Astronomy me career kaise banaye

astronomy me career kaise banaye

astronomy me career kaise banaye: क्या आप स्टार,मून, प्लैनेट आदि के बारे में स्टडी करने में इनस्टेस्ट रखते हैं? क्या आप को मैथ, फिजिक्स जैसे विषयों को पढ़ना अच्छा लगता हैं? अगर हां तो आप के लिए astronomy me career करियर बनाना अच्छा साबित हो सकता है। इस लेख में एस्ट्रोनॉमी में कैसे बनाएं करियर (astronomy me career kaise banaye) इस टॉपिक पर जानकारी दे रहे है आप को यह जानकारी जरुर पंसद आएगी। इस लेख को पढ़ते रहिए इसमें what is a Astronomy, Astronomy career, study, education for Astronomy, best university and institute for Astronomy course, jobs and career, selary, जैसे टॉपिक पर जानकारी मिलेगी।

Astronomy me career kaise banaye

what is a astronomy

सबसे पहले बात करते है एस्ट्रनॉमी क्या है एस्ट्रनॉमी एक ऐसा साइन्स है जिसमें प्रचीन समय से काम होता आया है। एस्ट्रोनॉमी (Astronomy) वह विज्ञान है, जो पृथ्वी के वातावरण से परे अंतरिक्ष (Space) से संबंधित है। जिसमें खगोलीय बॉडिज जैसे मून, स्टार, आदि प्लैनेट का अध्ययन किया जाता है। जिसमें खगोलीय पिंडों (Celestial Bodies) की गति, यह कैसे होते है, भविष्य पर पडने वाले प्रभावों का अध्ययन किया जाता है।

दोस्तों आप को यह तो पता होगा जिसमें आर्यभट्ट (Aryabhatta), भास्कराचार्य (Bhaskaracharya), गैलीलियो (Galileo) और आइजक न्यूटन (Isaac Newton) जैसे महान गणितज्ञों एवं खगोलशास्त्रियों (Astronomers) का महत्वपूर्ण योगदान है।

5 Books to Improve English Language Skills

भारत में भी ऐसे कई वैज्ञानिक जिन्होंने अपने देश का नाम रोशन किया आर्यभट्ट के आर्य-सिद्धान्त के साथ युग की शुरुआत हुई और तब से इस क्षेत्र में विकास बढ़ता ही गया। इसके बाद सीवी रमन, अशोक सेन, सिसिर कुमार मित्रा, कल्पनाचावला जैसे अनेक नाम है जिन्होंने देश को गौरवान्वित किया है। ये व्यक्तित्व आपकी प्रेरणा हैं, तो आप भी उनमें से एक नाम हो सकते हैं। इसलिए खगोल विज्ञान में एक कैरियर ज्ञान और विज्ञान की एक नई दुनिया का प्रवेश द्वार है।

एस्ट्रोनॉमी में अंतरिक्ष पिंडों के बारे में जानकारी को कलेक्ट करने के बाद उपलब्ध आंकडों से तुलना कर कंक्लुजन निकाला जाता है तथा पुराने सिद्घांतों को संशोधित कर नए नियम प्रतिपादित किए जाते हैं। अत्याधुनिक तकनीक एवं गैजेट्स के प्रयोग ने एस्ट्रोनॉमी को एक स्पेलाइजेशन फील्ड बना दिया है, दुनिया के तमाम देशों के अलावा इंडिया ने भी इस क्षेत्र में तरक्की की है यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर आप को ज्यादा से ज्यादा रिसर्च और क्रिएटिव काम को (astronomy me career kaise banaye) करना पड़ता है।

astronomy career option

जैसा कि मैने पहले बताया कि इस करियर फील्ड अगर आप moon. star, planets आदि के अध्ययन में रुचि रखते हैं? खगोल विज्ञान में कैरियर आपके लिए सही(astronomy me career kaise banaye) विकल्प है। इस फील्ड में करियर बानने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि वे ऐसी चीजों की खोज करते हैं जो किसी ने कभी नहीं देखी हैं। वे अपना अधिकांश समय शोध गतिविधियों में लगाते हैं। खगोलविदों के काम में यात्रा करना, अवलोकन करना, रिपोर्ट लिखना, पढ़ना, पढ़ाना और कार्यालयों में काम करना शामिल है।

astronomy career scope

य़ह करियर क्षेत्र असीम संभावनाओं से भरा है। जिसके पीछे के वजह है कि इन्सानो को अपने ग्रह से दसरे ग्रह के बारे में जानने की इच्छा क्याकि यह हमारे लिए बहुत ही जरुरी है कि इस य़ूनिवर्स में क्या कुछ घट रहा क्या घटने वाला है ऐसा घटनओं और रहस्यों के बारे में पता लगाने के लिए लगातार काम चलता रहता है।

जैसा कि मैने पहले बताया कि यह क्रिएटिव फील्ड जिसमें लगातार अध्ययन करना पड़ता है। सरकार अपने इस काम में काफी पैसा को खर्च करती है। जिससे की यह करियर काफी संभावनाएं है। दुनियो के देश लगातार इस क्षेत्र में तरक्की कर रहे रोज – रोज नए रहस्यों के पता करने के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी के प्रयाग से इस फील्ड में अध्ययन करना और भी दिलचस्प हो गया है।

Course and education

एस्ट्रोनॉमी में करियर बनाने के लिए गणित और भौतिकी में अच्छी कमाडं होनी चाहिए 12वीं में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के जैसे सब्जेक्ट के साथ में पास कैडिंडट खगोल विज्ञान में अपना कैरियर बना सकते हैं। यहां एक बात ध्यान देने वाली बात है कि इसमें एक अच्छे मार्क भी होना जरुरी क्योंकि इसमें आपको ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन,पीएच.डी तक करनी पड़ेगी।

बीएससी भौतिकी में या इंजीनियर के साथ B.E./B.Tech मास्टर कर सकते हैं। इसके बाद में पोस्ट-ग्रेजुएशन प्रोग्राम में M.Sc. खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी में। इसके बाद में पीएच.डी. कर सकते है

Jobs and career

इसमें दोराय नही है कि इसमें अपार करियर की संभावनाए है। ब्रह्मांड के रहस्यों में रुचि रखने वाले खगोल विज्ञान के छात्र के लिए अपार करयिर के संभावनाए है। ऐसे में अगर आप पीएचडी कार्यक्रम करके विश्वविद्यालयों या संस्थानों में पढ़ा सकते है और यहां पर एक स्थायी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप रिसर्च करना चाहते है तो देश में तमाम ऐसे इसके अलावा सार्वजनिक और निजी संगठन है जहां से अपने करयिर की शुरुआत कर सकते है।

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC), इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (IUCAA), NASA, प्रौद्योगिकी सूचना, पूर्वानुमान और मूल्यांकन परिषद (TIFAC) के अलावा खगोल विज्ञान में अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, आप विभिन्न अनुसंधान संस्थानों और बड़े सरकारी संगठनों जैसे कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ एक शोध वैज्ञानिक के रूप में काम कर सकते हैं। विदेश में भी रिसर्च के लिए बड़े सस्थांन से जुड़ सकते है।

Indian Institute Universities

भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (IIST), तिरुवनंतपुरम
द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIAP), बैंगलोर
टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, मुंबई
उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद
भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर

 salary

इस करयिर क्षेत्र में यह आप पर डिपेन्ड करता है कि किस पेशे को चुनते है अगर आप अध्यापन में अपना करियर चुनते हैं तो वेतन एक शोधकर्ता के रूप में काम करने वाले से अलग हो सकता है। एक खगोल विज्ञानी का प्रारंभिक वेतन रु 50,000 / – प्रति माह से शुरू होता है। और अनुभव होने पर इसमें बढ़ोत्तरी होती है। अगर आप विदेश में किसी बड़ें संस्थान से जुड़ते है आप को अच्छा खासी सैलरी मिलती है।

One Reply to “Astronomy me career kaise banaye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *