Best 5 Five Career Option for Home Science Student

Archaeologists kaise bane

Best 5 Five Career Option for Home Science Student: आप अमूमन देखते हैं कि लोग होम साइंस को तवज्जों नहीं देते हैं। अक्सर सब साइंस, कॉमर्स और मैथमेटिक्स को ही बेहतर मानते हैं। लोगों का अक्सर मानना होता है कि साइंस, कॉमर्स और मैथमेटिक्स से पढाई करो, इसमें नौकरी के ऑप्शन ज्यादा हैं।

होम साइंस कर के क्या करोगे इसमें नौकरी की ऑप्शन नहीं हैं। दोस्तों इसीलिए आज में इस वीडियो में यही बताऊंगा कि होम साइंस भी साइंस, कॉमर्स, ह्यूमेनिटीज और मैथमेटिक्स की तरह ही एक ऐसा प्रमुख विषय है। जिसमें करियर के कई बेहतरीन ऑप्शन्स उपलब्ध हैं। होम साइंस में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करके आप इस फील्ड में अपना मनचाहा करियर अपना सकते हैं।

होम साइंस क्या है (What is Home Science)?

होमसाइंस 2 शब्दों से मिलकर बना है- होम+साइंस अर्थात घर से संबंधित विज्ञान। होम साइंस विषय में घर, व्यक्ति, परिवार से संबंधित पहलु आते हैं। सीधे-सीधे कहें तो होम साइंस हरेक व्यक्ति, घर, परिवार और घर से जुड़े सभी पहलूओं के बेटर मैनेजमेंट के जरिये बेटर लिविंग के लिए माहौल बनाता है। हालांकि ये सब एक साइंटिफिक नज़रिये के मुताबिक होता है। अब हम बताएगें की आप होम साइंस के स्टूडेंट लिए कौन-कौन से करियर ऑप्शन हैं।

Best 5 Five Career Option for Home Science Student

1- डायटीशियन/ न्यूट्रीशनिस्ट-

यह होम साइंस की फील्ड से रिलेटेड एक प्रमुख करियर ऑप्शन है। इस प्रोफेशन के लिए स्टूडेंट ने  होमसाइंस/ फ़ूड एंड न्यूट्रीशन में बैचलर डिग्री या न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा किया हो। इस प्रोफेशन के स्टूडेंट विभिन्न सरकारी दफ्तरों, सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स, एनजीओज, फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट्स और फ़ूड प्रोडक्ट्स से रिलेटेड कई मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब कर सकते हैं।

Also read:FULL STACK DEVELOPER KAISE BANE: Best career option in 2020

इस फील्ड में फ्रेशर हर महीने रु. 15000/- – 20000/- कमा सकता है और कुछ सालों के एक्सपीरियन्स के बाद हर महीने रु. 30000/- कमा सकते हैं। और हां एक अनुमान के मुताबिक साल 2019 से साल 2026 तक इस फील्ड में 15% जॉब्स बढ़ेंगी।

2- इंटीरियर डिजाइनर-

होम साइंस की फील्ड से रिलेटेड अत्तारक्टिवे करियर ऑप्शन है। इस प्रोफेशन के लिए इंटीरियर डिजाइनिंग में बैचलर डिग्री प्राप्त करने के बाद स्टूडेंट्स को नेशनल काउंसिल फॉर इंटीरियर डिजाइन क्वालिफिकेशन एग्जाम पास करना होता है और लाइसेंस्ड इंटीरियर डिज़ाइनर बनने के लिए इस फील्ड में कम से कम 2 साल का वर्क होना चाहिए।

Also read: How to Become a Translator/Interpreter

अगर सैलरी की बात करें तो इसमें हर महीने रु. 30 हजार से रु. 40 हजार तक कमा सकते हैं और कुछ सालों के एक्सपीरियन्स के बाद एक सीनियर इंटीरियर डिज़ाइनर रु. 8 लाख से रु.30 लाख तक सालाना कमा सकता है।

3- काउंसलर/ फैमिली काउंसलर-

काउंसलर का काम लोगों को अलग-अलग व्यक्तिगत, पारीवारिक, सामाजिक, आर्थिक, शिक्षा. जॉब और करियर से रिलेटेड समस्याओं से बेहतर तरीके से निपटने के लिए जरुरी सलाह और गाइडेंस देना होता है और  फैमिली काउंसलर फैमिली से रिलेटेड इश्यूज से अच्छी तरह निपटाए के लिए अपने क्लाइंट्स और पेशेंट्स की मदद करते हैं।

Also read: How to become a data scientist

इस प्रॉफिशन के लिए साइकोलॉजी में ग्रेजुएशन/ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री या काउंसलिंग में सर्टिफिकेशन कोर्सेज के साथ प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस होना चाहिए। हमारे देश में इस फील्ड में शुरू में लगभग 1.5 लाख रु. से 4.5 लाख रु. सालाना तक सैलरी पैकेज है।

4- टीचर/ लेक्चरर/ प्रोफेसर-

इस प्रोफिसिओं के लिए होम साइंस में ग्रेजुएशन/ पोस्टग्रेजुएशन और पीएचडी की डिग्री हासिल करने के साथ बीएड/ एमएड की डिग्री प्राप्त करके और टेट और नेट एग्जाम्स पास होना जरूरी है। इस कोर्स को करने के बाद देश के विभिन्न सरकारी और प्राइवेट स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में टीजीटी/ पीजीटी/ लेक्चरर और प्रोफेसर आदि की टीचिंग जॉब्स कर सकते हैं। टीजीटी/ पीजीटी का पे स्केल रु.9300 – 34,800/ प्रति माह है और असिस्टेंट कॉलेज प्रोफेसर लगभग रु 60 हजार महीने कमाता है।

5- फैशन डिज़ाइनर्स-

इस प्रोफेशन के लिए फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन/ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। भारत में फैशन डिज़ाइनर की एवरेज सैलरी रु.364,815 सालाना है और  स्किल्ड और फेमस फैशन डिज़ाइनर्स 10 लाख रु. सालाना तक कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर अपना काम करते हैं तो बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

इन कोर्सेज के अलावा होम साइंस स्ट्रीम के तहत अन्य करियर ऑप्शन्स भी हैं।

• अपैरल इंडस्ट्री प्रोडक्शन मैनेजर
• कलर कंसलटेंट
• डाइट कंसलटेंट रिसोर्स डेवलपर्स चाइल्ड डेवलपमेंट
• पब्लिक रिलेशन्स
• फ्रीलांस कंसलटेंट
• रेस्टोरेंट मैनेजर
• फ़ूड इंडस्ट्री जॉब्स
• बेकिंग एंड कन्फेक्शनरी जॉब्स।

2 Replies to “Best 5 Five Career Option for Home Science Student

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *