Become a solopreneur: This career option like own boss

Become a solopreneur: This career option like own boss

Become a solopreneur: This career option like own boss: क्या आप भी सोलो-प्रेन्योर बनाना चाहते है, क्या आप भी खुद के वॉस बनाना चाहते है, क्या आप भी डिजिटल करियर बनाना चाहते है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं इस लेख में हम आप को ऐसे 7 करियर ऑप्सन पर जानकारी दे रहे है जो आप घर से बड़े आराम से कर सकते हैं और अपने खुद के (Become a solopreneur: This career option like own boss) वॉस बन सकते हैं।

 डिजिटली दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है । बढ़ते इंटरनेट यूजर्स के दौर में ऐसी कई डिजिटल जॉव्स है जो आप आसनी से कर सकते है । आप भी एक सोलो-प्रेन्योर बन सकते है । आप इसमें ऐसे करियर को चूज कर सकते है जो आप के इन्टेरस्ट में हो जो आप घर बैठे करते हैं और अपने खुद के बॉस भी हो सकते हैं।

दुनिया में जहां इंटरनेट का यूज अब 4.5 बिलियन से अधिक लोगों या कहें कि आधे से अधिक वैश्विक आबादी द्वारा किया जाता है, ऑनलाइन मीडिया के होने से आज के समय नई संभावनाओं सामने आई है । जिससे न जाने करियर डेवेलप हुए है और लाखों जॉव्स पैदा हुए है अगर आप के पास में सिखने की ललक है । तकनीकी जानकारियों को लेकर आप भी ऐसे करियर ऑप्सन चुन सकते है। आप अपने बिजनेस को इनोवेशन के साथ इंटरनेट की तेज स्पीड से आपनी ऑडिसन्य तक पहुंचा सकते है।

Become a solopreneur: This career option like own boss

1.Youtubers

क्या आप को पता है कि दुनिया का सबसे अधिक सब्सक्राइबर वाला YouTuber कौन है आप को बता दें कि स्वीडिश कॉमेडियन और गेमर PewDiePie है, जिनके 100 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर है। उनके YouTube वीडियो में मुख्य रूप से कॉमेडी शो और गेमिंग वीडियो शामिल हैं और दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा देखे गए हैं। You Tubers सोलो-प्रेन्योर एक ऑप्सन में से एक अगर आप में कोई क्रिएटीविड है तो आप भी अपना भी अपना You Tubers सोलो-प्रेन्योर करियर शुरु कर सकते है।

हालाकि आप को इसके लिए तकनीक जानकारी हासिल करनी पड़ेगी और टाइम भी देना पड़ेगा You Tubers पर करियर बनाने के लिए आप के अन्दर पेशन हो होना बहुत जरुरी है।

2.Creative designers

अगर आप के अन्दर के कुछ करने का जब्बा है क्रिएटिव डिजाइनिंग को लेकर तो आप भी घर बैठे कुछ सॉफ्टवेयर को सीख कर शुरु कर सकते है। सोशल मीडिया ,गेम अन्य प्लेटपार्म पर आप ने जरुर क्रिएटिव डिजाइनिंग को देखा होगा। क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा है इसमें करियर बनाने के लिए नही सोचा है तो भी फ़ोटोशॉप इलस्ट्रेटर और कई सॉफ़्टवेयर को सीख कर अपना डिजिटल करियर बना सकते है । आप खुद का काम करें या किसी कंपनी के लिए यहां पर आप को कुछ जरुर बातों को ध्यान में रखना होगा जैसे कि कंपनी या खुद के काम के लिए डिजाइनिंग में आप अच्छी कंमाड होनी चाहिए।

आप चाहे कंपनी के लिए काम हो या फिर किसी क्लांअट के लिए काम अच्छा होना चाहिए यानि की क्रिएटिव डिजाइनिंग होना चाहिए
आप को बता दें कि कंप्यूटर ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम करने वाले सोलोप्रीनर्स के लिए, वर्कफ़्लो कभी समाप्त नहीं होता है। हालांकि,इंडस्ट्री में ऐसे लोगों का नेटवर्क बनाना इमरोटेन्ट है।

3. Blogger

 ब्लॉगिंग को पहले एक शौकिया के लिए माना जाता था हालांकि आज के समय में बात करें तो ब्लॉगिंग एक हाई प्रोफिट बिजनेस है। आज के समय में कई लोग इसे कर रहे है, और दुसरों की हेल्प कर रहे है ऐसे में आप को भी खास टॉपिक पर लिखना आता है या सोच रहे है तो आप भी इस फील्ड में उतर सकते है । हांलाकि इसके लिए आप को बता दें कि इस ब्लॉगिंग को फील्ड में आज के समय कॉम्पटीशन है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप कर नहीं सकते शुरु कर सकते है आप अपने लिए टारगेट ऑडियन्स होनी चाहिए।

 4. Content marketing

कंटेंट मार्केटिंग आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग कैमपेंन का एक इमपोरटेन्ट एलिमिनेट है। कंटेंट मार्केटिंग का काम ट्रैफ़िक लाने के लिए, ऑरगेनआइजेशन के ब्रांड रिकॉल वैल्यू में सुधार करने और ग्राहकों को आर्टकट करने के करने के लिए अपने डिजिटल मार्केटिंग कैमपेंन को चलाते है। अगर आप में भी ऐसे इटरस्टिगं ईमेल कैपेन के चलाने के लिए कैपेसिटी है । जो रीडर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं  उन्हें कुछ मूल्यवान प्रदान करते हैं, तो यह आपके लिए एक सॉलोप्रीनुर के रूप में आकर्षक व्यवसायिक विचार हो सकता है। आसन भाषा में कहें तो कोई भी वेबसाइट या अपने प्रोडक्ट के लिए टारगेट ऑडीयन्स तक पहुचाना कंटेंट मार्केटर का काम होता है।

ये भी पढ़ें-

Astronomy me career kaise banaye

New National Education Policy 2020 PDF in hindi: नई शिक्षा नीति क्या है हिन्दी में जानिेए

Blockchain developer kaise bane/ Best and high paying career option in 2020

IOT Developer kaise bane/ Best and high paying career options in 2020

Top 5 work from home career options

 

5.Voice Over Artist

वॉयस ऑवर करना क्या आप को लगता है कि आप के आवाज में दम है यानि कि काम लायक नही है तो कोशिश करके सुधार कर सकते है ।आज के समय में एड की दुनिया के साथ, एनिमेशन,शॉर्ट फिल्मों और कॉर्पोरेट वीडियो के लिए और प्रभावशाली आवाज की नीड होती है। आज अच्छे आवाज वाले कलाकारों की बहुत मांग है। आप को यह जानकर हैरानी इस काम को आप अपने घर से ही कर सकते है और वॉयस-ओवरों को आसानी से डिजिटल रूप से वितरित किया जा सकता है। इस समय वॉयस-ओवरों अर्टिस्ट की भारी मांग है ऐसे में आप के अदंर भी वॉयस-ओवर को लेकर क्रिएटिवीटी है इस फील्ड में उतर सकते है।

6.Freelance photography

क्या आप आप कैमरे से प्यार करते हैं और अपने फोटोज में कॉमन्युकेशन करने की कैपेसिटी ऱखते है। तो फोटोग्राफी आपके लिए एक Freelance ऑप्सन हो सकती है। फ्रीलांस फोटोग्राफर आमतौर पर ग्राहकों के लिए कट्रेक्ट के तहत काम करते हैं। Freelance photography प्रोफेशनल समाचार एजेंसियों, प्रिंट, पत्रिकाओं, एड एजेंसियों, आदि के साथ काम कर सकते हैं। इस फील्ड में आपने आप को जाने से पहले फोटोग्राफी आनी चाहिए यानि की कैमरे की थोड़ी समझ होनी चाहिए हालाकि जब आप इस फील्ड में उतरेगें तो धीरे धारें अनुभव होने पर स्किल डेवेलप होगी।

7. Social media manager

आज के समय में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया को प्रयोग करते है। क्या आप को लगता है कि हर संगठन, सेलिब्रिटी, नेता या कंपनी बड़े पोस्ट पर बैठा परसन अपने आप से अपने अंकाउट को मैनेज करता है इस जबाब नहीं, इस काम के लिए Social media manager को हॉयर किया जाता है आज के दौर में संगठन, सेलिब्रिटी, नेता सोशल मीडिया पर अपनी बात लोगों तक पहुचाता है आप को लगता है कि आप भी काम के लिए ही बने है तो कुछ कोर्स को करके इसमें करियर बना सकते है दुनिया को किसी भी कोने में रह इस काम को किया जा सकता है ।

आज के समय में हर संगठन, सेलिब्रिटी, नेता या कंपनी के लिए सोशल मीडिया हेंन्डलर की नीड होती है इसमें जाने के लिए आप घर बैठे ही कोर्स कर सकते और करियर बना सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *