नहीं इन कोर्सेज को करने के बाद आप अलग तरह का काम भी कर पाएंगे। आज हम उन्हीं (Best 8 Career Course For Science Student After 12th) कोर्सेज के बारे में बात करेंगे जिन्हें करने के बाद अच्छा कॅरियर बना सकते हैं। आइए अब एक करके बात करते हैं।

Best 8 Career Course For Science Student After 12th

नैनो-टेक्नोलॉजी का कोर्स

ग्लोबल इनफॉर्मेशन इंक की एक रिसर्च आयी थी जिस्म बताया गया था कि  2018 तक नैनो टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के 3.3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। नैस्कॉम ने भी इस फील्ड के कारोबार बढ़ने को बात की थी। दोस्तों अब आप खुद समझ सकते हैं कि अब इस फील्ड प्रोफेशनल की कितनी ज्यादा मांग होगी। इस वजह से 12वीं के बाद आप नैनो टेक्‍नोलॉजी में बीएससी या बीटेक और उसके बाद इसी सब्‍जेक्‍ट में एमएससी या एमटेक करके इस फील्ड में अपना शानदार कॅरियर बना सकते हैं।

आयुर्वेद से बीएएमएस

12वीं सांइस साथ अगर आप फिजिक्स और केमिस्ट्री के साथ बायॉलजी की पढ़ाई की करते हैं तो BAMS यानी बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन ऐंड सर्जरी कर सकते हैं। लेकिन इस कोर्स में आपको कम से कम साढ़े छह साल का समय देना होगा, क्योंकि कोर्स साढ़े पांच साल का होता है और एक साल का इंटर्नशिप होता है। लेकिन इसमें इतना समय देने के बाद आप अच्छा करियर बना सकते हैं। इसमें करियर ग्रोथ भी काफी अच्छा है।

Also read:‘Strengthening Health Working Program’ online Course for Medical Student

 माइक्रोबायोलॉजी का कोर्स

माइक्रोऑर्गैनिजम की स्टडी और उसके एप्लीकेशन से संबंधित इस कोर्स में नंबर और टेस्ट दो प्रोसेस के आधार पर एडमिशन होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी नौकरी के अलावा फार्मा, रिसर्च, फूड प्रॉडक्ट्स, ऐग्रिकल्चर सेक्टर्स में जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा फॉर्मा और फूड ऐंड बेवरेज इंडस्ट्री में माइक्रोबायॉलजिस्ट की काफी मांग हैं।

 स्पेस साइंस में कोर्स

यह बहुत बड़ा फील्ड है जिसमें कॉस्मोलॉजी, स्टेलर साइंस, प्लैनेटरी साइंस, एस्ट्रोनॉमी जैसे कई फील्ड्स शामिल हैं। बेंगलुरु स्थित IISC में इसके लिए 3 साल की बीएससी और 4 साल के बीटेक से लेकर पीएचडी तक के कोर्सेज कराए जाते हैं।

 एस्ट्रो-फिजिक्स का कोर्स

आपकी रुची सितारों और गैलेक्‍सी में हैं तो 12वीं के बाद एस्ट्रो-फिजिक्स में रोमांचक कॅरियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको 5 साल के रिसर्च ओरिएंटेड प्रोग्राम (एमएस इन फिजिकल साइंस) और 4 या 3 साल के बैचलर्स प्रोग्राम (बीएससी इन फिजिक्स) में एडमिशन ले सकते हैं। एस्ट्रोफिजिक्स में डॉक्टरेट करने के बाद स्टूडेंट्स इसरो जैसे रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन में साइंटिस्ट बन सकते हैं।

एनवायर्नमेंटल साइंस में कोर्स

इस कोर्स में इंसानी गतिविधियों से पर्यावरण पर क्या असर होता है, इस बारे में अध्ययन यानी रिसर्च होती है। इसमें इकोलॉजी, डिजास्टर मैनेजमेंट, वाइल्ड लाइफ मैनेजमेंट, पॉल्यूशन कंट्रोल जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं।

डेयरी साइंस में कोर्स

भारत डेयरी प्रोडक्शन के क्षेत्र में अहम देश है। डेयरी टेक्नोलॉजी या डेयरी साइंस के तहत मिल्क प्रोडक्शन, प्रोसेसिंग, पैकेजिंग, स्टोरेज और डिस्ट्रिब्यूशन की जानकारी दी जाती है। अभी कुछ इंस्टीट्यूट डेयरी टेक्नोलॉजी में दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स भी ऑफर करते हैं।

Also read: How to become a solar engineer

रोबोटिक साइंस कोर्स

रोबोटिक साइंस का फील्ड काफी तेजी से बढ़ रहा है। इस फील्ड में ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, एडवांस्‍ड रोबोटिक्स सिस्टम. कम्प्यूटर साइंस से स्नातक कर चुके स्टूडेंट्स आ सकते हैं।

उम्मीद है कि Best 8 Career Course For Science Student After 12th ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। यंहा पर मैंने Science Student के लिए कुछ career option पर जानकारी दी है। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *