Career in programming: Application programmer kaise bane

Application programmer kaise bane

Application programmer kaise bane : दुनिया लगातार तरक्की कर रही है जिससे लगभग हर काम को ऐप्लिकेशन प्रोग्राम से चलाने की जरुरत पड़ रही है। जिससे लगातार ऐप्लिकेशन प्रोग्रामर की डिमांड बढ़ रही है। कई सारे एप्लीकेशंस यह इंटरनेट हमारी जिंदगी को इतना आसान बनाती है कि आप सोच भी नहीं सकते आज हम घर बैठे दुनिया के हर कोने को देख सकते हैं हर एक कोने की न्यूज़ को पढ़ सकते हैं जान सकते हैं यह सब बस हमारे मोबाइल और हमारे Internet के कारण हुआ है।

लगातर बढ़ रहे आईटी डिवाइस (Internet of things) से भी इस फील्ड में भारी डीमांड बढ़ी है। कंप्यूटर और आईटी कंसल्टेंसी फर्म, इंजीनियरिंग कंपनी, सर्विसेज इंडस्ट्री,  वित्तीय संस्थान,  टेलिकॉम कंपनियां जैसी फर्म में इन प्रोफेशनल को हॉयर किया जाता है। क्या आप को भी प्रोग्रामिगं लेंग्वेज पर काम में करना अच्छा लगता है,या इस फील्ड में जाने के लिए आप में रुचि है तो यह करियर ऑप्सन आप के लिए अच्छा सबित हो सकता है।

 Application programmer kaise bane

तेजी से विकास हो रहे दुनिया में ढांचागत सुविधाओं में विभिन्न प्रकार के डिवाइस को चलाने के लिए ऐप्लिकेशन की एक बड़ी भुमिका होती है। आज के समय में हर कोई मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहा है। उनमें अलग-अलग सॉफ्टवेयर या ऐप का इस्तेमाल होता है। इन सॉफ्टवेयर में ऐप्लिकेशन प्रोग्रामर की बड़ी भूमिका होती है। कई ऐप्लिकेशन को मिलाने के बाद में एक सॉफ्टवेयर को डेवेलप किया जाता है। Application programmer का करियर काफी आकर्षक होता है। उनको अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है।

Application programmer में करियर बनाने के लिए खास बात यह भी कि इस काम को वर्क फ्रॉम होम भी किया जा सकता है या फिर आप की प्रोग्रामिंग में गहरी नॉलेज है तो आप को फ्रीलांस के रुप में ऑप्सन होता है।

What is Application programmer

आज के समय में हम कोई-ना कोई डिवाइस को यूज कर रहे है। कंप्यूटर, मोबाइल, स्मार्ट गैजेट, के अलावा कई डिवाइस हमारे लाइफ की हिस्सा बन गए है। इस डिवाइस में आप के जरुर कोई मजेदार फीचर्स होगें ये आप अपने काम के लि्ए यूज कर रहें होगें। सीधे शब्दों में कहें, एप्लिकेशन प्रोग्रामर कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर के लिए कोड लिखते हैं। वे ऐप्लिकेशन का परीक्षण और मूल्यांकन भी करते हैं। वे Application को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए उसमें बदलाव या मोडिफिकेशन करते हैं। वे ग्राहक की जरूरतों के मुताबिक सॉफ्वेयर और ट्रेनिंग मैन्युअल्स तैयार करते हैं। वे यूजरों को ट्रेनिंग भी देते हैं।

How to become a application programmer

प्रोग्रामिंग फील्ड में जाने के लिए आपके पास कंप्यूटर साइंस की डिग्री या आईटी की अन्य डिग्री होनी चाहिए। साथ ही प्रोग्रामिंग स्किल्स पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए और सॉफ्टवेयर तैयार करने से संबंधित बातों का पता होना चाहिए। आम सॉफ्टवेयर और प्रोग्रामिंग की लैंग्वेज जैसे c, C++, java, .net. PHP, HTML, से भी अवगत होना जरूरी है। ऐल्गोरिथम की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा अच्छा मौखिक और लिखित कम्यूनिकेशन स्किल्स भी होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप को प्रोग्रामिंग में जाने के लिए गहरी इच्छा है तो आप को कोई नहीं रोक सकता है।

इसके लिए कई बड़ी कंपनियों के द्वारा या फिर ऑनलाइन प्रोग्रामिंग लेंग्वेग को सीख सकते है।

Career scope

तेजी से विकास हो रहे प्रोग्रामिंग के फील्ड में करियर की अपार संभावनाएं है। एप्लिकेशन प्रोग्रामर के लिए इन इंडस्ट्री में  कंप्यूटर और आईटी कंसल्टेंसी फर्म, फाइनेंस संस्थान, टेलिकॉम कंपनियां, इंजीनियरिंग कंपनी, सर्विसेज इंडस्ट्री,  टूर और ट्रैवल से जुड़ीं कंपनियां में जॉव के मौके होते है। आप किसी कंपनी को पहले सॉफ्टवेयर ट्रेनी या टेक्निकल असोसिएट के तौर पर जॉइन करेंगे। इसके बाद आपको कंप्यूटर लैंग्वेज और फंडामेंटल्स में ट्रेनिंग दी जाएगी। फिर आप तरक्की पाकर जूनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर, टेक्निकल ऐनालिस्ट और फिर टीम लीडर बन सकते हैं।

इसके अलावा आप अपना खुद का भी शुरु कर सकते है आज के समय में इंटरनेट पर कई वेबसाइट हैं यहां फ्रीलॉस के रुप में वर्क दिया जाता है। जिसे कई लोग अपने घर बैठे करते है।

 Salary

ऐप्लिकेशन प्रोग्रामर की सैलरी 1.23 लाख से लेकर 11 लाख रुपये तक हो सकती है। कंपनी-कंपनी के हिसाब कम या ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा कंपनी की ओर कई सुविधाएं होती हैं। खास बात यह है कि जब आप अपने काम खुद करते हो तो मन मुताबिक चार्ज कर सकते है।

 

Career Pedia को उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई  जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। हमारे You Tube Channel, Facebook page Linkdin page और Instragram पर जुड़ सकते है। वहां से करियर जानकारी के पोस्ट व वीडियों के लेटेस्ट नोटिफिकेशन पा सकते है। धन्यवाद !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *