5 Books to Improve English Language Skills

5 Books to Improve English Language Skills

5 books to improve English language skills: आज दुनिया काफी बदल गयी है। आज के दौर में मानो लोग चल नहीं दौड़ रहे हैं। समय के साथ आए इस बदलाव ने लोगों के जीवन में बहुत कुछ बदल दिया है। पीछे मुड़कर पुराने दौर को देखें और आज के दौर को देखें और तुलना करें तो, हम पाएंगे कि आज लोगों का रहन-सहन बदल गया है, लोगों की भावनाएं बदल गयी हैं, लोगों के एक-दूसरे से संवाद का तरीका यानी बातचीत का तरीका बदल गया है।

इन सब में अगर हम लोगों के एक-दूसरे से संवाद का तरीका यानी बातचीत के तरीके की बात करें तो हम पाएंगे कि अब हमारे संवाद यानी बातचीत के बीच में कई भाषाओं ने अपनी जगह बना ली है। जिसमें दो भाषाएं मुख्य हैं। पहली मातृभाषा और दूसरी इंग्लिश। लेकिन इन दोनों भाषाओं में इंग्लिश का महत्व सबसे ज्यादा है। क्योंकि इंग्लिश ऐसी भाषा जो हर देश का व्यक्ति बोल सकता है और लोग इसे एक-दूसरे से संवाद करने में काफी प्रयोग में लाते हैं। इसलिए हर व्यक्ति इसे सीखने की इच्छा रखता है।

Also Read:FULL STACK DEVELOPER KAISE BANE: Best career option in 2020

हालांकि सिर्फ यही एक कारण नहीं है कि हर व्यक्ति अपनी इंग्लिश बेहतर करना चाहता है। आज के समय किसी भी फील्ड में कार्य करने के लिए इंग्लिश का बेहतर होना बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर आप अपनी इंग्लिश बेहतर करना चाहते हैं तो कुछ किताबें हैं जो इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी ये किताबें काफी सहायक साबित होंगी।

ये 5 किताबें करेंगी इंग्लिश इम्प्रूव करने में मदद (5 books to improve English language skills in Hindi)

1- द एलीवेट सीरिज:

(The Elevate Series by Shefali Ray, Samathmika Balaji and Simran Luthra)

जैसा कि नाम से पता चल रहा है कि यह एक सीरीज की तरह है, जो कि तीन किताबों पर आधारित है। इसमें तीन लेवल प्रारंभिक (Elementary), पूर्व मध्यम (Pre-intermediate) और मध्यम स्तर (Intermediate) को कवर किया गया है। सीईएफआर (CEFR) के नाम से चर्चित इंटरनैशनल लैंग्वेज फ्रेमवर्क के अनुसार तैयार ये किताबें सीखने वालों के अंग्रेजी की नॉलेज को बूस्ट करती हैं यानी सीखने वालों का सर्वांगीण विकास करती हैं।

Also Read:Best 5 Five Career Option for Home Science Student

इस सीरीज से महत्वपूर्ण सभी चार तरह की स्किल-  इंग्लिश सुनना, बोलना, पढ़ना और लिखना इम्प्रूव यानी बेहतर होंगी। साथ ही ग्रैमर और शब्दावली में भी सुधार होगा। इसके अलावा इस सीरीज में कई तरह की एक्सरसाइज और एक्टिविटी भी हैं जो इंग्लिश सीखने वाले को उसके वास्तविक जीवन में इंग्लिश का आसानी से उपयोग करने के लिए बढ़ावा देती हैं। साथ ही ये सीरीज बड़ी आसानी से इंग्लिश को बेहतर करने में मदद करती है।

2- स्पोकन इंग्लिश फॉर माई वर्ल्ड:

(Spoken English for My World by Sabina Pillai)

कभी-कभी अंग्रेजी बोलना सबसे कठिन होता है, यहां तक कि उन लोगों के लिए भी जिनके पास इंग्लिश पढ़ने और लिखने का अच्छा हुनर होता है। ऐसे यह किताब स्टूडेंट या लोगों को उनकी पर्सनल, प्रोफेशनल और समाजिक दुनिया में इंग्लिश बोलने की स्किल को सुधारने में मदद करती है।

यह किताब ऑडियो और वीडियो दोनों रूप में आती है जो कि एरियल ऐप (क्षेत्रीय ऐप) में क्विज़ के साथ इंटरएक्टिव स्मार्ट ट्यूटर की तरह है। ग्रैमर और अच्छी शब्दावली के साथ यह किताब उन लोगों के लिए इंग्लिश सीखने का अच्छा रिसोर्स है जो रोजाना की जिंदगी में जो लोग इंग्लिश बोलना चाहते हैं।

3- कॉमन एरर्स इन एवरीडे इंग्लिश:

(Common Errors in Everyday English by Saumya Sharma)

इस किताब में न सिर्फ आमतौर पर होने वाली गलतियों को कवर किया गया है बल्कि कुछ ऐसे शब्दों को भी शामिल किया गया है जिसका हम गलत उच्चारण करते हैं। इसमें अकसर होने वाली ग्रैमर की गलतियों को भी शामिल किया गया है। यह किताब एक बेहतरीन गाइड, फैक्ट चेकिंग रिसोर्स और आसानी से इस्तेमाल योग्य रेफरेंस टूल का काम करेगी।

4- बी ग्रैमर रेडी:

(Be Grammar Ready by John Eastwood)

चार दशकों से अधिक के अनुभव के साथ एक ब्रिटिश व्याकरणिक (grammarian) द्वारा लिखित इस किताब में भारतीय पाठकों की जरूरतों को ध्यान में रखा गया है और उस हिसाब से ग्रैमर के अपडेटेट नियम दिए गए हैं। साथ ही प्रैक्टिस के लिए इंडियन कॉन्टेक्स्ट और एक्सरसाइज के उदाहरण दिए गए हैं ताकि स्टूडेंट या लोग अंग्रेजी के उपयोग में हासिल कर सकें। ग्रैमर के 170 से ज्यादा टॉपिक को सूचनापरक चैप्टरों में समझाया गया है यह किताब स्व-शिक्षार्थियों, जैसे पेशेवरों और परीक्षा उम्मीदवारों, साथ ही क्लासरूम में पढ़ाने के लिए ग्रैमर को आसान (EASY) और इंट्रस्टिंग (interesting) बनाती है।

5- आईईएलटीएस जनरल ट्रेनिंग:

(The Definitive Guide to IELTS General Training: Preparation and Practice by Audrone Raskauskiene, Irena Ragaisiene, Ramute, Zemaitiene and Santanu Sinha Chaudhuri)

आईईएलटीएस अकादमिक और सामान्य प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग किताबों की यह सीरीज खासतौर पर IELTS (इंटरनैशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम) तैयारी करने वाले स्टूडेंट की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इसमें रीडिंग, राइटिंग, लिसनिंग और स्पीकिंग सहित टेस्ट के सभी चार सेक्शन शामिल हैं। साथ ही इसमें ऑडियो और वीडियो कंपोनेंट्स भी शामिल हैं।

2 Replies to “5 Books to Improve English Language Skills

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *