Artificial Intelligence me career kaise banaye

Artificial Intelligence me career kaise banaye

Artificial Intelligence me career kaise banaye: अगर आज की बात करें तो विज्ञान का बहुत विकास हो गया है, विज्ञान का विकास होने के साथ-साथ टेक्नोलॉजी का विकास होता चला गया। टेक्नोलॉजी का विकास हुआ तो टेक्नोलॉजी का उपयोग भी बढ़ता चला गया। अब हाल ये है कि अमूमन हर काम टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही हो रहा है।

लेकिन इसी टेक्नोलॉजी को रन करने के लिए एक दूसरी टेक्नोलॉजी की जरूरत पड़ती है वो है Artificial Intelligence । अगर गौर करें तो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इस टेक्नोलॉजी का मुख्य हिस्सा है। अमूमन हर देश में ज्यादातर कंपनियों में काम Artificial Intelligence की मदद से ही हो रहा है।

Artificial Intelligence me career kaise banaye

 What is Artificial Intelligence?

वास्तव में Artificial Intelligence बुद्धिमता न होकर डेटा का मैनेजमेंट और मेन्यूपुलेशन (गणित) है। इंजीनियरिंग की कई ब्रांचेज जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स, कम्प्यूटर इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, रोबोटिक्स, मैथेमेटिक्स आदि को एक जगह मिलाकर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का निर्माण किया जाता है।

Also Read:FULL STACK DEVELOPER KAISE BANE: Best career option in 2020

सीधी और सरल भाषा में आप एक मशीन (कम्प्यूटर, रोबोट या कोई चिप) बनाते हैं, उस मशीन में किसी खास टास्क से संबंधित दुनिया भर का डेटा फीड करते हैं और एक सॉफ्टवेयर तैयार करते हैं जो उपलब्ध डेटा के आधार पर परिस्थितियों का सटीक आंकलन कर सकें। फिर इसी आंकलन के आधार पर क्या करना ठीक रहेगा, इसका अंदाजा लगाकर बिल्कुल सही एक्शन लें। इस प्रोसेस को ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस Artificial Intelligence या एआई (AI) कहते हैं।

यानि अगर आपके पास किसी विशेष विषय पर पर्याप्त डेटा है और आप एक सॉफ्टवेयर के जरिए उसे मैनेज करना सीख लें तो आप भी Artificial Intelligence के मास्टर बन सकते हैं। AI में सारा कुछ दारोमदार डेटा पर ही होता है, अगर डेटा गलत है तो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस भी सही दिशा में काम नहीं कर पाएगी। बेसिकली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस दो तरह की होती है, (1) रिसर्च एआई और (2) अप्लाईड एआई

types of Artificial intelligence

रिसर्च एआई Research AI

रिसर्च आर्टिफिशियल (Research AI) इंटेलीजेंस का प्रयोग आम तौर पर किसी नए नियम की खोज, नया डिजाइन बनाने या किसी डिवाइस को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए गूगल सर्च रिजल्ट्स को बेहतर बनाने के लिए रिसर्च एआई का प्रयोग होता है।

अप्लाईड एआई Applied AI

जब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग आम जीवन में उपयोग के लिए करते हैं तो उसे अप्लाईड एआई (Applied AI) कहा जाता है। एप्पल की सिरी, अमेजन की एलेक्सा और एलन मस्क की सेल्फ ड्राईविंग कार जैसी अनगिनत डिवाइसेज अप्लाईड एआई के ही उदाहरण है।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में ऐसे करें शुरूआत:

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सीखने या इसमें कॅरियर बनाने में दो चीजें सबसे ज्यादा जरूरी हैं (1) कम्प्यूटर सांइस तथा (2) मैथेमेटिक्स। अगर किसी को इनमें से एक में भी महारथ और दूसरे में कामचलाऊ ज्ञान है तो वो बहुत ही आसानी से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में टॉप लेवल पर पहुंच सकता है।

Also Read:Insurance me career kaise banaye: Best career option in 2020

इस क्षेत्र में कॅरियर बनाने के लिए जरूरी है कि आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री हो। यह डिग्री कम्प्यूटर साइंस, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, गणित, इलेक्ट्रोनिक्स, इलेक्ट्रीकल्स जैसे सब्जेक्ट्स में होनी चाहिए। कुछ जगहों पर कोर्सेज में एडमिशन के लिए एंट्रेस एग्जाम भी क्वालिफाई करना होता है।

Top Institutes for Artificial Intelligence

कम्प्यूटर साइंस से जुड़े लगभग सभी टॉप इंस्टीट्यूट्स में इस विषय पर स्पेशल कोर्सेज चलाए जा रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग में इस समय अमरीका टॉप पर है। इस वक्त के टॉप 10 यूनिवर्सिटीज के नाम इस प्रकार हैं-

-मैसाच्यू्ट्स टेक्नोलॉजी ऑफ टेक्नोलॉजी, कैम्ब्रिज (http://www.mit.edu/)
-कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी, पिट्सबर्ग (https://www.cmu.edu/)
-स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी, स्टेनफोर्ड (https://www.stanford.edu/)
-यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बार्कले (https://www.berkeley.edu/)
-यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन, सिएटल (https://www.washington.edu/)
-कार्नेल यूनिवर्सिटी, इटासा (https://www.cornell.edu/)
-जार्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, एटलांटा (https://www.gatech.edu/)
-यूनिवर्सिटी ऑफ इलिलोएस, अरबाना (https://illinois.edu/)
-यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास, आस्टिन (https://www.utexas.edu/)
-यूनिवर्सिटी ऑफ मिशीगन, एन आर्बर (https://umich.edu/)

भारत में भी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर काफी काम हो रहा है। यहां भी इस तरह के कई इंस्टीट्यूट्स हैं जहां आप एआई पर कोर्स कर सकते हैं। भारत में मुख्यतया दो तरह के कोर्स करवाए जा रहे हैं (1) एम.टेक. तथा (2) पीजी डिप्लोमा।

M.Tech. कोर्सेज के लिए ये इंस्टीट्यूटस हैं बेस्ट:

यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद (https://www.uohyd.ac.in/)
आंध्र विश्वविद्यालय (https://andhrauniversity.edu.in/)
एमिटी यूनिवर्सिटी (http://www.amity.edu/Gurugram/)
मणिपाल विश्वविद्यालय (https://manipal.edu/mu.html)

PG Diploma कोर्सेज के लिए ये इंस्टीट्यूटस हैं बेस्ट:

यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद ( https://www.uohyd.ac.in/)
IIIT, बैंगलोर (https://www.iiitb.ac.in/)

शार्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्सज के लिए:

हैदराबाद यूनिवर्सिटी में एम.टेक के अतिरिक्त 15 सप्ताह का शॉर्ट टर्म कोर्स भी करवाया जाता है। इसमें मशीन लर्निंग तथा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बारे में स्टूडेंट्स को जानकारी दी जाती है। इसकी पूरी जानकारी आप https://www.iiit.ac.in/ से भी ले सकते हैं।

IIT, खड़गपुर-

आईआईटी खड़गपुर ने हाल ही में अपने तीन कैम्पस में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर छह महीने का कोर्स शुरु किया है। कोर्स की अधिक जानकारी http://www.iitkgp.ac.in/ पर क्लिक कर देख सकते हैं।

Online Courses for Artificial Intelligence

दुनिया की लगभग सभी टॉप यूनिवर्सिटीज तथा इंस्टीट्यूटस युवाओं के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के ऑनलाइन कोर्सेज चला रहे हैं। इनमें गूगल, अमेजन, टेस्ला जैसी कंपनियों भी शामिल हैं। ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म्स edX तथा Coursera पर जाकर आप MIT, University of Texas के कोर्सेज ज्वॉइन कर सकते हैं। इस समय के बेस्ट ऑनलाइन कोर्सेज निम्न प्रकार हैं-

-Learn with Google AI (https://ai.google/education/)
-Google – Machine Learning (https://www.class-central.com/course/udacity-deep-learning-5681)
-Stanford University – Machine Learning (https://www.coursera.org/learn/machine-learning)
-Columbia University – Machine Learning (https://www.class-central.com/course/edx-machine-learning-7231)
-Nvidia–undamentals of Deep Learning for Computer Vision (https://www.class-central.com/course/fundamentals-of-deep-learning-for-computer-vision-10730)

Artificial Intelligence Salary

एआई नौकरियों के लिए अगर जगह की बात करें तो आर्टिफिशियल इंटलीजेंस प्रोफेशनल्स के लिए नौकरी की सबसे पसंदीदा जगह के रूप में बेंगलुरु फिर पहले स्थान पर रहा है। पिछले साल इस सेक्टर में पैदा हुई 23,000 नौकरियों में से 13,000 बेंगलुरु में पैदा हुई हैं। इसके बाद दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद का नंबर आता है।

बात की जाए सबसे ज्यादा सैलरी की तो मुंबई पहले स्थान पर आता है। यहां पर आईटी प्रोफेशनल्स को औसतन सालाना 17 लाख रुपए सैलरी मिलती है। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर में औसतन सालाना 15.6 लाख रुपए मिलते हैं। चेन्नई सैलरी देने के मामले में सबसे पीछे है। यहां पर सिर्फ औसतन 10.8 लाख रुपए सालाना सैलरी मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *